आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

अपनाएं ये समर टिप्स और गर्मियों में भी रहें कूल

अपनाएं ये समर टिप्स और गर्मियों में भी रहें कूल

वैसे तो हर मौसम की शुरुआत में कुछ ना कुछ परेशानियां आती हैं लेकिन, गर्मी से कैसे बचें, ये बहुत ही मुश्किल होता है। क्योंकि गर्मी सेहत से जुड़ी कई समस्याएं लेकर आती है। जिसमें डाइजेशन बिगड़ने से लेकर डिहाइड्रेशन (Dehydration) तक शामिल है। वहीं अगर इस दौरान कुछ छोटी- छोटी बातों या समर टिप्स (Summer Tips) का ध्यान रखा जाए तो इन परेशानियों से बचा जा सकता है।

आज हम आपको गर्मी को कैसे मात दें और खुद को और परिवार को कैसे स्वस्थ रखें इससे जुड़े कुछ समर टिप्स (Summer Tips) देने वाले हैं। सबसे पहले जानते हैं कुछ ऐसे फूड प्रोडक्ट्स के बारें में जिनसे दूरी बनाकर रखने से आप फिट रहेंगे।

और पढ़ें : हेयर मसाज से दूर होती है दिल की बीमारियां, जाने अन्य 6 फायदे

जंक फूड (Junk food)

समर टिप्स को मानते हुए सबसे पहले अपने खान-पान में ध्यान दें। गर्मियों के मौसम में पिज़्जा, बर्गर और समोसा जैसे जंक फूड ना खाएं, क्योंकि इनको पचने में ज्यादा समय लगता है जिससे बॉडी में हीट उत्पन्न होती है।

चाय-कॉफी (Tea-Coffee)

thyroid food changes

गर्मियों के दिनों में ज्यादा चाय-कॉफी से परहेज रखना चाहिए। चाय और कॉफी में कैफीन की मात्रा ज्यादा होने और मौसम भी गर्म होने की वजह से शरीर तेजी से डिहाइग्रेट होने लगता है। इस समर टिप्स को गांठ बांध कर रख लें।

और पढ़ें : शरीर, त्वचा और बालों के लिए विटामिन-ई (Vitamin E) के फायदे

मसालेदार खाना (Spicy food)

जैसा कि समर टिप्स में पहले ही बताया गया है कि खानपान पर ध्यान दें। ज्यादा स्पाइसी या मसालेदार चीजों का सेवन ना करें क्योंकि इससे पेट में जलन होती है और शरीर का टेम्प्रेचर (तापमान) भी बढ़ता है।

नॉन-वेज (Non-veg)

अगर आप नॉन वेजेटेरियन हैं तो गर्मियों के मौसम में नॉन-वेज कम खाएं या फिर कम मसालेदार खाएं। नॉन-वेज खाने से भी शरीर का तापमान बढ़ता है और डाइजेशन भी बिगड़ता है।

और पढ़ें : अनानास से वापस पाएं खोया निखार

कैसा हो गर्मियों में आपका आहार (Summer diet)

  1. समर टिप्स में तरल पदार्थों का सेवन ज्यादा करें जैसे पानी, नारियल पानी (Coconut water), फलों के जूस, नींबू पानी, दही और छांछ। इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होगी।
  2. ब्रेकफास्ट से लेकर रात के डिनर तक संतुलित आहार लें, जिनमें खनिज और पौष्टिक तत्वों की मात्रा पर्याप्त मात्रा में हो। समर टिप्स की बात मानें तो पनीर का सेवन करना चाहिए
  3. ज्यादा से ज्यादा फल खाएं जैसे संतरा, अंगूर, ड्रेगन फ्रूट, तरबूज आदि।
  4. कच्चे आम की चटनी या आम का पन्ना पीने की आदत डालें। इससे लू लगने की संभावना कम हो जाती है, लेकिन कच्चे आम के शरबत का सेवन ज्यादा न करें। इससे सर्दी-जुकाम का खतरा बढ़ सकता है।
  5. समर टिप्स में सलाद को शामिल करें। सलाद में कच्चा प्याज खाएं इससे लू लगने की संभावना कम हो सकती है।

और पढ़ें : पार्टी के लिए कैसे करें स्मोकी आई मेकअप?

गर्मी से और धूप से बचने के लिए कुछ समर टिप्स

  1. इस मौसम में कॉटन (सूती), शिफॉन या क्रेप मटेरियल से बने हल्के कपड़े और लाइट कलर के कपड़े पहने।
  2. धूप में जाने से पहले चेहरे को कॉटन और हल्के रंग के कपड़े से जरूर कवर करें।
  3. चश्मे और छाते का इस्तेमाल भी जरूरी है।

कुछ समर टिप्स अपना कर आप गर्मियों में भी अपने आप को स्वस्थ रख सकते हैं लेकिन, बुखार (Fever), लू लगना या लूज मोशन जैसी समस्या होने पर डॉक्टर से जल्द से जल्द सम्पर्क करें।

गर्मियों में त्वचा का कैसे रखें ध्यान? (Skin care during summer)

जब बात हो गर्मियों में देखभाल की तो त्वचा का ख्याल सबसे पहले आता है। ऐसे में आपको अपनी त्वचा का खास ख्याल रखना चाहिए। आइए जानते हैं कुछ समर टिप्स :

गर्मियों में क्लींजिंग है जरूरी

गर्मियों में त्वचा की देखभाल के लिए क्लींजिंग करें। दरअसल चमकदार त्वचा (Glowing skin) के लिए ​क्लींजिंग बहुत जरूरी है। आप अपने चेहरे को दिन में तीन से चार बार धोना चाहिए। इसके अलावा, क्लींजिंग के लिए आप क्लींजिंग मिल्क, जेल या फोमिंग क्लींजिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। क्लींजर त्वचा में मौजूद मृत त्वचा को हटाने का काम करते हैं। आप कई तरह के स्किन इंफेक्शन से भी बच सकते हैं। चेहरे को साफ करने के लिए सप्ताह में एक बार स्क्रब का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। क्लीजिंग के लिए बाजार में उपलब्ध क्लींजिंग मिल्क का इस्तेमाल करें या फिर गाय के दूध (कोशिश करें गाय के कच्चे दूध का प्रयोग करें) को चेहरे पर लगाकर कुछ देर तक छोड़ दें। तकरीबन 10 मिनट के बाद ठंडे पानी से चेहरे को अच्छी तरह से साफ करे लें। चेहरे को क्लीन करने का एक और आसान तरीका है। दूध की मलाई ले लें और उससे चेहरे की मसाज करें। इससे चेहरे की गंदगी निकलने के साथ-साथ चेहरे पर नई चमक भी आ जाएगी। इसलिए समर टिप्स को मानते हुए अपने मेकअप किट में क्लींजर को शामिल कर लें।

और पढ़ें; गाय, भैंस ही नहीं गधे और सुअर के दूध में भी छुपा है पोषक तत्वों का खजाना

ठंडियों में ही नहीं गर्मियों में भी जरूरी है मॉस्चराइजर

मॉइस्चराइजर (Moschariger) का इस्तेमाल त्वचा की जरूरत के अनुरूप होना चाहिए। गर्मी के मौसम में लाइटवेट और हाइड्रेटिंग मॉइस्चराइजर का उपयोग करें, जैसे कि जेल बेस्ड या वाटर बेस्ड मॉइस्चराइजर। इस तरह के मॉइस्चराइजर आपकी त्वचा के पोर्स को ब्लॉक नहीं करेंगे और उन्हें सांस लेने का मौका देंगे। इससे आपकी त्चचा स्वस्थ और निखरी हुई रहेगी। अगर किसी कारण आपके चेहरे को मॉइस्चराइजर से परेशानी होती है, तो डर्मेटोलॉजिस्ट से संपर्क करें और फिर मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें। नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (NCBI) के अनुसार त्वचा की कांति बनाये रखने के लिए सही मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करना जरूरी होता है। तो अब समझ गए होंगे कि समर टिप्स में मॉस्चराइजर क्यों शामिल है।

और पढ़ें : जानिए मुंहासे होने के कारण और इनसे छुटकारा पाने के उपाय

धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन का करें इस्तेमाल

तेज धूप के कारण त्वचा को कई तरह के नुकसान पहुंच सकते हैं, ऐसे में सनस्क्रीन (Sunscreen) लगाने से त्वचा की देखभाल होती है और किरणें त्वचा के अंदर तक नहीं पहुंच पाती हैं। इसलिए घर से निकलने से पहले कम से कम एसपीएफ-30 तक जरूर लगाएं। हालांकि नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफार्मेशन (NCBI) की रिसर्च के अनुसार सनस्क्रीन ब्लड लेवल पर बुरा असर डाल सकती है। सनस्क्रीन आसानी से मिलने वाला कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट (Cosmetic products) है। सनस्क्रीन का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर देश और विदेशों में भी किया जाता है। डर्मेटोलॉजी स्किनकेयर स्पेशलिस्ट्स द्वारा हाल ही में किए गए अध्ययन से पता चलता है कि 88% महिलाएं अपनी त्वचा के लिए सही उत्पादों (कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट) के बारे में नहीं जानती हैं। इसलिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल अपने स्किन टाइप को समझ कर करें। समर टिप्स में सेहत से लेकर त्वचा तक का रखें ध्यान।

और पढ़ें : Bay: तेज पत्ता क्या है?

खूब पानी (Water) पिएं

जापानी वॉटर थेरिपी-Japanese Water Therapy

बात हो समर टिप्स की और पानी का जिक्र न हो ऐसा हो सकता है क्या? गर्मियों में त्वचा की देखभाल और चमक बनाए रखने के लिए जरूरी है कि आप उसे हाइड्रेट रखें। इस मौसम में त्वचा के लिए कई तरह की समस्या पैदा हो सकती हैं जैसे कि टैनिंग, त्वचा पर दाग-धब्बे या त्वचा का रंग काला पड़ जाना आदि। इसलिए जरुरी है कि आप खूब पानी पीएं और अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड रखें। खूब सारा पानी पीने का अर्थ है की 19 साल या इससे ज्यादा उम्र वाले पुरुषों को हाइड्रेट रहने के लिए रोजाना 3 लीटर (12 गिलास) पानी पीना चाहिए। वहीं 19 साल याइससे ज्यादा उम्र की महिलओं को नियमित तौर से 2.2 लीटर (9 गिलास) पानी पीना चाहिए। रिसर्च के अनुसार पानी के साथ-साथ अलग पे पदार्थ जैसे दूध, जूस, सूप, कॉफी या चाय का सेवन किया जा सकता है लेकिन, चाय और कॉफी जैसे पे पदार्थों का सेवन कम से कम करें। हालांकि पानी को सबसे हेल्दी ड्रिंक माना गया है। इसलिए त्वचा की देखभाल के लिए पानी जरूर पीएं।

और पढ़ें : बालों के विकार, दूर करे नींबू का रस (Lemon Juice) हर बार

फेस वाइप्स (Face wipes) रखें साथ

गर्म मौसम में घर से निकलते समय वेट वाइप्स या कॉटन का रूमाल अपने साथ जरूर रखें, ताकि पसीना साफ करने में आसानी हो और त्वचा पर रैशेस भी न पड़ें। अगर चेहरा साफ न हो तो खुजली (Itching) के कारण भी रैशेस होने लगते हैं और आगे चल कर उसमे फंगल इन्फेक्शन के भी खतरे बढ़ जाते हैं। इसलिए गर्मी में त्वचा की देखभाल के लिए बाहर निकलने से पहले अपने साथ फेस वाइप्स साथ रख लें और चेहरे को कॉटन (सूती) के दुप्पटे से जरूर ढ़क लें। हमेशा हल्के रंग के दुप्पटे जैसे सफेद या हल्के गुलाबी रंग के स्टोल या दुप्पटे का प्रयोग करें।

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की कोई भी मेडिकल सलाह नहीं दे रहा है, समर टिप्स से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

health-tool-icon

बीएमआर कैलक्युलेटर

अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 27/09/2021 को
और Hello Swasthya Medical Panel द्वारा फैक्ट चेक्ड