home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Poison Ivy: पॉइजन आईवी क्या है?

परिचय|उपयोग|सावधानियां और चेतावनी|साइड इफेक्ट्स|प्रभाव|खुराक
Poison Ivy: पॉइजन आईवी क्या है?

परिचय

पॉइजन आईवी क्या है? (What is Poison Ivy?)

पॉइजन आईवी को हिंदी में बिच्छू का पौधा भी कहते हैं। ये एक तरह की घास होती है। इसकी पत्तियों को छूने से शरीर में रैशेज हो जाते हैं। ये रैशेज काफी गंभीर और जलन पैदा करने वाले होते हैं। इसीलिए इसका नाम बिच्छू का पौधा है। इसका इस्तेमाल होमियोपैथिक दवाओं में किया जाता है। इसका वैज्ञानिक नाम टॉक्सिकोडेंड्रॉन है। इसका उपयोग वायरल इंफेक्शन (Viral Infection), फ्लू (Flu), गठिया (Arthritis) आदि कि इलाज में होता है।

पॉइजन आईवी (Poison Ivy) कैसे काम करता है?

अभी तक इसके कोई वैज्ञानिक साक्ष्य नहीं है कि ये इंसान के शरीर में काम कैसे करता है। ये होमियोपैथिक दवा के रूप में ही शारीरिक समस्याओं से निजात पाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि इसके साइड इफेक्ट्स ज्यादा हैं। इसकी पत्तियों को छूने से त्वचा में खुजली होती है और ये एलर्जी (Allergy) भी पैदा करता है।

उपयोग

पॉइजन आईवी (Poison Ivy) का उपयोग किस लिए किया जाता है?

एक अध्ययन के अनुसार पॉइजन आईवी का इस्तेमाल गठिया रोग के लिए किया जाता है। एक अध्ययन में गठिया रोग से होने वाले दर्द, जलन वाले चोट और वजन में बदलाव पॉइजन आईवी के कारण पाया गया है। वहीं, दूसरे अध्ययन में पाया गया कि इससे बने जेल को लगाने से दर्द से राहत भी मिलती है। इसके अलावा, अन्य समस्याओं में भी इस जड़ी-बूटी का प्रयोग होता है :

सावधानियां और चेतावनी

पॉइजन आईवी (Poison Ivy) का उपयोग करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

बिच्छू के पौधे को मुंह से या त्वचा से लेने में काफी साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। इसमें मौजूद कैमिकल्स एलर्जी पैदा करता है। इसके अलावा, मुंह से लेने पर गले, पेट और आंतों में खुजली हो सकती है। इसके अलावा बुखार (Fever), डायरिया (Diarrhea), उल्टी (Vomiting), चुभन के साथ दर्द, पेशाब में खून और कोमा जैसी समस्याएं हो सकती हैं। वहीं, अगर आपकी त्वचा इसके संपर्क में आ जाए तो रैशेज, खुजली, सूजन, आंखों की रोशनी आदि समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए आप इसका उपयोग कभी भी खुद से न करें। बिना डॉक्टर के परामर्श के आप इसे कतई न लें।

इस उपयोग कितना सुरक्षित है?

बिच्छू पौधा आपके लिए सुरक्षित नहीं हैं, क्योंकि पहले ही बता दिया गया है कि इससे कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए जब भी आपको इसे लेना हो तो डॉक्टर के परामर्श पर ही लें।

साइड इफेक्ट्स

पॉइजन आईवी से मुझे क्या साइड इफेक्ट हो सकते हैं? (Side effects of Poison Ivy)

पॉइजन आईवी से आपको कई तरह के साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं :

  • मुंह, गले, पेट और आंतों में खुजली
  • बुखार
  • डायरिया
  • उल्टी
  • चुभन के साथ दर्द
  • पेशाब में खून और कोमा
  • त्वचा में रैशेज, खुजली और सूजन
  • आंखों में दर्द या आंखों की रोशनी का जाना
  • फेफड़ों में इंफेक्शन (Lungs infection)
  • गले के अंदर (Throat) सूजन के कारण मौत तक हो सकती है।

प्रभाव

इसके साथ मुझ पर क्या प्रभाव पड़ सकता है?

पॉइजन आईवी का किसी भी दवा के साथ प्रभाव का वैज्ञानिक साक्ष्य सामने नहीं आया है। यूं कह सकते हैं कि इसका अभी तक कोई ज्ञान नहीं है। इसके लिए आप जब भी इसका सेवन करेंगी तो अपने डॉक्टर से पूछ लें।

खुराक

पॉइजन आईवी (Poison Ivy) की सही खुराक क्या है?

इसकी खुराक की पुष्टि हैलो स्वास्थ्य नहीं करता है। पॉइजन आईवी की खुराक उम्र, स्वास्थ्य और जरूरत के आधार पर तय की जाती है। इसलिए हमेशा इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर की राय ले लें।

उपलब्ध

ये किन रूपों में उपलब्ध है?

  • दवा
  • मिश्रण (Tincture)
  • मलहम (Ointment)

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Poison Ivy, Poison Oak and Poison Sumac/https://www.poison.org/articles/2014-oct/poison-ivy-oak-and-sumac/Accessed on 16/03/2021

POISON IVY, OAK, AND SUMAC: WHO GETS A RASH, AND IS IT CONTAGIOUS?/https://www.aad.org/public/everyday-care/itchy-skin/poison-ivy/who-gets-contagious/Accessed on 16/03/2021

Poison Ivy, Poison Oak and Poison Sumac/https://my.clevelandclinic.org/health/articles/10655-poison-plants-poison-ivy–poison-oak–poison-sumac/Accessed on 16/03/2021

What Is Poison
Ivy?/https://www.rwu.edu/sites/default/files/downloads/healtheducation/poison_ivy1.pdf/Accessed on 16/03/2021

A randomized controlled trial comparing topical piroxicam gel with a homeopathic gel in osteoarthritis of the knee. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/10908688/ Accessed on 27/09/2019

Controlled trial of homeopathic treatment of osteoarthritis. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/6129459/ Accessed on 27/09/2019

Medications for Poison Ivy https://www.drugs.com/condition/poison-ivy.html/ Accessed on 27/09/2019

लेखक की तस्वीर
Shayali Rekha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 16/03/2021 को
Dr. Shruthi Shridhar के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x