कॉफी से इम्यूनिटी पावर को कैसे बढ़ाएं? जाने कॉफी बनाने की रेसिपी

Medically reviewed by | By

Published on मई 20, 2020
Share now

क्या आप भी रोजाना विटामिन लेना भूल जाते हैं? बता दें की यह सभी के साथ होता है। लेकिन क्या आप कभी अपनी कॉफी पीना भूलते हैं? जी नहीं, ज्यादातर लोग विटामिन लेना भले ही भूल जाते हों लेकिन वह सुबह के समय एक कप कॉफी पीना नहीं भूलते हैं। क्या आप जानते हैं कि कॉफी और इम्यूनिटी बढ़ाने के बीच एक गहरा रिश्ता है?

कॉफी और इम्यूनिटी एक दूसरे से जुड़े हैं, बस आपको जरूरत है तो दोनों को एक दूसरे से मिलाने की। कॉफी की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए उसमें विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट मिलाएं। इससे न केवल आपको कॉफी की ऊर्जा मिलेगी बल्कि आपका स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा।

रोजाना सुबह एक कप कॉफी के साथ भरपूर विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट मिल जाएं तो बस क्या बात है। कॉफी और इम्यूनिटी को एक साथ पाने के लिए नीचे दी गई रेसिपी का इस्तेमाल करें। यह न केवल आपकी कॉफी का टेस्ट बढ़ाएंगी बल्कि उसे ज्यादा फायदेमंद बनाने में मदद करेंगी।

इनके फायदे अनेक हैं, यह ऊर्जा प्रदान करने से लेकर सेक्स ड्राइव को बेहतर बना सकती हैं। तो चलिए जानते हैं कॉफी और इम्यूनिटी की रेसिपी के बारे में।

यह भी पढ़ें – क्या आप भी नींद भगाने के लिए पीते हैं कॉफी? क्या हैं कॉफी के लाभ और नुकसान?

हल्दी की कॉफी से दूर करें अपच

आपने हल्दी वाले दूध के बारे में तो सुना ही होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हल्दी को कॉफी में मिलाने से उसमें विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा बढ़ जाती है? हल्दी में कई ऐसे गुण होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। इस गोल्डन रेसिपी के कई चिकित्सा फायदे भी होते हैं।

हल्दी में मौजूद करक्यूमिन एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी से भरपूर होता है। कॉफी और हल्दी का यह मिश्रण लिवर को साफ करने व अपच से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। इसके साथ ही कैफीन डिप्रेशन के इलाज में भी मददगार साबित हो सकता है।

यह भी पढ़ें – हल्दी दूध (Turmeric Latte) पीने के क्या फायदे हैं?

दालचीनी है कॉफी और इम्यूनिटी की बेस्ट रेसिपी

दालचीनी में भी हल्दी की तरह एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो आपके दिन की शुरुआत को ऊर्जा से भर सकते हैं। दालचीनी का उपयोग कई हजारो सालों से मसाले और औषधि के रूप में किया जाता आ रहा है। इस स्पाइस में कुल 41 रसायन है जो इसे एंटीऑक्सीडेंट्स का सबसे बेहतरीन स्रोत बनाते हैं।

एक अध्ययन की माने तो कॉफी से इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए उसमें दालचीनी मिलाने से हृदय और मस्तिष्क को भी लाभ पहुंचते हैं। इसके अलावा दालचीनी कैंसर के खतरे को भी कम करने में मदद करती है।

कॉफी और इम्यूनिटी के इस मिश्रण को बनाने के लिए 1 कप कॉफी में 1/2 छोटी चम्मच दालचीनी मिलाएं।

में दालचीनी के कई प्रकार मौजूद हैं ऐसे में केवल सेलॉन सिनेमन प्रकार की दालचीनी खरीदें। इस प्रकार की दालचीनी थोड़ी महंगी होती है, लेकिन इसके फायदे और क्वालिटी बेशुमार है। इसके साथ ही यह अन्य दालचीनी के मुकाबले सुरक्षित और अधिक विटामिन व एंटी ऑक्सीडेंट से भरी होती है।

यह भी पढ़ें – जानें बॉडी पर कैफीन के असर के बारे में, कब है फायदेमंद है और कितना है नुकसान दायक

नारियल का दूध बढ़ाता है कॉफी से इम्यूनिटी

अगर आपको लैक्टोज (दूध में मौजूद चीनी) से एलर्जी है तो आप अपनी कॉफी और इम्यूनिटी बढ़ाने के तरीकों में नारियल के दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं। नारियल का दूध न केवल पौष्टिक होता है बल्कि इसमें सामान्य दूध के मुकाबले वसा का स्तर भी कम होता है।

कॉफी से इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अपनी 1 कप कॉफी में केवल एक या दो चम्मच नारियल का दूध मिलाएं। अगर आप इस मिश्रण को मीठा बनाना चाहते हैं तो शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह कॉफी आपकी न केवल इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करेगी बल्कि आपको विटामिन सी, ई, बी, मैग्नीशियम, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट भी प्रदान करेगी।

यह भी पढ़ें – लॉकडाउन में डालगोना कॉफी चैलेंज हो रहा है पॉपुलर, क्या आप जानते हैं इसकी रेसिपी ?

इलायची से बनाएं हेल्दी कॉफी

इलायची का इस्तेमाल केवल चाय में ही नहीं बल्कि कॉफी में भी किया जा सकता है। इलायची को अन्य औषधियों की तरह कई वर्षों से इलाज के तौर पर इस्तेमाल किया जा रहा है। इसके एंटी-माइक्रोबियल गुण, बेहतर स्वाद, महत्वपूर्ण मिनरल और कैंसर से लड़ने वाले रसायन इसे कॉफी से इम्यूनिटी बढ़ाने की एक बेहतरीन रेसिपी बनाते हैं।

कॉफी और इम्यूनिटी को बेहतर करने के लिए 1 कप कॉफी में 2 से 3 इलायची मिलाएं। आप चाहें तो इलायची के पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – क्या ग्रीन-टी या कॉफी थायरॉइड पेशेंट्स के लिए फायदेमंद हो सकती है?

कॉफी से इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अश्वंगधा पाउडर

अश्वगंधा के फायदों के बारे में तो लगभग हम सभी जानते हैं। यह शरीर को ऊर्जा प्रदान करने से लेकर सेक्स ड्राइव को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसमें मौजूद रसायन कॉफी और इम्यूनिटी दोनों की क्षमता को बढ़ा देते हैं।

अश्वगंधा को 3000 हजार साल से प्राचीन चिकित्सा में दवा की तरह इस्तेमाल किया जाता था। यह स्ट्रेस को कम करने, ऊर्जा बढ़ाने और सेक्स पावर को बेहतर बनाने के काम आता है।

दिन की शुरुआत के लिए अश्वगंधा और कॉफी के मिश्रण से बेहतर और क्या हो सकता है। बेहतर परिणामो के लिए एक कप कॉफी में 1 से 2 चम्मच अश्वंगधा पाउडर मिलाएं। इसके साथ ही आप चाहें तो कॉफी बनाने के लिए सामान्य दूध के बजाए बादाम के दूध का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

कॉफी से इम्यूनिटी बढ़ाने के इन उपायों की मदद से आप अपनी विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट की कमी को भी पूरा कर पाएंगे। अपने दिनचर्या की शुरुआत को बेहतरीन और ऊर्जा से भरपूर बनाने के लिए कॉफी में इन आयुर्वेदिक औषधियों का इस्तेमाल करें और देखें अद्भुत परिणाम।

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की कोई भी मेडिकल सलाह नहीं दे रहा है। अगर इससे जुड़ा आपका कोई सवाल है, तो अधिक जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

और पढ़ें – 

अगर आप पीते हैं ज्यादा कॉफी तो हो सकती हैं खतरनाक बीमारियां

प्रेग्नेंसी में चाय या कॉफी का सेवन हो सकता है नुकसानदायक

Oswego Tea: ओसवेगो चाय क्या है?

कॉफी से जुड़े फैक्ट: क्या जानवरों की पॉटी से बनती है बेस्ट कॉफी?

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy"
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

कॉफी से जुड़े फैक्ट: क्या जानवरों की पॉटी से बनती है बेस्ट कॉफी?

कॉफी से जुड़े फैक्ट में हर कोई यह जानना चाहता है कि बेस्ट कॉफी(Best Coffee) कौन सी है? कैसे बनाई जाती है दिमाग को तरोताजा करने वाली कॉफी?

Medically reviewed by Dr. Hemakshi J
Written by Hema Dhoulakhandi

जानें बॉडी पर कैफीन के असर के बारे में, कब है फायदेमंद है और कितना है नुकसान दायक

कैफीन के असर से क्या क्या होती हैं बीमारिया, कितना में मात्रा में सेवन करना है फायदेमंद, पूर्व में किए शोध से क्या पता चला है, तमाम जानकारी इस आर्टिकल में जानिए।

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Satish Singh

हाइपरटेंशन के लिए हानिकारक फूड्स से दूर रहें और रहिये हेल्दी

हाइपरटेंशन के लिए हानिकारक फूड्स कौन से हैं? हाइपरटेंशन के लिए हानिकारक फूड्स से स्वास्थ्य को क्या नुकसान पहुंच सकता है और किन बातों का ख्याल रखना चाहिए?

Medically reviewed by Dr. Pooja Daphal
Written by Hema Dhoulakhandi

लो बीपी कंट्रोल के उपाय अपनाकर देखें, मिलेगी राहत

लो बीपी कंट्रोल करने के उपाय अपनाकर लो बीपी की समस्या से बचा जा सकता है। लो बीपी की समस्या के कारण शरीर को गंभीर नुकसान भी हो सकते हैं।

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Bhawana Awasthi