आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

क्या काजू खाना हमारी हेल्थ के लिए लाभदायक है?

    क्या काजू खाना हमारी हेल्थ के लिए लाभदायक है?

    काजू एक तरह का नट है, जिसका स्वाद मीठा और कंसिस्टेंसी सॉफ्ट होती है। काजू को कच्चा, रोस्टेड, सॉल्टेड और अनसॉल्टेड दोनों तरह से खाया जा सकता है। यही नहीं, आजकल काजू का दूध, काजू से बनाया पनीर और काजू-बेस्ड सॉस और क्रीम आदि भी बेहद प्रसिद्ध हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको यह बताने वाले हैं कि काजू के लाभ (Benefits of Cashews) क्या हैं। इसके साथ ही यह भी जानेंगे कि डायट में काजू को कैसे शामिल किया जा सकता है और इसके पॉसिबल हेल्थ रिस्क्स के बारे में भी जानकारी पाएंगे। काजू के लाभ (Benefits of Cashews) के बारे में जानने से पहले इसकी इसमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स के बारे में जान लेते हैं।

    काजू में मौजूद न्यूट्रिएंट्स कौन से हैं?

    ऐसा माना जाता है कि 30 ग्राम काजू में निम्नलिखित न्यूट्रिएंट्स होते हैं:

    • 157 कैलोरीज
    • 8.56 ग्राम्स कार्बोहाइड्रेट
    • 1.68 ग्राम्स शुगर
    • 0.9 ग्राम फाइबर
    • 5.17 ग्राम प्रोटीन
    • 12.43 ग्राम टोटल फैट
    • 10 मिलीग्राम्स कैल्शियम
    • 1.89 मिलीग्राम आयरन
    • 83 मिलीग्राम मैग्नीशियम
    • 168 मिलीग्राम फॉस्फोरस
    • 187 मिलीग्राम पोटैशियम
    • 3 मिलीग्राम सोडियम
    • 1.64 मिलीग्राम जिंक

    ऊपर बताई सूची से आपको लग सकता है कि इसमें फैट अधिक मात्रा में होती है। लेकिन, यह अच्छी तरह के फैट हैं। कई स्टडीज से यह पता चला है कि अनसैचुरेटेड फैट्स को सही मात्रा में लेने से हार्ट डिजीज का रिस्क कम होता है। यही नहीं, काजू से जरूरी मायक्रोन्यूट्रिएंट्स भी मिलते हैं, जिनमे यह सब शामिल हैं:

    और पढ़ें: Cashew : काजू क्या है? जानिए इसके फायदे और साइड इफेक्ट्स

    यह तो थी जानकारी काजू की न्यूट्रिशनल वैल्यू के बारे में। अब जानते हैं काजू के लाभ (Benefits of Cashews) क्या है, इस बारे में।

    और पढ़ें: डायबिटीज में काजू : खाने के हैं अनगिनत फायदे!

    काजू के लाभ (Benefits of Cashews) क्या हैं?

    काजू न केवल विटामिन के (Vitamin k), थियामिन (Thiamine), विटामिन बी6 (Vitamin B6), फॉस्फोरस(Phosphorus), जिंक (Zinc)और आयरन (Iron) से भरपूर है, बल्कि सही मात्रा में खाने पर उनके कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं। यह काजू के लाभ (Benefits of Cashews) इस प्रकार हैं:

    हेल्दी वेट (Healthy weight) को मेंटेन रखने में मददगार

    काजू को स्नैक के रूप में खाना अधिक पसंद किया जाता है। फैट, प्रोटीन और फाइबर का अच्छा स्रोत होने के कारण यह आपकी क्रेविंग को सॅटिस्फाय करता है और आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। लेकिन, इनमें कैलोरीज अधिक होती है, इसलिए इसे संतुलित मात्रा में खाना चाहिए।

    काजू के लाभ, Benefits of cashews

    कोलेस्ट्रॉल लेवल (Cholesterol level)

    ऐसा पाया गया है कि काजू का सेवन करने से लो-डेंसिटी लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल (Low-density lipoprotein) यानी बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है। यानी, कोलेस्ट्रॉल लेवल को सही रखने में यह मददगार है।

    और पढ़ें: आलमंड्स और डायबिटीज : जानिए कितना फायदेमंद है इस बीमारी में बादाम का सेवन?

    काजू के लाभ (Benefits of Cashews): डायबिटीज (Diabetes) को मैनेज करें

    काजू को इंसुलिन लेवल में इम्प्रूवमेंट के साथ जोड़ा जाता है। इसकी गुड कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाने, बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने की क्षमता के कारण, यह डायबिटीज से पीड़ित लोगों में हार्ट डिजीज के जोखिम को कम करता है।

    हार्ट हेल्थ (Heart health)

    यह मेवा अनसैचुरेटेड फैट का रिच सोर्स है। इसलिए, यह फैट्स और प्रोटीन का हेल्दी स्त्रोत है। काजू में मौजूद फाइबर कंटेंट से भी बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है। जिससे कार्डियोवैस्कुलर डिजीज का रिस्क कम रहता है।

    काजू के लाभ (Benefits of Cashews): ब्रेन के लिए फायदेमंद (Beneficial for brain)

    इस नट में अच्छी मात्रा में कॉपर होता है, जो ब्रेन हेल्थ और स्ट्रांग इम्यून सिस्टम को मेंटेन रखने में महत्वपूर्ण रोल निभाता है।

    और पढ़ें: शिशु की बादाम के तेल से मालिश करना किस तरह से फायदेमंद है? जानें, कैसे करनी चाहिए मालिश

    बोन हेल्थ (Bone health)

    मैग्नीशियम और मैंगनीज का अच्छा सोर्स होने के कारण काजू को बोन हेल्थ के लिए अच्छा माना जाता है।

    काजू के लाभ (Benefits of Cashews): स्ट्रांग इम्यून सिस्टम (Strong immune system)

    जैसा कि पहले ही आपको बताया गया है कि काजू में कॉपर और आयरन की मात्रा अधिक होती है। इससे हमारे इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग होने में मदद मिलती है। इसके साथ ही हमारा मेटाबॉलिज्म भी इसके सेवन से सही रहता है। यह तो थे काजू के लाभ (Benefits of Cashews)। अब जानते हैं कि इससे संभावित रिस्क क्या हो सकते हैं?

    और पढ़ें: क्यों बादाम को भिगोकर खाने की दी जाती है सलाह? जानें भीगे हुए बादाम के फायदे

    क्या हैं काजू से जुड़े रिस्क?

    काजू में फैट होता है, लेकिन यह अधिकतर अनसैचुरेटेड फैट्स हैं, जिन्हें सही मात्रा में लेना अच्छा रहता है। पूरी तरह से कच्चे काजू को खाना सुरक्षित नहीं है। क्योंकि, इनमें एक सब्सटांस होता है जिसे युरिशियल(Urushiol) कहा जाता है। युरिशियल(Urushiol) पॉइजन आईवी (Poison Ivy) में पाया जाता है। युरिशियल (Urushiol) टॉक्सिक है और इसके कांटेक्ट में आने से कुछ लोगों को स्किन रिएक्शंस हो सकते हैं। काजु को अक्सर स्टोर्स में कच्चा बेचा जाता है, लेकिन यह उबले हुए होते हैं। इनसे टॉक्सिन्स रिमूव हो जाते हैं और यह हेल्दी होते हैं।

    यही नहीं, बाजार में मिलने वाले सॉल्टेड और रोस्टेड काजुओं में बहुत अधिक फैट और नमक होता है। यह कुछ लोगों के लिए खतरनाक हो सकता है। ऐसे में, ऐसे काजुओं के पैकेट्स के लेबल को पहले ही जांच लेना चाहिए और इन्हें कम मात्रा में लेना चाहिए। काजू के लाभ (Benefits of Cashews) के साथ ही रिस्क्स के बारे में जानकारी होना भी जरूरी है। जिन लोगों को नट्स से एलर्जी है, उन्हें काजू का सेवन नहीं करना चाहिए। अन्यथा, यह उनके लिए बहुत हानिकारक हो सकता है। यानी, काजू को सही मात्रा में खाने के कई लाभ हैं। अब जानते हैं कि काजू को आप अपने आहार में कैसे शामिल कर सकते हैं?

