home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

कैटरीना कैफ जैसी पतली कमर पानी है, तो जानें उनके ये फिटनेस सीक्रेट

कैटरीना कैफ जैसी पतली कमर पानी है, तो जानें उनके ये फिटनेस सीक्रेट

कैटरीना कैफ, बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत अभिनेत्रियों में से एक हैं। वो न केवल अच्छी दिखती हैं, बल्कि उनका फिगर भी कमाल का है। उनके जैसी बॉडी पाने की इच्छा हर लड़की को रहती है। लेकिन, उनकी तरह सुंदर दिखना, पतली कमर पर टोंड बॉडी पाना कोई आसान बात नहीं है। इसके लिए कैटरीना कड़ी मेहनत करती हैं। इसमें कैटरीना और उनकी ट्रेनर यास्मीन कराचीवाला कोई कसर नहीं छोड़तीं। अगर आप भी कैटरीना कैफ की तरह की बॉडी और पतली कमर पाना चाहती हैं, तो आज हम आपसे कैटरीना के फिटनेस सीक्रेट शेयर करने जा रहे हैं, ताकि आपको भी मदद मिल सके।

कैटरीना अपनी फिटनेस के लिए योग, स्विमिंग, जॉगिंग और जिम सभी का सहारा लेती है। इसके साथ ही, उनका आहार भी संतुलित होता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि कैटरीना का वजन पहले अधिक था लेकिन, उसके बाद उन्होंने जब एक आइटम सॉन्ग के साथ कमबैक किया, तो सबको चौंका दिया। इस सॉन्ग में न केवल उन्होंने अपना वजन कम किया था बल्कि, उनके एब्स और बॉडी भी कमाल के थे। जानिए कैटरीना की पतली कमर का फिटनेस सीक्रेट।

और पढ़ें : पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए बेस्ट हैं स्क्वैट्स, जानिए कैसे

1. कार्डियो

कैटरीना कैफ फिट रहने के लिए अपने व्यायाम पर पूरा ध्यान रखती है। कसरत के लिए वो पर्याप्त समय निकालती है। स्विमिंग, जॉगिंग, डांसिंग आदि भी कार्डियो के ही प्रकार है। कैटरीना कैफ जिम में अन्य कसरत करने के साथ-साथ हफ्ते में दो बार स्विमिंग करती हैं। स्विमिंग उनका पसंदीदा व्यायाम है। रोजाना सुबह जॉगिंग करना भी उनके फिटनेस सीक्रेट में शामिल है। इस बारे में उन का कहना है कि रोजाना जॉगिंग करना बॉडी शेप को बनाये रखने के लिए बेहद आवश्यक है, इसके साथ दिमाग भी फ्रेश रहता है।

और पढ़ें : ले रहे हैं मेराथॉन या लंबी दौड़ में हिस्सा? फॉलो करें डॉक्टर की ये गाइडलाइंस

2. योग

योग भी कैटरीना के फिटनेस सीक्रेट में शामिल है। अन्य तरह के व्यायाम करने या जिम जाने के साथ-साथ वो योग भी करती है। वो हफ्ते के कुछ दिन योग के लिए भी समय निकालती हैं। योग करने से शरीर और मन दोनों स्वस्थ रहते हैं और इसके साथ ही शांति भी मिलती है। पतली कमर और टांगों व बाजुओं को सुडौल बनाने में भी योग सहायक है।

और पढ़ें : लाफ लाइंस से छुटकारा दिलाएंगी ये एक्सरसाइज

3. क्रंचेस

कैटरीना की ट्रेनर यास्मीन का कहना है कि कैटरीना अपने वर्कआउट में क्रंचेस जरूर करती हैं। क्रंचेस करने से शरीर का ऊपरी हिस्सा मजबूत और सुडौल बनता है। अक्सर कैटरीना क्रंचेस करते हुए अपना वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर करती हैं।

आइए जानते हैं कि क्रंचेस कैसे करें :

बेसिक क्रंचेस- एक्सरसाइज मैट पर पीठ के बल लेट जाएं। अपने घुटनों को मोड़ ले। ध्यान रहे कि पैर जमीन पर एकदम सीधे रहें। अब अपने आर्म्स को अपनी चेस्ट के सामने क्रॉस कर लें। अब अपनी शोल्डर ब्लेड्स को एक स्मूद, कंट्रोल्ड मोशन के साथ मैट से उठा लें। एक स्लो, स्थिर मोशन के साथ खुद को पीछे की तरफ नीचे करते जाएं।

रिवर्स क्रंच- अपनी आर्म्स को साइड में रखकर, अपनी पीठ के बल लेट जाएं। अपने घुटनों को अपनी हिप्स के ऊपर लाने के लिए, अपने पैरों को 90 डिग्री एंगल तक उठाएं। अपनी हिप्स और टैलबोन को मैट से ऊपर उठाएं। अपने हिप्स को कंट्रोल्ड मोशन के साथ जमीन पर नीचे ले जाएं। रिवर्स क्रंच एक्सरसाइज आराम से करें।

साइड क्रंच- अपने घुटनों को झुकाकर, अपनी पीठ के बल लेट जाएं। फिर, अपने लेफ्ट साइड पर अपने दोनों पैरों की नीचे लाएं। अपने हाथों को अपनी चेस्ट के ऊपर या सिर के पीछे रखें। फिर रेगुलर क्रंच की तरह ही अपने अपर बैक को मैट पर से उठाएं। अब लेफ्ट में नीचे झुके हुए पैरों के साथ में क्रंचेस करें। फिर अपने राइट साइड पर दूसरा सेट करने के लिए, इन्हीं स्टेप्स को रिपीट करें।

और पढ़ें : जिम उपकरण घर लाएं और महंगी जिम को कहें बाए-बाए

4. पिलाटे एक्सरसाइज

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कैटरीना पहले केवल वेट लिफ्टिंग और योग करती थीं लेकिन, बाद में उन्होंने अपने वर्कआउट में पिलाटे एक्सरसाइज को भी शामिल किया। इसके साथ ही कैटरीना पावरलिफ्टिंग और फंक्शनल ट्रेनिंग भी लेती हैं।

और पढ़ें : जानिए क्योंं जरूरी है जिम डिसिप्लिन

5. रेजिस्टैंट बैंड

रेजिस्टैंट बैंड पूरे शरीर का व्यायाम होता है, जिसे रेजिस्टैंट बैंड की मदद से किया जाता है। इससे पुशअप्स, रीचिंग रियर रो, ट्राइसेप्स रो आदि सब किया जाता है। फिटनेस के लिए कैटरीना रेजिस्टैंट बैंड का प्रयोग भी करती हैं।

6. कैटरीना कैफ का आहार

  • केवल व्यायाम या योग ही नहीं, बल्कि कैटरीना के फिटनेस सीक्रेट में उनका आहार भी है। उन का कहना है कि वो सब कुछ खाती हैं, लेकिन संतुलित मात्रा में।
  • कैटरीना अपने खानपान का खास ध्यान रखती हैं। सुबह वो ओट्स, फल, जूस आदि लेती हैं। इसके साथ ही, वो दोपहर के खाने में सलाद, चावल दाल आदि का सेवन करती हैं। उनका डिनर भी बहुत हल्का होता है। कैटरीना सोने से दो घंटे पहले अपना डिनर कर देती हैं। उनका यही कहना है कि आपको साधारण, लेकिन स्वस्थ आहार खाना चाहिए।
  • कैटरीना कैफ विटामिन और कम कार्बोहाइड्रेट से भरे आहार का सेवन अधिक करती हैं। उन्हें आहार में जैसे सलाद, दही, रोटी, हरी सब्जियां, फल आदि अवश्य होते हैं।
  • फिट रहने के लिए कैटरीना हर कुछ घंटों एक बाद उबली हुई सब्जियां खाती हैं।
  • कैटरीना अधिक नमक, चीनी ,कैफीन वाले खाद्य पदार्थों से दूर रहती हैं। इसके साथ ही, वो तला हुआ या मसालेदार खाना भी नहीं खाती।

7. हाइड्रेट रहें

कैटरीना बहुत पानी पीती हैं और जिम करने के दौरान वो केवल लिक्विड डायट पर ही रहती हैं। उनका मानना है कि शरीर में पानी की कमी नहीं होनी चाहिए। सुबह उठने के बाद, वह कम से कम चार गिलास पानी पीती हैं। इसके साथ ही वो जूस, सूप और अन्य चीजें भी लेती हैं।

अपनी एक फिल्म के प्रमोशन के दौरान मीडिया से बात करते हुए कैटरीना ने कहा भी था ”आपको हमेशा हाइड्रेट रहना चाहिए। उन्होंने कहा था कि मैं दिन भर में काफी मात्रा में पानी पीती हूं और खुद को हाइड्रेट रखती हूं।”

कैटरीना हर रोज एक्सरसाइज करती हैं, ताकि उनका स्टैमिना बढ़े। वो बहुत ही स्ट्रॉन्ग हैं और किसी भी तरह की चुनौती लेने से पीछे नहीं हटतीं। उन्हें जो भी वर्कआउट करने को कहा जाए, वो बखूबी करती हैं। अगर आपको ऐसा लगता है कि कैटरीना की तरह कमर पाना आसान है, तो आप गलत हैं क्योंकि, उन्होंने इसके लिए सालों कड़ी मेहनत की है। वो अपने फैंस को भी यही सलाह देती हैं कि स्वस्थ खाएं और कसरत करें।

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Katrina Kaif’s Fitness Workout Regime at 35 https://www.news18.com/news/lifestyle/katrina-kaifs-fitness-workout-regime-at-35-1814291.html Accessed 15/1/2020

5 Tips To Get Flat Waist Like Katrina Kaif http://www.lifeberrys.com/beauty/5-tips-to-get-flat-waist-like-katrina-kaif-9850.html Accessed 15/1/2020

The 5 Mantras Behind Katrina Kaif’s Fitness: Her Secrets Revealed https://food.ndtv.com/food-drinks/the-5-mantras-behind-katrina-kaifs-fitness-her-secrets-revealed-1473139 Accessed 15/1/2020

Are Crunches Effective For Building A Six-Pack?/https://www.coachmag.co.uk/exercises/stomach-exercises/2224/crunch-exercises-building-six-pack/Accessed on 15/1/2020

How to Do Crunches and Other Exercises for Toned Abs/https://www.healthline.com/health/exercise-fitness/how-to-do-crunches/Accessed on 15/1/2020

लेखक की तस्वीर badge
Shivani Verma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 19/03/2021 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x