home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

ऑफिस जाती हैं तो जरूर ट्राई करें ये ट्रेंडिंग लिपस्टिक शेड्स

ऑफिस जाती हैं तो जरूर ट्राई करें ये ट्रेंडिंग लिपस्टिक शेड्स

कामकाजी महिलाओं के लिए लिपस्टिक शेड्स चुनना कई बार बहुत मुश्किल हो जाता है। महिलाएं अक्सर लाल, मरून और गुलाबी रंग की लिपस्टिक शेड्स ज्यादा पसंद करती हैं। लेकिन, इन शेड्स में ऑफिस जाना समझदारी की बात नहीं मानी जाती है।

ऐसी कई महिलाएं हैं जो बिना लिपस्टिक के घर से बाहर नहीं निकलना चाहती। वहीं, कुछ ऐसी भी महिलाएं हैं, जो ऑफिस में लिपस्टिक लगाने से कतराती हैं। इसके पीछे कई वजह भी हो सकती है। कुछ महिलाएं हर दिन ऑफिस के लिए किसी एक ही रंग की लिपस्टिक का इस्तेमाल करती हैं, क्योंकि ऑफिस जाने के लिए किसी दूसरे रंग को आजमाने से उन्हें डर लगता है। उन्हें लगता है गलत रंग का चुनाव ऑफिस में उनके लिए शर्मिंदगी या चर्चा का विषय बन सकता है।

यह तो साफ है कि अलग-अलग माहौल और स्थान के लिए लिपस्टिक शेड्स चुनना कोई आसान काम नहीं है। अगर आप भी किसी एक ही रंग की लिपस्टिक में बार-बार ऑफिस जाते हुए ऊब गईं हैं, तो इन ट्रेंडिंग लिपस्टिक को ट्राई कर सकती हैं।

वर्किंग महिलाओं के लिए ट्रेंडिंग लिपस्टिक शेड्स

1.पीच शेड

अगर स्किन टोन फेयर है, तो पीच शेड्स आपके लिए सबसे बेहतर विकल्प हो सकता है। पीच रंग का इस्तेमाल आप ऑफिस और पार्टी के लिए भी कर सकती हैं। यह बहुत ही लाइट टोन में होती है। लेकिन, अगर स्टिन टोन डस्की या सांवला है, तो सनसेट पीच शेड्स का चुनाव करें।

2.कोरल शेड

कोरल शेड लाल और गुलाबी के बीच का रंग होता है। वर्किंग महिलाओं के बीच यह रंग काफी ट्रेंड करता है। यह शेड चेहरे को आकर्षक लुक देता है।

3.चमकीला गुलाबी शेड

यह एक ऐसा रंग है, जो हमेशा सदाबाहार बना रहता है। यह हर cकी लड़कियों और महिलाओं पर सूट करता है। इसके अलावा, ये सांवली स्किन के लिए भी एक अच्छा विकल्प होता है। बात दें कि साल 2016 में यह रंग कामकाजी महिलाओं द्वारा पसंद किए जाने वाला शेड रह चुका है।

4.बेज शेड (मटमैला रंग)

यह रंग हर तरह की स्किन टोन पर अच्छा लगता है। इसे किसी भी ड्रेस के साथ कैरी किया जा सकता है। अगर आप वर्किंग वीमेन हैं, तो पूरा दिन आप इसी शेड में गुजार सकती हैं।

5.पिंक शेड

ज्यादातर महिलाएं गुलाबी रंग का चुनाव करती हैं। क्योंकि पिंक शेड हर तरह की स्किन टोन पर आकर्षक लगती है। हालांकि, ऑफिस के लिए हमेशा लाइट पिंक या बेबी पिंक शेड्स का चुनाव करें।

और पढ़ें : बेडरूम रोमांस टिप्स : रोमांस करने से पहले अपने बेडरूम को इस तरह दें नया लुक

6.ऑरेंज पिंक लिपस्टिक शेड्स

ऑफिस में लगाकर जाने के लिए ऑरेंज पिंक शेड भी काफी अच्छा है। ये कलर मैट में आता है और पिंक की तरह ही सभी आउटफिट पर सूट करता है। लेकिन अगर इस लिपिस्टिक को लगाने पर आपको ऐसा लगे कि ये काफी डार्क हो रही है तो उसे टिशू पेपर से थोड़ा टैब कर सकती हैं।

7.सिनेमन लिपस्टिक शेड्स

अगर आपकी स्किन टोन सांवली है, तो आप सिनेमन लिपस्टिक शेड्स का चुनाव कर सकती हैं। सिनेमन कलर काफी ग्लॉसी और लाइट टोन में होता है। यह आपके होंठों को नैचुरल लुक देने में मदद करता है।

इसके अलावा आप किसी भी रंग के न्यूड लिपस्टिक शेड्स का चुनाव अपने ऑफिस लुक के लिए कर सकते हैं। आप चाहें को किसी भी हल्के रंग के लिपस्टिक शेड्स का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। हालांकि, ऑफिस लुक के लिए कभी भी डॉर्क या बोल्ड रंग के लिपस्टिक शेड्स का चुनाव न करें।

और पढ़ें : सेफ सेक्स से अनचाही प्रेग्नेंसी तक : जानिए कंडोम के फायदे

लिपस्टिक के प्रकार का भी रखें ध्यान

लिपस्टिक शेड्स के अलावा, आपको लिपस्टिक के प्रकार को भी ध्यान में रखना होगा। मार्केट में आपको लिपस्टिक के कई प्रकार मिलते हैं, जिनके बारे में यहां बता रहे हैं।

1.मॉश्चराइजिंग लिपस्टिक

मॉश्चराइजिंग लिपस्टिक ड्राई लिप्स वालों के लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। मॉश्चराइजिंग लिपस्टिक जहां आपके होंठों को रंग देता है, वहीं उनकी नमी को भी बरकरार रखने में मदद कर सकता है। अगर आपको ड्राय लिप्स की समस्या है, तो आप मॉश्चराइजिंग लिपस्टिक का चुनाव अपने लिए कर सकती हैं।

2.सैटिन और शीर लिपस्टिक

सैटिन और शीर लिपस्टिक भी होंठों को पोषण देती है। उन्हें ड्राय होने से भी बचाती है। अगर आप अपने होंठों की सेहत से किसी भी तरह का समझौता नहीं करना चाहती हैं और बेस्ट लिपस्टिक की तलाश कर रही हैं, तो सैटिन और शीर लिपस्टिक आपके लिए सबसे बेहतर विकल्प हो सकता है।

और पढ़ें : जरूर जानें हेयर हाईलाइट के अलग-अलग तरीके और इससे जुड़े फैक्ट

3.मैट लिपस्टिक

मैट लिपस्टिक होंठों को आकर्षक बनाती है। यह लंबे समय तक बनी रहती है। हालांकि, हमेशा विटामिन-ई और ऐलो वेरा युक्त मैट लिपस्टिक का ही चुनाव करें। इससे होंठ ड्राय नहीं होते।

4.क्रीमी लिपस्टिक

क्रीमी लिपस्टिक का चुनाव कर रही हैं, तो लॉन्ग लॉस्टिंग और वॉटर प्रूफ ब्रांड का ही चुनाव करें। जिनके होंठ बहुत ही पतले होते हैं, उनके लिए क्रीमी लिपस्टिक का चुनाव अच्छा विकल्प हो सकता है।

लिपस्टिक खरीदते समय मुझे किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

लिपस्टिक खरीदते समय आपको कई जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए, जिसमें शामिल हैंः

  • लिपस्टिक हमेशा किसी अच्छे ब्रांड और अच्छी क्वालिटी का ही होना चाहिए। कई लोग मानते हैं कि सिर्फ महंगी लिपस्टिक और बड़े ब्रांड्स की लिपस्टिक ही बेस्च क्वालिटी की होती हैं। हालांकि, यह काफी हद तक ठीक भी हो सकता है। लेकिन, जरूरी नहीं कि हर किसी को एक ही ब्रांड की लिपस्टिक सूट करे। सामान्यतौर पर देखा जाए, तो लिपस्टिक बनाने के दौरान उनमें कई तरह के कैमिकल्स से लेकर ऑयल्स और हर्ब का भी इस्तेमाल किया जा सकता है जिसके लिए हर ब्रांड्स अलग-अलग उत्पादों को शामिल कर सकती हैं। ऐसे में लिपस्टिक खरीदने से पहले उसमें शामिल सभी उत्पादों की मात्रा को जरूर जानना चाहिए।
  • होंठों पर लिपस्टिक लगाने से पहलें लिप लाइनर से होंठों की आउटलाइन बनाएं। उसके बाद लिपस्टिक लगाएं।

अगर आपको किसी भी तरह की समस्या हो रही है, तो आप अपने डॉक्टर से जरूर पूछ लें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Limiting Lead in Lipstick and Other Cosmetics. https://www.fda.gov/cosmetics/cosmetic-products/limiting-lead-lipstick-and-other-cosmetics. Accessed On 07 October, 2020.

Ladies! Here are herbal lipsticks for you. https://vigyanprasar.gov.in/isw/Ladies-Here-are-herbal-lipsticks-for-you.html. Accessed On 07 October, 2020.

ucts
Lipstick & Lead: Questions & An. http://www.lb7.uscourts.gov/documents/110-cv-14073.pdf. Accessed On 07 October, 2020.

Determination of total lead in 400 lipsticks on the U.S. market using a validated microwave-assisted digestion, inductively coupled plasma-mass spectrometric method. https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/23193690/. Accessed On 07 October, 2020.

Reading Our Lips: The History of Lipstick. https://dash.harvard.edu/bitstream/handle/1/10018966/Schaffer06.pdf?sequence=. Accessed On 07 October, 2020.

लेखक की तस्वीर
Ankita mishra द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 12/03/2021 को
Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x