home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

अच्छी नींद के लिए सोने से पहले न करें इलेक्ट्रॉनिक्स का यूज

अच्छी नींद के लिए सोने से पहले न करें इलेक्ट्रॉनिक्स का यूज

हम में से बहुत से लोगों को रात को सोने में परेशानी होती है। लेकिन, कुछ टिप्स के साथ आप चैन की नींद सो सकते हैं। थकावट दूर करने के लिए समय से सोना बहुत जरूरी है।

यह भी पढ़ें- बच्चे को चैन की नींद सुलाने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

सवाल

मुझे रात को कितनी भी कोशिश करने से नींद नहीं आती, अगर आती भी है तो बीच में नींद खुल जाती है? नींद के लिए मुझे नींद की गोलियां नहीं खानी, प्लीज मुझे बताएं क्या करना चाहिए?

जवाब

ये सुनकर अच्छा लगा कि आपको नींद की गोलिया नहीं खानी है बल्कि आप अपनी दिनचर्या में बदलाव कर नींद की आदत में सुधार करना चाहते हैं।

इसके लिए आपको बहुत आसान चीजों को फॉलो करना होगाः

  • 7-9 घंटे की नींद हमारे शरीर के लिए जरूरी है, जिससे आप दिन भर तरो-ताजा महसूस कर सकते हैं।
  • आपको इसके लिए एक टाइम फिक्स करना होगा और रोज इसी समय पर सोना होगा
  • अच्छे से सोने के लिए जरूरी है कि एक घंटे पहले किसी भी इलेक्ट्रॉनिक का इस्तेमाल ना करें जैसे मोबाइल, टीवी, कंप्यूटर आदि।
  • रात के बीच में आपकी नींद खराब ना हो इसलिए सोने से पहले चाय,कॉफी, सोडा जैसी चीजों को सेवन ना करें।
  • सोने से पहले बाथरूम जाएं और उसके बाद पानी ना पिएं।
  • सोने से पहले अपने कमरे को थोड़ा ठंडा करें और समय से लाइट बंद करें इससे अच्छी नींद आती है।
  • हर रोज 30 मिनट योगा या एक्सरसाइज करने से भी आपको अच्छी नींद आने में मदद मिल सकती है। सोने से पहले हल्का म्यूजिक आपको शांत कर सकता है और अच्छी नींद सोने में मदद सकता है।

यह भी पढ़ें: नींद की दिक्कत के लिए ले रहे हैं स्लीपिंग पिल्स तो जरूर पढ़ें 10 सेफ्टी टिप्स

क्यों जरूरी है अच्छी नींद?

जिस तरह हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा खान-पान रखना बहुत जरूरी है ठीक उसी तरह अच्छी नींद भी लेना आवश्यक है। अच्छी नींद न लेना या नींद पूरी न होने पर न सिर्फ इंसान के स्वभाव में फर्क पड़ता है बल्कि सेहत पर भी इसका बुरा असर होता है। एक अच्छी नींद हमारे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है। कुछ लोगों को कमरे की लाइट बंद होते ही नींद आ जाती है, वहीं कुछ लोग ऐसे भी है जो जितना कोशिश करले लेकिन रात भर चैन की नींद नहीं सो पाते। पहले तो उन्हें नींद ही नहीं आती और जब नींद आती है तो वो बार-बार टूटती रहती है। कच्ची नींद होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। अगर समय रहते इस परेशानी को दूर नहीं किया गया तो यह समस्य कई गंभी समस्या खड़ी कर सकती है। अच्छी और पर्याप्त नींद न मिलने से स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है। आपने देखा होगा जो लोग नाइट शिफ्ट में जॉब करते हैं उन्हें हमेशा कोई न कोई रोग बना रहता है।

यह भी पढ़ें: बच्चों की नींद के पैटर्न को अपने शेड्यूल के हिसाब से बदलें

नींद पूरी न होने के कारण निम्नलिखित बीमारियों के होने का खतरा रहता है:

डायबिटीज- अच्छी नींद न मिलने पर हमें जंक फूड व शुगर से भरपूर खाना खाने की क्रेविंग होती है। इससे डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों के होने का खतरा होता है।
कैंसर- कई अनुसंधान के मुताबिक, जिन महिलाओं की नींद पूरी नहीं होती उनमें ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा अधिक होता है। इसके अलावा शरीर में कोशिकाओं पर भी बुरा असर पड़ता है।
हृदय रोग- जिस समय हम सोते हैं ऐसा नहीं कि उस समय हमारा शरीर भी सो जाता है। यही वो समय है जब हमारा शरीर अंदरूनी मरम्मत करता है। नींद पूरी नहीं होती तो हमारे शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर नहीं निकल पाते हैं। ऐसे में हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट अटैक होने का खतरा अधिक होता है।
अवसाद- नींद पूरी न होने का सीधा असर हमारी मानसिक स्थिति पर पड़ता है। यदि नींद पूरी नहीं होती तो दिमाग तरोताजा नहीं हो पाता। इससे मानसिक परेशानियां जैसे याददाश्त कमजोर होना जैसी परेशानियां पैदा होती हैं।
जोड़ों में दर्द- अच्छी नींद नहीं मिलने पर हड्डियां कमजोर होना शुरू हो जाती हैं। हड्डियों में मौजूद मिनरल्स कै बैलेंस खराब होने लगता है। इससे जोड़ों में दर्द की परेशानी होने लगती है।
मोटापे के शिकार- जब नींद पूरी नहीं होती तो हम ज्यादा खाते हैं। यही कारण है कि ऐसे में वजन बढ़ने की संभावना अधिक रहती है।

यह भी पढ़ें: नींद न आने की समस्या से हैं परेशान तो आजमाएं ये 6 नेचुरल तरीके

अच्छी नींद के लिए डायट में इन चीजों को करें शामिल:

दूध:
रात को बिस्तर पर जाने से पहले एक गिलास गर्म दूध आपको अच्छी नींद में मदद कर सकता है। दूध में ट्रिपटोफन (tryptophan) और सेरोटोनिन (serotonin) नामक तत्व होते हैं जो अच्छी नींद में सहायक हैं। इसके अलावा दूध स्ट्रेस को दूर करने में भी मदद करता है।

बादाम:
आप चाहे तो रात को सोते समय बादाम का सेवन कर सकते हैं। इसमें मैग्निशियम होता है जो नींद को बढ़ावा देता है। इसके अलावा ये तनाव को दूर करने में भी सक्षम है। बादाम को डायट में शामिल करने से आपके लिए अच्छी नींद लेना आसान हो सकता है।

केला:
बादाम की तरह केला भी मैग्नीशियम का अच्छा स्त्रोत है। इसके अलावा इसमें कई ऐसे दूसरे तत्व भी पाए जाते हैं जो अच्छी नींद को बढ़ावा देते हैं।

चेरी:
बहुत सारे लोगों को चेरी खाना पसंद होता है, लेकिन इसका इस्तेमाल आप अच्छी नींद के लिए भी कर सकते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में मेलाटोनिन होता है जो कई तरह से शरीर को फायदा पहुंचाता है। एक्सपर्ट्स की मानें तो बिस्तर पर जाने से पहले एक मुट्ठी चेरी का सेवन अच्छी नींद में मदद कर सकती है। आप चाहे तो सोते समय चेरी का जूस भी पी सकते हैं।

चाय/कॉफी:
सोने से पहले चाय, कॉफी और एल्कोहॉल को एवॉइड करें। इन्हें लेने के बाद आपकी नींद उड़ जाती है। इसलिए इनसे परहेज ही रखें।

यह भी पढ़ें: इस दिमागी बीमारी से बचने में मदद करता है नींद का ये चरण (रेम स्लीप)

बेहतर नींद में मदद करेंगे ये टिप्स:

  • सोने से करीब आधे घंटे पहले गुनगुने पानी से नहाएं। इससे शरीर की मांसपेशियों और तंत्रिकाओं को राहत महसूस होती है। इसके बाद जब आप सोएंगे तो आपको अच्छी नींद आनी तय है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि गर्म पानी से स्नान करने से शरीर के टेंपरेचर में गिरावट आती है। इससे अच्छी नींद आसानी से आ जाती है।
  • सोने से पहले तलवों पर सरसों का तेल लगाकर मालिश करना भी अच्छा माना जाता है। इससे दिमाग शांत होता है।
  • कुछ लोगों को संगीत सुनकर या किताब पढ़कर अच्छी नींद आती है।
  • अच्छी नींद के लिए आपके बिस्तर का साफ सुथरा होना बेहद जरूरी है।
  • रात को सोने से पहले अपने हाथ, पैर और मुंह को अच्छे से साफ करें।
  • बिस्तर पर जाने से पहले सकारात्मक सोच रखें।
  • खाना सोने से तीन से चार घंटे पहले खालें। ऐसा इसलिए क्योंकि जो लोग खाना खाने के तुरंत बाद सो जाते हैं उनके पेट में मौजूद एसिड फूड पाइप में पहुंच जाता है। इससे रात भर नींद में खलल होना तय है।

अगर यह सब करके भी आपको फायदा नहीं होता है तो इसके लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Healthy Sleep Tips/https://www.sleepfoundation.org/articles/healthy-sleep-tips/Accessed on 13/12/2019

Healthy Sleep Habits/http://sleepeducation.org/essentials-in-sleep/healthy-sleep-habits/Accessed on 13/12/2019

17 Proven Tips to Sleep Better at Night/https://www.healthline.com/nutrition/17-tips-to-sleep-better/Accessed on 13/12/2019

How to Sleep Better/https://www.helpguide.org/articles/sleep/getting-better-sleep.htm/Accessed on 13/12/2019

Sleep tips: 6 steps to better sleep/https://www.mayoclinic.org/healthy-lifestyle/adult-health/in-depth/sleep/art-20048379/Accessed on 13/12/2019

लेखक की तस्वीर
Dr Sharayu Maknikar के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Dr. Pranali Patil द्वारा लिखित
अपडेटेड 18/11/2019
x