home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

प्रभावी प्री वर्कआउट फूड्स, मसल्स बनाने में कर सकते हैं मदद

प्रभावी प्री वर्कआउट फूड्स, मसल्स बनाने में कर सकते हैं मदद

एक फिट और गठीले शरीर का मालिक कौन नहीं बनना चाहता? वो भी आज के जमाने में जहां आपकी कीमत लुक्स से लगाई जाती है। जब आप कहीं जाते हैं तो जो चीज सबसे पहले लोगों को आकर्षित करती है वो है बॉडी। यही कारण है कि आज हर कोई एक-दूसरे से बेहतर दिखना चाहता है। लोग जिम ज्वाइन करते हैं दिन में 3-4 घंटे पसीना बहाते हैं, डाइट फॉलो करते हैं लेकिन, फिर भी कई उन्हें मनचाहे नतीजे नहीं मिल पाते हैं। क्योंकि कहीं न कहीं कुछ न कुछ छूट जाता है, प्री वर्कआउट फूड्स उसका बेहतर विकल्प है।

इस बात को ऐसे समझें कि हर चीज का अपना एक वक्त होता है। शरीर को जब जिस न्यूट्रिशन की जरूरत हो उस समय पर अगर वो उसे मिल जाए तो शरीर तेजी से विकास करता है इसलिए आपकी डाइट भी इसी के अनुसार होना चाहिए। आप जिम जाते हैं, एक्सरसाइज करते हैं लेकिन, शरीर में अगर पहले से नुट्रिशन्स की कमी है तो वर्कआउट का सही रिजल्ट नहीं मिलेगा। शरीर का बेहतर तरीके से विकास नहीं होगा। इसलिए ट्रेनर एक्सरसाइज से पहले कुछ आहार लेने की सलाह देते हैं जिसे प्री वर्कआउट फूड्स कहते हैं।

प्री वर्कआउट फूड्स में क्या खाएं?

प्री वर्कआउट फूड्स में खाएं: केला

केला शुगर, कार्ब्स और पोटेशियम का अच्छा सोर्स है। पोटेशियम शरीर में ज्यादा समय तक नहीं रह पाता है इसलिए वर्कआउट से 20 – 30 मिनट पहले केले का सेवन करना चाहिए। वर्कआउट से पहले केले का सेवन शरीर में ग्लाइकोजन और शुगर के स्तर को बढ़ाता है जिससे एनर्जी लेवल बढ़ता है और हम बेहतर तरीके से वर्कआउट कर पाते हैं।

प्री वर्कआउट फूड्स में खाएं: चिकन, चावल और हरी सब्जियां

चिकन, चावल और हरी सब्जियां पुराने जमाने से चली आ रही पारंपरिक प्री वर्कआउट फूड्स का हिस्सा है। यह शरीर को लीन प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट प्रदान करके मसल्स के विकास को गति प्रदान करती है। साथ ही इसके अंदर मौजूद कार्ब्स शरीर में नई ऊर्जा का संचार करते हैं। जिससे आप अपने वर्कआउट के स्तर को 100 % तक ले जा सकते हैं। वर्कआउट से 2-3 घंटे पहले इस तरह से भोजन का सेवन किया जा सकता है।

और पढ़ें : Concussion : कंस्यूशन क्या है? जाने इसके कारण , लक्षण और उपाय

प्री वर्कआउट फूड्स में खाएं: प्रोटीन बार

अगर आप जिम जाने से पहले इफेक्टिव और आसान प्री वर्कआउट फूड्स का विकल्प तलाश कर रहें हैं तो प्रोटीन बार एक आदर्श विकल्प हो सकता है। एक बेहतर प्री वर्कआउट फूड्स वह है जो आपको तुरंत ऊर्जा प्रदान करे और साथ ही मसल्स रिकवरी के लिए प्रोटीन का भी सोर्स हो। और यह सारी खूबियां प्रोटीन बार में होती हैं। यह दिखने और स्वाद में बिलकुल किसी चॉकलेट की तरह होती है और आसानी से बाजारों मिल जाती है। वर्कआउट से 1 घंटे पहले इसका सेवन किया जा सकता है।

प्री वर्कआउट फूड्स में खाएं: ऑमलेट

यदि आप अंडा पसंद करते हैं तो ऑमलेट आपके लिए एक आदर्श प्री वर्कआउट फूड्स का विकल्प है। यह आपकी भूख तो भगाएगा ही साथ ही साथ शरीर को वर्कआउट के लिए जरूरी ऊर्जा भी प्रदान करेगा। यह प्रोटीन और एमिनो एसिड से भरपूर है जो कि मांसपेशियों के निर्माण के लिए आवश्यक पोषक तत्व है। इसका सेवन आप वर्कआउट से 2-3 घंटे पहले कर सकते हैं।

ये तो बात हो गई प्री वर्कआउट फूड्स की अब बात करते हैं, प्री वर्कआउट वार्मअप की। आइए जानते हैं कि प्री वर्कआउट फूड्स खाने के बाद वार्मअप करने से मसल्स बनाने में और ज्यादा मदद मिलेगी।

  • जॉगिंग- एक्सरसाइज करने से पहले कम से कम एक मिनट तक वार्मअप के लिए जॉगिंग करना बेहतर माना जाता है। इससे बॉडी का टेंप्रेचर बढ़ता है। अगर आप खुले मैदान में एक्सरसाइज करते हैं, तो आप वहां कुछ देर जॉगिंग करने के बाद एक्सरसाइज कर सकते हैं। जिम में आप ट्रेडमिल पर दौड़कर वार्मअप कर सकते हैं। जॉगिंग करते वक्त ध्यान रखें, कि आप न तो तेजी से भागना शुरू करें और न ही एकदम से रुकें। शुरू करते वक्त धीरे-धीरे स्पीड बढ़ाएं और रुकने के लिए धीरे-धीरे स्पीड कम करते जाएं।
  • स्ट्राइडिंग- तेजी से वॉक करना स्ट्राइडिंग कहलाता है। इससे शरीर में ब्लड फ्लो तेज होता है और बॉडी एक्टिव हो जाती है। एक्सरसाइज से पहले वार्मअप के लिए स्ट्राइडिंग कर सकते हैं। इसके लिए, एक जगह सीधे खड़े होकर अपने दोनों पैरों को बारी-बारी से ऊपर नीचे करें और इसके साथ हाथों को भी चलाएं।
  • स्ट्रेचिंग स्ट्रेचिंग वार्मअप यानी खिंचाव वाले व्यायाम होते हैं। इसमें आगे से पीछे झुकना और दाएं से बाएं झुकना शामिल है। इस एक्सरसाइज से शरीर फ्लैक्सिबल होता है।
  • स्किपिंग स्किपिंग यानी रस्सी कूदना, शरीर के लिए अच्छा होता है। इससे बॉडी बैलेंस होती है। ज्यादातर दौड़ने और एक्सरसाइज करने वाले व्यक्ति स्किपिंग जरूर करते हैं।
  • नी बेंडिंग- सीधे खडें हो जाएं और दोनों हाथों को सामने की ओर कंधों की सीध में रख लें। अब अपने पैरों के घुटनों को मोड़कर नीचे झुकें, स्क्वैट पॉजिशन में आ जाएं और फिर सीधे खड़े हो जाएं। एक्सरसाइज से पहले इस वार्मअप को एक मिनट के लिए भी करना बेहतर होगा। इससे आपके घुटनों फ्लैक्सिबल होंगे। जिस वजह से एक्सरसाइज के दौरान बैंड होने में आसानी हो सकती है।

और पढ़ें : Ampicillin and salbactam : एम्पीसिलिन और सलबैक्टम क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

प्री वर्कआउट फूड्स के साथ वार्मअप के फायदे क्या हैं?

  • बॉडी का टेम्प्रेचर बढ़ता है : बॉडी का टेम्प्रेचर बढ़ने से मसल्स में लचीलापन बढ़ सकता है। इससे मांसपेशियों में खिंचाव का खतरा कम होता है।
  • मेटाबोलिक रेट बढ़ता है : मेटाबोलिक रेट बढ़ने से खिलाड़ियों या एक्सरसाइज करने वाले के शरीर में एनर्जी लेवल बढ़ सकता है। इस वजह से देर तक एक्सरसाइज की जा सकती है।
  • तनाव कम होता है : भागदौड़ की जिंदगी में किसी न किसी बात को लेकर सब परेशान रहते हैं। ऐसे में वार्मअप से शरीर में एनर्जी आती है और ब्लड फ्लो भी बढ़ता है, जिससे तनाव से छुटकारा मिलने में मदद मिलती है।
  • लैक्टिक एसिड कम होता है : बॉडी में लैक्टिक एसिड घटने से थकान के दौरान हाथ और पैरों में दर्द नहीं होता है।

यहां बताए गए कुछ प्री वर्कआउट फूड्स के विकल्प में से किसी का भी सेवन करके आप अपने वर्कआउट के लेवल और उसके रिजल्ट को उच्च स्तर तक ले जा सकते हैं। अगर आप सही डाइट प्लान चाहते हैं जो डायटीशियन से संपर्क करें।

health-tool-icon

बीएमआर कैलक्युलेटर

अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Pre-Workout Nutrition: What to Eat Before a Workout https://www.healthline.com/nutrition/eat-before-workout Accessed 24/1/2020

7 best pre-workout foods https://timesofindia.indiatimes.com/life-style/health-fitness/diet/7-best-pre-workout-foods/articleshow/13216433.cms Accessed 24/1/2020

What to eat before a workout to lose weight and build muscle https://www.medicalnewstoday.com/articles/322963.php Accessed 24/1/2020

What to Eat Before and After a Workout  https://www.webmd.com/fitness-exercise/ss/slideshow-foods-for-workout Accessed 24/1/2020

Food as Fuel Before, During and After Workouts https://www.heart.org/en/healthy-living/healthy-eating/eat-smart/nutrition-basics/food-as-fuel-before-during-and-after-workouts Accessed 24/1/2020

लेखक की तस्वीर badge
Aamir Khan द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 25/03/2021 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड