home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

चीटीं भगाने के ऐसे असरदार घरेलू उपाय, जो शायद आपने पहले न सुने हों

चीटीं भगाने के ऐसे असरदार घरेलू उपाय, जो शायद आपने पहले न सुने हों

घर में चीटीं कभी-कभी दिख जाना आम है, पर अगर इनकी तादाद ज्यादा बढ़ जाए तो ये सिरदर्द का कारण बन सकती है। चीटियां न सिर्फ खाने के समान को खराब करती हैं, बल्कि इंफेक्शन को फैलाने का भी काम करती हैं। चीटियों की कालोनी घरों में कई तरह का नुकसान कर सकती हैं। किचन से लेकर बिस्तर तक पहुंचने में इन्हें समय नहीं लगता और मीठी चीजें खाने के साथ-साथ ये आपको काटने भी लगती हैं। चीटीं की डायवर्स फैमिली होती है। इनकी करीब 12,000 से ज्यादा वैराइटी पाई जाती हैं। गर्मियों में इनकी संख्या ज्यादा हो जाती है। लोगों के लिए ये समझ पाना मुश्किल हो जाता है कि आखिर कैसे चीटियों को घर से भगाया जाए। अगर आपको चीटीं भगाने के घरेलू उपाय के बारे में जानकारी है तो यकीनन आपकी समस्या कम हो सकती है। अगर आप भी चीटीं से परेशान हैं और चीटीं भगाने के घरेलू उपाय के बारे में नहीं जानते हैं तो इस आर्टिकल के माध्यम से जानिए कि आखिर क्या हैं चीटीं भगाने के घरेलू उपाय।

यह भी पढ़ें : पेट दर्द हो या सिर दर्द सोंठ बड़े काम की चीज है जनाब!

चीटीं भगाने के घरेलू उपाय : चॉक की लें हेल्प

चीटीं भगाने के लिए चॉक का इस्तेमाल

चीटीं भगाने के घरेलू उपाय में तरीका सबसे पुराना कहा जा सकता है। चीटीं भगाने के घरेलू उपाय के लिए चॉक का यूज इसलिए किया जाता है क्योंकि चॉक में कैल्शियम कॉर्बोनेट होता है। कैल्शियम कॉर्बोनेट से चीटियां दूर भागती हैं। आप चाहे तो चॉक की हेल्प से लाइन बना सकते हैं या फिर चॉक पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। घर के एंट्रेंस ंमें, किचन की खिड़की के पास और ऐसे स्थान में जहां चीटियां ज्यादा दिखाई पड़ती हों। चॉक का इस्तेमाल करते समय सावधानियां भी रखनी चाहिए। चॉक को बच्चों की पहुंच से दूर रखें। बच्चे अक्सर चॉक को मुंह में डाल लेते हैं। साथ ही पेट्स को भी दूर रखें।

चीटीं भगाने के घरेलू उपाय: लिक्विड डिटर्जेंट और ग्लास क्लीनर का प्रयोग

ग्लास क्लीनर या डिटर्जेंट का इस्तेमाल भी चीटीं भगाने के घरेलू उपाय के रूप में किया जा सकता है। लिक्विड डिटर्जेंट और ग्लास क्लीनर को एक साथ मिलकर घर के इफेक्टेड एरिया में लगाएं। वैसे तो इस बारे में कोई स्टडी नहीं हुई है कि ऐसा क्यों होता है, लेकिन इसे एक बार अपनाकर जरूर देखें। अगर आपको ग्लास क्लीनर की स्मैल अच्छी नहीं लगती है तो आप हैंड सोप का यूज भी कर सकते हैं। किसी भी तरह के साबुन के पानी में फोरोमोन की गंध होती है। चीटियां इस तरह की गंध से दूर भागती हैं। घर के कोने में साबुन के घोल का छिड़काव चीटियां भगाने के लिए किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : स्टेमिना बढ़ाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

चीटीं भगाने के घरेलू उपाय : लेमन पील

3d flirting GIF by Memmil

चीटीं भगाने के घरेलू उपाय के रूप में नींबू का इस्तेमाल भी किया जाता है। चीटियों को लेमन जूस यानी नींबू के रस की महक नहीं अच्छी लगती है। घर के जिस भी स्थान में अधिक चीटियां आती हैं, वहां थोड़ा सा नींबू का रस छिड़क दें। आप चाहे तो नींबू के छिलके का प्रयोग भी कर सकती हैं। घर में अगर फर्श में अक्सर चीटियां दिख जाती हैं, तो पानी में नींबू का रस डालकर पोछा लगाएं। ऐसा करने से चीटियां फर्श में नहीं आएंगी। चीटियों को भगाने के उपाय अपनाना तो सही है, लेकिन उन कारणों पर भी ध्यान दें, जिसके कारण चीटियां घर में आती हैं। कोई भी मीठा सामान खुला न छोड़ें। किचन की साफ-सफाई का ध्यान रखें। संक्रमण के खतरे से बचने के लिए खाने-पीने की वस्तुओं को ढक कर रखें।

चीटीं भगाने के घरेलू उपाय : टी ट्री ऑयल का यूज

टी ट्री ऑयल का यूज चीटीं भगाने के घरेलू उपाय के लिए यूज किया जा सकता है। टी ट्री ऑयल की करीब दस बूंदों को एक कप पानी में मिलाएं। फिर इसे प्रभावित जगह में स्प्रे के रूप में यूज करें। आप चाहे तो कॉटन बॉल का यूज भी कर सकते हैं। कॉटन बॉल को सॉल्युन में डुबोकर उन्हें घर के कुछ स्थानों में रख सकते हैं। आप चाहे तो सॉल्युशन में पिपरमेंट की कुछ बूंदों का भी प्रयोग कर सकते हैं। आपको टी ट्री ऑयल को सावधानी से यूज करना चाहिए। इसे बच्चों और जानवरों की पहुंच से दूर ही रखें। अगर आपके घर में टी ट्री ऑयल नहीं है तो इसे आसानी से ऑनलाइन स्टोर से खरीदा जा सकता है।

यह भी पढ़ें : कान का मैल निकालना चाहते हैं तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

चीटीं भगाने के घरेलू उपाय : ऑरेंज का यूज

चीटीं भगाने के लिए ऑरेंज का यूज भी किया जाता है। संतरे की महक चीटियों को घर से दूर रखती है। ऑरेंज पील और वॉर्म वाटर का यूज पेस्ट बनाने में किया जा सकता है। अब पेस्ट के घर के उस स्थान में लगा दें, जहां पर चीटियां ज्यादा आती हो। आप चाहे तो पेस्ट न बनाएं और ऑरेंज पील का यूज किचन में करें। ऑरेंज पील को घर के अन्य स्थानों में भी रखा जा सकता है। आपको चीटीं भगाने के घरेलू उपाय में जो भी पसंद आए, उनमे से किसी एक को अपना सकते हैं।

चीटीं भगाने के घरेलू उपाय : लेमन यूकेलिप्टस ऑयल का यूज

लेमन यूकेलिप्टस ऑयल का यूज लंबे समय से इन्सेक्ट को घर से भगाने के लिए किया जा रहा है। इसे नैचुरल रिपीलेंट भी कहते हैं। सीडीसी ने यूकेलेप्टस ऑयल को मच्छर भगाने के लिए उपयुक्त इंग्रीडिएंट्स माना है। हाल ही में हुई स्टडी में ये बात सामने आई है कि 32 प्रतिशत लेमन यूकेलिप्टिस ऑयल में इंसेक्ट से लड़ने की क्षमता होती है। एक पार्ट लेमन यूकेलिप्टस ऑयल को 10 पार्ट सनफ्लावर ऑयल में मिलाएं। इस मिक्सचर का छिड़काव वहां करें, जहां ज्यादा चीटियां आती हो। इस मिक्चर को तीन साल से कम उम्र के बच्चों से दूर रखें।

यह भी पढ़ें : चेहरे पर अनचाहे तिल से न हों परेशान, अपनाएं ये 11 घरेलू उपाय

चीटीं भगाने के घरेलू उपाय : काली मिर्च का प्रयोग

चीटियों को जहां एक ओर मीठे खाने से प्यार होता है, वहीं दूसरी ओर उन्हें तीखी चीजें बिल्कुल पसंद नहीं आती हैं। अगर आप चीटीं भगाने के घरेलू उपाय के बारे में सोच रहे हैं तो काली मिर्च आपके बहुत काम आ सकती है। पिसी काली मिर्च को पानी में मिलाकर घोल तैयार करें। अब स्प्रे की मदद से घर के उन स्थानों में डाले जहां ज्यादा चीटियां आती हैं। आप महसूस करेंगी कि कुछ ही दिनों में घर से चीटियां गायब हो जाएंगी। काली मिर्च का घर में छिडकाव करने से चीटियां मरेंगी नहीं। कुछ लोगों को चीटियां मारना पसंद नहीं होता है। ऐसे लोगों के लिए काली मिर्च का घरेलू उपाय अच्छा रहेगा। जब भी काली मिर्च का छिड़काव करना हो, घर के उस स्थान को पहले से ही साफ कर लें और फिर छिड़काव करें।

चीटीं भगाने के घरेलू उपाय : गर्म पानी का यूज

boiling water happy foodie GIF by Penguin Books UK

आपने देखा कि घर के कुछ स्थानों में चीटियां होल बना लेती हैं और फिर इनकी अंदर रहती हैं। अगर आपके घर में भी यही समस्या है तो आपको गर्म पानी का यूज करना चाहिए। गर्म पानी को छोटे छेद में डाल दें। एंट कॉलोनी में बहुत सारी चीटियां होती हैं जो अचानक से आक्रामक हो सकती हैं। बेहतर होगा कि आप उन्हें गर्म पानी का प्रयोग करके हटा दें। चीटियां घर के कई स्थानों में घर बना सकती हैं। आपको सभी स्थानों का पता लगाना होगा और फिर उसमे गर्म पानी डालना होगा।

यह भी पढ़ें : क्यों होती है पैरों में झनझनाहट? जानिए इसके घरेलू उपाय

चीटीं भगाने के घरेलू उपाय : नमक का इस्तेमाल

चीटीं भगाने के घरेलू उपाय में नमक का प्रयोग जहां एक ओर आसान रहेगा, वहीं से सस्ता भी साबित होगा। टेबल सॉल्ट की मदद से नैचुरली चीटियों को घर से भगाया जा सकता है। नमक को घर के कोने में और उन स्थानों में छिड़क दें, जहां से चीटियां अक्सर घुसती हैं। आप चाहें तो गरम पानी में नमक मिलाकर सॉल्युशन भी तैयार कर सकती हैं। फिर इसे घर के विभिन्न स्थानों में स्प्रे कर दें। चीटियों को भगाने का ये सबसे आसान तरीका माना जा सकता है।

यह भी पढ़ें : वैक्सिंग के बाद हो जाते हैं स्किन पर दानें? अपनाएं ये घरेलू उपाय

चीटीं भगाने के घरेलू उपाय : ब्रूड कॉफी ग्राउंड्स

चीटीं भगाने के घरेलू उपाय के रूप में आप कॉफी का यूज भी कर सकते हैं। ब्रूड कॉफी को घर के कोने के साथ ही चीटीं वाले स्थान में छिड़क दें। आप इसे पौधे के आसपास भी छिड़क सकती हैं, क्योंकि मिट्टी में भी चीटियां घर बनाकर रहती हैं।

चीटीं भगाने के घरेलू उपाय : वाइट विनेगर का यूज

चीटियां वाइट विनेगर की स्मैल को पसंद नहीं करती हैं। आप पानी और विनेगर को बराबर मात्रा में मिलाएं और फिर उसमें कुछ मात्रा में असेंशियल ऑयल मिलाएं। अब सॉल्युशन को अच्छे से मिलाएं और फिर घर के उन स्थानों में सॉल्युशन स्प्रे करें, जहां चीटियां आती हों। विंडो के पास, डोर के कोनों में और घर में दीवाल या जमीन में बने छोटे सुराख में स्प्रे जरूर करें।

यह भी पढ़ें : वॉटर प्यूरीफाई करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

चीटीं भगाने के घरेलू उपाय : कॉर्नस्टार्च का यूज

अगर आपके घर में अधिक मात्रा में चीटियां है तो बेहतर होगा कि आप चीटियां भगाने के लिए कॉर्नस्टार्च का यूज करें।जब आपको बहुत सारी चीटियां एक ही स्थान में दिखे तो आप उनके ऊपर कॉर्नस्टार्च छिड़क दें। फिर उनके ऊपर पानी डाल दें। ऐसा करने से कॉर्नस्टार्च मैशी हो जाएगा और कुछ चीटियां वहीं पर मर जाएंगी। जो चीटियां बच जाएंगी, वो भी भाग नहीं पाएंगी। आप ऐसा करके बहुत सारी चीटियों को एक साथ कवर कर सकते हैं और बाद में उस जगह की सफाई भी कर सकते हैं। इस घरेलू उपाय की हेल्प से चीटियां पूरे घर में फैलेंगी नहीं और न ही किसी को काटेंगी।

यह भी पढ़ें : चोट के निशान को जल्‍द भरने के लिए अपनाएं ये 10 असरदार घरेलू उपचार

चीटीं भगाने के घरेलू उपाय : दालचीनी का प्रयोग

दालचीनी अक्सर घरों में खाने के लिए उपयोग की जाती है। दालचीनी और लौंग का प्रयोग चीटियां भगाने के लिए किया जा सकता है। दालचीनी और लौंग का प्रयोग जहां एक ओर चीटीयों को भगाने का काम करता है, वहीं दूसरी ओर घर भी सुगंधित रहता है। ऐसा माना जाता है कि चीटियां दालचीनी की तेज खुशबू को सहन नहीं कर पाती हैं और दूर भागती हैं। आप चाहे तो दालचीनी पाउडर का भी यूज कर सकते हैं और साथ ही असेंशियल ऑयल का भी यूज कर सकते हैं।

चीटीं भगाने के घरेलू उपाय : बोरिक एसिड का प्रयोग

अगर आपके घर में बोरिक एसिड है तो इसका यूज चीटियां भगाने के लिए किया जा सकता है। बोरिक एसिड एक तरह का जहर होता है। ये आसानी से वर्कर आंट और रानी चीटीं को मार सकता है। लेकिन बोरिक एसिड का यूज ऐसे घरों में नहीं करना चाहिए जहां बच्चे और पेट्स रहते हो। आठ चम्मच शुगर में आधा चम्मच बोरिक एसिड और एक कप वार्म वॉटर का यूज करें। अब जब घोल तैयार हो जाए तो इसमे कॉटन बॉल्स बनाकर डाल दें। फिर घर के उन कोनों में रख दें, जहां ज्यादा चीटियां आती हो। जब ऐसा हो जाए तो सॉल्युशन को फेंक कर कंटेनर को अच्छी तरह से धो लें। बोरिक एसिड का यूज करते समय हाथों में ग्लब्स जरूर पहनें।

यह भी पढ़ें : गंजेपन का इलाज ढूंढ़ रहें हैं, तो बेस्ट हैं ये घरेलू उपचार

चीटीं भगाने के घरेलू उपाय : नीम ऑयल का इस्तेमाल

नीम का उपयोग जहां एक ओर स्किन के लिए अच्छा होता है, वहीं दूसरी ओर नीम इंसेक्ट को भी दूर भगाने में हेल्प करता है। नीम के पेड़ से नीम ऑयल मिलता है। नीम ऑयल का यूज करने से घर से चीटियों को भगाया जा सकता है। अगर आप भी नीम ऑयल का यूज करना चाहते हैं लेकिन ऑयल आपके पास नहीं है तो ऑनलाइन इसे परचेज करें। आप चाहे तो नीम एक्सट्रेक्ट वाले प्रोडक्ट को डायल्युट करके भी यूज कर सकते हैं। घर के उन स्थानों में नीम ऑयल का छिड़काव करें, जहां अधिक चीटियां आती हो।

चीटीं भगाने के घरेलू उपाय: पिपरमेंट का यूज

पिपरमेंट को इनसेक्ट रिपीलेंट के रूप में जाना जाता है, जो कि घर से चीटियों को भगाने का काम करता है। चीटियां ऐसे स्थानों में जाने से परहेज करती हैं, जहां पिपरमेंट की महक आ रही हो। पिपरमेंट की महक तेज होती है जिसके कारण चीटियां महक सूंघकर वापस लौट जाती हैं। एक कप पानी में करीब 10 बूंद पिपरमेंट, कुछ बूंद असेंशियल ऑयल की मिलाकर घर के कोनों और उन स्थानों में छिड़क दें, जहां अक्सर चीटियां आती हो। दिन में इस प्रोसेस को दो बार करें। अगर आपके पास ड्राई पिपरमेंट हो तो उसका भी प्रयोग किया जा सकता है।

अगर आपके घर में भी चीटियां समस्या पैदा कर रही हैं तो बेहतर रहेगा कि आप चीटीं भगाने के घरेलू उपाय अपनाएं। आप कोई भी घरेलू उपाय अपना सकते हैं। घरेलू उपाय अपनाते समय ध्यान रखें कि ये बच्चों और पेट्स की पहुंच से दूर रहें। कई बार कुछ पदार्थ बच्चों और पेट्स को हानि भी पहुंचा सकते हैं। हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सक सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है।

और पढ़ें :-

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

घातक हो सकता है लू लगना, जानिए लू के घरेलू उपाय

बढ़ती उम्र सिर्फ जिंदगी ही नहीं हाइट भी घटा सकती है

नाक से खून आना न करें नजरअंदाज, अपनाएं ये घरेलू उपचार

 

 

health-tool-icon

बीएमआर कैलक्युलेटर

अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 11/02/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड