home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

ब्रेकअप टिप्स : बिना हर्ट किए कैसे करें ब्रेकअप?

ब्रेकअप टिप्स : बिना हर्ट किए कैसे करें ब्रेकअप?

ब्रेकअप का एहसास हर किसी के लिए बहुत दर्द भरा होता है। ब्रेकअप में दोनों में से कोई एक साथ मानसिक तौर पर बहुत ज्यादा परेशान हो सकते हैं। इसलिए, बहुत जरूरी है कि अगर आप अपने पार्टनर से ब्रेकअप करना चाहते हैं, तो ब्रेकअप के बाद आपके साथी को बहुत ज्यादा दर्द का एहसास न हो। कैसे करें ब्रेकअप के लिए आप कुछ जरूरी ब्रेकअप टिप्स फॉलो कर सकते हैं, ताकि ब्रेकअप करने में आप दोनों को ही आसानी हो और भविष्य में आपका साथी आपको किसी तरह का कोई नुकसान न पहुंचाए।

यह भी पढ़ेंः बॉयफ्रेंड का बर्थडे इस तरह बनाएं स्पेशल, एकदम हटके अंदाज में

जानिए पार्टनर को बिना हर्ट किए कैसे करें ब्रेकअप

कैसे करें ब्रेकअप के इन टिप्स के लिए आप रिलेशनशिप एक्सपर्ट या करीबी दोस्तों की भी सलाह ले सकते हैं।

1.ब्रेकअप की वजह साफ करें

कैसे करें ब्रेकअप इसके लिए सबसे पहले उस लिस्ट को बनाएं, जिसकी वजह से आपको ब्रेकअप करना है। इस लिस्ट के जरिए आप अपने साथी से ब्रकेअप की वजह के बारे में खुलकर बात कर सकेंगे। साथ ही, उन्हें भी आसानी से समझ आ सकता है कि आप दोनों एक-दूसरे से कितने अलग हैं। कई लोग ब्रेकअप की असली वजह नहीं समझ पाते, जिसकी वजह से वो मानिसक स्थितियों से भी परेशानी महसूस कर सकते हैं। इसलिए, ब्रेकअप की वजह सबसे पहले समझें।

2.मिलकर करें बात

कैसे करें ब्रेकअप, इसके लिए कई कपल एक फोन कॉल या टेक्स मैसेज के जरिए ही ब्रेकअप कर लेते हैं, जो कि सरासर गलत तरीका है। आपके इस कदम से आपके साथी को बहुत ज्यादा तकलीफ हो सकती है। इसलिए, ब्रेकअप हमेशा मिलकर ही बात करें। आप मिलकर उन्हें यह अच्छे से समझा सकते हैं कि आखिर ब्रेकअप क्यों कर रहें है। साथ ही, कैसे करें ब्रेकअप के फैसले ब्रेकअप के बाद भविष्य में आप दोनों के रिश्ता कैसा रहेगा, इसके बारे में भी बात कर सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः ऑफिस में अपने जूनियर से व्यवहार कैसे करें?

3.गलती बताने में ईमानदारी दिखाएं

अक्सर जब किसी साथी को ब्रेकअप करना होता है, तो वह झूठ बोलता है। लोग ब्रेकअप के लिए सभी गलितयों की जिम्मेदारी दूसरे साथी के सिर पर मढ़ देते हैं। लेकिन, ऐसा नहीं करना चाहिए। आपको उनकी और अपनी दोनों की ही गलतियों की एक लिस्ट बनानी चाहिए, जिसे उनके साथ शेयर करें। इससे आप दोनों ही अपने इस रिश्ते को सही मायने में जज कर सकेंगे।

यह भी पढ़ेंः ये 7 टिप्स अपनाकर पहली डेट पर किसी भी लड़की को करें इंप्रेस

4.जिम्मेदारी उठाएं

अगर आपको अब किसी और के साथ रहना चाहते है, तो अपने साथी को इसके बारे में बताएं। इसके लिए सिर्फ उन्हें बताना या उनसे माफी मांगना ही काफी नहीं होता है। आप उन्हें यह यकीन दिलाएं कि आपने उन्हें कभी धोखा नहीं दिया। इसलिए, आप उन्हें अपने नए साथी के बारे में सबसे पहले बताएं। उन्हें इसका यकीन दिलाएं आप दोनों ही एक-दूसरे के जैसे नहीं है। कैसे करें ब्रेकअप यह सोचने से पहले अपनी जिम्मेदारी का भी ख्याल रखें।

5.सोशल दुनिया की मदद लें

सोशल की दुनिया कितनी बड़ी हो चुकी है, इसका अंदाजा अब लगाना बहुत मुश्किल हो चुका है। ब्रेकअप से उबरने के लिए आप ऐसे कई रिलेशनशिप एक्सपर्ट्स की मदद लें सकते हैं। फेसबुक और दूसरे सोशल मीडिया पर कई पेज हैं, जहां पर ब्रेकअप करने के लिए टिप्स और ब्रेकअप के गम से बाहर आने के लिए टिप्स देते हैं, जो किसी भी जिंदगी एक नए सिरे से शुरू करने में मददगार हो सकती है।

यह भी पढ़ेंः जल्दी से वजन बढ़ाने के तरीके ढूंढ रहे हैं, तो खाएं ये 10 चीजें

6.अपने फैसले पर भरोसा करें

अगर आपने फैसला कर लिया है कि अब आपको अपने साथी के साथ ब्रेकअप करना ही है, तो सबसे पहले अपने इस फैसले पर भरोसा करें। अपने फैसले पर भरोसा करें कि आपने जो भी फैसला लिया है, वो दोनों के बेहतर भविष्य को ध्यान में रखते हुए लिया है। हो सकता है कि आपके फैसले से आपके साथी को कुछ समय के लिए बुरा लगे, लेकिन भविष्या में उन्हें भी आपके फैसले से कोई ऐतराज नहीं होना चाहिए। कोशिश करें कि, एक बार ब्रेकअप का फैसला करने पर दोबारा उस साथी के पास रिलेशनशिप की गुंजाइश लेकर न जाएं।

7.उनकी परवाह करना बंद करें

अगर ब्रेकअप के बाद भी आप एक्स साथी की परवाह करेंगे या उनको इसका एहसास दिलाएंगे कि आपको ब्रेकअप के बाद भी उनकी परवाह है, तो ब्रेकअप कैसे करें के सारे तरीके असफल साबित हो सकते हैं। अगर आप एक्स साथी की परवाह करेंगे, तो वो भविष्य में आपके वापस आने की उम्मीग लगा कर बैठ सकते हैं। इसलिए ब्रेकअप करने के बाद एक्स से बातचीत करना धीरे-धीरे करके पूरी तरह से बंद कर दें।

यह भी पढ़ेंः दांत दर्द की दवा खाने के बाद महिला का खून हुआ नीला, जानिए क्या है एनेस्थीसिया

8.मिलने से बचें

ब्रेकअप करने के बाद ऐसी जगहों पर न जाएं जहां पर आपको अपना एक्स साथी मिल सकता है। ब्रेकअप करने के कुछ समय तक एक्स साथी से न मिलें। ये नियम भी कैसे करें ब्रेकअप में आता है।

9.भरोसेमंद साथी की मदद लें

अगर आपको लगता है कि आपका ऐसा कोई भरोसेमंद साथी है जो आप दोनों की इस फैसले में मदद कर सकता है, तो उसकी मदद जरूर लें। ब्रेकअप के बाद आपका एक्स साथी जीवन के लिए कोई जोखिम भरा फैसला न करें, इससे बचाए रखने के लिए आप अपने दोस्त की मदद ले सकते हैं। उस दोस्त के जरिए अपने एक्स को समझाने की कोशिश करें कि, आपने जो भी फैसला लिया है वो दोनों के भविष्य के लिए एक बेहतर फैसला है। एक्स साथी को यकीन दिलाएं कि अगर कोई किसी की जिंदगी से जाना चाहता है, तो उसे जाने दें।

10.जब भी एक्स बात करना चाहें उनसे बात करें

ब्रकेअप के बाद अक्सर ब्रेकअप करने वाला साथी बात-चीत करना बंद कर देता है। आप ऐसा बिल्कुन न करें। अगर ब्रेकअप के बाद भी आपको अपने एक्स साथी का फोन या मैसेज आता है, तो उनसे बात करें। उनकी बातों को समझें और उन्हें भी समझाने की कोशिश करें। अगर एक्स साथी ज्यादा गुस्सा या ज्यादा भावनात्मक बातें करता है, तो ऐसी स्थिति में भी खुद को शांत रखें। उनका गुस्सा शांत होने के बाद भी उन्हें कोई जवाब दें।

यह भी पढ़ेंः कंडोम का उपयोग कैसे करें? जानिए इसके सुरक्षित टिप्स

इसके अलावा, ब्रेकअप ऐप मेंडल और संस्थापक एले हर्टा, बताते हैं कि अगर किसी से 60 दिनों तक किसी भी तरह की बातचीत न की जाए, तो उससे रिश्ता खत्म करने में आसानी हो सकती है। अगर आपको लगता कि आपको आपके साथी की आदत हो गई है, तो अपनी उस आदत को 60 दिनों में छुड़ा सकते हैं।

आप ऊपर बताए गए कैसे करें ब्रेकअप के तरीके अपनाकर अपने साथी से उन्हें बिना हर्ट किए ब्रेकअप कर सकते हैं। चूंकि, ब्रेकअप कैसे करें और ब्रेकअप काफी तकलीफ देता है, इसलिए अपने पार्टनर की फीलिंग्स का ख्याल रखें और फिर उनसे प्यार से ब्रेकअप करें।

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की मेडिकल सलाह नहीं दे रहा है। अगर आपको कैसे करें ब्रेकअप के तरीकों से किसी भी तरह की समस्या हो रही है, तो आप अपने डॉक्टर से जरूर पूछ लें।

और पढ़ें :-

लिव इन रिलेशनशिप के फायदे और नुकसान

अगर हो जाए ऑफिस में किसी से अफेयर, तो ऐसे करें हैंडल

फर्स्ट टाइम सेक्स से पहले जान लें ये 10 बातें, हर मुश्किल होगी आसान

Ranitidine : रेनिटिडाइन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

10 Tips to Survive a Break-up. https://www.psychologytoday.com/intl/blog/emotional-fitness/201103/10-tips-survive-break. Accessed on 24 January, 2020.

How to Break Up Respectfully. https://kidshealth.org/en/teens/break-up.html. Accessed on 24 January, 2020.

8 Actually Helpful Pieces Of Breakup Advice You Need To Hear. https://www.huffingtonpost.in/entry/helpful-breakup-advice_n_5c2e54cee4b05c88b7073bbf. Accessed on 24 January, 2020.

Here’s How to Make a Breakup Suck Less. https://www.cosmopolitan.com/sex-love/a9552068/guide-to-breaking-up/. Accessed on 24 January, 2020.

How to break up with someone nicely. https://www.cosmopolitan.com/uk/love-sex/relationships/a9625982/how-to-break-up-with-someone/. Accessed on 24 January, 2020.

15 Things You Should Never Do to Help You Get Over a Breakup. https://www.rd.com/advice/relationships/get-over-a-breakup/. Accessed on 24 January, 2020.

लेखक की तस्वीर badge
Ankita mishra द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 26/06/2020 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x