home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

हेयर मसाज से दूर हो सकती हैं दिल की बीमारियां, जाने अन्य 5 फायदे

हेयर मसाज से दूर हो सकती हैं दिल की बीमारियां, जाने अन्य 5 फायदे

चेहरे को आकर्षक बनाने में सिर्फ अच्छे फीचर्स ही नहीं बल्कि बालों की भी अहम भूमिका होती है। मेकअप से बालों को कुछ समय के लिए आकर्षक बनाया जा सकता है, लेकिन अगर आप परमानेंट खूबसूरती चाहते हैं तो समय-समय पर शैम्पू करने के साथ-साथ हेयर मसाज भी जरूरी है। इससे ना सिर्फ बाल मजबूत होते हैं बल्कि सिर का ब्लड सर्क्युलेशन भी अच्छा हो जाता है। हेयर मसाज कई प्रकार के सिर दर्द और रूखेपन के कारण होने वाले डेंड्रफ को भी दूर करती है। इसके अलावा भी हेयर मसाज के ढ़ेरों फायदे हैं। ऐसा कहा जा सकता है कि रेगुलर हेयर मसाज से बालों को सिर्फ कुछ वक्त के लिए नहीं बल्कि हमेशा के लिए आकर्षक बनाया जा सकता है।

सबसे पहले यह समझना जरूरी है कि मसाज है क्या ? (What is massage?)

हेयर मसाज

शरीर के हिस्से पर आरामदायक प्रेशर देना, हल्के हाथों से रगड़ना (सहलाना) और बॉडी में मौजूद प्रेशर पॉइंट को दबाना (जिससे आराम मिलता है)। इस पूरी प्रक्रिया को ‘मसाज’ का नाम दिया गया है। बॉडी मसाज की तरह हेयर ऑयल मसाज (Hair oil massage) भी जरूरी है। हेयर मसाज से न सिर्फ आपके बाल घने, लंबे और हेल्दी होंगे बल्कि मसाज की वजह से आप अच्छा महसूस करने के साथ-साथ आपको रिलैक्स भी फील होगा। हेयर मसाज के कई फायदे हैं।

[mc4wp_form id=”183492″]

हेयर मसाज से होने वाले फायदे क्या हैं: (Benefits of hair massage)

हेयर मसाज से निम्नलिखित फायदे हो सकते हैं।

  1. मसाज बालों को स्वस्थ, घने और मजबूत बनाने के साथ-साथ ब्लड फ्लो को बेहतर करने में मददगार होती है। इससे शरीर में ब्लड सर्क्युलेशन बेहतर होता है। मसाज के दौरान अपनी उंगलियों की मदद से हल्के हाथों से सिर में मसाज करें। इससे ब्लड सर्क्युलेशन बेहतर होगा। इससे बालों की ग्रोथ भी होती है।
  2. किसी परेशानी में हों, टेंशन हो या फिर सिर दर्द हो रहा हो तो बालों की चंपी (हेयर मसाज) करें । इससे थकावट (fatigue), तनाव (stress) और सिर में हो रहे दर्द (Headache) से भी राहत मिलती है।
  3. सिर के नियमित मालिश होने से टेंशन फ्री होने के साथ-साथ दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। ऐसा ब्लड सर्क्युलेशन बेहतर होने के कारण होता है।
  4. नींद नहीं आने की परेशानी पर भी नियमित रूप से की गई मसाज बेहतर रिजल्ट दे सकती है। नींद नहीं आने की वजह से कई बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए साउंड स्लीप की कोशिश करें।
  5. बाल झड़ने की समस्या (Hair fall) को भी मसाज के माध्यम से ठीक किया जा सकता है। एक रिसर्च के अनुसार बाल झड़ने की परेशानी सामान्य है, लेकिन जरूरत से ज्यादा बाल झड़ने की परेशानी है तो नियमित मसाज करें। हेयर एक्सपर्ट्स के अनुसार हेयर स्पा भी करवाना बाल झड़ने की परेशानी को कम कर बालों को हेल्दी रखने में मददगार होता है।
  6. हेयर ऑयल मसाज से चेहरे की रौनक भी बढ़ती है। ऐसा ब्लड सर्क्युलेशन बेहतर होने की वजह से होता है। अगर हेयर मसाज (Hair Massage) अच्छे हेयर ऑयल से की जाए तो इसके फायदे अपने आप बढ़ जाते हैं।

और पढ़ें: नाक में बाल से हैं परेशान तो जानें इन्हें हटाने के आसान टिप्स

बालों की मसाज कौन-कौन से ऑयल से करें?

आजकल बाजार में कई तरह के तेल उपलब्ध हैं जिनसे बालों और सिर की मालिश हो सकती है। हालांकि हेयर ऑयल (Hair oil) का चयन बालों के टेक्सचर पर भी निर्भर करता है। इसे अपनी पसंद के अनुसार भी चुनाव कर सकते हैं।

और पढ़ें : सफेद बालों से छुटकारा पाने के 4 घरेलू नुस्खे

नारियल तेल से हेयर मसाज (Coconut oil for hair massage)

