उल्टी रोकने के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय

By Medically reviewed by Dr. Shruthi Shridhar

उल्टी एक ऐसी समस्या है, जिसे सुनकर और देखकर ही जी घबराने लगता है और जिनको मितली होती है उनकी हालत बिगड़ जाती है। वैसे तो अगर घबराहट और उल्टी हो रही है, तो एक उल्टी के बाद आराम मिल जाता है। लेकिन, एक या दो से ज्यादा उल्टी होने पर बहुत कमजोरी आ जाती है। उल्टी आने के कई कारण होते है जैसे फूड पोइजनिंग, पेट में इन्फेक्शन या खराब डाइजेशन, वाइरल इन्फेक्शन, किसी दवा का कोई साइड इफ्फेक्ट या प्रेग्नेंसी के दौरान उल्टी होना। आइये जाने उल्टी रोकने के उपाय, जो मितली में तुरंत असर करते हैं। 

उल्टी रोकने के उपाय

1. लिक्विड डायट ज्यादा लें

लगातार उल्टी होने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है, जोकि शरीर के लिए खतरा है। जिसे पूरा करने के लिए आप लिक्विड डायट लें, जैसे कि नींबू पानी, पुदीने की चाय या फलों का जूस आदि। ये लाइट होने के कारण पचाने में भी आसान हैं।

यह भी पढ़ें : क्या सफर में होती है उल्टी? जानिए इससे बचने के उपाय

2. अदरक

उल्टी को रोकने के लिए आप अदरक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। एक चम्मच अदरक के रस में नींबू की कुछ बूंदे डालकर लें। अगर सर्दी का मौसम है, तो आप अदरक की चाय बना कर पी भी सकते हैं।

3. लौंग

उल्टी आने पर एक या दो लौंग मुंह में रखकर धीरे-धीरे चूसने से भी आपको इस समस्या से आराम मिलेगा और उल्टी रुक जाती है।

4. दालचीनी

दालचीनी भी उल्टी को रोकने के लिए इस्तेमाल की जाती है, इसके लिए आप एक कप पानी में एक छोटा चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाएं और इसे अच्छे से उबाल लें। इसे पीने से उल्टी रुक जाती है। दिन भर में इसका दो से तीन बार सेवन करें। गर्भावस्था में इसके इस्तेमाल से बचें।

यह भी पढ़ें : सर्दी-खांसी को दूर भगाएंगे ये 8 आसान घरेलू नुस्खे

5. एक्यूप्रेशर थेरेपी

एक्यूप्रेशर थेरेपी चाईनीज चिकित्सा प्रणाली का हिस्सा है, इसमें शरीर के कुछ प्रेशर पॉइंट्स की मसाज करने से कई शारीरिक परेशानियों को दूर किया जा सकता है। उल्टी को रोकने के लिए अपने हाथ की कलाई के पिछले हिस्से को बीच की तीन उंगलियों से और आगे के हिस्से को यानि हथेली की साइड वाले हिस्से को अंगूठे से पकड़ें और सर्क्यूलर मोशन में मसाज करें, इससे भी उल्टी रुकती है।

6. पेट को न दबाएं

पेट पर दबाव पड़ने के कारण भी उल्टी हो सकती है। उल्टी आने की स्थिति में कोशिश करें और ऐसी मुद्रा में बैठें या लेटें की पेट पर ज्यादा दबाव न पड़े। इससे पेट को आराम मिलेगा।

7. पुदीना

एक चम्मच पुदीने की पत्ती के रस को नींबू और शहद के साथ दिन में तीन से चार बार लेने से उल्टी कम हो जाती है। यह उल्टी रोकने का प्रभावी घरेलू नुस्खा है।

बार-बार उल्टी आना एक गंभीर समस्या है, इसलिए इसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। वैसे तो ये सारे उल्टी रोकने के उपाय काफी काफी मददगार हैं। लेकिन, अगर आपको इनके बाद भी आराम नहीं मिल रहा है, तो डॉक्टर के पास तुरंत जाएं।

और पढ़ें : बच्चों को सर्दी- जुकाम से बचाने के लिए अपनाएं ये 5 डेली हेल्थ केयर टिप्स

Share now :

रिव्यू की तारीख जुलाई 9, 2019 | आखिरी बार संशोधित किया गया नवम्बर 28, 2019

शायद आपको यह भी अच्छा लगे