home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

जानें किस कलर के सनग्लासेस होते हैं आंखों के लिए बेस्ट, खरीदने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

जानें किस कलर के सनग्लासेस होते हैं आंखों के लिए बेस्ट, खरीदने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

गर्मियों का सीजन शुरू होते ही मार्केट में सनग्लासेस की बिक्री भी बढ़ जाती है। आमतौर पर लोग बाहर निकलने पर अपनी आंखों को तेज धूप से बचाने के लिए सनग्लासेस का प्रयोग करते हैं। लोग अपनी आंखों को तेज धूप के प्रभाव से बचाने के लिए महंगे से महंगा धूप का चश्मा खरीद तो लेते हैं, लेकिन इस दौरान किन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए इस बारे में उन्हें जानकारी नहीं होती है। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको विशेष रूप से सनग्लासेस खरीदते समय कुछ किन बातों का ध्यान रखना चाहिए इस बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

सनग्लासेस पहनना आपकी आंखों के लिए कितना फायदेमंद है?

सनग्लासेस खरीदने से पहले आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, ये जानने से पहले इस बारे में जान लेना बेहद आवश्यक है कि, धूप का चश्मा आपकी आंखों के लिए कितना फायदेमंद है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, अमेरिकन ऑप्टोमेट्रिक सोसाइटी के अनुसार आपको दिन के समय धूप में निकलने से पहले सनग्लासेस का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। इसके पीछे उन्होनें कुछ महत्वपूर्ण कारण बताएं हैं जिन्हें हम यहां आपको बताने जा रहे हैं।

  • सबसे पहले सनग्लासेस का इस्तेमाल धूप में निकलते वक्त करने से ये आपकी आंखों को हानिकारण अल्ट्रा वायलेट रेज से बचाने का काम करते हैं। अल्ट्रा वायलेट रेज का प्रभाव आंखों पर पड़ने से ये मोतियाबिंद का कारण भी बन सकता है।
  • धूप का चश्मा आपकी आंखों को सौर स्पेक्ट्रम से निकलने वाली नीली रोशनी से बचाने का भी काम करता है। इसके इस्तेमाल से आप मैक्युलर डिजनरेशन से भी खुद को सुरक्षित रख सकते हैं
  • धूप में निकलते समय सनग्लासेस का इस्तेमाल करने से आपकी आंखों की रोशनी बेहतर होती है और इससे भेंगेपन की समस्या से भी काफी हद तक बचाव किया जा सकता है।
  • दिन की तेज धूप में सनग्लासेस का इस्तेमाल करने से आपको अंधेरे में देखने की समस्या ना के बराबर होती है। इसके साथ ही जो लोग रात के समय कार चलाते हैं उनके लिए ड्राइविंग भी आसान हो जाती है।
  • धूप का चश्मा आपकी आंखों को काले घेरे और आंखों के आस-पास होने वाले सन बर्न से भी बचाने का काम करती है।
  • एक रिसर्च के अनुसार सनग्लासेस आपको आंखों के कैंसर से बचाने का काम भी करते हैं। माना जाता है कि, आमतौर पर आंख में होने वाला कैंसर विशेष रूप से आंखों की आईलिड में होता है। धूप का चश्मा पहनने से आप इस खतरनाक बीमारी से भी खुद को बचा सकते हैं।
  • इसके इस्तेमाल से आप आंखों में होने वाली विभिन्न बीमारियों से भी खुद को काफी हद तक सुरक्षित रख सकते हैं।
  • इसका इस्तेमाल केवल वयस्कों के लिए ही नहीं बल्कि सभी उम्र के लोगों के लिए फायदेमंद है।

ये भी पढ़ें

ट्रेवलिंग में कोरोना का खतरा कैसे हो सकता है कम?

सनग्लासेस खरीदते समय इन बातों का ध्यान जरूर रखें

आज फैशन की होड़ में लोग तरह-तरह के रंग- बिरंगे सनग्लासेस का प्रयोग करने लगे हैं। इस दौरान लोग इस बात का ध्यान बिलकुल भी नहीं रखते हैं कि, ये उनकी आंखों के लिए वाकई फायदेमंद है भी या नहीं। धूप के चश्मे खरीदने से पहले आपको ये जरूर देख लेना चाहिए कि वो इन पैमानों पर खड़ा उतरता है या नहीं।

अल्ट्रा वायलेट रेज (UV Rays) सुरक्षित

सनग्लासेस का इस्तेमाल आंखो पर करने से आपकी आंखें सूरज के हानिकारण अल्ट्रा वायलेट रेज से सुरक्षित रह सकती हैं। इसके साथ ही साथ आंखों में होने वाली कई खतरनाक बीमारियों से भी आप बच सकते हैं। आंखों की अधिकतर बीमारियां UV रेज के संपर्क में आने की वजह से ही होती है। आपका सनग्लास ऐसा होना चाहिए जो इन किरणों को आपकी आंखों तक आने से रोक सके। इसलिए हमेशा उच्च श्रेणी के यूवी रेज सुरक्षित चश्मों को ही खरीदना बेहतर होता है।

सनग्लासेस के आकार का भी रखें ध्यान

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, सनग्लासेस खरीदते समय उसके आकार का ध्यान रखना भी काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। आजकल मार्केट में धूप के चश्मे की बहुत सी अलग-अलग वैरायटी मौजूद है। जिसके आकार और रंग भी अलग होते हैं। इन चश्मों को खरीदने से पहले विशेष रूप से इसके आकार का ध्यान रखना काफी अहम है। सनग्लासेस का आकार ऐसा होना चाहिए जिससे आंखों के चारों तरफ की जगह पूरी तरह से ढंक जाए।

ये भी पढ़ें

जानिए क्या है वॉटर स्टोरेज के लिए बेस्ट, तांबा, स्टील या मिट्टी के बर्तन
सनग्लास के रंग का रखें ध्यान
वैसे तो आजकल लोग ब्लू, हरा, लाल, गुलाबी और यहां तक की पिंक सनग्लासेस का भी प्रयोग करते हैं, लेकिन यदि आप वाकई में आंखों की सुरक्षा चाहते हैं तो आपको काले या फिर भूरे रंग के चश्मे का प्रयोग करना चाहिए। ये आपकी आंखों को ठंडक देते हैं और उन्हें सूरज की रोशनी से बचाने का काम भी बखूबी करते हैं।

सनग्लासेस के लैंस का रखें विशेष ध्यान

धूप का चश्मा खरीदते समय उसके लैंस का ख्याल रखना भी बेहद जरूरी है। आपको हमेशा ऐसे लैंस का सनग्लासेस ही खरीदना चाहिए जो ज्यादा पतले हों। पतले लैंस ज्यादा रिफ्लेक्टिव होते हैं, ये सूर्य की रोशनी को रिफ्लेक्ट कर आपकी आंखों की सुरक्षा करते हैं। इसलिए चश्मे को खरीदते समय इस बात का ध्यान भी अवश्य रखना चाहिए।

सनग्लासेस वारंटी और आराम पर भी दें ध्यान

धूप से आंखों की सुरक्षा करने वाले चश्मे खरीदते समय इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि, वो आपकी आंखों के लिए किस तरह से लाभदायक है। खरीदने से पहले उसे पहनकर जरूर देख लें कि, इससे आपकी आंखों को आराम मिल रहा है या नहीं। इसके साथ ही साथ इसकी वारंटी पर भी एक नजर डाल लें। सनग्लास लेते समय इन बातों पर खासा ध्यान दें।

ये भी पढ़ें

ग्रीन टी आपकी बॉडी को हेल्दी रखने में ग्रीन सिग्नल की तरह करती है काम
इन बातों का ख्याल रखने के साथ ही सनग्लास खरीदते समय आपको ये भी देखना चाहिए कि, वो डस्ट प्रूफ हो और उसकी गुणवत्ता अच्छी हो। लोकल सनग्लास खरीदने से बेहतर है कि, आप एक बार में ही अच्छी क्वालिटी के खरीदे भले ही वे थोड़े महंगे ही क्यों ना हो। ऐसा करने से आपका मोटिव सॉल्व होगा और आप कई तरह की आंखों की परेशानियों से बच जाएंगे।

हम उम्मीद करते हैं कि सनग्लासेस का चुनाव और उपयोग पर आधारित यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। किसी प्रकार की अन्य जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह लें।

हैलो हेल्थ किसी प्रकार की स्वास्थ्य सेवाएं, उपचार और निदान नहीं प्रदान करता है।

और पढ़ें:

महुआ के फायदे : इन रोगों से निजात दिलाने में असरदार हैं इसके फूल

रिसर्च : टार्ट चेरी जूस (tart cherry juice) से एक्सरसाइज परफॉर्मेंस में होता है इंप्रूवमेंट

सोरियाटिक गठिया की परेशानी होने पर अपनाएं ये उपाय

प्लास्टिक कुकवेयर में खाते-पीते हैं या उनसे बनाते हैं खाना? तो हो सकते हैं गंभीर बीमारियों का शिकार

 

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

What are the different types of eyeglasses?

https://www.nei.nih.gov/learn-about-eye-health/eye-conditions-and-diseases/refractive-errors/eyeglasses-refractive-errors -Accessed on 3/03/2020

Eye checks and glasses

https://www.qld.gov.au/health/services/oral-eye-ear/optical-Accessed on 3/03/2020

How to Choose the Best Sunglasses

https://www.aao.org/eye-health/tips-prevention/top-sunglasses-tips -Accessed on 3/03/2020

Use of Sunglasses in Public Outdoor Recreation Settings in Honolulu, Hawaii

https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2705684/-Accessed on 3/03/2020

When you’re choosing sunglasses, does UV protection matter?/
https://www.mayoclinic.org/healthy-lifestyle/adult-health/expert-answers/uv-protection/faq-20058021/Accessed on 3/03/2020

Sunglasses: Your Prescription for Eye Health/ https://www.aao.org/newsroom/news-releases/detail/sunglasses-your-prescription-eye-health/Accessed on 3/03/2020

लेखक की तस्वीर badge
indirabharti द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 26/11/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड