home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

जानें क्यों होता है बिकनी लाइन का कालापन और इसे दूर करने के आसान उपाय

जानें क्यों होता है बिकनी लाइन का कालापन और इसे दूर करने के आसान उपाय

आमतौर पर बिकनी लाइन का कालापन अधिकांश महिलाओं कि समस्या रहती है। इससे निजात पाना इतना आसान नहीं होता है। इस वजह से बिकनी पहनकर बीच पर घूमने या स्विमिंग पूल में नहाने की तमन्ना अधूरी ही रह जाती है। बिकनी लाइन के कालेपन की वजह से महिलाओं को ऐसे कपड़े पहनने में शर्मिंदिगी का अनुभव हो सकता है, जिसमें उनकी बिकनी लाइन दिखाई देती हो। आज इस आर्टिकल में हम आपको बिकनी लाइन के कालेपन का कारण और उसे दूर करने के कुछ असरदार घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं।

बिकनी लाइन का कालापन और उसका कारण

बिकनी लाइन की समस्या

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, बिकनी लाइन का कालापन बहुत से कारणों से हो सकता है। जैसे-

  • अक्सर ज्यादा चलने पर या एक्सरसाइज करने पर जांघों के बीच घर्षण होने की वजह से बिकनी लाइन की स्किन काफी पतली हो जाती है। ये खुजली और स्किन के रंग बदलने का कारण भी बन सकता है। बिकनी लाइन का कालापन इससे आसानी से हो सकता है।
  • कुछ महिलाओं में बिकनी लाइन के कालेपन की समस्या सूरज की रोशनी में ज्यादा देर रहने की वजह से भी हो सकती है। अल्ट्रा वायलेट रेज भी इस समस्या का कारण हो सकती हैं।
  • महिलाओं में प्रेग्नेंसी, पीरियड, स्तनपान आदि की वजह से शरीर में होने वाला हॉर्मोनल चेंज भी बिकनी के कालेपन का कारण बन सकता है। विशेष रूप से जिन महिलाओं में PCOS की समस्या होती है, उनमें ये समस्या ज्यादा हो सकती है।
  • डायबिटीज से पीड़ित महिलाओं में भी बिकनी लाइन के कालेपन की समस्या उत्पन्न हो सकती है।
  • अमूमन महिलाओं में बिकनी लाइन का एरिया काफी ड्राय होता है। ड्रायनेस की वजह से भी स्किन के रंग में बदलाव हो सकता है।
  • बहुत ज्यादा टाइट जीन्स या पैंट पहनना भी बिकनी लाइन के कालेपन की समस्या उत्पन्न कर सकता है।

उन महिलाओं में बिकनी लाइन के कालेपन की समस्या होने का रिस्क ज्यादा रहता है, जो डायबिटीज और मोटापे की समस्या से ग्रस्त होती हैं। इसके अलावा हॉर्मोनल चेंज होने पर भी ये रिस्क काफी हद तक बढ़ जाता है।

यह भी पढ़ें – स्किन पॉलिशिंग के बारे में क्या नहीं जानते आप? इससे ऐसे त्वचा निखारें

बिकनी लाइन के कालेपन को दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 उपाय

ओट्स और दही का पेस्ट

ओट्स का इस्तेमाल स्किन पर करने से त्वचा में होने वाली खुजली और ड्राईनेस की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। दही में लेक्टिन एसिड पाया जाता है, ये स्किन को हेल्दी और स्मूथ बनाने के काम आता है। एक समान मात्रा में दही और ओट्स का पेस्ट बनाकर उसे बिकनी लाइन पर अप्लाई करने से स्किन डार्कनेस की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। हल्के हाथों से बिकनी लाइन पर इस पेस्ट को स्क्रब करें और कुछ देर के बाद साफ नॉर्मल पानी से धो लें।

आलू का रस

शोधकर्ताओं के अनुसार आलू में एक ऐसा एंजाइम पाया जाता है जो स्किन कलर को लाइट करने का काम करता है। चेहरे के दाग धब्बों और डार्क स्पॉट को दूर करने में भी आलू का रस काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। आलू के रस का प्रयोग बिकनी लाइन के कालेपन को दूर करने में भी असरदार साबित हो सकता है। आप आलू को घिसकर उसका रस निकालकर बिकनी लाइन पर अप्लाई कर सकते हैं या फिर आलू का एक स्लाइस लेकर उसे रब कर सकते हैं। कुछ दिनों तक इस उपाय को आजमाने से आपको फर्क देखने को मिल सकता है।

एलोवेरा जेल

स्किन में होने वाली खुजली और रूखापन दूर करने में एलोवेरा काफी सहायक साबित हो सकती है। इसमें त्वचा के रंग को हल्का करने वाले तत्व भी पाए जाते हैं। फ्रेश एलोवेरा या एलोवेरा जेल को बिकनी लाइन पर अप्लाई करने से आपको इसके रंग को हल्का करने में मदद मिल सकती है। इस जेल को लगाने के बाद उसे पानी से धोने की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसका एलोवेरा जेल का उपयोग एक नेचुरल स्किन लोशन के रूप में भी किया जा सकता है।

लेमन जूस

लेमन जूस में सिट्रिक एसिड पाया जाता है, इसका इस्तेमाल स्किन कलर को लाइट करने वाले बहुत से प्रोडक्ट में भी किया जाता है। स्किन कलर को लाइट करने में नींबू एक असरदार नेचुरल उपाय साबित हो सकता है। एक नींबू स्लाइस को रोजाना नहाते वक्त बिकनी लाइन पे रब करने से भी बिकनी लाइन के कालेपन की समस्या से निजात पाया जा सकता है। नींबू के रस को कुछ देर के लिए लगा छोड़ने के बाद गुनगुने पानी से धो लें।

Lemon juice

यह भी पढ़ें – पुरुषों के लिए वैक्सिंग कितनी सही और गलत? जरूर पढ़ें यह आर्टिकल

नारियल ते

त्वचा के लिए नारियल तेल को एक अच्छा मॉइस्चराइजर माना जाता है। इसे लगाने से ड्राई स्किन की समस्या से तो निजात मिलती ही है साथ ही त्वचा में होने वाले खुजली और अन्य समस्याओं से भी राहत मिल सकती है। नारियल तेल की कुछ बूंदें लेकर बिकनी लाइन पर हल्के हाथों से मसाज करने से भी लाभ मिल सकता है। ये त्वचा को स्मूथ और सपल बनाने का काम भी करती है।

यह भी पढ़ें – स्किन इन्फ्लेमेशन क्या है? जानिए एंटी इन्फ्लमेटरी डायट कैसे रोक सकती है इसे

बेकिंग सोडा

बिकनी लाइन के कालेपन को दूर करने के में बेकिंग सोडा का इस्तेमाल भी काफी असरदार साबित हो सकता है। हालांकि, इसका इस्तेमाल थोड़ा संभलकर करना चाहिए, क्योंकि इससे स्किन में जलन की समस्या भी उत्पन्न हो सकती है। लेकिन त्वचा को एक्सफोलिएट और रंग को हल्का करने में बेकिंग सोडा फायदेमंद साबित हो सकती है। 2 चम्मच बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर उसका पेस्ट बना लें और उसे 10 से 15 मिनट के लिए लगा रहने दें फिर साफ पानी से धो लें। बिकनी लाइन का कालापन दूर करने के लिए इन घरेलू उपाय का प्रयोग काफी असरदार साबित हो सकता है। यदि आपको किसी चीज से स्किन एलर्जी हो तो उस चीज का इस्तेमाल न करें और किसी भी चीज का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेना न भूलें।

हैलो हेल्थ ग्रुप किसी प्रकार की स्वास्थ्य चिकित्सा, परामर्श और निदान प्रदान नहीं करता है।

और पढ़ें :

लेबर पेन कम करने के उपाय जानना चाहती हैं तो पढ़ें ये आर्टिकल

महुआ के फायदे : इन रोगों से निजात दिलाने में काफी फायदेमंद साबित हो सकता है !

कोरोना वायरस से बचने के लिए अपनाएं ये 7 टिप्स

ब्रेस्ट कैंसर का जोखिम कम करता है स्तनपान, जानें कैसे

 

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
indirabharti द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 17/02/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड