home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

लॉकडाउन में डालगोना कॉफी चैलेंज हो रहा है पॉपुलर, क्या आप जानते हैं इसकी रेसिपी ?

लॉकडाउन में डालगोना कॉफी चैलेंज हो रहा है पॉपुलर, क्या आप जानते हैं इसकी रेसिपी ?

लॉकडाउन में लोगों के पास पहला और आखिरी ऑप्शन है ‘घर में रहना’। अब चूंकि 21 दिनों के लॉकडाउन के दौरान केवल सोशल मीडिया ही ऐसा माध्यम है, जहां लोग एक-दूसरे बात कर रहे हैं या फिर कुछ खास एक्टिविटी कर रहे हैं। अगर आप अभी अपना फेसबुर, इंस्टाग्राम या ट्विटर देखेंगे तो लोग कोरोना वायरस के अपडेट, मीम्स या फिर अपनी दिनचर्या की किसी खास फोटो को शेयर करते हुए दिख रहे हैं। लॉकडाउन के दौरान उन लोगों के हुनर के बारे में भी पता चल गया जिन्हें शायद चाय भी न बनानी आती हो। लॉकडाउन में डालगोना कॉफी चैलेंज भी खूब पॉपुलर हो रहा है। लोग एक-दूसरे को डालगोना कॉफी बनाने की रेसिपी शेयर कर रहे हैं और साथ ही चैलेंज भी दें रहे हैं। आपको बताते चले कि डालगोना कॉफी की उत्पत्ति साउथ कोरिया यानी दक्षिण कोरिया से हुई थी।

डालगोना कॉफी को क्लाउड कॉफी के रूप में भी जाना जाता है। इंस्टाग्राम में अगर आप डालगोना कॉफी पोस्ट चैक करेंगें तो एक लाख से ज्यादा पोस्ट आसानी से आपको मिल जाएंगी। अगर आपने भी सोशल मीडिया में इस तरह के चैलेंज को देखा हो, लेकिन आपको कॉफी बनाने के बारे में जानकारी न हो परेशान न होएं। हम आपको डालगोना कॉफी बनाने की रेसिपी शेयर कर रहे हैं। आप भी लॉकडाउन में डालगोना कॉफी चैलेंज आसानी से एक्सेप्ट कर सकती हैं।

और पढ़ें : कोरोना पर जीत हासिल करने वाली कोलकाता की एक महिला ने बताया अपना अनुभव

लॉकडाउन में डालगोना कॉफी चैलेंज (Lockdown challenge, How to Make Dalgona Coffee at Home)

सोशल मीडिया में डालगोना कॉफी चैलेंज के साथ ही इस पर बहुत से मीम्स भी फेमस हो रहे हैं। कुछ लोग डालगोना कॉफी को फेटी हुई कॉफी से कंपेयर कर रहे हैं। वहीं कुछ लोगों का मानना है कि फेटी हुई कॉफी ही डालगोना कॉफी है। खैर सोशल मीडिया में तो बहुत सी बाते हो रही हैं, लेकिन आप किसी भी डालगोना कॉफी चैलेंज दे सकते हैं। लेकिन आपको इसके लिए कॉफी बनाने की रेसिपी जानना बहुत जरूरी है।

डालगोना कॉफी बनाने के लिए इंग्रीडिएंट्स (Ingredients for Dalgona Coffee)

  • 2 बड़े चम्मच कॉफी पाउडर (2 spoon coffee)
  • 2 बड़े चम्मच चीनी (2 spoon sugar)
  • 2 बड़े चम्मच पानी (2 spoon water)
  • आधा कप दूध (Half cup milk)

बनाने की विधि (Recipe)

  • एक कटोरे में चीनी, कॉफी और गर्म पानी मिलाएं।
  • अब एक विस्कर की हेल्प से मिक्चर को करीब 15 मिनट तक हिलाएं जबतक कि क्रीमी टेक्चर न जाएं।
  • अब एक ग्लास में कोल्ड मिल्क और आइस को एड करें, फिर मिक्सचर को मिलाएं। तैयार हो गई आपकी डालगोना कॉफी।

और पढ़ें: अगर आपके आसपास मिला है कोरोना वायरस का संक्रमित मरीज, तो तुरंत करें ये काम

लॉकडाउन में डालगोना कॉफी चैलेंज को ऐसे करें पूरा

वैसे तो हम सभी कॉफी बनाकर पीते हैं लेकिन लॉकडाउन में डालगोना कॉफी चैलेंज लोगों को थोड़ा सा परेशान भी कर रहा है। बात सिर्फ इतनी सी है कि हर कोई कॉफी को बनाने के लिए अलग मैथड बता रहा है। ऐसे में आपके लिए ये सोचना जायज है आखिर किस तरह से कॉफी के चैलेंज को पूरा किया जाए। आप एक बार इस विधि को भी अपनाकर देखें।

डालगोना कॉफी बनाने के लिए इंग्रीडिएंट्स (Ingredients for Dalgona Coffee)

अगर आपको कॉफी तीन लोगों के लिए बनानी है तो मिश्रण की मात्रा का भी ध्यान रखें।

  • 3 कप ठंडा दूध (3 cup cold milk)
  • 3 चम्मच कॉफी (3 spoon coffee)
  • 3 चम्मच चीनी (3 spoon sugar)
  • 3 चम्मच गरम पानी (3 spoon hot water)
  • कुछ आइस क्यूब (Ice cubes)

सबसे पहले एक कप में चीनी, कॉफी और पानी डाले। हैंड ब्लेंडर से उसको फेटना शुरू करें। मिक्चर को तब तक फेटे जब तक कि वो गाढ़ा ना हो जाए।आप चाहे तो चम्मच से उठा कर भी चेक कर सकते हैं। कॉफी के मिक्सचर को जिस भी बर्तन में फेट रहे तो उठा कर चेक कर लें कहीं ये गिर तो नहीं रहा है। जब मिक्चर तैयार हो जाए तो अब सर्विंग ग्लास लें और उसमें बर्फ डाल दें। उसके ऊपर दूध भी डाल दें।फिर फेटा हुए कॉफी मिक्सचर भी इसके ऊपर डाल दें। अब आपकी डालगोना कॉफी तैयार हो चुकी है। आप लॉकडाउन में इसे अपने परिवार के सदस्यों को पिलाएं और साथ ही सोशल मीडिया में अपना चैलेंज भी पूरा करें।

और पढ़ें: कोरोना वायरस फैक्ट चेक: कोरोना वायरस की इन खबरों पर भूलकर भी यकीन न करना, जानें हकीकत

कॉफी पीने के बाद शरीर में क्यों आ जाती है ताजगी ?

लॉकडाउन के कारण लोगों को दिनभर घर में ही रहना पड़ रहा है। घर में दिनभर रहने से आलस बहुत आता है। अगर आप कोई काम कर रहे हो तो आपको जम्हाई भी आ सकती है। ऐसे में एक कप कॉफी आपको राहत दिला सकती है। आपकी बॉडी कैफीन को बहुत ही जल्दी सोख लेती है इसलिए, यह आपके दिमाग तक कुछ ही पलों में पहुंच जाती है। एक बार वहां पर यह आपके न्यूरॉन्स के उस पार्ट से अटैच हो जाती है, जो एडेनोसिन को अट्रैक्ट करते हैं। एडेनोसिन हार्मोन आपको सुलाने का काम करता है। चूंकि एडेनोसिन आपके न्यूरॉन्स के साथ जुड़ नहीं सकते हैं, इसकी वजह से आप सतर्क, जागे हुए और ज्यादा एक्टिव होते हैं। इसके बाद आपका एंडोक्राइन सिस्टम एडेनोसिन की गैर मौजूदगी में ग्लूटामेट को रिलीज करके प्रतिक्रिया देता है। अगर आप लॉकडाउन में डालगोना कॉफी चैलेंज स्वीकार कर लेते हैं तो यकीन मानिए ये आपके साथ ही आपके परिवार के लिए भी अच्छा रहेगा। आप चाहे तो सोशल मीडिया के माध्यम से डालगोना कॉफी बनाने की रेसिपी सीख सकते हैं।

यह भी पढ़ें : कोरोना वायरस: महिलाओं और बच्चों में कोरोना वायरस का खतरा कम, पुरुषों में ज्यादा

कॉफी पीने के बाद आपका दिमाग पीक परफॉर्मेंस के स्तर पर पहुंच जाता है। यह वह स्थिति है जब आप जागे हुए होते हैं। यह वह बिंदु होता है, जब आपका दिमाग एडेनोसिन से भरा होता है और आप नींद से दूर होते हैं। कॉफी पीने से पहले और कॉफी पीने के बाद आप जहां होते हैं यह उन दोनों स्थितियों के बीच का फासला होता है। यह सिर्फ एक कप के असर से होता है, जिससे आप इतने ताकतवर और एक्टिव होते हैं। दिन की शुरुआत में पहला कप कॉफी पीने के बाद जब आप दूसरा कप पीते हैं तो यह उतना असरदार नहीं होता, जितना की पहला कप था। वैसे दिन में एक से दो कप कॉफी पीना शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाता है। आप अपने साथ ही अपने परिवार के सदस्यों को भी लॉकडाउन में डालगोना कॉफी चैलेंज दे सकती हैं।

उम्मीद करते हैं आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा। हैलो हेल्थ के इस आर्टिकल में लॉकडाउन में डालगोना कॉफी चैलेंज से जुड़ी जानकारी दी गई है। अगर आपको किसी भी तरह की समस्या हो तो आप अपने डॉक्टर से जरूर पूछ लें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Dalgona coffee, the whipped drink that’s everywhere on TikTok, has become the perfect quarantine caffeine fix: https://www.insider.com/dalgona-coffee-whipped-how-to-make-tiktok-instagram-2020-4 Accessed August 26, 2020

Is Dalgona Coffee over-hyped?Here’s the answer: https://timesofindia.indiatimes.com/life-style/food-news/is-dalgona-coffee-over-hypedheres-the-answer/articleshow/74953516.cms Accessed August 26, 2020

How to make Dalgona coffee and why everyone can’t stop talking about it: https://www.businessinsider.in/india/news/how-to-make-dalgona-coffee-and-why-everyone-cant-stop-talking-about-it/articleshow/74892400.cms Accessed August 26, 2020

People Are Spending a Long Time Making Instant Coffee: https://www.wsj.com/articles/people-are-spending-a-long-time-making-instant-coffee-11591553888 Accessed August 26, 2020

Dalgona coffee: the internet sensation that shook the world: https://the-journal.com/articles/177885  Accessed August 26, 2020

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 26/08/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x