home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

यह 7 तरीके करेंगे असफल रिश्ते को मजबूत

यह 7 तरीके करेंगे असफल रिश्ते को मजबूत

रिश्ते को टूटने से बचाना है, तो फॉलो करें ये 7 आसान रिलेशनशिप टिप्स

किसी भी रिश्ते को अच्छे से निभाने के लिए जरूरी होते हैं कुछ नियम। ये नियम न सिर्फ एक दूसरे को समझने में मददगार साबित होते हैं बल्कि इनकी मदद से आप एक-दूसरे के काफी करीब भी आ जाते हैं। आज की दौड़ती भागती दुनिया में आपसी मतभेद और एक-दूसरे को कम समय देने की वजह से रिश्तों को निभाने में मुश्किलें आती हैं। ऐसे में वो क्या उपाय हैं जो आपके रिश्तों को मजबूत बना सकते हैं? जानते हैं ऐसे ही कुछ रिलेशनशिप टिप्स –

कैसे बचाए अपने डूबते रिलेशनशिप को?

अपने रिश्ते को मजबूत करने के लिए आप ये 7 रिलेशनशिप टिप्स अपना सकते हैं। ये रिलेशनशिप टिप्स आपके रिश्ते को स्वस्थ और मजबूत बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।

और पढ़ें : Cauliflower: फूल गोभी क्या है?

1.एक-दूसरे का सहयोग करें

काफी समय तक किसी एक ही व्यक्ति के साथ रहने पर आप उनकी पसंद-नापसंद और सपनों के बारे में सब जान ही जाते हैं। ऐसे में अगर आप अपने पार्टनर को उसके सपनों तक पहुंचने में मदद नहीं कर सकते हैं तो आपका रिश्ता समय के साथ कमजोर पड़ सकता है।

2.एक-दूसरे को समझें

हो सकता है कि आप अपने पार्टनर के बहुत करीब हों पर आप कभी उसका मन न पढ़ पाएं। हो सकता है किसी व्यक्तिग परेशानी की वजह से आपका साथी परेशान हो और इस वजह से आपके रिश्ते में खटास आ रही हो। ऐसे में आप अपने साथी से ज्यादा से ज्यादा बात करें, उसकी असली समस्या का पता करने की कोशिश करें।

3.मी-टाइम के लिए निकालें समय

सिर्फ इसलिए कि कोई व्यक्ति आपसे बात नहीं करना चाहता है, इसका मतलब यह नहीं है कि वो आपसे परेशान है; इसका मतलब यह हो सकता है कि उन्हें बस अपने लिए थोड़ा समय चाहिए। उन्हें स्वयं के विचारों को गहराई से सुनने की आवश्यकता है। ऐसे में आप अपने साथी को समय जरूर दें।

और पढ़ें : Chamomile: कैमोमाइल क्या है?

4.इशारों में बात करें

यदि आप अपने साथी और कुछ दोस्तों के साथ बाहर हैं और एक-दूसरे के साथ इशारे में बात करने में सक्षम नहीं है, तो यह एक समस्या का कारण हो सकता हैं। ऐसा होने से बचने के लिए आप दोनों एक गुप्त भाषा या इशारों में बात करने की कला सीखें। यह प्रक्रिया आप दोनो को करीब भी लाएगी।

5.अपने पार्टनर को बदलने की कोशिश करना बंद करें

बहुत से लोग अपने साथी को बदलने की कोशिश करने की गलती लंबे समय तक करते रहते हैं। वे अपनी शर्तों के अनुसार अपने साथी को बेहतर करना चाहते हैं लेकिन, केवल अपने साथी को बदलने की कोशिश करने से कहीं ज्यादा अच्छा है आप खुद कुछ सुधार करें।

और पढ़ें : Celery : अजवाइन क्या है?

6.हर बात को सीरीयस्ली न लें

अपने साथी के साथ हंसना सीखें। गलती हर किसी से होती है, हर काम प्लान के हिसाब से नहीं होता है, आपको अप्रत्याशित घटनाओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए हंसते रहना हमेशा जरूरी है। आप अपने साथी के साथ हंसी-खुशी व्यवहार करें।

7.हर छोटे जश्न को बड़ा बनाएं

किसी भी स्वस्थ रिश्ते के लिए आप अपने जीवन में छोटे-छोटे अवसरों को भी बड़े जश्न के रूप में मनाएं। अपनी सालगिरह, जन्मदिन और अन्य खास मौकों को सेलिब्रेट करना न भूलें। यह आपके रिश्तों में और भी खुशियां लाएगा।

बिगड़े हुए रिश्तों को ठीक होने में समय लग सकता है। रातों रात होने वाले बदलाव की उम्मीद न करें। अगर आपको ऐसा लगता है कि आप दोनों को किसी काउंसलर के परामर्श की जरूरत है तो जरूर मदद लें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर
Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Pawan Upadhyaya द्वारा लिखित
अपडेटेड 11/07/2019
x