आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

वेटलॉस के लिए मूंगफली के फायदे जानिए यहां....

    वेटलॉस के लिए मूंगफली के फायदे जानिए यहां....

    क्या वेटलॉस के लिए मूंगफली () फायदेमंद है? मूंगफली दुनिया की सबसे लोकप्रिय फलियों में से एक है। इसे व्यापक रूप से स्नैक्स या मिठाई और उसके टॉपिंग के रूप में उपयोग किए जाता हैं। मूंगफली को शरीर के लिए कई प्रकार से फायदेमंद माना जाता है। इसे कई तरह से खाया जाता सकता है, जैसे कि कच्ची मूंगफली, भुनी हुई, उबला हुई, नमकीन स्नैक्स में या सादी नमक से साथ। अगर वेटलॉस के लिए मूंगफली की बात करें, तो यह इसमें प्रोटीन की उच्च मात्रा पायी जाती है। आपको आश्चर्य हो सकता है कि मूंगफली आपकी वजन कम करने में मदद कर सकती है। जानिए यहां कि वेटलॉस के लिए मूंगफली (Peanuts for Weight loss) कैसे फायदेमंद है:

    और पढ़ें: नवजात शिशु का औसतन वजन कितना होना चाहिए? इसे जानने में आपकी मदद कर सकता है यह वेट चार्ट!

    वेटलॉस के लिए मूंगफली के फायदे (Benefits of Peanuts for Weight loss)

    मूंगफली आपको कई तरह से वजन कम करने में मदद कर सकती है। वास्तव में, कई अवलोकन संबंधी अध्ययनों से पता चला है कि मूंगफली खाने से स्वस्थ वजन का गहरा संबंध है। फिटनेस एक्सपर्ट द्वारा भी हाय प्रोटीन डायट में कई बार वेटलाॅस के लिए कई बार पीनट बटर या ड्राय पीनट खाने की सलाह दी जाती है। हाय कार्ब्स वाले अन्य स्नैक की अपेक्षा मूंगफली में हेल्दी फैट्स, प्रोटीन और फाइबर की भरपूर होती हैं। मूंगफली आयरन, नियासिन, फोलेट, कैल्शियम और जिंक का अच्छा स्रोत है। इसे खाने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है। इसमें पोटैशियम, मैंगनीज, कॉपर, कैल्शियम,आयरन और सेलेनियम जिंक जैसे जरूरी मिनरल्स पाए जाते हैं, जो शरीर में होने वाली विभिन्न तरह की मेटाबोलिज्म क्रियाओं के लिए जरूरी हैं। अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग अपने आहार में मध्यम मात्रा में मूंगफली शामिल करते हैं, उनका वजन बढ़ता नहीं है। वास्तव में, मूंगफली उन्हें वजन कम करने में मदद कर सकती है। लेकिन, इसे पचाने में भी अधिक समय लगता है। मूंगफली धीरे-धीरे पचती है और आपके पेट में अधिक समय तक रहती है। यह आपकी भूंख को पूर्ण संतुष्ट महसूस करने में मदद करती है। यानि कि इससे आपको जल्दी भूंख भी नहीं लगेगी।

    और पढ़ें: Coconut Oil Detox: बढ़ते वजन और इंफेक्शन से बचाने में सहायक है कोकोनट ऑयल डिटॉक्स प्रक्रिया!

    पीनट बटर के फायदे (Benefits of Peanut Butter)

    पीनट बटर क्रीमी और पिसा हुआ होता है, जिसे ड्राय रोस्टेड करने के बाद बनाया जाता है। पीनट बटर में लगभग 90% में मूंगफली होती है, जबकि शेष 10% में स्वाद और बटर जैसे टैक्सचर के लिए वेजिटेबल ऑयल, नमक, डेक्सट्रोज और कॉर्न सिरप शामिल होता हैं। इसमें हाय प्रोटीन शामिल होता है।

    वेटलाॅस के लिए पीनट ऑयल भी है फायदेमंद (Peanut oil is also beneficial for weight loss)

    जो लोग वेट लॉस की जर्नी में हैं, उनके लिए पीनट ऑयल एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इसमें फैटी एसिड अन्य तेलों के मुकाबले काफी संतुलित मात्रा में होता है, जिसके कारण शरीर में फैट अधिक नहीं बढ़ता। इसमें स्टेरिक एसिड, पॉल्म‍िलिक एसिड, लिनोबनानेलिक एसिड और ओलिक एसिड पाया जाता है, जो आपको सेहतमंद बनाए रखने में मदद करता है और कैंसर से बचाता है। इसमें भरपूर मात्रा में एमयूएफए होता है और मोनौसैचुरेटेड – ‘गुड फैट’ ज्यादा व सैचुरेटेड ‘बैड फैट’ कम होता है, जो बैड कोलेस्ट्रॉल को शरीर में नहीं पहुंचने देता है। यह ह्रदय के रोगों के खतरे से भी बचाता है। इसमें विटामिन-ई भरपूर होता है, जो त्वचा के स्वास्थ्य को भी बढ़ाता है।

    और पढ़ें : मूंगफली और मसूर की दाल हैं वेजीटेरियन प्रोटीन फूड, जानें कितनी मात्रा में इनसे मिलता है प्रोटीन

    वेटलॉस के लिए मूंगफली : इसमें पाया जाने वाला पोषण (Nutrition in peanuts)

    जैसा कि मूंगफली में प्रोटीन, वसा और फाइबर से भरपूर होती है। जबकि मूंगफली में बड़ी मात्रा में वसा हो सकती है, उनमें से अधिकांश वसा को “गुड फैट” के रूप में जाना जाता है। यह आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मददगार है। मूंगफली में पाए जाने वाले सोर्स इस प्रकार है:

    एक कप कच्ची मूंगफली में पाए जाने वाले फैक्ट इस प्रकार है:

    और पढ़ें: मूंगफली का तेल के फायदे एवं नुकसान – Health Benefits of Peanut Oil

    कुछ लोगों को मूंगफली से एलर्जी भी हो सकती है (Can be allergic to peanuts)

    मूंगफली से होने वाली हल्की एलर्जी में पित्ती में खुजली, जी मिचलाना या चेहरे पर सूजन जैसे लक्षण शामिल हैं। हालांकि, मूंगफली से होने वाली एलर्जी को एनाफिलेक्सिस के रूप में जाना जाता है। एनाफिलेक्सिस के लक्षणों में सांस लेने में परेशानी शामिल है। इसके अलावा जी मिचलाना, उल्टी, दौरा, छाती में दर्द, जीभ, चेहरे या होंठों की सूजन, अत्यधिक उनींदापन, और चक्कर आना शामिल है। यदि आप मूंगफली खाते समय किसी असहज भावना का अनुभव करते हैं तो डॉक्टर से बात करना महत्वपूर्ण है।

    वेट लॉस के लिए मूंगफली का चुनाव ऐसे करें (Choose this type of peanut for weight loss)

    अगर आप विशेषतौर पर मूंगफली को अपनी डायट में वेटलॉस के लिए शामिल कर रहे हैं, तो इसके लिए आपके मूंगफली का चुनाव करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना होगा, जैसे कि वेटलॉस के लिए बिना स्वाद वाली मूंगफली का चयन करना हमेशा सबसे अच्छा होता है। इसके साथ ही इसमें कोई अतिरिक्त नमक या अन्य सामग्री नहीं मिली हो। जैसे कि कैंडीड पीनट से बचें, जोकि शुगर कोटेड होती है और हाय कैलाेरी भी होती है। अतिरिक्त फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट के लिए, मूंगफली के छिलके का आनंद लें। यानि कि दाने के ऊपर वाले सॉफ्ट कवर को भी खाएं, जोकि अतिरिक्त फाइबर पूर्णता बढ़ाने में मदद कर सकता है। उबली हुई मूंगफली में कच्ची या भुनी हुई मूंगफली की तुलना में कम कैलोरी होती है, जिसमें लगभग 116 कैलोरी प्रति 1/4 कप (146 ग्राम) होती है, जबकि कच्ची और भुनी हुई मूंगफली के लिए क्रमशः 207 और 214 कैलोरी होती है ।

    और पढ़ें: वेटलॉस और टाइप 2 डायबिटीज की रोकथाम के लिए जीवनशैली में ये बदलाव करना है जरूरी!

    वेटलॉस के लिए मूंगफली का उपयोग कैसे करें (How to use peanuts)

    मूंगफली को कच्चा, उबालकर, भूनकर, पाउडर बनाकर या पीनट बटर बनाकर खाया जा सकता है। मूंगफली की पतली, पपड़ीदार त्वचा के साथ उसे खाना सबसे अधिक पोषण के लिए फायदेमंद होता है, क्योंकि त्वचा में कई एंटीऑक्सिडेंट और फाइटोकेमिकल्स होते हैं। वेटलॉस के लिए आप अपने डायट में मूंगफली को इस तरह से भी शामिल कर सकते हैं:

    • मूंगफली को कुकीज या पाई में बेक करें।
    • पीनट बटर और ब्रेड खा सकते हैं
    • हुमस में पीनट बटर मिलाकर खा सकते हैं।
    • ओटर में मूंगफली डालकर बना और खा सकते हैं।
    • दही के ऊपर मूंगफली क्रश कर के रायता की तरह बना सकते हैं।
    • मूंगफली को सलाद में क्रश कर के डाल सकते हैं।
    • वेट लॉस के लिए पोहा एक अच्छा ब्रेकफास्ट है, उसमें भी मूंगफली डालें।
    • मूंगफली को स्मूदि में भी डालकर बना सकते हैं।
    • सबसे अच्छा ऑप्शन मूंगफली को चटनी के रूप में भी खा सकते हैं।

    और पढ़ें: नवजात शिशु का औसतन वजन कितना होना चाहिए? इसे जानने में आपकी मदद कर सकता है यह वेट चार्ट!

    मूंगफली पोषण से भरपूर होती है और यह । यह फाइबर, प्रोटीन और स्वस्थ वसा से भरा हुआ होता है, जो आपको लंबे समय तक पूर्ण रखकर वेट मैनेजमेंट में सहायता कर सकते हैं। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, बिना नमक और स्वाद के कच्ची, भुनी हुई या उबली हुई मूंगफली चुनें। मूंगफली आपके वजन घटाने के लक्ष्यों में आपकी मदद करने के लिए अन्य उच्च कैलोरी और प्रसंस्कृत स्नैक्स के लिए एक बेहतर विकल्प है।

    health-tool-icon

    बीएमआर कैलक्युलेटर

    अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

    पुरुष

    महिला

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    लेखक की तस्वीर badge
    Niharika Jaiswal द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 14/06/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: