home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस के कारण 'गजनी' के जैसे हो गई है यह लड़की

शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस के कारण 'गजनी' के जैसे हो गई है यह लड़की

अमेरिका में एक लड़की के साथ फिल्म गजनी की तरह शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस का मामला सामने आया है। आप सब ने ‘गजनी’ फिल्म तो देखी ही होगी कि कैसे फिल्म में एक्टर आमिर खान को शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस की दिक्कत होती है। अमेरिका में रहने वाली रिले हॉर्नर शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस बीमारी की वजह से चर्चा का विषय बन गई हैं, क्योंकि डॉक्टर्स के मुताबिक उनका दिमाग सामान्य है और उसमें कोई खराबी नजर नहीं आ रही है।

और पढ़ें : एंजायटी के उपाय चाहते हैं तो जरूर अपनाएं ये टिप्स

शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस में सिर्फ इतनी देर तक रहता है याद

अमेरिका के इलिनोइस की टीनएजर रिले हॉर्नर पिछले कुछ महीनों से शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस की समस्या अनुभव कर रही हैं। रिले हॉर्नर को लगता है कि हर दिन 11 जून है क्योंकि शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस की वजह से उनकी मेमोरी हर दो घंटे तक ही रहती है। शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस की समस्या उन्हें डांस क्लास के दौरान सिर में चोट लगने के कारण हुई है। हॉर्नर कहती हैं कि ‘मैं रोज अपने दरवाजे पर लटका हुआ केलैंडर देखती रहती हूं और मुझे सितंबर का महीना ही अच्छा लगता है। साथ ही चीजों को याद रखने के लिए मैं रोज नोटबुक में भी लिखती हूं। किसी भी जगह को याद करने के लिए तस्वीर लेनी पड़ती है। मैं इन सब चीजों से परेशान हो गई हूं।’

शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस से डॉक्टर्स भी हैं हैरान

हॉर्नर का कहना है कि वो शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस बीमारी के इलाज के लिए कई हॉस्पिटल जा चुकी हैं, लेकिन कोई भी डॉक्टर उनकी बीमारी या शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस की पहचान नहीं कर पा रहा है। अभी तक उन्हें शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस की बीमारी से निजात नहीं मिली है। हॉर्नर आगे कहती हैं कि ‘जो भी मेरे साथ घटता है, उसे मैं दो घंटे बाद तक भूल जाती हूं। फिर मुझे याद नहीं रहता है कि मेरे साथ क्या हुआ था। ये मेरे लिए बहुत अजीब है क्योंकि किसी चीज को भूल जाना आपको परेशानी में डाल सकता है। मेरी मां कहती हैं कि शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस के कारण मैं एक खबर बन चुकी हूं। मैं शायद कुछ नहीं कर सकती हूं। डॉक्टर्स ने सीटी स्कैन भी किया, लेकिन वो साफ कह चुके हैं कि मेरे दिमाग में किसी भी तरह की कोई समस्या नहीं दिख रही है। ये मेरे लिए बहुत ही खतरनाक स्थिति है।’

और पढ़ें : हिस्ट्रियोनिक पर्सनालिटी डिसऑर्डर क्या है, जानें इसके लक्षण?

शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस क्या है?

शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस, उस स्थिति को कहा जाता है जब सिर्फ कुछ ही घंटों के लिए किसी को कोई घटना, स्थान या कोई भी बात याद रहती है। शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस की समस्या कुछ लोगों के लिए एक पुरानी समस्या हो सकती है, तो कुछ लोगों के लिए यह एक सामान्य हेल्थ स्थिति भी हो सकती है। कुछ स्थितियों में लोग कुछ चीजों को सिर्फ थोड़े समय के लिए भूलते हैं, बाद में उन्हें अपने-आप ही सारी बातें याद आने लगती है। लेकिन, कुछ लोगों के लिए चीजें याद रखना मुश्किल स्थिति हो सकती है।

शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस के संकेत

शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस के संकेतों में निम्न स्थितियां शामिल हो सकती हैंः

  • बार-बार एक ही सवाल पूछना
  • चीजे रखकर भूल जाना
  • हाल की घटनाओं को भूल जाना
  • हाल ही में जो कुछ देखा या पढ़ा, उसे भूल जाना
  • लोगों को याद न रख पाना।

और पढ़ें : मां का गर्भ होता है बच्चे का पहला स्कूल, जानें क्या सीखता है बच्चा पेट के अंदर?

शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस के कारण क्या हैं?

याददाश्त खोना शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस भी हो सकती है और लॉन्ग टर्म मेमोरी लॉस भी हो सकती है। इसकी स्थिति में लोग पिछले 20 साल की घटना याद रख सकते हैं, लेकिन पिछले 20 मिनट में हुई घटना याद नहीं रख पाते हैं। शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस के कई कारण हो सकते हैं, जिसमें कुछ चिकित्सीय स्थितियों से लेकर सिर पर गहरी चोट लगना भी शामिल हो सकता है।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (NIH) के अनुसार, शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस के उपचार के विकल्प नुकसान के कारण पर निर्भर करते हैं। इसके अलावा निम्न स्थितियां भी शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस का कारण हो सकती हैंः

ब्रेन एन्यूरिज्म

ब्रेन एन्यूरिज्म के कारण भी शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस की समस्या हो सकती है। या लॉन्ग और शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस दोनों की वजह हो सकती है। ब्रेन एन्यूरिज्म फाउंडेशन (बीएएफ) के अनुसार, ब्रेन एन्यूरिज्म का सिर्फ एक ही कारण नहीं हो सकता है। ब्रेन की नसों के टूटने या ब्रेन के आसपास के हिस्सों में रक्तस्राव होने के कारण भी हो सकता है। इसके अलावा ब्रेन में खून के थक्के बनने या मस्तिष्क पर तनाव बढ़ने के कारण भी ब्रेन एन्यूरिज्म की समस्या हो सकती है। ब्रेन एन्यूरिज्म की स्थिति के कारण शरीर को अपना कार्य करने में परेशानी होने के साथ-साथ मानसिक विकार भी हो सकता है।

ब्रेन एन्यूरिज्म के अलावा भी निम्न स्थितियां भी शॉर्ट टर्म मेमोरी का कारण बन सकती हैंः

और पढ़ें : ब्रेन स्ट्रोक कम करने के लिए बेस्ट फूड्स

शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस के लिए टेस्ट क्या हैं?

  • अगर किसी व्यक्ति में बार-बार चीजे भूलने के लक्षण दिखाई दें, तो उसकी स्थिति का पता लगाने के लिए डॉक्टर पारिवारिक इतिहास और व्यक्ति के मौजूदा स्वास्थ्य के बारे में पता लगा सकते हैं।
  • अन्य परीक्षणों में रोगी की मानसिक स्थिति और सोचने की क्षमता की जांच के लिए व्यक्ति से बात-चीत कर सकते हैं। साथ ही, सीटी स्कैन और एमआरआई जैसे टेस्ट कराने के भी निर्देश दे सकते हैं।
  • इसके अलावा ब्रेन में खून के बहाव की जांच करने के लिए डॉक्टर ब्रेन एंजियोग्राफी भी कर सकते हैं।

अगर इन परीक्षणो के दौरान शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस का कारण कोई चिकित्सक स्थिति या चोट पाई जाती है, तो डॉक्टर इसके लिए उचित उपचार के लिए मनोवैज्ञानिक से परामर्श करने के निर्देश दे सकते हैं।

ऊपर दी गई शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस से जुड़ी सलाह किसी भी चिकित्सा को प्रदान नहीं करती हैं। इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया अपने डॉक्टर से बात करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

What Is Short-Term Memory Loss? https://www.livescience.com/42891-short-term-memory-loss.html#:~:targetText=When%20a%20person%20experiences%20short,that%20happened%2020%20minutes%20prior.&targetText=A%20brain%20aneurysm%20may%20cause,as%20long%2Dterm%20memory%20loss. Accessed on 25 December, 2019.

Short Term Memory Loss: Symptoms, Diagnosis, Treatment, and More. https://www.healthline.com/health/short-term-memory-loss. Accessed on 25 December, 2019.

Memory Loss. https://www.webmd.com/brain/memory-loss#1. Accessed on 25 December, 2019.

Memory loss: When to seek help. https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/alzheimers-disease/in-depth/memory-loss/art-20046326. Accessed on 25 December, 2019.

Do Memory Problems Always Mean Alzheimer’s Disease? https://www.nia.nih.gov/health/do-memory-problems-always-mean-alzheimers-disease. Accessed on 25 December, 2019.

लेखक की तस्वीर
Dr Sharayu Maknikar के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित
अपडेटेड 14/09/2019
x