home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

वृद्धावस्था में दिमाग को तेज रखने के लिए याददाश्त बढ़ाने के तरीके

वृद्धावस्था में दिमाग को तेज रखने के लिए याददाश्त बढ़ाने के तरीके

बढ़ती उम्र की याददाश्त में किसी भी बात या वस्तु को याद रखना बहुत मुश्किल लगने लगता है। बढ़ती उम्र के साथ चीजें ध्यान में नहीं रहना और याददाश्त कमजोर हो जाना आम बात है। अब सवाल यह उठता है कि क्या इस उम्र में याददाश्त में सुधार किया जा सकता है? शायद मदद जरूर की जा सकती है वो भी बिना किसी खर्च के। जिसके लिए आपको कोई मेमोरी बूस्टर गैजेट खरीदने की जरूरत नहीं है। अल्जाइमर या याददाश्त से जुड़ी कोई बीमारी है जिससे मेमोरी वीक हो रही है, तो यह बेशक चिंता की बात है। आइए बात करते हैं की कैसे मेमोरी बढ़ाने के तरीके से बढ़ती उम्र की याददाश्त को तेज रखा जा सकता है।

और पढ़ेंः बच्चे के दिमाग को रखना है हेल्दी, तो पहले उसके डर को दूर भगाएं

मेमोरी बढ़ाने के तरीके (Memory increase tips)

हेल्थ चेकअप (Health Checkup)

अगर बढ़ती उम्र के साथ चीजें याद रखना बहुत मुश्किल हो रहा है, तो ऐसे स्थिति में एक बार डॉक्टर से जरूर संपर्क करें। कई बार याददाश्त कमजोर होने के पीछे कोई मेडिकल कंडीशन भी होती हैं। जैसे किः

और पढ़ेंः ब्रेन स्ट्रोक कम करने के लिए बेस्ट फूड्स

याददाश्त बढ़ाने के लिए खुद के लिए नए चैलेंजेस बनाएं

दिमाग को एक्टिव रखना बहुत ही जरूरी है और यही आपकी याददश्त को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसके लिए हर दिन कुछ नया सीखने की कोशिश करें। दिमाग का आप जितना ज्यादा इस्तेमाल करेंगे यह उतना ज्यादा शार्प होगा और आपकी मेमोरी उतनी अच्छी होगी। इसके लिए आप चाहें तो कोई नयी भाषा सीखें , कोई म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट बजाना सीखें या कोई कुकिंग स्टाइल। जिन चीजों में आपको पहले से इंट्रेस्ट है उन्ही में खुद को माहिर बनाने की कोशिश भी एक अच्छा विकल्प है। क्योंकि जब आप यह मान लेते हैं कि अब आपका दिमाग कमजोर हो गया है वहीं से उसे जंग लगना शुरू हो जाती है।

स्लीपिंग हैबिट बदलें (Sleeping Habbits)

अच्छी याददाश्त के लिए अच्छी नींद बहुत जरूरी है। अगर आपको या आपके परिजनों को चीजें याद रखने में दिक्क्त हो रही है तो उसका एक कारण पर्याप्त नींद न मिलना भी हो सकता है। यह सच है बुर्जुर्गों को पूरी रात ठीक से न सो पाने की समस्या होती है पर यह इतनी कॉमन नहीं है कि आप इसे नजरअंदाज करें। अच्छी नींद के लिए कुछ बातों को ध्यान में रखना जरूरी है। जैसे कि बैडरूम में अंधेरा और शांति रखें , बिस्तर भी आरामदायक हो। कैफीन की मात्रा खत्म करें या कम करें। सोने से कम से कम 1 घंटे पहले टीवी , कंप्यूटर या अन्य गैजेट बंद कर दें। नियमित व्यायाम भी अच्छी नींद में मदद करता है।

और पढ़ेंः आइंस्टीन के जितना स्मार्ट बनाना है अपना ब्रेन, तो इस्तेमाल करें ये 5 औषधियां

एजिंग के बारे में अपनी मानसिकता बदलें

कौन क्या कहता है या कौन क्या सोचता है सबसे पहले इस मानसिकता से बाहर निकलें। आप बढ़ती उम्र को लेकर मन में कोई भर्म न लाएं। आपने कितने साल जिया है इससे अच्छा है कि सोचें आपने जीवन कैसे जिया है और अगर आपको ऐसा लगता है की इस उम्र में भी आप कुछ नया कर सकते है तो खुद को मौका दें। इससे आपका कॉन्फिडेंस बढ़ता है साथ ही याददश्त भी तेज होती है।

याददाश्त सही रखने के लिए स्ट्रेस (Stress) से दूर रहें

स्ट्रेस आपकी मेमोरी को भी बुरी तरह अफेक्ट करता है। जब आप बेवजह तनाव लेते हैं तो चीजों को याद रखने में दिक्क्त होती है। इसके लिए खुद को बेवजह उलझा कर न रखें। एक बार में एक ही काम करें और ब्रेक लेते रहें। अपनी भावनाओं को छुपाएं नहीं बल्कि खुल कर उन्हें व्यक्त करें।

याददाश्त ठीक रखने के लिए डायट में कम करें चीनी का सेवन (Diet For Good Memory)

बहुत अधिक चीनी खाने का संबंध कई स्वास्थ्य समस्याओं और पुरानी बीमारियों से जुड़ा हुआ है। साथ ही इससे स्वास्थ्य में लगातार गिरावट देखी जाती है। शोध से पता चला है कि अधिक चीनी युक्त आहार से खराब याददाश्त और मस्तिष्क के काम करने की क्षमता में कमी हो सकती है। यह क्षति विशेष रूप से मस्तिष्क के उस क्षेत्र में जहां शॉर्ट टर्म मेमोरी स्टोर होती है। उदाहरण के लिए, 4,000 से अधिक लोगों के एक अध्ययन में पाया गया कि सोडा जैसे शर्करा वाले पेय पदार्थों का अधिक सेवन करने वालों में मस्तिष्क के काम करने की क्षमता और औसतन याददाश्त कम शुगर लेने वाले लोगों की तुलना में कम पाई गई। चीनी को डायट से हटाने से न केवल आपकी याददाश्त में मदद मिलती है बल्कि आपके संपूर्ण स्वास्थ्य में भी सुधार होता है।

और पढ़ें: त्वचा से लेकर बालों तक के लिए फायदेमंद है नीम, जानें इसके लाभ

याददाश्त सही रखने के लिए पर्याप्त नींद लें

पर्याप्त नींद की कमी भी खराब याददाश्त से जुड़ी है। नींद आपकी याददाश्त को ठीक रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। पर्याप्त नींद लेने से अल्पकालिक यादें मजबूत होती हैं और लंबे समय तक चलने वाली यादों में बदल जाती हैं। एक अध्ययन से पता चलता है कि यदि आप नींद से वंचित हैं, तो आप अपनी याददाश्त को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक अध्ययन ने 10 से 14 वर्ष की आयु के 40 बच्चों में नींद के प्रभावों को देखा गया। बच्चों के एक समूह को शाम को स्मृति परीक्षणों के लिए प्रशिक्षित किया गया और फिर रात की नींद के बाद अगली सुबह परीक्षण किया गया। दूसरे समूह को उसी दिन प्रशिक्षित और परीक्षण किया गया, जिसमें प्रशिक्षण और परीक्षण के बीच नींद नहीं थी। प्रशिक्षण और परीक्षण के बीच जिस समूह ने नींद ली थी उस समूह ने मेमोरी परीक्षणों में 20% बेहतर प्रदर्शन किया। एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि नाइट शिफ्ट में काम करने वाली नर्सों ने अधिक गणितीय त्रुटियां कीं और उनमें से 68% ने दिन की शिफ्ट में काम करने वाली नर्सों की तुलना में मेमोरी परीक्षणों पर कम स्कोर किया। स्वास्थ्य विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि वयस्क लोगों को सही स्वास्थ्य के लिए सात से नौ घंटे की नींद लेनी जरूरी है।

वृद्धावस्था में चीजों को याद रखना मुश्किल होता है और जैसे – जैसे उम्र बढ़ती जाती है यह और भी चैलेंजिंग होता जाता है। बतायी गयी बातों को ध्यान में रख कर आप अपनी और अपनों की मदद कर सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

How to improve your memory: 8 techniques to try- https://www.medicalnewstoday.com/articles/326068.php– accessed on 03/02/2020

Improving Memory – https://www.health.harvard.edu/topics/improving-memory – accessed on 03/02/2020

10 tips to improve your mental fitness- https://www.betterhealth.vic.gov.au/health/ten-tips/10-tips-to-improve-your-mental-fitness

– accessed on 03/02/2020

Healthy aging – https://www.mayoclinic.org/healthy-lifestyle/healthy-aging/in-depth/memory-loss/art-20046518 – accessed on 03/02/2020

25 Ways to Improve Your Memory – https://www.healthline.com/health/how-to-improve-memory#1-accessed on 03/02/2020

How to Improve Your Memory – How to Improve Your Memory – -accessed on 03/02/2020

लेखक की तस्वीर
Dr. Pranali Patil के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Priyanka Srivastava द्वारा लिखित
अपडेटेड 03/07/2019
x