home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

जिमिंग ही नहीं सीढ़ियां चढ़ने से भी होता है वेट लॉस

जिमिंग ही नहीं सीढ़ियां चढ़ने से भी होता है वेट लॉस

लाइफस्टाइल में बदलाव के साथ बहुत से लोग वजन कम करने के लिए जिम को सबसे बेहतर विकल्प मानते हैं। सीढ़ी चढ़ने से वजन कम होता है इसके बारे में भी लोग कम जानते हैं। आजकल की लाइफस्टाइल के हिसाब से जिमिंग एक ट्रेंड बन गया है, जिसे लोग फॉलो करने की कोशिश भी करते हैं। हम में से अधिकांश लोगों के लिए एक्सरसाइज का मतलब जिम में डम्बल उठाना या ट्रेडमिल पर दौड़ते समय पसीना बहाना है। लेकिन वर्कआउट का मतलब सिर्फ जिमिंग नहीं है। अगर आप फिट और स्वस्थ रहना चाहते हैं, तो अलग-अलग तरह के एक्सरसाइज कर सकते हैं और उनमें से एक सीढ़ियां चढ़ना भी हैं। जी हां, सीढ़ी चढ़ने से वजन कम हो सकता है और इसके लिए आपको किसी ट्रेनर या खास डायट की जरूरत भी नहीं होगी।

स्ट्रेंथ, मांसपेशियां बनाना और संतुलन में सुधार के लिए सीढ़ियां चढ़ना काफी प्रभावशाली एक्सरसाइज हो सकती है। यहां तक ​​कि अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो सीढ़ी पर चढ़ने की एक्सरसाइज आपको अधिक कैलोरी बर्न करने और मांसपेशियों को टोन करने में मदद कर सकती है। यह आसान एक्सरसाइज आपको दिनभर एक्टिव रखने में मदद करती है। सीढ़ी चढ़ने से वजन कम करने की सलाह तो आपका जिम ट्रेनर भी आपको देता है।

और पढ़ें : आर्थराइटिस के दर्द से ये एक्सरसाइज दिलाएंगी निजात

सीढ़ी चढ़ने के चार प्रमुख फायदे

अलग-अलग मांसपेशियों पर प्रभाव

चलने, टहलने या एक सपाट सतह पर दौड़ने की तुलना में सीढ़ी चढ़ने वाली एक्सरसाइज में ज्यादा मांसपेशियां काम करती हैं। जब आप समतल जमीन(Flat surface) पर चल रहे होते हैं, तो केवल आपके पैर की मांसपेशियां ही काम करती हैं, जबकि सीढ़ी चढ़ने के दौरान आपके ग्लूट्स(glutes), क्वाड्स(quads) और हैमस्ट्रिंग(hamstrings) भी काम करती हैं। दुबली और फैट फ्री मसल्स के लिए यह एक प्रभावी तरीका है। सीढ़ी चढ़ने से वजन कम करने के लिए आपके शरीर की सभी मांसपेशियां जिम्मेदार होती है। ऐसे में जब आप सीढ़ी चढ़ने की एक्सरसाइज करते हैं तो यह आपके पूरे शरीर पर असर डालता है।

सीढ़िया चढ़ने से बढ़ता है स्टेमेना

सीढ़ी चढ़ने से वजन कम करने के लिए कुछ लोग इसको वॉर्मअप एक्सरसाइज की तरह करते हैं। सीढ़ियों पर चढ़ते समय, आपके पैर(Legs), टखने(Ankle) और पेरोनियल टेंडन( Peroneal Tendons) में स्थिर मांसपेशियां संतुलन बनाए रखने का काम करती हैं। इसके अलावा, हर दिन इस एक्टिविटी को करने से आपका स्टेमेना बेहतर होता है। हालांकि, शुरुआत में आप पैर और मांसपेशियों में ऐंठन का अनुभव कर सकते हैं, लेकिन अंत में आप एनर्जेटिक महसूस करेंगे। सीढ़ी चढ़ने से वजन कम करने के लिए आप इसको अपने रूटिन में शामिल करें और बहुत कम समय में इसमें फर्क देखें।

और पढ़ें : कार्डियो एक्सरसाइज से रखें अपने हार्ट को हेल्दी, और भी हैं कई फायदे

दिल की बीमारी के लिए बेहतर

सीढ़ी चढ़ने से वजन कम होने के साथ ही यह आपके सेहत और खासकर दिल का ख्याल भी रखता है। सीढ़ियां चढ़ना दिल की सेहत के लिए और ब्लड प्रेशर के लिए अच्छा है। इस गतिविधि को बार-बार करने से आर्ट्री खुलती है जिससे हृदय गति में सुधार आता है और यह स्वास्थ्य के लिए हर तरह से अच्छा होता है। सीढ़ी चढ़ने से वजन कम करने के साथ ही आप अपने दिल की देखभाल भी करते हैं जिससे आप स्वस्थ और एक्टिव महसूस करते हैं।

दिमाग के लिए भी बेहतर

सीढ़ी चढ़ने से वजन कम होने के साथ ही यह दिमाग को भी स्वस्थ रखता है। जब शरीर ठीक से ब्लड पंप करता है, तो आपको एक एड्रेनालाईन रश मिलता है, जो आपके मूड को अच्छा करता है। यह तनाव और चिंता को कम करने के लिए भी एक बेहतरीन एक्सरसाइज है। इस एक्सरसाइज से आपके शरीर में हॉर्मोन संतुलित रहता है जिससे आपका दिमाग रिफ्रेश रहता है। सीढ़ी चढ़ने से वजन कम करने के साथ ही आप अपना माइंड भी फ्रेश रख सकते हैं।

और पढ़ें : पुरानी एक्सरसाइज से हो गए हैं बोर तो ट्राई करें केलेस्थेनिक्स वर्कआउट

सीढ़ी चढ़ने की एक्सरसाइज करते हुए रखें इन बातों का ध्यान

जब आप इस एक्टिविटी को करने का प्रयास कर रहे होते हैं, तो कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

  • आसन(Posture) ठीक रखें। अपनी पीठ को सीधा रखें और झुक कर कूबड़ ना निकालें।
  • पहले धीरे-धीरे शुरू करें और फिर स्पीड बढ़ाएं।
  • इस वर्कआउट को करते समय सही जूते पहनना बहुत जरूरी है। गलत जूते से घुटनों पर स्ट्रेन पड़ सकता है, जिससे चोट लग सकती है।

अगर आप पहले से ही अपने बॉडी बैलेंस से परेशान हैं और गिरने, कमजोरी या स्टिफनेस का खतरा है, तो इस एक्सरसाइज को न आजमाएं। इसके अलावा, अगर आप गठिया(आर्थराइटिस) या जोड़ों की समस्या जैसी किसी समस्या का सामना कर रहे हैं, तो सीढ़ी चढ़ने की कसरत शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरुर कर लें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर
Dr. Pranali Patil के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Lucky Singh द्वारा लिखित
अपडेटेड 23/10/2019
x