home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

दिमाग तेज करने के साथ और भी हैं चिलगोजे के फायदे, जानकर हैरान रह जाएंगे

दिमाग तेज करने के साथ और भी हैं चिलगोजे के फायदे, जानकर हैरान रह जाएंगे

ड्राईफ्रूट्स के अपने अनेक फायदे हैं। अगर रोजाना नियमित रूप से आप ड्राई फ्रूट्स का सेवन करेंगे, तो यकीनन कुछ ही समय में आपको इनके कई लाभ देखने को मिलेंगे। बात अगर ड्राई फ्रूट्स की हो रही है, तो हम ऐसे ड्राई फ्रूट्स की बात करेंगे, जिसके बारे में कम ही लोग जानते हैं। जी हां, हम बात कर रहे हैं चिलगोजे की। चिलगोजा के फायदे बहुत कम ही लोग जानते हैं। इसलिए, हम इस आर्टिकल में चिलगोजे के फायदों के बारे में विस्तार से जानेंगे।

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट और लंदन से पीएचडी करने वाली डॉ. गीतांजलि शर्मा बताती हैं कि चिलगोजे को लोग भूल चुके हैं, जबकि ये नट बादाम से भी ज्यादा फायदेमंद है। इसके बीज को खाया जाता है। चिलगोजे में नेचुरल विटामिन-ए, विटामिन-ई, विटामिन-बी1, विटामिन-बी2, विटामिन-सी, मैग्नीशियम, जिंक, कैल्शियम और आयरन पाया जाता है। ये एकमात्र ऐसा नट है, जिसमें ये सभी पोषक तत्व एक साथ मिलते हैं। बहरहाल, नीचे जानते हैं कि चिलगोजा किस तरह से आपको फायदा पहुंचा सकता है।

यह भी पढ़ें : Calcium : कैल्शियम क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

चिलगोजे के अनेक फायदे

आयरन की कमी को करता है दूर : प्रेग्नेंट लेडी और एनीमिया के पेशेंट को चिलगोजा खाने से फायदा हो सकता है। इसमें पाया जाने वाला आयरन सीधे बॉडी में अब्जॉर्ब हो जाता है। जिससे आयरन की कमी पूरी होती है। इसके लिए आप डॉक्टर से इसकी मात्रा पूछकर चिलगोजे का सेवन कर सकते हैं।

स्ट्रेस को करता है दूर : यह नट्स तनाव और डिप्रेशन को दूर करने में मदद करता है। इसमें पाए जाने वाले ढेरों एंटीऑक्सीडेंट्स न्यूरोडिसीज जैसे डिप्रेशन, सिर दर्द, टेंशन आदि को दूर करते हैं।

वेट लॉस में मददगार : चिलगोजे से आप वेट भी कम कर सकते हैं। इसके लिए रोज खाली पेट पांच चिलगोजे खाकर, एक टुकड़ा ऐलोवेरा और नींबू पानी पीना है। वेट कम होने में मदद मिलेगी।

दिमाग को तेज करता है चिलगोजा : चिलगोजा दिमाग को तेज करने में मदद करता है। यह ब्रेन के लिए टॉनिक की तरह काम करता है। इसमें पाया जाने वाला विटामिन-बी1 मेमोरी को शॉर्प करता है।

स्किन मॉश्चराइज करे चिलगोजा : चिलगोजे में विटामिन-ई प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जिसे अल्फा टोकोफेरोल भी कहा जाता है। इसका नियमित रूप से सेवन करने से त्वचा मॉश्चराइज रहती है।

मसल्स पेन को कम करता है : जिन लोगों को मसल्स क्रैंप होते हैं या जिन्हें पैरों की नस चढ़ जाती है, उनके लिए चिलगोजा बेस्ट माना जाता है। इसे खाने से ऐसी प्रॉब्लम दूर हो सकती हैं। इसमें पाया जाने वाला ओलिक और लिनोलेनिक एसिड इन समस्याओं को दूर करता है।

यह भी पढ़ें : Endometriosis: एंडोमेट्रियोसिस क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

चिलगोजा खाने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

चिलगोजा के फायदे तो जान लिए लेकिन डायट में इसे शामिल करने से पहले ये जरूरी बाते भी जान लें…

  • कभी भी छिल्का हटा हुआ चिलगौजा न खरीदें।
  • एक समय पर चार से पांच चिलगोजे से ज्यादा न खाएं।
  • इसे हाथ से ही छीलकर खाएं। छीलने के लिए चाकू आदि का इस्तेमाल न करें।
  • इसे खाली पेट नहीं खाना चाहिए। आप चाहें तो, इसे भूनकर या सब्जी में डालकर भी खा सकते हैं।

उम्मीद है इस आर्टिकल में बताए गए चिलगोजा के फायदे जानने के बाद आप इसे अपनी डायट में शामिल जरूर करना चाहेंगे। यह न सिर्फ आपके शारीरिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है, बल्कि चिलगोजे के फायदे आपको मानसिक रूप भी फायदा पहुंचाता हैं।

health-tool-icon

बीएमआर कैलक्युलेटर

अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

https://www.huffingtonpost.ca/lifetime-daily/eat-pine-nuts-for-these-3-benefits_b_15363602.html

लेखक की तस्वीर
Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 02/06/2020 को
Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x