home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

दिन में नींद से बचने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय

दिन में नींद से बचने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय

क्या ऑफिस में या काम करते समय आपको दिन में नींद आती है ?

कई बार रात को नींद लेने के बावजूद भी आपको दिन में नींद आ सकती है, खासकर जिस वक्त आप ऑफिस में काम करते हैं। वैसे काम करने के दौरान नींद आने के कई कारण हो सकते हैं। इस आर्टिकल में जानें आसान तरीकों के बारें में जिनसे आप रोक सकते हैं दिन में नींद आने की समस्या को।

दिन में नींद क्यों आती है?

सबसे पहले तो ये जान लें की दिन में नींद आना कोई बीमारी नहीं है लेकिन, किसी भी काम के दौरान अब वो काम ऑफिस का हो या घर का ऐसे में ये नींद परेशानी का कारण बन जाती है। दिन में नींद कई कारणों से आ सकती है जैसे नाइट शिफ्ट में काम करना, डेली रूटीन न होना, तनाव में रहना या स्लीपिंग डिसऑर्डर। हालांकि कुछ रिसर्च के अनुसार दोपहर के 2 से 3 बजे के बीच पॉवर नैप लेने से मूड अच्छा होता है, याददाश्त बेहतर होती है, थकावट कम होती है और ब्लड प्रेशर भी नॉर्मल रहता है। इसलिए दोपहर के वक्त 25 से 30 मिनट की नैप ली जा सकती है। पॉवर नैप के बावजूद अगर आपको दिन में नींद आती है तो इसके कारणों को समझना जरूरी है।

दिन में नींद आने से कैसे बचें?

निम्नलिखित तरीकों को अपना कर दिन में नींद आने से बचा जा सकता है। जैसे-

1. रात को जल्दी सोएं

रात को जल्दी साेएं और कम से कम आठ घंटों की नींद हमेशा लें। इससे आपका शरीर और मस्तिष्क शांत रहेगा और सुबह आप काम पर अपना ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। ऐसा नियमित रूप से करने से दिन में नींद आने की समस्या से बचा जा सकता है।

यह भी पढ़ें : पार्टनर को डिप्रेशन से निकालने के लिए जरूरी है पहले अवसाद के लक्षणों को समझना

2. सोते समय ध्यान भटकाने वाली या तनाव देने वाली चीजों को दूर रखें

अगर आप बिस्तर पर लैपटॉप, मोबाइल या फिर ऐसा कोई सामान अपने पास रखते हैं तो भी आपका ध्यान भटक सकता है। जिससे आपकी नींद में खलल पड़ सकता है। इसलिए सोने के दौरान शरीर को रिलैक्स करें और मस्तिष्क को शांत रखें। इससे अच्छी नींद आयेगी और दिन में नींद आने की परेशानी भी दूर होगी।

3. सोने और जागने का समय निर्धारित रखें

डॉक्टर्स कहते हैं कि हमारा शरीर बहुत सारी छोटी – छोटी बातों को याद रखता है। दैनिक रूप से हम जो भी करते हैं वो सब हमारी याददाश्त का एक महत्त्वपूर्ण भाग है। स्लीप साइकिल सही रखने पर आपकी दिनचर्या में कोई खलल नहीं आएगा और आप दिनभर ऊर्जावान महसूस करेंगे। रोज एक वक्त पर सोने और एक ही वक्त पर उठने से आपकी समस्या धीरे-धीरे खत्म हो जाएगी और आपको दिन में नींद नहीं आएगी।

4. रात को ज्यादा भारी खाना खाने से बचें

रात को शरीर निष्क्रिय स्थिति में होता है इसलिए आपको ऊर्जा की आवश्यकता नहीं पड़ती है। इसलिए कोशिश करें कि सोने से कम से कम दो से चार घंटे पहले खाना खा लें। रात का खाना हल्का ही खायें जिसमें कार्ब्स और फैट्स की मात्रा कम हो। इससे शरीर हल्का रहेगा और अच्छी नींद आएगी। साथ ही मोटापा बढ़ने की शिकायत भी नहीं होगी और दिन में नींद भी नहीं आयेगी।

यह भी पढ़ें : लो कैलोरी एल्कोहॉलिक ड्रिंक्स के साथ सेलिब्रेट करें यह दीपावली

5. व्यायाम करें

रोजाना व्यायाम करने से शरीर टोन होता है। इसकी वजह से आपके शरीर में एनर्जी बनी रहती है। एक्सरसाइज करने के कारण ये भी हो सकता है कि आपका शरीर थक जाएगा जिसकी वजह से आपको अच्छी नींद आएगी। अगर समय नहीं है तो रोजाना 20 मिनट की वर्जिश भी शरीर के लिए लाभदायक हो सकती है। अगर आपके पास वक्त की कमी है और आप एक्सरसाइज नहीं करना चाहते हैं तो मॉर्निंग वॉक पर जायें। मॉर्निंग वॉक या स्विमिंग जैसे एक्सरसाइज बॉडी को फिट और हेल्दी बनाये रखने में मददगार होते हैं। ऐसा नियमित रूप से करने पर नींद नहीं आने या बेवक्त आने की समस्या खत्म होती है और आपको सही समय पर अच्छी नींद आयेगी और आप दिन में नींद आने की समस्या से बचेंगे।

6. लगातार कम्प्यूटर की स्क्रीन को न देखें

अगर लगातार आप पलके झपकाएं बिना स्क्रीन को देखते हैं तो भी आपको नींद आ सकती है। इसलिए कुछ देर काम करने के बाद ब्रेक लें जिससे आंखों को आराम मिलें। लगातार कम्प्यूटर पर काम करने से बचें। आंखों के विशेषज्ञ आंखों को रिलैक्स रखने के लिए 20-20-20 फॉर्मूला अपनाने की सलाह देते हैं। 20-20-20 फॉर्मूला का अर्थ है की हर 20 मिनट पर 20 फिट की दूरी पर और 20 बार पलकों को झपकना (ब्लिंक) करना चाहिए। ऐसा करने से आंखों से जुड़ी परेशानी दूर होती है और दिन में नींद भी नहीं आ सकती है।

7. वर्क प्लेस को ब्राइट रखें

वैसे तो आजकल ऑफिस में खिड़की (विंडो) होते तो हैं लेकिन, वो सिर्फ नाम के लिए होते हैं। हालांकि अगर आप लक्की हैं और आपके ऑफिस में विंडो है तो कुछ वक्त के लिए फ्रेश एयर अंदर आने दें। फ्रेश एयर के साथ-साथ सूर्य की रोशनी भी शरीर के लिए जरूरी है। सूर्य की रोशनी से शरीर में विटामिन-डी की कमी दूर होती है।

8. दिन में हल्का खाना खायें

अगर आपको दिन में नींद बहुत ज्यादा आती है, तो कोशिश करें की लंच पौष्टिक और हल्का हो। अत्यधिक तेल और मसाले में बना हुआ खाना आपको लेजी बना सकता है। हेल्दी लंच आपको फिट रखने के साथ ही अनचाहे वक्त या दिन में नींद आने से बचाता है। दिन के आहार में दही और सलाद अवश्य खाएं। इससे शरीर में पौष्टिक तत्वों की मात्रा संतुलित हो सकती है। संभव हो तो आपने आहार में नियमित रूप से अंकुरित अनाज और मौसमी फलों को जरूर शामिल करें।

9. चाय या कॉफी का सेवन करें

दिन में नींद आने की समस्या से बचने के लिए एक से दो कप चाय, कॉफी या हर्बल टी जैसे ग्रीन टी का सेवन किया जा सकता है। इनमें मौजूद कैफीन दिन में नींद की समस्या को टालने में मददगार होता है। हालांकि एक दिन में दो कप से ज्यादा चाय-कॉफी का सेवन शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है।

इन सभी बातों को ध्यान में रखने से आप दिन में नींद आने की समस्या से बच सकते हैं। दैनिक रूप से अच्छी परफॉरमेंस के लिए जरूरी है कि आप रात को सही ढंग से शरीर को आराम दें। ऐसा करने से कभी भी कोई परेशानी नहीं आएगी और आपका हर काम सफल होगा लेकिन, अगर आप कोशिश करने के बावजूद दिन में नींद आने की समस्या से परेशान हैं और इससे जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा। हैलो हेल्थ ग्रुप किसी भी तरह की मेडिकल एडवाइस, इलाज और जांच की सलाह नहीं देता है।

और पढ़ें :

बेहतर नींद के लिए नहाना है कितना फायदेमंद ?

यूटराइन प्रोलैप्स से राहत के लिए करें ये एक्सरसाइज

बच्चों के मानसिक विकास के लिए 5 आहार

महिलाएं वर्कआउट रूटीन में जरूर शामिल करें ये 5 बेस्ट अपर बॉडी एक्सरसाइज

क्या ग्रीन टी (Green Tea) घटा सकती है मोटापा?

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Hacks for Managing Daytime Sleepiness at Work/https://www.healthline.com/health/daytime-sleepiness/tips-for-work#1/Accessed on 19/12/2019

Sleep disorders – overview/https://medlineplus.gov/ency/article/000800.htm/Accessed on 19/12/2019

Sleep – hypersomnia/https://www.betterhealth.vic.gov.au/Accessed on 19/12/2019

Are you getting enough sleep?/https://www.cdc.gov/features/sleep/index.html/Accessed on 19/12/2019

Good sleep, bad sleep! The role of daytime naps in healthy adults/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/17053484/Accessed on 19/12/2019

 

लेखक की तस्वीर
Dr Sharayu Maknikar के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Suniti Tripathy द्वारा लिखित
अपडेटेड 17/09/2019
x