आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

स्किन के लिए टोनर का इस्तेमाल क्यों है जरूरी?

स्किन के लिए टोनर का इस्तेमाल क्यों है जरूरी?

त्वचा की सही देखभाल के लिए क्लिंजिंग, स्क्रबिंग और मॉइश्जराइजिंग के साथ ही रोजाना स्किन टोनर का इस्तेमाल भी जरूरी है। क्लिंजिंग और मॉइश्जराइजिंग के बीच में आती है स्किन को टोनिंग की बारी यानी इसे आप चेहरा धोने के बाद लगाएं और कुछ मिनट बाद चेहरे पर सीरम या मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। यह त्वचा में कसाव लाने के साथ ही रोम छिद्रों को छोटा करता है जिससे आपकी स्किन स्मूद और खूबसूरत बनती है। स्किन के लिए टोनर इस्तेमाल करने के क्या फायदे हैं जानने के लिए पढ़ें यह आर्टिकल।

[mc4wp_form id=”183492″]

स्किन टोनर क्या है?

टोनर पानी की तरह दिखने वाला एक स्किन केयर प्रोडक्ट है जिसे चेहरे को साफ करने के बाद और कोई भी लोशन, क्रीम या मेकअप के पहले लगाया जाता है। इससे आपकी स्किन टाइट और चमकदार बनती हैं। आपने ध्यान दिया होगा कि पार्लर में आपके चेहरे पर एक पानी जैसी चीज लगाई जाती है वही टोनर होता है। यह स्किन केयर रूटीन का बहुत अहम हिस्सा है, लेकिन आमतौर पर महिलाएं इसे ज्यादा तवज्जो नहीं देती है। नियमित रूप से टोनर लगाने से आपके रोम छिद्र कम दिखाई देते हैं। साथ ही यह स्किन सेल्स को रिपेयर करके त्वचा की खोई चमक को वापस लाने में मदद करता है। यह त्वचा के पीएच बैलेंस को बनाए रखने में भी मदद करता है।

अपनी त्वचा के अनुसार स्किन टोनर कैसे चुनें?

विच हेजल और एस्ट्रिजेंट्स आपको टोनर के रूप में मिलेंगे। अगर आपकी स्किन ड्राई, सामान्य और ऑयली स्किन का कॉम्बिनेशन है तो आपको आपके लिए एल्कोहॉल फ्री टोनर सही है। सभी स्किन टाइप के लोगों को फेगरेंस वाले टोनर को अवॉयड करना चाहिए क्योंकि ये स्किन को इरीरेट कर सकते हैं। नीचे दिए गए टिप्स स्किन के हिसाब से टोनर चुनने में मदद कर सकते हैं।

ड्राई स्किन के लिए स्किन टोनर- रूखी त्वचा वालों को ऐसे टोनर का चुनाव करना चाहिए जो त्वचा को हाइड्रेड करे और मॉश्चराइजर को सोखने में मदद कर सके।

नॉर्मल स्किन के लिए स्किन टोनर- नॉर्मल स्किन वाले लोग किसी भी टोनर का उपयोग कर सकते हैं। बस यह एक एल्कोहॉल फ्री होना चाहिए।

सेंसटिव स्किन- सेंसटिव स्किन वालों को एल्कोहॉल फ्री टोनर का ही उपयोग करना चाहिए, जो कि त्वचा पर सौम्य रहे और बोटानिकल्स फ्री हो। किसी प्रकार का कठोर कैमिकल सेंसटिव स्किन के लिए परेशानी बन सकता है। जिसमें प्लांट एक्ट्रेक्ट के साथ ही एसेंशियल ऑयल भी शामिल है।

स्किन टोनर का इस्तेमाल कैसे किया जाता है?

क्लिंजिंग मिल्क या फेसवॉश से चेहरा धोने के बाद तौलिए से थपथपाकर पोंछ लें और सूखने के बाद कॉटन बॉल पर थोड़ा सा टोनर लेकर पूरे चेहरे पर लगाएं। जब यह सूख जाए तो आप कोई भी फेस सीरम या मॉइश्चराइजर लगा लें। ध्यान रहे यह त्वचा को पोषण तो देता है, लेकिन त्वचा की नमी को बनाए रखने के लिए मॉइश्चराइजर लगाना जरूरी है। सीरम दिन में तो बार लगाएं। एक बार सुबह और एक बार रात को सोने से पहले चेहरा धोने के बाद स्किन टोनर लगाएं और उसके बाद नाइट क्रीम लगा लें।

और पढ़ें- एलोवेरा के फायदे: सिर्फ त्वचा में निखार ही नहीं इसके हैं अन्य फायदे

स्किन टोनर के फायदे

नियमित रूप से स्किन टोनर लगाना त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

स्किन को हाइड्रेट करता है- यह त्वचा को साफ करके अशुद्धियों को दूर करता है। मेकअप और पॉल्यूशन की वजह से बेजान हुई आपकी त्वचा को टोनर हाइड्रेट करता है और वह चमकदार बनती है।

रोम छिद्रों को छोटा करता है- यदि आपके चेहरे पर ओपन पोर्स ज्यादा दिखते हैं तो आपको रोजाना दो बार टोनर लगाना चाहिए। इससे जल्द ही आपके स्किन पोर्स टाइट हो जाते हैं और चेहरे स्मूद दिखता है।

एक्सेस ऑयल सोख लेता है- ऑयली स्किन वालों को टोनर का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए, क्योंकि यह उनकी स्किन के अतिरिक्त ऑयल को सोख लेता है जिससे रोम छिद्र बंद नहीं होते और पिंपल्स की समस्या भी नहीं होती है।

स्किन के पीएच बैलेंस को बनाए रखता है- हेल्दी स्किन के लिए उसका पीएच बैलेंस ठीक होना जरूरी है, वरना आपके चेहरे पर पिंपल्स आ सकते हैं। इससे बचने के लिए रोजाना चेहरे की क्लिंजिंग के बाद टोनर लगाएं।

नमी को रोके रखता है- जब आप टोनर लगाने के बाद मॉइश्चराइजर लगाती हैं, तो यह नमी को त्वचा में अधिक समय तक रोके रखता है जिससे त्वचा रूखी और बेजान नहीं होती है।

और पढ़ें- बिजी मॉम मेकअप टिप्स: इन्हें फॉलो कर 5 मिनट में हो सकती हैं तैयार

स्किन टोनर खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

हर किसी की स्किन अलग होती है ऐसे में अपनी स्किन टाइप (ऑयली, ड्राई, एक्ने, नॉर्मल, कॉम्बिनेशन) को ध्यान में रखकर ही टोनर खरीदें।

जहां तक संभव हो नेचुरल इंग्रीडिएंट्स वाले टोनर ही खरीदें, यह त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। टोनर खरीदते समय इन इंग्रीडिएंट्स का ध्यान रखेः

  • रोजवॉटर को बेहतरीन टोनर माना जाता है क्योंकि यह स्किन को हाइड्रेट रखता है।
  • कैमोमाइल युक्त टोनर आपकी स्किन को अच्छा महसूस कराते हैं
  • टी ट्री ऑयल वाले टोनर त्वचा के एक्सेस ऑयल और बैक्टीरिया को हटाते हैं।
  • एलोवेरा युक्त टोनर सूजन और लालिमा की समस्या दूर करते हैं।
  • विटामिन ई युक्त टोनर त्वचा को हाइड्रेट करते हैं।
  • प्लांट स्टेम सेल्स वाले टोनर में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी एजिंग गुण होते हैं।

और पढ़ें- सनस्क्रीन लोशन क्यों है जरूरी?

होममेड टोनर

यदि आप बाजार से टोनर नहीं खरीदना चाहती हैं तो इसे घर पर भी बना सकती हैं।

आइस क्यूब

आपको जानकर शायद हैरानी होगी कि कॉटन के कपड़े में लपेटकर आइस क्यूब चेहरे पर रगड़ने से भी त्वचा की टोनिंग हो जाती है। यह मुंहासों को भी रोकता है। आप चाहें तो रोज वॉटर के आइस क्यूब बनाकर भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

गुलाबजल और विनेगर

सिर्फ रोज वॉटर को भी टोनर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा गुलाबजल और विनेगर को समान मात्रा में मिलाकर एक कॉटन बॉल की मदद से चेहरे पर लगाएं और कुछ देर बाद चेहरे को पोंछकर मॉइश्चराइजर लगा लें। चेहरे में कसाव आ जाएगा।

और पढ़ें: चेहरे से अनचाहे बालों को है हटाना, तो आजमाएं कुछ आसान घरेलू उपाय

तुलसी का पानी

तुलसी बहुत गुणकारी पौधा है। इसका टोनर त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। इसे बनाने के लिए एक कप पानी में 10-15 तुलसी के पत्तों को 5 मिनट के लिए उबालें और छानकर ठंडा कर लें। अब इसे टोनर की तरह इस्तेमाल करें। कुछ ही दिनों के इस्तेमाल के बाद आपको चेहरे फर्क साफ दिखने लगेगा।

ग्रीन टी

वजन घटाने में मदद करने वाली ग्रीन टी आपकी त्वचा को भी पोषण देती है और बेहतरीन टोनर का काम करता है। ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं जो फ्री रेडिकल्स को उदासीन बनाते हैं। इसके साथ ही ग्रीन टी नैचुरल रूप से एंटी इंफ्लामेट्री होती है। यह चेहरे की लालिमा को कम कर सकती है। ग्रीन टी से टोनर बनाते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि टी पूरी तरह ठंडी हो। इसके लिए वन थर्ड कप ग्रीन टी लें इसमें तीन से चार बूंदें एसेंशियल ऑयल की मिला लें। तैयार हो गया आपका टोनर। यूज करने से पहले इसे थोड़ा हिला लें। यह ऑयली स्किन वालों के लिए अच्छा टोनर है।

दही और खीरे का रस

खीरा जहां त्वचा को निखारता है, वहीं दही इसे मॉइश्चराइज करता है। इन दोनों को मिलाकर बहुत ही अच्छा स्किन टोनर तैयार किया जा सकता है। एक चम्मच दही में एक चम्मच खीरे का रस मिलाकर इसे चेहरे पर लगाएं और 5 मिनट बाद पानी से धो लें।

और पढ़ें: बोटोक्स गाइड: जानिए चेहरे को जवां बनाने वाली इस तकनीक के बारे में सबकुछ

चावल का पानी

यह आपकी त्वचा को हाइड्रेट करने के साथ ही चमकदार भी बनाता है। इस बनाने के लिए चावल को पहले अच्छी तरह धो लें और फिर इसे एक ग्लास में डालकर 30-45 मिनट के लिए भीगने दें। पानी उतना ही डालें की चावल डूब जाए, बहुत ज्यादा पानी न डालें। फिर पानी छानकर स्प्रे बोतल में भरें और चेहरे पर स्प्रे करें। इस्तेमाल से पहले हर बार इसे अच्छी तरह शेक कर लें।

नींबू का रस और पेपरमिंट टी बैग

एक टेबलस्पून नींबू का रस, एक पेपरमिंट टी बैग और एक कप गर्म पानी लें। गर्म पानी में टी बैग को डालें और कुछ मिनट तक इंतजार करें। अब टी बैग को निकाल लें और इसमें नींबू का रस मिला दें। इसे अच्छी तरह मिलाएं और मिक्चर को ठंडा होने दें। अब रूई का उपयोग कर इसे चेहरे पर लगाएं। अपका होममेड टोनर तैयार है।

एलोवेरा जेल और गुलाब जल

एलोवेरा स्किन को चमकदार बनाने में और मुंहासे को दूर करने में मदद करता है। यह मॉश्चराइजर का भी काम करता है। ड्राई स्किन के लिए एलोवेरा जेल एक अच्छा टोनर बन सकता है, लेकिन अगर आप सेंसटिव स्किन के लिए टोनर तैयार करना चाहते हैं तो आधा कप एलोवेरा जेल में आधा कप गुलाब जल मिला लें। दोनों को अच्छी तरह मिक्स कर लें अब इसे चेहरे पर लगा लें।

और पढ़ें: परफेक्ट आईलाइनर कैसे लगाएं? ट्राई करें ये 3 आईलाइनर स्टाइल

पुदीने की पत्ती

पुदीने की पत्तियों से भी आप एक अच्छा टोनर घर पर बना सकती हैं। कम से कम 6 कप पानी उबालें। जब तक पानी गर्म है इसमें कुछ पुदीने की पत्तियां डालें। इसके बाद पानी को ठंडा होने दें। अब कॉटन की मदद से आप इसे अपने चेहरे पर लगा सकते हैं।

कच्चे आम के बीज

कच्चे आम जिसे केरी भी कहते हैं के बीजों को निकाल लें। इन्हें तीन से चार कप पानी के साथ 30 मिनट तक उबालें। पानी को ठंडा होने दें और फिर इसे छान लें। चेहरे धोने के बाद इस लिक्विड को टोनर की तरह यूज करें।

उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और स्किन टोनर से संबंधित जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

 

 

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Shilpa Khopade द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 07/10/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड