home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

ब्लू टी (Blue Tea) है हर मर्ज का इलाज

ब्लू टी (Blue Tea) है हर मर्ज का इलाज

जब भी चाय का नाम आता है तो, केवल काली, ग्रीन या ब्राउन रंग की चाय ही दिमाग में आती है। लेकिन, क्या आपने नीले रंग की चाय के बारे में सुना है? नीले रंग की चाय न केवल रंग बल्कि गुणों में भी अद्भुत होती है। चूंकि इसमें कैफीन बिल्कुल भी नहीं होती। नीली चाय यानी ब्लू टी (Blue tea) का संबंध दक्षिण—पूर्व एशिया से है और इसे बटरफ्लाई-पी—टी (pea tea) भी कहा जाता है। गर्म पानी में इस चाय को बनाने से एक चमकदार रंग आता है और साथ ही इसकी खुशबू भी बेहतरीन होती है। इस चाय में अगर आप नींबू मिला दें तो, आपको पर्पल रंग की अनोखी चाय पीने को मिलेगी।

रंग और खुशबु के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी यह ब्लू टी (Blue tea) बहुत लाभदायक है। थाईलैंड, वियतनाम, बाली और मलेशिया में यह चाय सदियों से पी जाती रही है। जानिए ब्लू टी (Blue tea) के लाभों के बारे में।

और पढ़ें : घर पर ब्लड प्रेशर चेक करने के तरीके

ब्लू टी (Blue tea) के फायदे जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए

1) एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant)

ब्लू टी की सबसे बड़ी खासियत उसके एंटीऑक्सीडेंट गुण हैं। एंटीऑक्सीडेंट गुणों से युक्त यह पेय स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है। इस चाय के बायो-कंपाउंड शरीर के फ्री रैडिकल से लड़ने में मददगार होते हैं। इससे उम्र कम दिखती है। शरीर को विषाक्त (toxic) पदार्थों से मुक्त बनाने के लिए यह मददगार होता है।

और पढ़ें : क्या ग्रीन टी (Green Tea) घटा सकती है मोटापा?

2) डायबिटीज (Diabetes) से बचाव

एक कप ब्लू टी में एंटी-डायबिटिक गुण होते हैं। ब्लू टी को भोजन के बीच में लेने से शरीर में ब्लड शुगर और ग्लूकोस की मात्रा कम होती है। इस चाय में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर से इन्फेक्शन के खतरे को कम करते हैं। इस कारण डायबिटीज की संभावना कम होती है। यही नहीं, दिल की समस्याओं को दूर करने में भी यह चाय सहायक होती है। यानी यह चाय डायबिटीज के रोगियों के लिए बेहतरीन साबित हो सकती है। ब्लू टी के माध्यम से डायबिटीज के मरीज ब्लड शुगर लेवल को संतुलित बनाए रख सकते हैं।

3) तनाव को कम करता है

तनाव जैसे रोग का शिकार आजकल हर दूसरा व्यक्ति है। पुराने समय से ही ब्लू टी (Blue tea) का प्रयोग तनाव और चिंता को दूर करने में लाभदायक माना जाता है। ब्लू टी (Blue tea) पीने से आप आरामदायक और ताजा महसूस करने लगते हैं। यही नहीं, आपको अच्छी नींद भी आने लगती है। अध्ययन से भी यह बात साबित हो चुकी है कि तनाव को दूर करने के लिए ब्लू टी (Blue tea) लाभदायक है।

और पढ़ें : थेराप्यूटिक फोटोग्राफी कर सकती है आपका तनाव दूर, कुछ इस तरह

4) त्वचा और बालों के लिए लाभदायक

ब्लू टी (Blue Tea) एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है जो, हमारे बालों और त्वचा के लिए बहुत अच्छे होते हैं। चाय में कई विटामिन और मिनरल होते हैं जो, त्वचा को समय से पहले बेजान और बूढ़ा होने से बचाते हैं। यही नहीं, यह चाय बालों को भी नरम, सुन्दर और घना बनाती है। यह बालों को टूटने और रूखे होने से भी बचाने में मददगार साबित होती है।

और पढ़ें : जानें बालों के लिए विटामिन ई (Vitamin E) के 4 फायदे

5) कैंसर (Cancer) से बचाव

ब्लू टी (Blue Tea) में एंटीऑक्सीडेंट भारी मात्रा में होते हैं और एंटीऑक्सीडेंट्स को शरीर के सेल्स को नुकसान से बचाने के लिए जाना जाता है। अगर आपके शरीर में सेल्स का नुकसान कम होगा तो, आप किसी भी तरह के कैंसर से बच सकते हैं। यही नहीं ट्यूमर से बचाव में भी ब्लू टी (Blue Tea) सहायक है।

6) आंखों के लिए वरदान

इस चाय में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं। जो आंखों की कोशिकाओं में रक्त का प्रवाह बढ़ाते हैं। यानी यह आंखों की कई समस्याओं जैसे मोतियाबिंद, धुंधली दृष्टि, रेटिना के उपचार में सहायक हो सकती है। इम्युनिटी को बढ़ाने में भी यह चाय बहुत लाभदायक साबित हो सकती है।

और पढ़ें : आंखों की अच्छी सेहत के लिए जरूर खाएं ये 10 फूड

7) शरीर को साफ रखने में लाभदायक

शरीर और इसके आंतरिक अंगों को साफ रखना बहुत जरूरी है। इसलिए रोजाना एक कप ब्लू टी (Blue Tea) पीना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। यह लिवर, किडनी, पेट और आंतों को साफ करती है। ब्लू टी (Blue Tea) एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और प्राकृतिक मूत्रवर्धक (Diuretic) पेय है। इससे शरीर की पूरी तरह से सफाई हो जाती है। शरीर के आंतरिक अंगों की सफाई होने का अर्थ है कि शरीर का कई रोगों से बचाव होना। यानी कई रोगों से बचने के लिए इस चाय का सेवन करना लाभदायक है।

8) मोटापा कम करता है

मोटापे पर हुए एक शोध के अनुसार ब्लू टी (Blue Tea) वजन कम करने में मददगार हो सकता है। इस चाय को नियमित रूप से पीने पर प्राकृतिक तरीके से कैलोरी कम होती है। इसके साथ ही शरीर का मेटाबोलिज्म भी सुधरता है। फैटी लीवर को ठीक करने में भी ब्लू टी लाभदायक होती है।

9) दिमाग के लिए लाभदायक

दिमाग को शांत और तनाव मुक्त रखने के लिए ब्लू टी (Blue tea) बहुत आवश्यक है। इस चाय को रोजाना पीने से दिमाग ताजा होता है और दिमाग की गतिविधियां तेज होती हैं। इससे याददाश्त बढ़ती है और एकाग्रता बढ़ाने में भी यह चाय लाभदायक है। इस चाय को पीने से आप ऊर्जावान और अच्छा महसूस करते हैं।

और पढ़ें : कॉफी (coffee) अगर है पहली पसंद : जानें इसके फायदे और नुकसान

कैसे बनाएं ब्लू टी

ब्लू टी (Blue Tea) बनाने के लिए सबसे पहले आप पानी उबालें और इसमें चार से पांच पत्ते ब्लू टी (Blue Tea) के या इसकी चाय पत्ती के डाल दें। कुछ देर ढककर इसे पकाएं जब तक इसका रंग नीला न हो जाए। अब इसे ठंडा करके पीएं या गर्म यह आपकी मर्जी है। सुबह नाश्ते के साथ पीना इसे पीने का सबसे अच्छा समय है या आप लंच के बाद भी इसे पी सकते हैं। अगर आप चाहें तो, शहद मिला कर भी इसे पी सकते हैं।

ब्लू टी (Blue Tea) के गुणों के कारण यह चाय स्वास्थ्य के लिए हर तरीके से फायदेमंद है। दूसरी चाय, कॉफी या अन्य कैफीन युक्त पेय पदार्थों की जगह यह चाय पीना आपके लिए गुणकारी साबित हो सकता है। अगर आप ब्लू टी (Blue Tea) के फायदे पाना चाहते हैं तो, रोजाना इसका सेवन करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप किसी भी तरह के चिकित्सा परामर्श और इलाज नहीं देता है।

health-tool-icon

बीएमआर कैलक्युलेटर

अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Tea and Health: Studies in Humans. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4055352/. Accessed on 07 February, 2020.

Coloring in Tea. http://www.teaboard.gov.in/pdf/Colour%20in%20Tea.pdf/ Accessed on 07 February, 2020.

Metabolic Benefits of Drinking Blueberry Tea in Type 2 Diabetes. https://clinicaltrials.gov/ct2/show/NCT02629952. Accessed on 07 February, 2020.

Move over, green: Blue tea is weaving magic in Bengaluru’s circuits. https://economictimes.indiatimes.com/magazines/panache/move-over-green-blue-tea-is-weaving-magic-in-bengalurus-circuits/articleshow/66728651.cms. Accessed on 07 February, 2020.

Blue tea can help you look young, stay healthy and fight depression. https://www.hindustantimes.com/fitness/blue-tea-can-help-you-look-young-stay-healthy-and-fight-the-blues/story-3nsEUN7eweG0BKrNK1fNsN.html. Accessed on 07 February, 2020.

लेखक की तस्वीर badge
Anu sharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 18/03/2021 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड