home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

अपने 5 सप्ताह के शिशु की देखभाल के लिए आपको किन जानकारियों की आवश्यकता है?

अपने 5 सप्ताह के शिशु की देखभाल के लिए आपको किन जानकारियों की आवश्यकता है?
5 सप्ताह के शिशु का विकास और व्यवहार|5 सप्ताह के शिशु का स्वास्थ्य और सुरक्षा|5 सप्ताह के शिशु का पोषण|महत्वपूर्ण बातें:

5 सप्ताह के शिशु का विकास और व्यवहार

मेरे 5 सप्ताह के शिशु का विकास कैसा होना चाहिए?

चार हफ्ते का यह समय कैसे निकल गया होगा आपको पता भी नहीं चला होगा। इतने कम समय में आप एक अच्छे पेरेंट बन गए होंगे। हां इन चार हफ्तों में आपने कई परेशानी भी देखी होंगी लेकिन इनके बारे में सोचने की जरूरत नहीं है। आपका ध्यान अब इस बात पर होना चाहिए कि 5 हफ्ते के अपने बच्चे को कैसे रखना है। अभी भी आपके बच्चे का नर्वस सिस्टम वॉम्ब से बाहर एडजस्ट करने की कोशिश कर रहा है। बच्चे को इसमें एडजस्ट करने में 16 हफ्तों का समय लगता है।

आपका शिशु पांच महीने का हो गया है और अब उसने थोड़ी बहुत बॉडी मूवमेंट भी शुरू कर दी होगी, शायद वे पेट के बल लेटने भी लगा हो। इस चरण में शिशु अपने आसपास की चीजें और नए चेहरों को पहचानने की कोशिश करता है, खासतौर पर मां का चेहरा। ये भी हो सकता है कि शिशु अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए आवाजें निकालने की भी कोशिश करे। कुछ बच्चे तो हंसना भी शुरू कर देते हैं।

मुझे 5 सप्ताह के शिशु के विकास के लिए क्या करना चाहिए?

आप अपने शिशु के साथ खेलें, उससे बात करें, उसकी बातों का जवाब दें और नए शब्द सीखाने की कोशिश करें, यकीन मानें इसमें उन्हें आनंद आएगा।

यह भी पढ़ें : अपने 23 सप्ताह के शिशु की देखभाल के लिए आपको किन जानकारियों की आवश्यकता है?

5 सप्ताह के शिशु का स्वास्थ्य और सुरक्षा

मुझे डॉक्टर से क्या बात करनी चाहिए?

आपके बच्चे के स्वास्थ्य के आधार पर, डॉक्टर परीक्षण का समय तय करेगा। आप इस सप्ताह डॉक्टर के साथ निम्नलिखित मुद्दों पर सलाह लें:

  • शिशु का खाना, सोना और सामान्य गतिविधियों के बारे में सलाह लें।
  • जन्म के बाद बच्चे का​ वजन, लंबाई और विकास के बारे में सलाह लें।
  • बच्चे की सुनने और देखने की क्षमता के बारे में।

मुझ किन बातों की जानकारी होनी चाहिए?

यहाँ कुछ जानकारियां हैं, जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए:

उल्टी (Vomitting)

पहले महीने के दौरान कुछ बच्चे कभी—कभी दूध पीने के बाद उल्टी कर देते हैं। इसका एक कारण शिशु को भूख से अधिक दूध पीलाना भी हो सकता है। वैसे इसके और भी कारण हो सकते हैं। इस बारे में आप अपने डॉक्टर से सलाह कर सकते हैं क्योंकि शिशु का ज्यादा उल्टी करना,भूख न लगना या अधिक खांसी आदि बाद में बड़ी समस्या बन सकती है।

दूध से एलर्जी (Allergy to milk)

कई शिशुओं में दूध से एलर्जी सबसे आम एलर्जी है। ऐसे शिशु दूध पीते ही उल्टी कर देते हैं। कई बार उसे दस्त भी हो सकते हैं। जिन शिशुओं को दूध से एलेर्जी होती है, उन्हें दूध पीते ही एक्जिमा, पित्ती, और नाक से पानी आने जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। बच्चे को दूध से एलेर्जी है या नहीं, ये पता लगाने के लिए कोई टेस्ट नहीं है। इसलिए इस पर कोई इलाज या नुस्खा इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

मल से बदबू आना (Smell comes from stool)

मां का दूध पीने वाले शिशुओं का पतली पॉटी करना सामान्य बात है लेकिन, अगर मल से बदबू या बलगम आए तो उसे अनदेखा न करें। ऐसा शिशु को अंदरूनी बु​खार के कारण भी हो सकता है। एक शोध में पाया गया है कि ऐसी समस्या होने पर बोतल से दूध पीने वाले शिशुओं की तुलना में स्तनपान करने वाले शिशु जल्दी ठीक हो जाते हैं। यदि शिशु पेट दर्द से भी ग्रस्त है, तो यह कब्ज की समस्या भी हो सकती है। ऐसे में तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें और बच्चे को ज्यादा से ज्यादा पानी पिलाएं।

यह भी पढ़ें : Urine Test : यूरिन टेस्ट क्या है?

5 सप्ताह के शिशु का पोषण

5 सप्ताह के शिशु को दूध की बोटल देनी चाहिए या नहीं

यदि आप वर्किंग हैं जिनकी छह हफ्ते की मैटरनिटी लीव है जिसके बाद उन्हें वापस से दफ्तर जाना होगा, तो इन मांओं के लिए ये बेस्ट समय हैं जब वह बच्चे को दूध की बोटल पकड़ाना शुरू करें। कुछ बच्चों में यह बहुत बड़ा चैलेंज होता है लेकिन ये टिप्स आपकी मदद करेंगे:

बच्चे को दूध की बोटल किसी और से दिलवाएं
इसके लिए आप परिवार के किसी दूसरे मेंबर का इस्तेमाल करें। क्योंकि यदि आप खुद से बच्चे को बोटल से दूध पिलाएंगी तो इससे बच्चा कंफ्यूज या इरिटेट हो सकता है। इस काम के लिए अपने किसी करीबी को चुनें जो आपकी तरह महकता हो लेकिन उसकी ब्रेस्ट न हो।

हो सकता है बच्चा शुरुआत में कुछ समय तक बोटल को ठीक से न पकड़े। लेकिन आप हार न मानें। आपको इसके लिए कई बार प्रयास करने की जरूरत होगी।

महत्वपूर्ण बातें:

स्वास्थ्य और सुरक्षा संबंधित जानकारी

फिलहाल आपका बच्चा छह से आठ बार दूध पीता होगा। आप जब दूध पिलाती होंगी तो यह पता नहीं लगा सकती कि क्या आपका बच्चा सही मात्रा में दूध पी रहा है। जब वो अच्छे से बढ़ेगी और मोटी नजर आएगी तभी आप इस बात का पता लगा सकते हैं। इसके अलावा आप उसके डायपर से भी पता लगा सकते हैं कि वह सही मात्रा में दूध पी रहा है या नहीं। यदि आपका बच्चा दिन में छह डायपर गीले करता है तो इसका मतलब है वह पर्याप्त दूध ले रही है।

मुझे किन बातों का ख्याल रखना चाहिए ?

पहले महीने के पहले सप्ताह में, बहुत सारी ऐसी चीजें होंगी, जिन्हें आपको ध्यान देना चाहिए। सबसे पहले, यह निर्धारित करें कि आपके बच्चे को पर्याप्त दूध और ​जरूरी पोषक तत्व मिल रहे हैं या नहीं। इस आप कुछ इस तरह पता कर सकती हैं, जैसे​ कि:

  • स्तनपान के बाद शिशु टॉयलेट कर देता है।
  • यूरीन का रंग सही है या नहीं।
  • वे फीडिंग के बाद ज्यादातर खुश और संतुष्ट है या नहीं।

आपके शिशु को अच्छी नींद मिल सके, इसके लिए जरूरी है कि आप निम्नलिखित सुझावों का पालन कर सकती हैं:

  • अपने शिशु की अच्छी नींद के लिए शांत वातावरण का चुनाव करें।
  • शिशु के लिए कमरे का तापमान उसके अनुरूप निर्धारित करें।
  • ध्यान रखें कि शिशु को पर्याप्त नींद जरूर ले रहा हो।
  • शिशु के बेडरूम में सूरज की रौशनी आती हो।

हम आशा करते हैं आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा। हैलो हेल्थ के इस आर्टिकल में 5 सप्ताह के शिशु की देखभाल की जानकारी दी गई है। यदि आप इससे जुड़ी अन्य कोई जानकारी पाना चाहते हैं तो आप अपना सवाल हमसे कमेंट कर पूछ सकते हैं।

और पढ़ें :-

अपने 13 सप्ताह के शिशु की देखभाल के लिए आपको किन जानकारियों की आवश्यकता है?

बच्चे की मिट्टी खाने की आदत छुड़ाने के उपाय

Thyroid Nodules : थायरॉइड नोड्यूल क्या है?

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

American Academy Of Pediatrics. American Academy of Pediatrics Caring for Your Baby and Young Child, Birth to Age 5 6th Edition. New York: Bantam, 2014. Print Edition.

Murkoff, Heidi. What to Expect, The First Year. New York: Workman Publishing Company, 2009. Print Edition.

Your 5-week-old. http://www.babycenter.com/6_your-5-week-old_1135.bc. Accessed June 4, 2015.

https://www.verywellfamily.com/your-5-week-old-baby-development-and-milestones-4170094

https://www.whattoexpect.com/first-year/month-by-month/week-5.aspx

https://www.parents.com/baby/development/5-week-old-baby-development/

 

लेखक की तस्वीर
Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Aamir Khan द्वारा लिखित
अपडेटेड 04/07/2019
x