home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

लड़कों के हेयर स्टाइल जो हमेशा रहते हैं ट्रेंडी, जरूर करें ट्राई

लड़कों के हेयर स्टाइल जो हमेशा रहते हैं ट्रेंडी, जरूर करें ट्राई

ट्रेंडी फैशन या लाइफस्टाइल की बात करें, तो यह हर साल बदल जाते हैं, जिसमें हेयर स्टाइल और हेयर कट टॉप पर रहता है। अगर आप भी ट्रेंडी फैशन को फॉलो करते हैं, तो लड़कों के हेयर स्टाइल में यहां बताए जा रहे इन पांच ट्रेंडी हेयर स्टाइल को अपने लुक में शामिल कर सकते हैं। यूं तो अभी तक ट्रेंडी फैशन की होड़ में सिर्फ कपड़े और जूते ही शामिल किए जाते थे लेकिन, अब इनके साथ मेकअप और हेयर स्टाइल भी ट्रेंडी बन चुका है। यह ट्रेंडी फैशन महिलाओं और पुरुषों दोनों के लिए किसी मौसम की तरह आता है, जो नए साल के साथ बदलता रहता है। यहां पर पुरुषों के लिए पांच ट्रेंडी हेयर स्टाइल हैं, जो किसी भी फेस कटिंग वाले पुरुषों को आकर्षित बना सकता है।

इस बार ट्रेंडी हेयर स्टाइल में शॉर्ट साइड्स, लॉन्ग टॉप हेयर स्टाइल पीछे रह गए हैं। इनकी जगह पर अंडरकट, स्लीक बैक फेड और क्रॉप्ड हेयर कटिंग ट्रेंड में बने हैं।

और पढ़ें : हर पुरुष के लिए परफेक्ट हैं ये 8 बीयर्ड स्टाइल, जरूर फॉलो करें

1.सिंबा साइट पार्ट कट

हेयर स्टाइल

अगर आप बॉलीवुड के दीवाने हैं, तो हाल ही में आई अभिनेता रणवीर सिंह की फिल्म सिंबा तो याद ही होगी। इस फिल्म में रणवीर सिंह के बालों को शार्ट कट दिया गया था, जिसमें साइट पार्ट कट किए गए थे, जो इस साल काफी ट्रेंडी हेयर स्टाइल बनी हुई है।

लड़कों के हेयर स्टाइल के इस कटिंग में हेड टॉप पर बालों की लंबाई साधारण रखी जाती है जबकि, दोनों साइड के बालों को शार्ट कर दिया जाता है। अगर आप वर्किंग हैं, तो आपके ऑफिस में आपका यह हेयर स्टाइल चर्चा में आ सकता है।

2.लंबे फ्रिंज के साथ लो फेड

हेयर स्टाइल

लड़कों के हेयर स्टाइल के इस ट्रेंडी हेयर कटिंग में सिर के सामने के बालों यानी हेड टॉप पर बालों को लंबा रखा जाता है। बाकी दोनों साइड के बालों को ट्रिम कर दिया जाता है। जिसके बाद इन्हें फेड कर दिया जाता है जैसे ये दिखाई ही न दें। यह ट्रेंडी हेयर स्टाइल कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए परफेक्ट कटिंग हो सकती है।

और पढ़ें : ये 10 बातें बताती हैं कि वो नहीं है आपका परफेक्ट पार्टनर

3.फेडिंग वाली बड कट

हेयर स्टाइल

यह हेयर कट काफी हद तक आर्मी के जवानों के हेयर कट से मिलता-जुलता है। इस कटिंग के लिए टॉप हेड पर बालों को शॉर्ट शेप दिया जाता है जबकि साइड के बालों को उसी क्रम में आखिरी तक छोटा कर दिया जाता है। यह ट्रेंडी हेयर स्टाइल हर तरह के चेहरे पर अच्छा लगता है। इसके अलावा, अगर आप बार-बार बालों में कंघी नहीं करना चाहते हैं, तो इस हेयर कटिंग से आपकी यह इच्छा भी पूरी हो सकती है।

और पढ़ें : क्या प्यूबिक हेयर हटाना सही है? जानिए क्या कहते हैं डॉक्टर

4.मिड लेंथ वेव्स

हेयर स्टाइल

बॉलीवुड में अभिनेता विक्की कौशल अपनी एक नई पहचान बनाई है। बहुत ही कम समय में सिनेमा जगत में अपनी छाप छोड़ने वाले विक्की कौशल का लुक भी काफी पसंद किया जाता है। विक्की कौशल की हेयर स्टाइल भी ट्रेंडी हेयर स्टाइल में बना हुआ है। शॉर्ट-मीडियम लंबाई के बालों में उन्होनें मिड लेंथ वेव्स हेयर कटिंग करवाई है। इस हेयर स्टाइल में बालों में वॉल्यूम भी मिलता है। इस कटिंग के बाद बालों को आगे या पीछे दोनों तरफ रख सकते हैं।

5.लेयर्ड अंडरकट

हेयर स्टाइल

लेयर्ड अंडरकट टीम इंडिया के प्लेयर्स की वजह से काफी चर्चा में रहती है। कैप्टन विराट कोहली भी अपने लेयर्ड अंडरकट की वजह से काफी सुर्खियां बटोरते रहते हैं। इस हेयर कट में टॉप लेयर के बालों को मीडियम कट किया जाता है और साइट के बालों को ट्रिम कर दिया जाता है।

इस तरह के स्टाइल पर ज्यादा ध्यान देनें की भी आवश्यकता नहीं होती। साथ ही यह किसी भी तरह की ड्रेस के साथ भी काफी अच्छा लगता है।

और पढ़ें : इन 5 तरीकों से करें सेक्स की इच्छा कंट्रोल

6.ब्रिट-रॉक हेयर स्टाइल (Brit-Rock Hairstyle)

अगर आप कॉलेज जाते हैं, तो ब्रिट-रॉक हेयर स्टाइल आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। लड़कों के हेयर स्टाइल में यह लुक हमेशा एकदम नया जैसा रहता है। यह हेयर स्टाइल आपको एक कूल और फंकी लुक दे सकता है। साथ ही, इस तरह के लड़कों के हेयर स्टाइल के साथ किसी भी तरह की ड्रेसिंग आकर्षित लग सकती हैं। इस हेयर स्टाइल के लिए आपको इसकी ज्यादा देखभाल करने भी जरूरत नहीं होगी। यानी कम देखरेख में एक कूल हेयर स्टाइल।

7.कर्ली बालों लड़कों के हेयर स्टाइल

अगर आपके बाल कर्ली है तो आप लॉन्ग कर्ली हेयर स्टाइल अपना सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले अपने बालों को छह से आठ इंच तक लंबा करें और साइड की मांग निकालें। अगर आपके बाल कर्ली नहीं भी है, तो भी आप इस लड़कों के हेयर स्टाइल में लॉन्ग कर्ली हेयर स्टाइल को अपना सकते हैं। लड़कों के हेयर स्टाइल में यह लुक कैजुअल लड़कों के लिए ज्यादा बेहतर विकल्प हो सकता है। इस लुक के साथ आप टी-शर्ट-जीन्स और ब्लेजर कैरी कर सकते हैं।

और पढ़ें : जरूर जानें काले बालों को हाईलाइट करने के अलग-अलग तरीके

लड़कों के हेयर स्टाइल कैसे भी हो, उन्हें आकर्षक दिखाने के लिए खूबसूरत और स्वस्थ्य बालों का होना भी बहुत जरूरी होता है। तो किसी भी तरह के हेयर स्टाइल करने से पहले अपने बालों के प्रकार के समझें। अगर बालों के झड़ने या तेजी से सफेद होने की समस्या है, तो उनके उपचार के बारे में विचार करें। साथ ही, अपनी लाइफ स्टाइल में कुछ जरूरी बदलाव लाएं। अगर आप भी अपने बालों को एक आकर्षक लुक देना चाहते हैं, तो सबसे पहले अपने बालों के विकास करने के पैटर्न पर ध्यान दें।

और पढ़ें : क्यों आती है योनि से बदबू? जानिए इसके घरेलू उपचार

समझें बालों के विकास का पैटर्न

हमारे शरीर पर लगभग 5 लाख बालों के रोम होते हैं। उनमें से लगभग 100,000 बालों के रोम सिर की त्वचा पर पाए जाते हैं। हमारे सिर की त्वचा पर पाए जाने वाले प्रत्येक बाल तीन चरणों के अनुसार विकास करते हैं:

  • ऐनाजेनः एनोजेन के चरण में बालों का शुरूआती विकास होता है, जो जन्म के दो और छह साल के बीच तक होता रहता है।
  • केटाजनः यह एक तरह से बालों के विकास का मध्यम चरण होता है, यह चरण तब तक होता है जब तक बाल बढ़ने बंद नहीं हो जाते हैं। यह लगभग दो से तीन सप्ताह तक रहता है।
  • टेलोजनः टेलोजन की अवस्था आने पर बालों का विकास पूरी तरह से हो चुका होता है। यह लगभग दो से तीन महीने तक रहता है।

अगर चाहें तो लड़कों के हेयर स्टाइल के इन ट्रेंडी हेयर स्टाइल के साथ टॉप लेयर या साइड लेयर के बालों को हाईलाइट भी किया जा सकता है। इसके अलावा, अगर आपके बाल बहुत हल्के या घने हैं, तो आपको हेयर स्टाइल कराने से पहले किसी एक्सपर्ट की सलाह जरूर करें।

उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। अधिक जानकारी के लिए ब्यूटी एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

A Study on Scalp Hair Health and Hair Care Practices among Malaysian Medical Students. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5551307/. Accessed on 23 January 2020.

The best hair loss treatments for men. https://www.medicalnewstoday.com/articles/317036.php. Accessed on 23 January 2020.

Patterned hair loss. https://www.betterhealth.vic.gov.au/health/conditionsandtreatments/patterned-hair-loss. Accessed on 23 January 2020.

HAIR AND SCALP CARE/https://www.aad.org/public/everyday-care/hair-scalp-care/ Accessed on 20th May 2021

Can stress cause hair loss?/https://www.mayoclinic.org/healthy-lifestyle/stress-management/expert-answers/stress-and-hair-loss/faq-20057820/Accessed on 20th May 2021

लेखक की तस्वीर
Ankita mishra द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 20/05/2021 को
Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x