home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

ऑफिस रिलेशन टिप्स : ऑफिस में सहकर्मी के साथ कैसा रिलेशन रखें?

ऑफिस रिलेशन टिप्स : ऑफिस में सहकर्मी के साथ कैसा रिलेशन रखें?

कामकाजी लोगों का ज्यादा से ज्यादा समय उनके ऑफिस और सहकर्मियों के साथ गुजरता है। कई बार ये लोग किसी परिवार के सदस्य के जैसे भी बन जाते हैं। लेकिन, क्या आपने कभी सोचा है कि क्या ऑफिस सहकर्मियों के साथ ज्यादा दोस्ताना व्यवहार आपके ऑफिस रिलेशन को किस तरह प्रभावित कर सकता है? या उनके साथ किस तरह का संबंध रखना चाहिए?

इसमें कोई दो राय नहीं कि अपने सहकर्मियों के साथ अच्छे ऑफिस रिलेशन बनाना ऑफिस के काम के साथ ही निजी तौर पर भी बहुत जरूरी होता है। हालांकि, ऑफिस रिलेशन में आपको तमाम तरह के लोगों के साथ मिलकर काम करना पड़ता है, जिनमें से कुछ ऐसे भी हो सकते हैं, जिनसे बात करना या उनके साथ काम करना आपके लिए चुनौती भरा हो सकता है। ऐसी स्थिति से कैसे सुलह करनी चाहिए, चलिए इसके बारे में बात करते हैं।

और पढ़ें : इन कारणों से लड़के रखते हैं वर्किंग लाइफ पार्टनर की चाहत

ऑफिस सहकर्मियों के साथ रिश्ता

एक बात को अच्छे से समझ लें कि कभी भी अपने ऑफिस के सहकर्मियों से अलग-थलग रह कर कोई भी काम नहीं कर सकते हैं। अलग-अलग व्यक्तित्वों के साथ मिल कर आप अपने काम को और भी बेहतर तरीके से कर सकते हैं। इसके लिए कुछ जरूरी बातों और आदतों पर गौर कर सकते हैं।

1.सहकर्मियों का सम्मान करें

यह जरूरी नहीं कि हर सहकर्मी के साथ आप दोस्ताना व्यवहार रखें। लेकिन, इसका ध्यान रखें कि आप उनका और उनके काम का पूरा सम्मान करते हों। अगर आप उनका सम्मान करेंगे, तो वो भी बदले में आपको सम्मान देंगे। इससे वो कभी भी आपके किसी काम में कोई दखलअंदाजी नहीं करेगें। साथ ही, जरूरत पड़ने पर वो आपसे मदद मांग सकते हैं या आपकी मदद भी कर सकते हैं। एक-दूसरे को सम्मान देने से आपके ऑफिस रिलेशन अच्छे बनेंगे।

और पढ़ें : सीनियर जूनियर का ऐसा होना चाहिए रिलेशन

2.किसी के काम का क्रेडिट न चुराएं

अगर आपकी टीम ने किसी काम में सफलता हासिल की है, तो अपनी टीम को इसके लिए प्रोत्साहित करें। उनका मनोबल बढ़ाएं। साथ ही, उस सहकर्मी के प्रतिभा की भी खुलकर तारीफ करें, जिसकी वजह से इस काम में सफलता के लिए सबसे बड़ा हाथ रहा है। खुद के द्वारा किए गए काम के अलावा, कभी किसी दूसरे सहकर्मी के काम का क्रेडिट न चुराएं। इससे दूसरे सहकर्मी का मनोबल गिर सकता है और वो आपके साथ उसका व्यवहार भी बदल सकता है। अगर आप सीनियर हैं, तो अपनी टीम को बीच-बीच में प्रोत्साहन देना जरूरी हो जाता है। इससे वो आपकी और इज्जत भी करेंगे और आपके उनके साथ ऑफिस रिलेशन भी अच्छे रहेंगे।

3.बातचीत करें

ब्रेकफास्ट, लंच या स्नैक्स टाइम हमेशा अपने सहकर्मियों के साथ बिताएं। इस दौरान, आप काम की बातों से फुरसत पाकर एक-दूसरे के जीवन में थोड़ी-बहुत ताका-झाकी कर सकते हैं। हालांकि, सीधे उनके निजी जीवन से जुड़े सवालों के बारे में न पूछें। आप उनसे यह जान सकते हैं कि उन्हें किस तरह का खाना पसंद है या उनकी फेवरेट हॉबी क्या है। इससे आप सभी अपने काम के बोझ से हल्का महसूस करेंगे और एक-दूसरे के साथ अच्छा समय भी व्यतीत कर सकेंगे।

4.मदद के लिए तैयार रहें

जब भी आपके किसी सहकर्मी को आपसे मदद की उम्मीद हो, तो उनकी मदद जरूर करें। याद रखें कि जिस तरह आप अपने सहकर्मी की मदद करेंगे वैसे ही समय आने पर आप अपने सहकर्मी की मदद भी ले सकते हैं। ऐसा करने से आपके ऑफिस रिलेशन अच्छे रहेंगे और आपकी एक अलग इमेज भी बनेगी।

5.सबके साथ समान व्यवहार रखें

अगर आप ऑफिस में किसी बड़े पोस्ट पर हैं, तो कभी भी अपने से छोटे पोस्ट के सहकर्मियों पर कोई दवाब न बनाएं। न ही उन्हें कभी नीचा दिखाने की कोशिश करें। जैसा आप अपने पोस्ट के सहकर्मियों के साथ व्यवहार रखते हैं, वैसा ही समान व्यवहार बाकी के दूसरे सहकर्मियों के साथ भी रखें। इसके अलावा, ऑफिस में गॉसिप का हिस्सा न बनें।

और पढ़ें : अगर हो जाए ऑफिस में किसी से अफेयर, तो ऐसे करें हैंडल

जानिए क्या है लोगों की राय

इस बारे में हैलो स्वास्थ्य ने कुछ लोगों से बात की और उनकी राय जाननी चाही। लोगों ने अपने अनुसार ऑफिस रिलेशन की बात कही और अपने मत शेयर करें :

झारखंड की मेघा कुमारी मुंबई में एक एमएनसी में काम करती हैं। उनका इस बारे में कहना है कि ऑफिस सहकर्मी के साथ ज्यादातर प्रोफेशनल रिलेशन ही रखना चाहिए। मेघा के अनुसार, कभी-कभी ऑफिस कलीग के साथ पर्सनली घुलना-मिलना प्रोफेश्नल लेवल के लिए ठीक नहीं होता। बहुत बार ऐसा भी हो सकता है कि लोग ऑफिस में अपने बॉस के सामने अपनी अच्छी इमेज बनाने के लिए आपकी पर्सनल लाइफ का जिक्र कर दें।

वहीं, दिल्ली की एक एमएनसी में काम करने वाले हर्षवर्धन का भी कुछ यही कहना है। हर्षवर्धन के अनुसार, ऑफिस में हमेशा प्रोफेश्नल बिहेव करना चाहिए। लोगों को अपनी पर्सनल लाइफ के बारे में ज्यादा जिक्र करना कभी-कभी परेशानी भरा हो सकता है। हर्षवर्धन का कहना है कि वो भी अपने ऑफिस जाते हैं और अपने ऑफिस रिलेशन को एकदम प्रोफेश्नल रखते हैं। वो किसी के साथ भी कोई पर्सनल रिलेशन रखना नहीं पसंद करते।

भले ही लोगों की राय ऑफिस रिलेशन के बारे में अलग-अलग हो। लेकिन, आपको किस के साथ कैसा रिलेशन रखना है, ये पूरा आप पर निर्भर करता है, लेकिन कुछ भी रिलेशन बनाने से पहले सामने वाले व्यक्ति को ठीक से जानना बेहतर होता है।

आपको बता दें कि ऑफिस एक ऐसी जगह है जहां आप दिन का ज्यादातर समय बिताते हैं। ऐसे में वहां का वातावरण, वहां के लोग और वहां के लोगों के साथ एक अच्छा रिलेशन बनाने की जरूरत होती है, ताकि आप अपना पूरा दिन एक सकारात्मक वातावरण में बिता पाएं और आप अपना काम भी अच्छी तरह कर पाएं। आप लोगों के साथ पॉजिटिव रहेंगे तो यह आपकी मानसिक स्थिति के लिए भी अच्छा रहेगा, जिससे आप काम भी स्मूद तरीके से और मन लगाकर कर पाएंगे।

उम्मीद है कि आपको हैलो स्वास्थ्य के इस आर्टिकल में ऑफिस रिलेशन के जरूरी टिप्स मिल गए होंगे। अगर आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया है तो ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर करना न भूलें। साथ ही, अगर आपके पास भी ऑफिस रिलेशन अच्छे बनाने के कोई टिप्स हैं, तो उन्हें शेयर जरूर करें, ताकि जो लोग वर्किंग हैं और उन्हें ऑफिस रिलेशन को लेकर कुछ भी कनफ्यूजन है, तो उनकी ये कनफ्यूजन दूर हो जाए और वो अपने ऑफिस रिलेशन अच्छे बने रहे।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Ankita mishra द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 10/05/2021 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x