आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

आंखों की अच्छी सेहत के लिए जरूर खाएं ये 10 फूड

आंखों की अच्छी सेहत के लिए जरूर खाएं ये 10 फूड

लोग अक्सर मानते हैं कि उम्र का बढ़ना, आंखों में खिंचाव और आंखों का स्वास्थ्य कमजोर करने का एक कारण होता है लेकिन इसके पीछे का कारण खराब खानपान भी हो सकता है। सच में, एक स्वस्थ जीवनशैली आंखों से जुड़ी समस्याओं के जोखिम को काफी कम कर सकती है।

2001 में प्रकाशित आयु-संबंधित नेत्र रोग अध्ययन (AREDS) में पाया गया कि कुछ पोषक तत्व जैसे-जिंक, कॉपर, विटामिन-सी, विटामिन-ई और बीटा कैरोटीन आदि नेत्र स्वास्थ्य में उम्र से संबंधित गिरावट के जोखिम को 25 प्रतिशत तक कम कर सकते हैं। आज हम आंखों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए दस पोषक तत्वों के बारे में बताएंगे-

आंखों के स्वास्थ्य के लिए 10सर्वश्रेष्ठ खाद्य पदार्थ

अमेरिकन ऑप्टोमेट्रिक एसोसिएशन (AOA) और अमेरिकन एकेडमी ऑफ ऑप्थल्मोलॉजी (AAO) जैसे संगठन AREDS रिपोर्ट के आधार पर आंखों के स्वास्थ्य के लिए पोषक तत्व बहुत जरूरी हैं। AREDS की रिपोर्ट के हिसाब से ये दस खाद्य पदार्थ पोषक तत्वों से भरपूर हैं-

  1. मछली- मछलियां ओमेगा-3 फैटी एसिड का सबसे अच्छा सोर्स हैं। टूना, सैल्मन, ट्राउट, सार्डिन, हिलसा आदि ऐसी मछलियां हैं जिनके पेट और शरीर के ऊतकों में तेल होता है, इसलिए उन्हें खाने से शरीर को ओमेगा-3 का उच्च स्तर मिलता है।
  2. नट्स और फलियां- नट्स और फलियां, ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं। नट्स में विटामिन-ई का भी उच्च स्तर होता है, जो बढ़ती उम्र से संबंधित आंखों के नुकसान को बचा सकता है। अखरोट, ब्राजील नट्स, काजू, मूंगफली और फलियां आंखों के स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं।
  3. बीज- नट और फलियों की तरह कुछ बीजों में भी ओमेगा-3 और विटामिन ई की अधिक मात्रा पाई जाती है जैसे-चिया और अलसी का बीज।
  4. खट्टे फल- खट्टे फल जैसे-नींबू और संतरे विटामिन-सी से भरपूर होते हैं। विटामिन-ई की तरह, विटामिन-सी एक एंटीऑक्सिडेंट है जो बढ़ती उम्र की वजह से होने वाले आंखों की क्षति से लड़ने में आपको मदद करते हैं।
  5. पत्तेदार हरी सब्जियां – पत्तेदार हरी सब्जियां ल्यूटिन और जेक्सैथीन दोनों में समृद्ध होती हैं और यह विटामिन-सी का भी अच्छा स्रोत हैं। जैसे-पालक और कोलार्ड्स।
  6. गाजर- गाजर में विटामिन-ए और बीटा कैरोटीन दोनों से भरपूर मात्रा में होते हैं। बीटा कैरोटीन की वजह से ही गाजर को प्राकृतिक रंग मिलता है। विटामिन-ए आंखों के लिए बहुत ही जरूरी होता है। यह रेटिना को प्रकाश को अवशोषित करने में मदद करता है।
  7. शकरकंद- गाजर की तरह, शकरकंद भी बीटा कैरोटीन से भरपूर होता है। इसके साथ ही यह एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन-ई का भी एक अच्छा स्रोत है।
  8. बीफ- बीफ जिंक से भरपूर होता है, जो बेहतर नेत्र स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। चिकन ब्रेस्ट और पोर्क लॉइन जैसे मीट में भी जिंक होता है लेकिन, बीफ की तुलना में इनमें जिंक थोड़ा कम मात्रा में पाया जाता है।
  9. अंडे- अंडे, ल्यूटिन और जेक्सैंथिन का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं, जो उम्र से संबंधित दृष्टि हानि के जोखिम को कम कर सकते हैं। अंडे भी विटामिन सी, ई और जिंक के अच्छे स्रोत हैं।
  10. पानी- यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि जीवन के लिए आवश्यक तरल पदार्थ नेत्र स्वास्थ्य के लिए भी महत्वपूर्ण है। भरपूर पानी पीने से डिहाइड्रेशन को रोका जा सकता है, जिससे ड्राई आंखों के लक्षण को कम कर सकते हैं।

आंखों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए एक बेहतर खानपान की आवश्यकता होती है इसलिए बढ़ती उम्र में आंखों के नुकसान के जोखिम को काफी कम किया जा सकता है।

health-tool-icon

बीएमआर कैलक्युलेटर

अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर
Priyanka Srivastava द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 25/05/2020 को
Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड