home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

जानें अपने दांतों की देखभाल कैसे करें?

जानें अपने दांतों की देखभाल कैसे करें?

स्वस्थ सेहत के लिए दांतों को स्वस्थ रखना जरूरी है। ऐसे में सवाल यह उठता है कि दांतों की ठीक से सफाई कैसे करें की दांत स्वस्थ रहें? अपने पूरे जीवन में मुंह और दांतों की अच्छी तरह से देखभाल करने से समस्याओं को रोकने में मदद मिल सकती है, जैसे कि दांतों की देखभाल कर हर दिन ब्रश करना और फ्लॉस करना और डेंटिस्ट को नियमित रूप से मिलना।

आज हम इस आर्टिकल में मुंह की सफाई और दांतों की देखभाल के बारे में विस्तार से बात करेंगे। जानेंगे कि दांतों को साफ कैसे रखा जा सकता है।

और पढ़ें : नमक से दांत साफ करना कितना फायदेमंद है?

दांतों की देखभाल कैसे करें?

  • अपने दांतों को दिन में कम से कम दो बार फ्लोराइड युक्त टूथपेस्ट से ब्रश करें।
  • दिन में कम से कम एक बार अपने दांतों को फ्लॉस करें।
  • दांतों की देखभाल के लिए सबसे जरूरी है के स्मोकिंग से दूर रहें और न ही तंबाकू या गुटखा चबाएं।
  • नियमित रूप से अपने मुंह की जांच करते रहें। अगर, मसूड़ों में किसी तरह की बदलाव या दर्द होता है, तो डेंटिस्ट से संपर्क करें।
  • किसी तरह की परेशानी होने पर डॉक्टर जो आपको दवाई देते हैं, उसके साइड इफेक्ट्स के बार में जान लें, क्योंकि कुछ दवाओं के सेवन से मुंह में ड्राईनेस शुरू हो सकती है।
  • बच्चे के खेलते वक्त हेडगेअर कैप का इस्तेमाल करें। अगर चोट लगती है, तो इससे चेहरे और दांतों को नुकसान नहीं होगा।
  • बड़े बच्चों को कम चीनी वाले स्नैक्स खाने के लिए प्रोत्साहित करें, जैसे कि फल, पनीर और सब्जियां। छोटे बच्चे को चबाने वाली कैंडी की आदत न डालें। इससे उम्र बढ़ने के साथ-साथ दांतों पर बुरा असर हो सकता है।
  • अपने बच्चों को सिखाएं कि कैसे अपने दांतों को अच्छी तरह से ब्रश करें और इससे क्या-क्या फायदा हो सकता है।
  • छोटे बच्चे, जो बोतल से दूध पीते हैं, उन्हें सोते हुए बोतल से दूध पीने की आदत न डालें, इससे केविटी की परेशानी छोटी उम्र से ही शुरू हो सकती है।
  • डेंटिस्ट द्वारा बताए गए माउथ वॉश का इस्तेमाल नियमित रूप से करें।

और पढ़ें : दांतों की कैविटी से बचना है तो ध्यान रखें ये बातें

कुछ सवाल जो डेंटिस्ट से जरूर पूछने चाहिए

  • क्या मैं अपने दांतों को सही तरीके से ब्रश कर रहा हूं?
  • जिस टूथपेस्ट का इस्तेमाल कर रहें हैं, वो ठीक है या नहीं ?
  • क्या रूट कैनाल करवाना सुरक्षित है?
  • जिस तरह के आहार का सेवन कर रहें हैं, वो ठीक है या नहीं?
  • डेंटिस्ट से कब-कब मिलना चाहिए?

अगर आपको मुंह या दांत में दर्द है, तो इसे नजरअंदाज न करें। डॉक्टर या डेंटिस्ट से जल्द मिलने की कोशिश करें।

दांतों की देखभाल के लिए अपनाएं ये टिप्स

दिन में दो बार ब्रश करना है जरूरी

हम सभी बचपन से सुनते आए हैं कि दिन में कम से कम दो बार ब्रश करना चाहिए। तब भी, हम में से कई लोग ऐसे लोग हैं जो रात में ब्रश करने को नजरअंदाज कर देते हैं। रात को ब्रश करके सोने से दांतों पर कीटाणुओं का कब्जा नहीं हो पाता और दांत पीलेपन व सड़न से बच जाते हैं। ये दांतों की देखभाल का पहला टिप्स है।

ब्रश करने का तरीका हो सही

दांतों की देखभाल कर रहे हैं तो जरा सोचें कि आप किस तरह से ब्रश करते हैं। यह भी दांतों की सेहत के लिए बहुत जरुरी है। दरअसल गलत तरीके से ब्रश करना ब्रश न करने के बराबर है। अच्छी तरह समय निकाल कर, ब्रश नरमी से मुंह में सर्कुलर मोशन में करें, ऐसा करने से आपके दांतों पर जमी गंदगी साफ हो जाएगी। लगभग 2 से 3 मिनट तक ब्रश करने के बाद अच्छी तरह कुल्ली कर लें। आपको चाहिए कि हर 2 से 3 महीने के बीच अपना टूथब्रश बदल कर नया खरीदें।

और पढ़ें : हेल्दी स्माइल पानें के आसान नुस्खे, क्योंकि मुस्कुराते चेहरे सबको होते हैं पसंद

दांतों की देखभाल के साथ जीभ का भी रखें ध्यान

दांतों की देखभाल गंदगी आपकी जीभ पर भी अपना कब्जा जमा सकती है, जिससे न सिर्फ मुंह से बदबू आने का खतरा होता है बल्कि दूसरी कई सेहत संबंधित समस्याएं पेश आ सकती हैं। जब-जब ब्रश करें, जीभ को भी खासतौर पर साफ़ करें।

फ्लोराइड टूथपेस्ट से करें दांतों की देखभाल

जब टूथपेस्ट चुनने की बात आती है, हम उसकी सफेदी के गुणों की ओर ज्यादा ध्यान देते हैं। इससे फर्क नहीं पड़ता कि आप कौन सा टूथपेस्ट इस्तेमाल करते हैं, बस इस बात को ज़ेहन में रखें कि उसमें फ्लूरोइड की अच्छी मात्रा मौजूद हो। फ्लूरोइड दांतों पर सुरक्षित परत चढ़ा देता है जिससे दांतों को खराब होने से बचाया जा सकता है।

माउथवाश का करें इस्तेमाल

माउथवाश के फायदे सबको मालूम न होने के कारण इसका इस्तेमाल अक्सर लोग नहीं करते। माउथवाश तीन तरह से काम करता है- यह मुंह से एसिडिक तत्वों को कम करता है, उन जगहों को अंदर-बाहर से साफ करता है जहां ब्रश नहीं पहुंच पाता और दांतों को मिनरल्स पहुंचाता है। यह दांतों के लिए जरुरी तत्वों का संतुलन बनाए रखने में मदद करता है। अपने डेंटिस्ट से सलाह करके अपने लिए सही माउथवाश चुनें।

और पढ़ें : पायरिया (Pyorrhoea) क्या है और ये क्यों होता है?

दांतों की देखभाल के लिए खूब पानी पिएं

पानी आपके स्वस्थ के लिए बहुत जरुरी है। हर खाने के बाद पानी पीना चाहिए, ऐसा करने से दांतों के बीच फंसे चिपचिपे और एसिडिक खाने-पीने के दौरान साफ किए जा सकते हैं।

दांतों की देखभाल के लिए मीठे और एसिडिक खाने को कहें ‘न’

शक्कर मुंह में जाने के बाद एसिडिक हो जाती है, जिसके कारण दांतों को नुकसान पहुंच सकता है। इन एसिडिक तत्वों के कारण दांतों में कैविटीज़ की समस्या हो सकती है। दांतों की बेहतरी के लिए एसिडिक फल, चाय और कॉफ़ी का इस्तेमाल कुछ हद तक कम कर दें।

और पढ़ें : ओरल हेल्थ क्या है? बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक के लिए है जरूरी

साल भर में 2 बार डेंटिस्ट मिलें

आपकी रोजमर्रा की कई आदतें आपकी सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकती हैं। दांतों से जुड़ी कई ऐसी बातें हैं जिनके कारण डेंटिस्ट से मिलना जरुरी हो जाता है। कम से कम साल भर में 2 से 3 बार डेंटिस्ट से मिल कर दांतों की सफाई और चेकअप करवाना चाहिए। डेंटिस्ट आपके दांतों से कैविटीज़ और हानिकारक तत्वों की सफाई कर सकता है इसके अलावा दांतों की दूसरी समस्याओं जैसे दांत के दर्द और मसूढ़ों से खून बहना अदि के लिए इलाज के तरीके सुझा सकता है। इन सभी बातों पर अमल करके आप अपने दांतों की देखभाल के साथ मसूढ़ों और मुंह की अंदरूनी सेहत को भी बेहतर बना सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Taking Care of Your Teeth and Mouth https://www.nia.nih.gov/health/taking-care-your-teeth-and-mouth Accessed on 05/12/2019

Caring for teeth and gums https://www.medicalnewstoday.com/articles/298531.php Accessed on 05/12/2019

11 Ways to Keep Your Teeth Healthy https://www.healthline.com/health/dental-and-oral-health/best-practices-for-healthy-teeth#1 Accessed on 05/12/2019

Take Care of Your Teeth and Gums https://healthfinder.gov/healthtopics/category/doctor-visits/regular-check-ups/take-care-of-your-teeth-and-gums Accessed on 05/12/2019

Caring for my teeth and gums https://www.dentalhealth.org/caring-for-my-teeth Accessed on 05/12/2019

10 tips to look after your teeth https://www.betterhealth.vic.gov.au/health/ten-tips/10-tips-to-look-after-your-teeth Accessed on 05/12/2019

लेखक की तस्वीर
Dr. Pranali Patil के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Nidhi Sinha द्वारा लिखित
अपडेटेड 09/07/2019
x