home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Quiz: पैरों के बारे में ये बातें नहीं जानते होंगे आप, क्विज खेलें और बढ़ाएं अपना ज्ञान

Quiz: पैरों के बारे में ये बातें नहीं जानते होंगे आप, क्विज खेलें और बढ़ाएं अपना ज्ञान

ज्यादातर लोग जितना अपने फेस और स्किन का ख्याल रखते हैं उतना पैरों के प्रति लापरवाही बरतते हैं। इस कारण कई बार लोग पैरों में इंफेक्शन का शिकार हो जाते हैं। जितना हम अपने चेहरे की देखभाल करते हैं उतना ही पैरों का ख्याल रखना भी जरूरी होता है। आइए जानते हैं पैरों की सही देखभाल और फुट हाइजीन से से जुड़ी जरूरी बातें…

कुछ लोगों की बिना स्लीपर के घर में घूमने की आदत होती है। ऐसा करने से पैरों में इंफेक्शन होने का खतरा रहता है। इसके लिए बना स्लीपर के रहने की आदत छोड़ें। इसके अलावा दिन भर बंद जूते पहनने के बाद घर पहुंचने पर अपने पैरों को धोना न भूलें। पैरों को धोने के बाद स्लीपर डाल लें।

कई लोग बिना मोजे के जूते पहन लेते हैं, जो ठीक नहीं है। हमेशा मोजे के साथ जूते पहनने चाहिए। बिना मोजे के जूते पहनने से पैरों में संक्रमण होने का खतरा रहता है।

जिस तरह आप अपनी स्किन को साफ रखने के लिए समय निकालते हैं, ठीक उसी तरह अपने पैरों की सफाई के लिए भी समय निकालें। दिन भर जब आप घर से बाहर रहते हैं तो आपके पैर धूल और मिट्टी के संपर्क में आते हैं। इस कारण पैरों में संक्रमण होने का खतरा बना रहता है। इससे बचने के लिए रोजाना घर लौटकर पैरों को साबुन से सफाई करना बिलकुल न भूलें। पैरों की जब सफाई करें तो अंगुलियों के बीच के हिस्सों को भी अच्छे से साफ करें। फुट हाइजीन का ख्याल रखकर आप कई संक्रमण और बीमारियों से बच सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

The Smart Girl’s Guide to Healthy, Happy Feet/https://www.healthline.com/health/tips-for-healthy-feet-footwear-hygiene Accessed February 24, 2019

Healthy Feet/https://www.mayoclinichealthsystem.org/hometown-health/speaking-of-health/healthy-feet Accessed February 24, 2019

7 Feet Care Tips You Should Follow Everyday/https://food.ndtv.com/beauty/7-feet-care-tips-you-should-follow-everyday-1653071 Accessed February 24, 2019

6 Tips for Foot and Nail Care/https://www.webmd.com/beauty/features/foot-cream-toenail#1 Accessed February 24, 2019

लेखक की तस्वीर badge
Mona narang द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 14/07/2020 को
और Admin Writer द्वारा फैक्ट चेक्ड
x