नारियल तेल में मौजूद फैटी एसिड बालों को संपूर्ण पोषण देने में सहायक है। इसलिए सप्ताह में कम से कम दो बार नारियल तेल से सिर की मालिश करें। इससे बाल घने और मजबूत हो सकते हैं। नारियल तेल बॉडी मॉस्चराइजर एक अच्छा विकल्प माना जाता है। नारियल तेल में 200 से 250 ML पानी मौजूद होता है। इसके पानी में विटामिन (Vitamin), कैल्शियम, मैग्नीशियम (Magnesium), पोटैशियम (Potassium) और फाइबर (Fiber) जैसे कई अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं। एक रिसर्च के अनुसार 26 फीसदी लोग अपने बालों की सुरक्षा और सेहत के लिए कोकोनट ऑयल का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि 22 प्रतिशत से ज्यादा लोग इसका इस्तेमाल खाना बनाने के लिए करते हैं।

और पढ़ें: बालों के लिए करी पत्ता है काफी फायदेमंद, हेयर ग्रोथ के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

कैस्टर ऑयल (Castor oil)

कैस्टर ऑयल (अरंडी का तेल) में फैटी एसिड, फ्लैवोनॉइड (flavonoid) और एंटीमाइक्रोबिल (Antimicrobial) की मौजूदगी बालों के मसाज के लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है। कैस्टर ऑयल (Castor oil) के मसाज से बालों को पोषण मिलता है तो वही इसमें मौजूद फ्लैवोनॉइड (flavonoid) और एंटीमाइक्रोबिल (Antimicrobial) सिर में होने वाले इंफेक्शन से बचाते हैं। एक्सपर्ट्स के अनुसार कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल किया जाता है। इस ऑयल से मसाज करने से बालों की चमक आती है, बालों को जड़ों से मजबूत बनाने के लिए इसका उपयोग प्रयोग किया जा सकता है। वहीं अगर आपको डैंड्रफ की समस्या है, तो आपकी इस परेशानी को भी दूर करने में अरंडी के तेल का भी प्रयोग किया जा सकता है।

सरसों तेल (Mustard oil)

सरसों के तेल (Mustard oil) से मसाज करना अत्यंत लाभदायक होता है। सरसों के तेल को औषधियों (Herbs) की श्रेणी में रखा गया है। इसमें मौजूद औषधियों गुण बालों को संपूर्ण पोषण देते हैं। सप्ताह में कम से कम दो बार सरसों के तेल से मसाज करना लाभदायक होता है।

और पढ़ें: चेहरे पर अनचाहे तिल से न हों परेशान, अपनाएं ये 11 घरेलू उपाय

जोजोबा ऑयल (Jojoba oil)

जोजोबा ऑयल में विटामिन-ई (Vitamin-E) और विटामिन-सी (Vitamin-C) की मात्रा अधिक होती है जो बालों को मजबूती देता है। इससे बाल घने भी होते हैं। विटामिन-ई और विटामिन-सी के अलावा इस ऑयल में विटामिन-बी के साथ-साथ एंटीऑक्सिडेंट, कॉपर और जिंक की मौजूदगी बालों के साथ-साथ स्कैल्प के लिए भी लाभकारी होता है।

आलमंड ऑयल (Almond oil)

बादाम के तेल से करें हेयर मसाज

आलमंड ऑयल जिसे बादाम का तेल भी कहा जाता है इसमें विटामिन-बी-7 की मौजूदगी बालों को हेल्दी बनाती है। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल (Antibacterial) तत्व सिर की मालिश के लिए अच्छा माना जाता है। आलमंड ऑयल स्किन टाइटनिंग के लिए भी प्रयोग किया जाता है। स्नान करने के तकरीबन 20 मिनट पहले आलमंड ऑयल से बॉडी मसाज (body massage) करने से लाभ मिलता है। आप चाहें तो बादाम तेल की मालिश रोजाना कर सकते हैं, या फिर एक दिन छोड़कर भी मालिश कर सकते हैं। बादाम का तेल विटामिन-ई से भरपूर होता है और त्वचा को नमी प्रदान करता है। ये स्किन सैगिंग (Skin sagging) को कम करके स्किन को नैचुरली टाइट करने का काम करता है। बॉडी मसाज के साथ-साथ हेयर मसाज के लिए भी इसका इस्तेमाल करें।

और पढ़ें : बालों की तमाम समस्या को कम करने में आज भी मददगार है हेयर ऑयलिंग

यह जरूरी नहीं की सिर में दर्द हो रहा हो या फिर कोई और परेशानी होने पर ही हेयर मसाज किया जाए। एक्सपर्ट्स, हेयर मसाज को नियमित रूप से करने की सलाह देते हैं लेकिन, अगर मसाज करने से कोई भी परेशानी हो तो डॉक्टर से मिलना जरूरी हो जाता है। इसलिए बेहतर होगा बालों और स्किन के अनुसार तेल कर चयन डॉक्टर से पूछ कर करें। हमें उम्मीद है आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा और हेयर मसाज से संबंधित जानकारियां मिल गईं होंगी। यदि आप इससे जुड़ी अन्य कोई जानकारी पाना चाहते हैं तो आप अपना प्रश्न हमारे फेजबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

The effect of a scalp massage on stress hormone, blood pressure, and heart rate of healthy female/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5088109/ Accessed on 04/12/2019

Improve your heart health with massage/https://www.delmartimes.net/ Accessed on 04/12/2019

I have heart disease. Is massage right for me?/https://medfitnetwork.org/ Accessed on 04/12/2019

HOW MASSAGE CAN BENEFIT YOUR HEART/https://www.pacificcollege.edu/Accessed on 04/12/2019

लेखक की तस्वीर badge
Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 20/04/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड