home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

12 हफ्ते के बच्चे की देखभाल के लिए आपको किन जानकारियों की आवश्यकता है?

12 हफ्ते के बच्चे की देखभाल के लिए आपको किन जानकारियों की आवश्यकता है?

विकास और व्यवहार

मेरे 12 हफ्ते के बच्चे का विकास कैसा होना चाहिए?

आपका शिशु 12 सप्ताह का हो गया है और अब उनकी आदतों में आपको कई तरह के बदलाव देखने को मिलेंगे। 12 हफ्ते के बच्चे में आप उसके अंदर हो रहे विकास को नोटिस कर पाएंगे, जैसे कि;

  • वह किलकारियां मारने लगा होगा।
  • दोनों हाथों को एक साथ उठाने लगा होगा।
  • पेट के बल लेटकर अपने सिर को 90 डिग्री तक उठा सकता है।
  • जब उसे कुछ चाहिए हो तो वह चीखने या अवाज निकालने की कोशिश करता है।

यह भी पढ़ें : Breast Cancer: स्तन कैंसर क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

मुझे 12 हफ्ते के बच्चे के विकास के लिए क्या करना चाहिए?

12 हफ्ते के बच्चे से बात करना या कहानी सुना कर उसे कुछ समझाना उसके विकास के लिए सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। जब भी आप अपने शिशु से संवाद करें, अपने टोन को बीच-बीच में बदलते रहें, इससे आपके संवाद और भी मनोरंजकपूर्ण होगा। आपकी टोन से शिशु स्थिति का अनुमान लगाना सिखेगा। कुछ समय बाद अगर वे आपकी बातों पर ध्यान न दे, तो समझ लें कि वह थक चुका है और उसे थोड़े आराम की जरूरत है।

ऐसी कई अच्छी किताबें हैं जो आप अपने शिशु के लिए खरीद सकती हैं। किताबों का चुनाव करते समय ऐसी किताबें चुनें जिनमें बड़े आकार के रंग बिरंगे चित्र हों, ताकि आप आपके शिशु को आसानी से समझा सकें।

आप अपने 12 हफ्ते के बच्चे के लिए कुछ इस तरह का सकारात्मक माहौल बना सकते हैं;

  • शिशु को मां का सहलाना अच्छा लगता है।
  • बच्चे के साथ बातचीत करें
  • उसके साथ कुछ समय खेलें।
  • अ​पने बच्चे की पसंद और नापसंद समझें।
  • सही समय पर सही चीजें करें।

यह भी पढ़ें : अपने 45 सप्ताह के शिशु की देखभाल के लिए आपको किन जानकारियों की आवश्यकता है?

12 हफ्ते के बच्चे का स्वास्थ्य और सुरक्षा

मुझे अपने डॉक्टर से क्या बात करनी चाहिए?

आपके शिशु के स्वास्थ्य को समझते हुए आपके डॉक्टर बताएंगे कि शिशु को अगले परिक्षण की जरूरत क​ब है। वह इनमें से कुछ चीजों पर ध्यान दे सकते हैं, जैसे कि:

  • शिशु की लंबाई, वजन, सिर की लंबाई इत्यादि का मापन कर सकते हैं, कि सही शारीरिक विकास हो रहा है की नहींं।
  • स्वास्थ्य से जुड़े कुछ टेस्ट करा सकते हैं।
  • शिशु के सोने, खाने और विकास से संबंधित चर्चा कर सकते हैं।

आप पिछले कुछ दिनों में हुए आपके पारिवारिक बदलाव की जानकारी भी अपने डॉक्टर को दे सकती हैं। जैसे कि, अगर आपके आहार में आपने कोई बदलाव किए हों। घर में किसी को कोई बड़ी बीमारी हुई हो? या आपने आपके रहने की जगह बदली हो। यह सारी चीजें कई बार अंजाने में आपके शिशु की सेहत पर अच्छे या बुरे प्रभाव डाल सकती हैं। इसलिए आपके डॉक्टर को इनकी जानकारी होना जरूरी है।

ये भी पढ़े 36 हफ्ते के बच्चे की देखभाल के लिए मुझे किन जानकारियों की आवश्यकता है?

मुझे किन बातों की जानकारी होनी चाहिए?

यहां कुछ चीजें दी गई हैं जिनकी जानकारी आपको होनी चाहिए, जैसे कि:

12 हफ्ते के बच्चे के सिर का चपटा होना

सिर का चपटा होना कई शिशुओं में बेहद आम है। इसका मुख्य कारण शिशुओं का लंबे समय तक एक ही स्थिती में सोना है। जन्म के कुछ समय बाद तक शिशु की त्वचा काफी नर्म और मुलायम होती है। ऐसे में यदि आपका शिशु ज्यादा समय तक किसी एक ही स्थिती में सोता है तो उसका सिर वहां से दब जाता है। लेकिन, इसमें परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है, क्योंकि कुछः समय पश्चात् शिशु का शरीर वापस अपने प्राकृतिक आकार में आ जाता है। इस विषय पर फिर भी एक किसी चाइल्ड न्यूरोलॉजिस्ट को दिखाकर सलाह जरूर लें।

यह भी पढ़ें : अपने 5 सप्ताह के शिशु की देखभाल के लिए आपको किन जानकारियों की आवश्यकता है?

12 हफ्ते के बच्चे केबाल झड़ना

जन्म के पश्चात गंजापन या फिर शिशु के बाल झड़ना भी बेहद आम समस्या है। 12 हफ्ते के बच्चे ज्यादातर एक ही स्थिती में सोते हैं या फिर सोते समय सिर बिस्तर पर ज्यादा रगड़ने के कारण भी बाल झड़ने की समस्या देखने को मिलती है। कुछ शिशुओं के बाल तुरंत आ जाते हैं तो कुछ शिशुओं के बाल के बाल आने में कुछ समय लग सकता है। वैसे शिशु के एक साल का होने तक यह बाल पूरी तरह वापस आ जाते हैं।

12 हफ्ते के बच्चे को हर्निएटेड डिस्क

आमतौर पर यह माना जाता है कि जो लोग ज्यादा वजन उठाते हैं, यह उन्ही को होता है लेकिन यह पूरी तरह सही नहीं है। हर्निया नवजात शिशुओं में होने वाली कुछ आम बीमारियों में से एक है। यह ज्यादातर जुड़वां बच्चों में और प्री-मेचुअर शिशुओं में पाया जाता है। इसके अलावा लड़कों में हर्निया होने की आशंका ज्यादा होती है। हर्निया के कुछ लक्षणों में से एक शिशु की कमर के नीचे दोनों टांगो के बीच फोड़ा हो जाना भी है। वैसे यह शिशु के लिए हानिकारक नहीं है और इसका इलाज संभव है। एक आसान सर्जरी द्वारा इसका निदान किया जा सकता है। 12 हफ्ते के बच्चे में इसके लक्षण दिखना शुरू हो सकते हैं।

ध्यान रहे कि हर्निया का इलाज समय पर न किए जाने पर कई समस्याएं पैदा हो सकती हैं। जैसे की, उल्टी , दस्त, अपचन और कई बार असहन दर्द। ऐसा होने पर तात्कालिक राहत के लिए कई बार आप बर्फ से शिशु की गाँठ की सिकाई कर सकती हैं इसके बाद तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

यह भी पढ़ें : Cilnidipine : सिल्नीडिपाइन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

महत्वपूर्ण बातें

मुझे किन बातों का ख्याल रखना चाहिए?

यहां कुछ बातें दी गई हैं जिनका ध्यान आपको रखना चाहिए।

यहां जितने भी विकास के संकेत या मापदंड दर्शाए गए हैं, वह बस इसलिए हैं कि आप आपके शिशु के विकास को अन्य साधारण शिशुओं के विकास से जोड़ शिशु की कमियों को पहचान सकें। इसका अर्थ यह नहीं कि आप अपने घर के अन्य शिशुओं से अपने बच्चे की तुलना करने लगे। इससे आपको कई बार निराशा भी हो सकती है।

हर शिशु एक दूसरे से अलग होते हैं और उसका विकास भी उसी प्रकार होता है। दो शिशुओं का यदि निरीक्षण किया जाए तो हो सकता है कि पहला शिशु जल्दी बोलने लगा होगा और वहीं दूसरे ने थोड़ा समय लिया होगा। इसका उलट ये भी हो सकता है कि दूसरा शिशु जल्दी चलने लगा होगा और पहले ने थोड़ा लिया होगा। इसलिए शारीरिक विकास को लेकर बच्चों की तुलना नहीं करनी चाहिए। 12 हफ्ते के बच्चे की स्किन का भी खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। ऐसे में बिना डॉक्टर की सलाह के उनकी त्वचा के लिए कोई भी प्रोडक्ट इस्तेमाल न करें।

और पढ़ें :-

Trypsin: ट्रिप्सिन क्या है?

बच्चे की हाइट बढ़ाने के लिए आसान उपाय

कैसे सुधारें बच्चे का व्यवहार ?

बच्चे को कैसे और कब करें दूध से सॉलिड फूड पर शिफ्ट

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर
Dr. Pranali Patil के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Aamir Khan द्वारा लिखित
अपडेटेड 05/07/2019
x