home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

स्किन से लेकर डायबिटीज तक, जानिए हींग के फायदे क्या क्या हैं

स्किन से लेकर डायबिटीज तक, जानिए हींग के फायदे क्या क्या हैं

घर में अगर कोई सब्जी बने तो उसमें हींग का सेवन तो होता ही है। हींग एक लेटेक्स है, जिसे अंग्रेजी में एसाफिटीडा कहा जाता है। हींग की छोटी-सी डिबिया लगभग हर किचन में उपलब्ध होती है। चुटकी भर हींग खाने की खुशबू और स्वाद दोनों को बढ़ाती है। हींग की डिबिया स्वाद के साथ-साथ सेहत की भी डिबिया है। हींग न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि इसमें कई औषधीय गुण होते हैं, जिससे ये कई बीमारियों में फायदेमंद होता है। हींग का इस्तेमाल पेट दर्द ,उल्टी और कब्ज जैसी समस्या को दूर करने में किया जाता है। आज हैलो हेल्थ के इस आर्टिकल में हम आपको हींग के फायदे बताएंगे। जानेंगे कि हींग किस तरह कई शारीरिक समस्याओं में हींग का इस्तेमाल कर सकते हैं।

और पढ़ें: 4 प्रभावी प्री-वर्कआउट फूड, मसल्स बनाने में कर सकते हैं मदद

हींग के फायदे क्या होते हैं?

नीचे हम आपको हींग के फायदे बताने जा रहे हैं :

हींग से करें पेट का इलाज

  • खाने में हींग का इस्तेमाल करने से अपच और कब्ज की परेशानी नहीं होती। तो अगर आपको कब्ज की समस्या है, तो हींग का सेवन करें। आप कुछ ही दिनों में राहत महसूस करेंगे।
  • अगर पेट में दर्द है तो हींग को काले नमक और अजवाइन के साथ खाने से पेट दर्द ठीक हो जाता है। तो अगर आपको अक्सर पेट दर्द की समस्या होती है, तो हींग का सेवन आपके लिए फायदेमंद होता है।
  • कभी-कभी गैस की समस्या से काफी तकलीफ होती है। अगर आप भी गैस की समस्या से परेशान हैं, तो आप हींग का सेवन कर सकते हैं। हींग हींग को पानी के साथ गर्म करके पेट की सिंकाई करने से दर्द और गैस की परेशानी दूर होती है।
  • हींग को भूनकर गुड़ के साथ खाने से भी गैस की परेशानी कम होती है।
  • कब्ज की परेशानी हो तो हींग को मीठे सोड़े के साथ रात को सोने से पहले लें इससे पेट साफ होता है।

अस्थमा, ब्रोंकाइटिस वाले हींग खाएं

जिन लोगों को सांस से संबंधित कोई परेशानी है उन्हें हींग का उपयोग खाने में जरूर करना चाहिए। हींग में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं इस​लिए यह अस्थमा और ब्रोंकाइटिस वालों को फायदा करती है। अगर आपको कफ वाली खांसी हो गयी है और उससे सांस लेने में दिक्कत आ रही है तो हींग आपके लिए बहुत उपयोगी है।

स्किन के लिए उपयोगी

हींग में एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टी होती है इसलिए इसका इस्तेमाल स्किन से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में होता है। स्किन में जलन होने पर हींग को लगाने से ठंडक मिलती है और जलन में राहत मिलती है।

और पढ़ें: जिमिंग ही नहीं सीढ़ियां चढ़ने से भी होता है वेट लॉस

हींग से करें सर्दी- खांसी की इलाज

हींग का इस्तेमाल सर्दी खासी में भी किया जाता है। मौसम बदलते ही सर्दी-ज़ुकाम होना नई बात नहीं है। ज़ुकाम में बंद नाक सांस लेने और बोलने में परेशान करती है। ऐसे में हींग के पानी को सीने और गले पे लगाने से राहत मिलती है। हींग के पानी को सूंघने से भी सर्दी जल्दी चली जाती है ।

सिर दर्द का इलाज

दिनभर की भाग-दौड़ और थकान से कई बार​ सिर में दर्द होने लगता है। सिरदर्द के इलाज के लिए हींग का उपचार बेहद फायदेमंद है। इसके लिए एक ग्लास पानी में हींग को उबाल कर ठंडा कर लें और दिन में 2-3 बार इसका सेवन करें इससे सिर दर्द ठीक होगा। यह उपचार माइग्रेन में भी कारगर है।

कांटा चुभने पर उपयोगी हींग

अक्सर घर के काम करते हुए उंगली में फांस चुभ जाना या खेलते वक्त बच्चों को कांटा चुभ जाना ऐसा होता रहता है। ऐसा होने पर उंगली पर हींग का लेप लगाने से फांस निकल जाती है और दर्द में भी आराम मिलता है।

पीरियड्स में हींग के फायदे

पीरियड्स के दौरान ज्यादातर महिला दर्द की वजह से परेशान रहती है। कभी-कभी तो ये दर्द असहनीय हो जाता है। ऐसे में हींग का सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। यही नहीं, हींग से अनियमित मासिक धर्म और पीरिड्स के दौरान हेवी ब्लीडिंग की समस्या में भी हींग के फायदे देखे गए हैं।

माइग्रेन में हींग के फायदे

अगर आपको माइग्रेन के कारण सिर दर्द की समस्या रहती है, तो आपके लिए हींग फायदेमंद साबित हो सकता है। हींग में एंटीइंफ्लमेटरी गुण होते हैं, जो सिर दर्द ठीक करने में मदद करते हैं।

डायबिटीज में हींग के फायदे

आपको जानकर हैरानी होगी कि हींग डायबिटीज में भी फायदेमंद होता है। अगर आपको डायबिटीज की समस्या है, तो डॉक्टर की सलाह से हींग का सेवन कर सकते हैं।

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी के समय खाएं ये चीजें, प्रोटीन की नहीं होगी कमी

नपुंसकता में हींग के फायदे

पुरुषों के लिए भी हींग के कई फायदे देखे गए हैं। अगर किसी को स्तंभन दोष जैसी समस्या है, तो हींग इस समस्या को दूर करने में मदद कर सकता है। इसके लिए आप थोड़े से हींग को घी में फ्राई करें और फिर इसमें शहद डालकर इसका सेवन करें। आपको इससे काफी फायदा होगा।

कान के दर्द में हिंग के फायदे

कान के दर्द में भी हींग के फायदे कई हैं। अगर आपके कान में दर्द रहता है, तो हींग आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। कान का दर्द होने पर एक छोटे पैन में आप नारियल का तेल गर्म करें। फिर इस तेल में हिंग का छोटा टुकड़ा डाल दें और इसे पिघलने दें। फिर जब तेल ठंडा हो जाए, तो एक एक बूंद इस तेल की कान में डालें। ऐसा करने से आपको कान के दर्द से राहत मिलेगी।

अब आप सभी हींग के फायदे जान चुके हैं कि हींग (Hing benefits) पेट से लेकर अनेक स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने के काम आती है। हींग के कोई विशेष दुष्प्रभाव नहीं है किंतु आपको हींग का उपयोग एक निश्चित मात्रा में ही करना चाहिए।

कुछ लोगों को हींग का उपयोग करने पर एलर्जी हो सकती है अतः आप पहले ही इनका उपयोग थोड़ी मात्रा में करें ताकि आपको इस प्रकार की समस्या ना आए या डॉक्टर से पूछकर ही इसका सेवन करें।

तो अगर आपको ऊपर बताई गई कोई भी समस्या होती है, तो आप हींग का सेवन जरूर करें। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि हर एक की शारीरिक स्थिति अलग होती है, इसलिए इसकी कितनी मात्रा लेनी है इस बारे में अपने डॉक्टर से सलाह ले लें। उम्मीद है आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर
Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Priyanka Srivastava द्वारा लिखित
अपडेटेड 10/07/2019
x