home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

बिजी मॉम मेकअप टिप्स: इन्हें फॉलो कर 5 मिनट में हो सकती हैं तैयार

बिजी मॉम मेकअप टिप्स: इन्हें फॉलो कर 5 मिनट में हो सकती हैं तैयार

डिलिवरी के बाद महिलाएं अपना ख्याल नहीं रख पाती है। वे बच्चे का ध्यान रखने में ही व्यस्त रहती हैं। जिससे वह काफी थकी हुई दिखने लगती है। उन्हें मेकअप करने का तो समय ही नहीं मिल पाता। इसलिए आज इस आर्टिकल में हम कुछ ऐसे मेकअप टिप्स बता रहे हैं जिन्हें बिजी मॉम आसानी से ट्राई कर सकती हैं। इन बिजी मॉम मेकअप टिप्स को अपनाकर वे झटपट तैयार हो सकती हैं। इस आर्टिकल में मेकअप टिप्स के साथ-साथ पांच मिनट में मेकअप करना सीखेंगे।

और पढ़ें : हेयर कलर आईडिया : ट्रेंड में हैं ये 7 कलर्स, ऐसे पाएं एकदम नया लुक

बिजी मॉम मेकअप टिप्स क्या हैं?

बिजी मॉम मेकअप टिप्स 1 : पाउडर फाउंडेशन से पाएं जल्दी कवरेज

अक्सर लोग लिक्विड और क्रीम फाउंडेशन पर भरोसा करते हैं और सोचते हैं कि ये लॉन्ग लास्टिंग होता है, लेकिन लिक्विड फाउंडेशन का इस्तेमाल करने से ये दिन ढलने तक फैला हुआ दिखता है और चेहरे का लुक ग्रीसी हो जाता है। लेकिन पाउडर फाउंडेशन का इस्तेमाल करने से ऐसा बिल्कुल नहीं होता है। आप अपने चेहरे के कलर के हिसाब से पाउडर फाउंडेशन का चयन करें। फल्फी ब्रश की मदद से कुछ सेकेंड में ही फाउंडेशन को चेहरे पर एप्लाई करें। अगर आपको डार्क सर्कल है तो आंखों के नीचे कंसीलर लगाना न भूलें।

बिजी मॉम मेकअप टिप्स 2 : एक पंथ कई काज करे ब्लश

गुलाबी गाल किसे नहीं पसंद होते हैं और अगर आप एक मॉम हैं तो आपको ब्लश जरूर लगाना चाहिए। क्योंकि ब्लश आपके चेहरे की थकान को छुपाने में मदद करता है। आप पिंक कलर का ब्लश यूज कर सकते हैं, क्योंकि ये एक ऐसा कॉमन कलर है जो सभी तरह के कलर पर चल जाता है। अगर आप दिन में मेकअप कर रही हैं तो आपको डे लुक को पाने के लिए ब्लश जरूर लगाना चाहिए। इसके साथ आप चाहें तो वैसा ही आई शैडो लगा सकती हैं।

और पढ़ें : यह वैक्सिंग टिप्स (waxing tips) फॉलो कर पाएं वैक्सिंग के बाद होने वाली समस्याओं से निजात

बिजी मॉम मेकअप टिप्स 3 : हमेशा तीन ‘ई’ याद रखें

बिजी मॉम मेकअप टिप्स में हमेशा तीन ‘ई’ का ध्यान रखें- आईलाइनर, आईलैशेज और आईब्रो (Eyeliner, Eyelashes and Eyebrow)। आंखों की थकान को दूर करने के लिए आप वॉटरप्रूफ आईलाइनर का प्रयोग करें। इसके साथ ही अगर आप आईलैशेज लगाती हैं तो आप आईलैशेज भी लगा सकती है, लेकिन बता दें कि ये एक वैकल्पिक है। अगर आप न चाहें तो न लगाएं। आईब्रो अगर थिक है तो अच्छी बात हैं, वरना आप आईब्रो पेंसिल का इस्तेमाल कर के अपनी आईब्रो को बड़ा लुक दे सकती हैं।

बिजी मॉम मेकअप टिप्स 4 : लिप कलर करे लुक को कम्प्लीट

बिना लिप कलर के आपका मेकअप अधूरा रहता है। इसलिए अपने फेस और ड्रेस से मिलता-जुलता लिप कलर आप यूज कर सकती हैं। इसके अलावा आप चाहें तो न्यूड लिप कलर लगा सकती हैं। लिक्विड लिप कलर आप एक स्ट्रोक में ही लगा सकती हैं। ये आपके लिप्स के लिए लॉन्ग लास्टिंग भी हो सकता है।

बिजी मॉम मेकअप टिप्स 5 : मस्कारा से पलकों को बनाएं सुंदर

बिजी मॉम की थकी आंखों के लिए मस्कारा एक वाइब्रेंट्स लुक देता है। मस्कारा को लगाना चुटकियों का काम है आप अगर घर से कहीं बाहर जा रही हैं तो आप मस्कारा को एप्लाई कर सकती हैं। मस्कारा लगाते समय अक्सर एक गलती हो जाती है कि मस्कारा पलकों को द्वारा हमारी आईलीड पर लग जाता है। इसलिए मस्कारा लगाने के बाद थोड़ा रुकें, अगर कोई भी मस्कारा ट्रैस रह जाए तो आप तुरंत उसे मिटा लें। मस्कारा लगाने से हमारी आईलैशेज मोटी और कर्ली नजर आने लगती हैं। इससे आपकी आंखें बड़ी दिखेंगी।

और पढ़ें : हेयर ग्रोथ फूड्स अपनाकर पाएं काले घने लंबे बाल

[mc4wp_form id=”183492″]

बिजी मॉम मेकअप टिप्स 6 : वैसलीन देगा आंखों को ग्लॉसी लुक

अगर आपकी आंखें स्लीपी या थकी हुई नजर आ रही हैं और आईलीड की फाइन लाइन्स साफ नजर आ रही हैं तो आप अपनी आंखों के ऊपर वैसलीन या पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से आंखों को ग्लॉसी लुक मिलेगा।

बिजी मॉम मेकअप टिप्स 7 : मेकअप के लिए यूज करें सिल्क पिलोकेस

अक्सर मेकअप को फिनिस टच देने के लिए हम पिलोकेस का इस्तेमाल करते हैं। जिससे कभी-कभी मेकअप स्मज होने का खतरा रहता है। इसलिए आप कॉटन पिलोकेस का इस्तेमाल न कर के सिल्क पिलोकेस का इस्तेमाल करें। सिल्क पिलोकेस का इस्तेमाल करने से आपके चेहरे की लाइन्स नजर नहीं आएंगी।

बिजी मॉम मेकअप टिप्स 8 : एक क्रीम से दो काम करें

बिजी मॉम मेकअप टिप्स में ये चीज बहुत जरूरी है कि आप जितना समय बचा लें उतना अच्छा है। इसलिए आप ऐसी क्रीम का प्रयोग करें, जिससे एक पंथ दो काज हो सके। अगर आप बाहर कहीं जा रही हैं तो एक बार मॉश्चरराइजर का इस्तेमाल करेंगी, फिर सनस्क्रीन का। इसलिए आपके समय को बचाने के लिए बाजार में ऐसे कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स मौजूद हैं, जो सनस्क्रीन और मॉश्चरराइजर दोनों का काम करते हैं। ऐसा करने से आपका समय भी बचेगा और आपकी स्किन भी नरिश हो जाएगी।

और पढ़ें : हेयर स्पा ट्रीटमेंट से बाल होंगे हेल्दी, स्पा लेने के बाद रखें इन बातों का ध्यान

बिजी मॉम मेकअप टिप्स 9 : लो मेंटेनेंस हेयर कट है बेस्ट

यूं ही नहीं आपको बिजी मॉम कहा जा रहा है। आप बच्चे का ध्यान रखने में सच में इतनी बिजी हैं कि आप अपना ध्यान नहीं रख पाती हैं। इसलिए खूबसूरत दिखने में आप खुद का जितना समय बचा लें, उतना अच्छा है। जैसा कि आप जानते हैं कि हेयर स्टाइल आपके मेकअप को पूरा करने में अहम भूमिका निभाता है। इसलिए आप अपने बालों को ऐसे कटाएं, जिसको कम मेंटेन करना पड़े। इस बात का भी ध्यान रखें कि आप फटाफट सिंपल हेयर स्टाइल बना सकें।

बिजी मॉम मेकअप टिप्स 10 : बिना हीट के बालों को बनाएं वेवी

बालों को कर्ली या वेवी देखना किसे नहीं पसंद है। इसके लिए आपको बस इतना करना है कि रात में सोने से पहले फ्रेंच चोटी बनानी है। जब आप सुबह उठेंगी और अपने बालों को खोलेंगी तो वेवी और कर्ली लुक्स के बाल मिलेंगे। ये ट्रिक आपके टाइम को भी बचाएगा और बालों को भी। क्योंकि हीट से बालों को वेवी बनाने में हमारे बाल बेजान और रूखे हो जाते हैं। ये सिर्फ बिजी मॉम मेकअप टिप्स नहीं है, बल्कि इसे कोई भी महिला अपना सकती है।

बिजी मॉम मेकअप टिप्स 11 : बालों के लिए ड्राई शैंपू का इस्तेमाल करें

आपने अभी-अभी बच्चे को जन्म दिया है और आप थकी हुई रहती हैं, तो जाहिर सी बात है कि रिलैक्स पाने के लिए हेयर ऑयलिंग करती ही होंगी, लेकिन ऑयलिंग के बाद सबसे बड़ा सिरदर्द होता है, बालों से ऑयल को निकालना। फिर बहुत देर तक बैठ के बाथरूम में आप शैंपू निकालती हैं। ऐसी स्थिति में ड्राई शैंपू आपके लिए बेहतर विकल्प के रूप में सामने आता है। बाल धोने के पहले अगर आप अपने बालों और स्कैल्प में ड्राई शैंपू लगाएं तो वह कुछ ही समय में आपके बालों से ऑयल को सोख लेगा। इसके बाद आप फटाफट बालों को साफ कर सकती हैं। समय की बचत होगी और आपकी रूटीन पर भी फर्क नहीं पड़ेगा।

और पढ़ें : स्किन टाइप के हिसाब से चुनें अपने लिए बॉडी लोशन

बिजी मॉम मेकअप टिप्स 12 : नारियल का तेल है बड़ी काम की चीज

नारियल का तेल आपकी नेचुरल ब्यूटी में चार चांद लगाने में मदद करता है। रात में सोने से पहले बस दो मिनट का वक्त निकालें और अपने चेहरे और बालों में नारियल का तेल लगाएं। इससे आपको रिलैक्स महसूस होगा और त्वचा को पोषण भी मिलेगा। सुबह उठने के बाद भी आपकी त्वचा खिली-खिली नजर आएगी। नारियल का तेल सोने से पहले रात में लगाने से चेहरे पर किसी भी तरह के दानें और समस्या नहीं होती है।

पांच मिनट में ऐसे मेकअप करें बिजी मॉम

फाउंडेशन – 30 सेकेंड

बिजी मॉम मेकअप टिप्स

जैसा कि आपको पता है कि मेकअप करते समय सबसे पहले फाउंडेशन का इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए आप सबसे पहले पाउडर फाउंडेशन को लें और एक फल्फी ब्रश में लगाएं। उस ब्रश से अपने चेहरे पर अंदर से बाहर की तरफ फाउंडेशन लगाएं, लेकिन अगर आप पाउडर फाउंडेशन के जगह पर लिक्विड फाउंडेशन का इस्तेमाल करना चाहती हैं तो कर सकती हैं, लेकिन जल्दी से चेहरे पर अप्लाई करने के लिए आप अपने हथेली और उंगलियों का सहारा लें। इससे फाउंडेशन ब्रश की तुलना में आराम से और परफेक्ट तरीके से उंगिलयों से लग जाता है। उंगलियों से लगाते समय हाथों को चेहरे पर गोलाकार तरीके घुमाएं। इससे फाउंडेशन स्मूद तरीके से चेहरे पर लग जाता है और आपके चेहरे के फाइन टच मिलता है।

कंसीलर – 1 मिनट

बिजी मॉम मेकअप टिप्स

अगर आपकी आंखों के पास डार्क सर्कल है तो आप कंसीलर जरूर लगाएं। कंसीलर डार्क सर्कल को तुरंत फिक्स कर देता है और लगाने में भी काफी आसान होता है। कंसीलर स्टिक को सीधे डार्क सर्कल पर अप्लाई करें। इसके बाद पफ की मदद से इसे फैला कर एक जैसा करें।

और पढ़ें : कब तक कराते रहेंगे थ्रेडिंग, ब्लीचिंग? ऐसे हटाएं चेहरे से जिद्दी अनचाहे बाल

ब्लश – 30 सेकेंड

बिजी मॉम मेकअप टिप्स

अगर आप फास्ट हैं तो ब्लश के साथ-साथ आप ब्रॉन्जर भी लगा सकती है, लेकिन अगर आपको जल्दी है तो आप सिर्फ ब्लश ही लगाएं। फाउंडेशन को अप्लाई करने के बाद आप ब्लश को लगाएं और इसे एक फ्लफी ब्रश से गालों पर अप्लाई करें। आजकल बाजारों में पाउडर ब्लश के जगह पर स्टिक ब्लश मिलता है। अगर आप चाहें तो स्टिक ब्लश का इस्तेमाल कर के उंगलियों या पफ से फाइन टच दे सकती हैं।

आईलाइनर – 1 मिनट

बिजी मॉम मेकअप टिप्स

बिजी मॉम मेकअप टिप्स में आईलाइनर का जिक्र पहले हो चुका है।, लेकिन अक्सर बिजी मॉम टाइम लगने वाले मेकअप प्रोडक्ट को स्किप करना ही बेहतर मानती हैं। आईलाइनर आपकी आंखों को सुंदर बनाता है तो इसके लिए एक मिनट निकालना तो बनता है। अगर आप आईलाइनर लगाने में एक्सपर्ट हैं तो आप लिक्विड आईलाइनर को झटपट लगा सकती हैं, लेकिन अगर लिक्विड आईलाइनर पर आपकी पकड़ कुछ खास नहीं है तो आप पेंसिल या आईलाइनर पेन का इस्तेमाल करें। आईलाइनर लेते समय इस बात का ध्यान रखें कि आईलाइनर वॉटरप्रूफ हो। आइने के सामने खड़ी हो जाएं और अपने एक हाथ में आईलाइनर पेन या ब्रश लेकर पलकों के ठीक ऊपर अप्लाई करें। आईलाइनर आपकी आंखों को बड़ा बनाने के साथ ही आपकी आंखों की थकान को छिपाएगा।

मस्कारा – 30 सेकेंड

बिजी मॉम मेकअप टिप्स

आईलाइनर के बाद नंबर आता है मस्कारा का। मस्कारा आपकी पलकों को सेट करता है और आंखों को फ्रेश लुक देता है। मस्कारा को ब्रश में लगाएं और आंखों को खोल कर रखें। इसके बाद आप ब्रश को अंदर से बाहर की तरफ पलकों के अंदर से लगाएं। ऐसा ही आप नीचे की पलकों के लिए भी करें।

लिप कलर – 30 सेकेंड

बिजी मॉम मेकअप टिप्स

लिप कलर, लिप बाम या लिप ग्लॉस लगाने में सिर्फ 30 सेकेंड लगते हैं और यह आपके मेकअप को पूरा कर देता है। लिप कलर हमारे होंठो को सूखने नहीं देता है और नमी बनाए रखता है। इसलिए आप अपने चेहरे या ड्रेस के हिसाब से लिप कलर का चयन करें। लिपस्टिक से ज्यादा सही आपके लिए लिक्विड लिप कलर सही रहेगा। फटाफट आप उसे अपने होंठों पर अप्लाई कर सकती है और आपको लिपलाइनर लगाने की भी जरूरत नहीं पड़ती है।

हमें आशा करते हैं कि इस आर्टिकल में जो बिजी मॉम मेकअप टिप्स बताए गए हैं वो बिजी मॉम के काम आएंगे। अधिक जानकारी के लिए अपने ब्यूटी एक्सपर्ट से संपर्क करें।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

सायकल की लेंथ

(दिन)

28

ऑब्जेक्टिव्स

(दिन)

7

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Asia Personal Care & Cosmetics Market Guide  https://legacy.trade.gov/industry/materials/AsiaCosmeticsMarketGuide.pdf. Accessed On 07 October, 2020.

MAKEUP TIPS FOR BUSY MOMS https://www.fortheloveofmom.org/blog-1/makeup-tips-for-moms. Accessed On 07 October, 2020.

Using Cosmetics Safely. https://www.fda.gov/cosmetics/resources-consumers-cosmetics/using-cosmetics-safely. Accessed On 07 October, 2020.

Herbal cosmetics in ancient India. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2825132/. Accessed On 07 October, 2020.

लेखक की तस्वीर badge
Shayali Rekha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 07/10/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड