home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

गर्मियों में कैसे करें अपनी त्वचा की देखभाल?

गर्मियों में कैसे करें अपनी त्वचा की देखभाल?

बदलते मौसम के साथ त्वचा की जरूरत भी बदल जाती है। गर्मियों में मुहांसे, ब्लैकहेड्स और त्वचा रूखी होने जैसी कई त्वचा संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़ता है, खासतौर पर ऑयली स्किन वालों को। इस मौसम में त्वचा की देखभाल बहुत जरूरी होती है। गर्मियों में त्वचा को सूर्य से निकलने वाली ​हानिकारक UV किरणों से बचाने के लिए जरूरी है कि आप कुछ खास बातों का ध्यान रखें। गर्मियों में त्वचा की देखभाल पर अवश्य ध्यान दें।

जनर्ल ऑफ महात्मा गांधी इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस के अनुसार त्वचा से जुड़ी परेशानी या बीमारी 8 प्रतिशत से 11 प्रतिशत तक देखी गई है। इसके लिए जरूरी है कि आप त्वचा की नियमित रूप से देखभाल करें।

और पढ़ें : परमानेंट मेकअप ट्रीटमेंट लेने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

गर्मियों के मौसम में त्वचा की देखभाल करने से पहले समझे अपने स्किन टाइप को:

1. सेंसेटिव स्किन

सेंसेटिव स्किन पर किसी भी तरह के प्रोडक्ट के इस्तेमाल उसका बुरा प्रभाव त्वचा पर देखने को मिलता है।

2. नॉर्मल स्किन

प्रायः नॉर्मल स्किन टाइप पर किसी भी कॉस्मेटिक प्रोडक्ट के इस्तेमाल से नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता है।

3. ड्राई स्किन

रूखी त्वचा और त्वचा पर हमेशा खुजली होना ड्राई स्किन के कारण हो सकती है।

4. ऑयली स्किन

हमेशा चेहरा चिपचिपा महसूस होना या त्वचा से ऑयल आना ऑयली स्किन की निशानी होती है।

और पढ़ें : क्या है परमानेंट हेयर कलर और क्या हैं इसके खतरे?

5. ऑयली और ड्राई स्किन

कुछ लोगों की त्वचा ऑयली और ड्राई दोनों होती हैं। ऐसे में महिला या पुरुषों दोनों को अपने चेहरे का विशेष ख्याल रखना पड़ता है।

प्रायः इन 5 तरह की स्किन होती है और त्वचा की देखभाल करना स्किन टाइप के अनुसार जरूरी है।

और पढ़ें : मॉनसून में स्किन केयर से आप अपनी बढ़ती उम्र पर काबू पा सकती हैं, जानें कैसे

गर्मियों में त्वचा की देखभाल के लिए क्या करें?

क्लींजिंग है जरूरी

गर्मियों में त्वचा की देखभाल के लिए क्लींजिंग करें। दरअसल चमकदार त्वचा के लिए ​क्लींजिंग बहुत जरूरी है। आप अपने चेहरे को दिन में तीन से चार बार धोना चाहिए। इसके अलावा, क्लींजिंग के लिए आप क्लींजिंग मिल्क, जेल या फोमिंग क्लींजिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। क्लींजर त्वचा में मौजूद मृत त्वचा को हटाने का काम करते हैं। आप कई तरह के स्किन इंफेक्शन से भी बच सकते हैं।

चेहरे को साफ करने के लिए सप्ताह में एक बार स्क्रब का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। क्लीजिंग के लिए बाजार में उपलब्ध क्लींजिंग मिल्क का इस्तेमाल करें या फिर गाय के दूध (कोशिश करें गाय के कच्चे दूध का प्रयोग करें) को चेहरे पर लगाकर कुछ देर तक छोड़ दें। तकरीबन 10 मिनट के बाद ठंडे पानी से चेहरे को अच्छी तरह से साफ करे लें। चेहरे को क्लीन करने का एक और आसान तरीका है। दूध की मलाई ले लें और उससे चेहरे की मसाज करें। इससे चेहरे की गंदगी निकलने के साथ-साथ चेहरे पर नई चमक भी आ जाएगी

मॉश्चराइजर का करें इस्तेमाल

मॉश्चराइजर का इस्तेमाल त्वचा की जरूरत के अनुरूप होना चाहिए। गर्मी के मौसम में लाइटवेट और हाइड्रेटिंग मॉश्चराइजर का उपयोग करें, जैसे कि जेल बेस्ड या वाटर बेस्ड मॉश्चराइजर । इस तरह के मॉश्चराइजर आपकी त्वचा के पोर्स को ब्लॉक नहीं करेंगे और उन्हें सांस लेने का मौका देंगे। इससे आपकी त्चचा स्वस्थ और निखरी हुई रहेगी।

अगर किसी कारण आपके चेहरे को मॉश्चराइजर से परेशानी होती है, तो डर्मेटोलॉजिस्ट से संपर्क करें और फिर मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करें। नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (NCBI) के अनुसार तव्चा की कांति बनाये रखने के लिए सही मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करना जरूरी होता है। इसलिए गर्मियों में त्वचा की देखभाल करने के साथ-साथ चेहरे को मॉश्चराइज करना न भूलें।

और पढ़ें : स्किन केयर टिप्स: इस तरह अपनी खूबसूरती बरकरार रखती हैं ऐश्वर्या राय बच्चन

सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें

तेज धूप के कारण त्वचा को कई तरह के नुकसान पहुंच सकते हैं, ऐसे में सनस्क्रीन लगाने से त्वचा की देखभाल होती है और किरणें त्वचा के अंदर तक नहीं पहुंच पाती हैं। इसलिए घर से निकलने से पहले कम से कम एसपीएफ-30 तक जरूर लगाएं। हालांकि नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफार्मेशन (NCBI) की रिसर्च के अनुसार सनस्क्रीन ब्लड लेवल पर बुरा असर डाल सकती है। सनस्क्रीन आसानी से मिलने वाला कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट है। सनस्क्रीन का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर देश और विदेशों में भी किया जाता है।

डर्मेटोलॉजी स्किनकेयर स्पेशलिस्ट्स द्वारा हाल ही में किए गए अध्ययन से पता चलता है कि 88% महिलाएं अपनी त्वचा के लिए सही उत्पादों (कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट) के बारे में नहीं जानती हैं। इसलिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल अपने स्किन टाइप को समझ कर करें।

त्वचा को हाइड्रेट रखें

गर्मियों में त्वचा की देखभाल और चमक बनाए रखने के लिए जरूरी है कि आप उसे हाइड्रेट रखें। इस मौसम में त्वचा के लिए कई तरह की समस्या पैदा हो सकती हैं जैसे कि टैनिंग, त्वचा पर दाग-धब्बे या त्वचा का रंग काला पड़ जाना आदि। इसलिए जरुरी है कि आप खूब पानी पीएं और अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड रखें। खूब सारा पानी पीने का अर्थ है की 19 साल या इससे ज्यादा उम्र वाले पुरुषों को हाइड्रेट रहने के लिए रोजाना 3 लीटर (12 गिलास) पानी पीना चाहिए। वहीं 19 साल याइससे ज्यादा उम्र की महिलओं को नियमित तौर से 2.2 लीटर (9 गिलास) पानी पीना चाहिए।

रिसर्च के अनुसार पानी के साथ-साथ अलग पे पदार्थ जैसे दूध, जूस, सूप, कॉफी या चाय का सेवन किया जा सकता है लेकिन, चाय और कॉफी जैसे पे पदार्थों का सेवन कम से कम करें। हालांकि पानी को सबसे हेल्दी ड्रिंक माना गया है। इसलिए त्वचा की देखभाल के लिए पानी जरूर पीएं।

फेस वाइप्स हमेशा साथ रखें

गर्म मौसम में घर से निकलते समय वेट वाइप्स या कॉटन का रूमाल अपने साथ जरूर रखें, ताकि पसीना साफ करने में आसानी हो और त्वचा पर रैशेस भी न पड़ें। अगर चेहरा साफ न हो तो खुजली के कारण भी रैशेस होने लगते हैं और आगे चल कर उसमे फंगल इन्फेक्शन के भी खतरे बढ़ जाते हैं। इसलिए गर्मी में त्वचा की देखभाल के लिए बाहर निकलने से पहले अपने साथ फेस वाइप्स साथ रख लें और चेहरे को कॉटन (सूती) के दुप्पटे से जरूर ढ़क लें। हमेशा हल्के रंग के दुप्पटे जैसे सफेद या हल्के गुलाबी रंग के स्टोल या दुप्पटे का प्रयोग करें।

गर्मियों में त्वचा की देखभाल के लिए मेकअप को कट डाउन करें

समर में आपको कम से कम मेकअप करना चाहिए। मेकअप का कम उपयोग करने से स्किन को अच्छी तरह से ब्रीद करने का मौका मिलता है। नमी और हीट बॉडी की ब्रीथिंग में बाधा डालती है। चेहरे पर कुछ भी हैवी उपयोग करने से बचें। इस समय पर टिनटेड मॉश्चराइजर का उपयोग करें। टिंटेड लिप बाम और ऑर्गेनिक काजल आपको समर में राहत देंगे।

और पढ़ें : अपनाएं ये समर टिप्स और गर्मियों में भी रहें कूल

गर्मियों में त्वचा की देखभाल के लिए टोनर का यूज करना न भूलें

टोनर का उपयोग आपके ओपन पोर्स को बंद कर सकता है। गर्मियों के समय यह बहुत जरूरी है ताकि ओपन पोर्स से ऑइल को निकलने से रोका जा सके। चेहरे के टी जोन में से सबसे ज्यादा ऑयल निकलता है क्योंकि यहां पर ग्लैंड होती है। जिसकी वजह से समर में चेहरा स्टिकी लगता है। इस जोन पर जरूर ध्यान दें। खीरे या एलोवेरा बेस्ड टोनर का उपयोग करने से स्किन लाइट और रिफ्रेशिंग लगती है।

गर्मियों में त्वचा की देखभाल के लिए बहुत सारा पानी पिएं

पानी हेल्दी स्किन के लिए बहुत जरूरी इंग्रीडेंट है। यह आपकी स्किन को सॉफ्ट और रेडिएंट बनाता है। ध्यान रखें इस मौसम में बॉडी का बहुत सारा पानी पसीने के रूप में बाहर निकल जाता है। इसलिए जहां भी जाएं अपने साथ पानी का बॉटल रखें। दिन में कम से कम दो से तीन लीटर पानी पिएं। पानी शरीर से टॉक्सिन को निकालने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

गर्मियों में पैरों की देखभाल करना है जरूरी

हमारा ध्यान चेहरे पर ज्यादा होता है क्योंकि इसे हर कोई इसे सबसे पहले देखता है, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आपका पूरा दिन पैरों के सहारे ही निकलता है और इनकी देखभाल करने की भी जरूरत है। पैर की स्किन को रेगुलरली जरूर एक्सफ्लोइट करें। अगर आप ओपन फुटवियर पहनने का प्लान कर रहे हैं तो सनस्क्रीन और मॉश्चराइजर का यूज भी करें।

आंखों का भी ध्यान रखें

जब आप गर्मी के मौसम में चेहरे के लिए टोनर और मॉश्चराइजर का चुनाव करते हैं तो याद रखें कि आंखों के आसपास की चेहरे की स्किन की तुलना में बहुत पतली और मुलायम होती है। आंखों के लिए एक अच्छा अंडरआई जेल का उपयोग करें जिसमें खीरा, शहद और हायल्यूरोनिक एसिड हो। क्योंकि गर्मियों में त्वचा की देखभाल के साथ-साथ आंखों की देखभाल भी करना बेहद जरूरी है।

सनग्लासेस का उपयोग करें

गर्मियों में आंखों को धूप से बचाने में सनग्लासेस भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यूवी प्रोटेक्शन वाले सनग्लासेस का यूज करें। कलरफुल की जगह ब्राउन, ब्लैक और ग्रे शेड का सनग्लास खरीदें।

लिप बाम

गर्मियों में भी होठों को हाइड्रेड रखने की जरूरत होती है। अच्छे यूवी प्रोटेक्शन वाले लिपबाम का उपयोग करें।

गर्मियों में त्वचा की देखभाल त्वचा को करें एक्सफोलिएट

गर्मियों के दौरान आपकी त्वचा जलन या सनबर्न से जूझती है। अगर आप इससे बचना चाहते हैं तो स्किन को एक्सफोलिएट जरूर करें। इससे डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद मिलती है और त्वचा हेल्दी रहती है। त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए होममेड शुगर स्क्रब का उपयोग कर सकते हें। या आप किसी अच्छे हर्बल स्क्रब को भी लगा सकते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि स्किन को जरूरत से ज्यादा एक्सफोलिएट न करें। इससे त्वचा का नुकसान पहुंच सकता है।

और पढ़ें: त्वचा को चमकाने के लिए अब महंगे फेसपैक की जरूरत नहीं, अपनाएं ये नुस्खे

फेस पैक से त्वचा की ताजगी बनाए रखें

फेस पैक लगाने से त्वचा तरोताजा हो जाती है और निखरी हुई आती है। गर्मियों में मुल्तानी मिट्टी भी त्वचा की चमक बनाए रखती है। अगर आप गर्मियों में त्वचा की देखभाल के लिए फेस पैक इस्तेमाल करना चाहते हैं या चाहती हैं, तो फेस पैक बनाना बेहद आसान होता है। जैसे-

टमाटर से करें गर्मियों में त्वचा की देखभाल

टमाटर में विटामिन-सी होता है, जो कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से कवच प्रदान करता है। इसमें लेकोपिन भी पाया जाता है। टमाटर का पेस्ट चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। अब तकरीबन 15 से 20 मिनट बाद नॉर्मल पानी से धो लें। इससे त्वचा की गंदगी दूर होगी और चेहरा साफ दिखेगा। गर्मी में त्वचा की देखभाल के लिए टमाटर के पेस्ट का इस्तेमाल करें।

खीरा

खीरे में 96 प्रतिशत पानी होता है, जो सेहत के साथ-साथ चेहरे को भी हाइड्रेट रखने में मददगार होता है। इसलिए खीरे का पेस्ट तैयार कर लें और इस पेस्ट को चेहरे पर लेप की तरह लगा लें और कुछ देर तक रिलैक्स करें। 15 से 20 मिनट बाद हल्के हाथों से मसाज करते हुए इस पेस्ट को हटायें और नॉर्मल पानी से धो लें। गर्मी में त्वचा की देखभाल के लिए खीरे के पेस्ट का इस्तेमाल करें। गर्मियों में त्वचा की देखभाल के लिए यह घरेलू टिप्स बेहद कारगर साबित होता है।

गर्मियों में त्वचा की देखभाल के लिए कच्चे टमाटर और खीरे से सेवन से बॉडी हाइड्रेट रहती है आप चाहें में तो इसका सलाद भी बनाकर खा सकते हैं लेकिन, अगर आप गर्मी में तव्चा की देखभाल से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा।

उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और गर्मियों में त्वचा की देखभाल से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

नोट : नए संशोधन की डॉ. प्रणाली पाटील द्वारा समीक्षा

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Prevalence of skin diseases in rural Central India/http://www.jmgims.co.in/Accessed on 16/12/2019

Common summer skin rashes/https://www.health.harvard.edu/diseases-and-conditions/common-summer-skin-rashes/Accessed on 16/12/2019

The Role of Moisturizers in Addressing Various Kinds of Dermatitis: A Review/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/Accessed on 17/12/2019

Guidelines for drinking fluids to stay hydrated/https://www.dietitians.ca/Accessed on 17/12/2019

SKIN CARE TIPS FOR MEN/https://www.aad.org/skin-care-basics/skin-care-for-men/Accessed on 17/12/2019

 

लेखक की तस्वीर
Mubasshera Usmani द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 30/09/2020 को
Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x