    और पढ़ें: गर्भावस्था में नट्स चाहें बादाम हो या काजू, सेहत के लिए बेहतरीन

    काजू को आप अपने आहार में इस तरह से करें शामिल

    नट्स में (जिसमें काजू भी शामिल है) हाय-फैट कंटेंट होता है। इन्हें हमेशा कूल, डार्क और ड्राय प्लेस पर स्टोर करना चाहिए। ऐसा करने से वो लंबे समय तक सेफ रहेंगे। आप इन्हें इस तरह से अपने आहार में शामिल कर सकते हैं:

    • आप काजुओं को फूड प्रोसेसर से स्मूथ कर लें और पीनट बटर की तरह काजू बटर बना लें और उसी तरह से इनका इस्तेमाल करें।
    • कुछ डिशेज जैसे पनीर, फिश और चिकन आदि को आप कटे हुए काजू या अन्य हर्ब्स के साथ पकाएं।
    • स्नैक्स के रूप में भी आप काजू और अन्य नट्स, सीड्स और ड्राय फ्रूट्स आदि को ले सकते हैं।
    • आप सलाद में भी काजू का इस्तेमाल कर सकते हैं।
    • डेयरी मिल्क की जगह आप काजू मिल्क का इस्तेमाल कर सकते हैं।
    • आप रॉ नट्स को ऐसे ही स्नेक्स के रूप में ले सकते हैं।
    • आप हनी और थोड़े नमक के साथ इन्हें रोस्ट कर के भी इनका सेवन कर सकते हैं।

    और पढ़ें: बच्चों में पोषण की कमी के इन संकेतों को न करें अनदेखा

    उम्मीद है कि काजू के लाभ (Benefits of Cashews) और अन्य इंफॉर्मेशन आपको पसंद आई होगी। इनमें कई तरह के विटामिन, मिनरल और हेल्थ-प्रोटेक्टिव बेनेफिशियल प्लांट कंपाउंड्स ((Health-Protective Beneficial Plant Compounds)) होते हैं। अन्य नट्स की तरह काजू वजन कम करने, ब्लड शुगर कंट्रोल करने और हार्ट हेल्थ के लिए सहायक है। हालांकि, अन्य नट्स की तुलना में काजू के बारे में कम रिसर्च की गयी है। इसलिए, अभी इनसे लाभों को कंफर्म करने के लिए अधिक स्टडी की जानी जरूरी है। इन्हें सही मात्रा में लेना भी जरूरी है। इसके साथ ही अगर हो सके तो अनसॉल्टेड ड्राय रोस्टेड या अनरोस्टेड काजू को प्राथमिकता दें। अगर आपके मन में इस बारे में कोई भी सवाल हो, तो डॉक्टर से इस बारे में जानना न भूलें।

    आप हमारे फेसबुक पेज पर भी अपने सवालों को पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

    health-tool-icon

    बीएमआर कैलक्युलेटर

    अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

    पुरुष

    महिला

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Nuts and your heart: Eating nuts for heart health.https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/heart-disease/in-depth/nuts/art-20046635 .Accessed on 2/6/22

    Health Benefits of Nut Consumption.https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3257681/ .Accessed on 2/6/22

    Cashew Nut Consumption.https://www.cdc.gov/mmwr/preview/mmwrhtml/00001269.htm .Accessed on 2/6/22

    Cashews.Magnesium in diet.https://medlineplus.gov/ency/article/002423.htm .Accessed on 2/6/22

    Go Nuts (But just a little!). https://www.heart.org/en/healthy-living/healthy-eating/eat-smart/fats/go-nuts-but-just-a-little

    .Accessed on 2/6/22

    लेखक की तस्वीर badge
    AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 03/06/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: