backup og meta
खोज
स्वास्थ्य उपकरण
बचाना

अगर चाहती हैं शिल्पा शेट्टी जैसा फिट होना, तो जानिए उनका फिटनेस मंत्र

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड डॉ. हेमाक्षी जत्तानी · डेंटिस्ट्री · Consultant Orthodontist


Anu sharma द्वारा लिखित · अपडेटेड 05/05/2021

अगर चाहती हैं शिल्पा शेट्टी जैसा फिट होना, तो जानिए उनका फिटनेस मंत्र

बॉलीवुड में अपने ठुमकों से दीवाना बनाने वालीं शिल्पा शेट्टी के सेक्सी फिगर का हर कोई दीवाना है। 45 की उम्र में भी इतनी फिट रहने वालीं शिल्पा शेट्टी से कई एक्ट्रेस उनके फिटनेस मंत्र जानती हैं और उन्हें फॉलो करती हैं। शिल्पा शेट्टी अक्सर सोशल मीडिया के जरिए अपने फैंस के साथ अपनी फिटनेस के राज शेयर करती रहती हैं। उन्होंने अपनी फिटनेस की DVD भी निकाली थी। यही नहीं, उनकी एक एप्लिकेशन भी है, जिसमें वो फिट रहने के टिप्स देती हैं।

अक्सर लोग हैरान रह जाते हैं कि शिल्पा शेट्टी अपने जीवन में इतनी सारी जिम्मेदारियों के बावजूद इतनी फिट कैसे रह लेती हैं। अगर आप भी शिल्पा शेट्टी की फिटनेस के मंत्र जानना चाहते हैं, तो ये आर्टिकल खास आपके लिए है।

शिल्पा शेट्टी के दिन की शुरुआत

शिल्पा शेट्टी का सबसे पहला फिटनेस मंत्र यही है कि दिन की शुरुआत हमेशा अच्छे से करनी चाहिए। क्योंकि, अगर दिन अच्छे से शुरू होता है, तो पूरा दिन अच्छा बीतता है। शिल्पा शेट्टी अपने दिन की शुरुआत दो गिलास गुनगुने पानी को पी कर करती हैं। शिल्पा शेट्टी सुबह बहुत ही व्यस्त होती है। ज्यादातर वो सुबह योग करती हैं।

यह भी पढ़ें : लाफ लाइंस से छुटकारा दिलाएंगी ये एक्सरसाइज

शिल्पा शेट्टी फिट रहने के लिए क्या खाती हैं?

  • मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, शिल्पा शेट्टी खाने की बहुत शौकीन हैं। वो डायटिंग नहीं करतीं बल्कि, सब कुछ खाती हैं लेकिन, सही और संतुलित मात्रा में। फिट रहने के लिए शिल्पा शेट्टी सबको यही सलाह देती है कि आपको सब कुछ खाना चाहिए। लेकिन, ध्यान रहे कि आप अपने आहार में अच्छे फैट्स और कार्बोहाइड्रेट्स को शामिल करें। अगर आपके आहार में अच्छे कार्बोहाइड्रेट होंगे, तो इससे आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है।
  • शिल्पा शेट्टी अपना नाश्ता करना नहीं भूलतीं क्योंकि, अगर नाश्ता न किया जाए, तो स्वस्थ नहीं रहा जा सकता। शिल्पा शेट्टी अपने नाश्ते को फाइबर से भरपूर रखती हैं। उनके नाश्ते में फल, ओट्स, अंडे, दूध या जूस आदि होते हैं। शिल्पा शेट्टी अपना खाना ओलिव ऑयल में पकाकर खाना पसंद करती हैं। व्यायाम के बाद, वो किशमिश और दो खजूर भी खाती हैं। यही नहीं, उन्हें ग्रीन टी पीना भी पसंद है।
  • शिल्पा शेट्टी लंच में घी वाली रोटी, दाल और सब्जी लेती हैं। इसके साथ ही, वो उच्च कार्बोहाइड्रेट युक्त फल जैसे केले को भी खाती हैं। वो बताती हैं कि कुछ लोग इन चीजों को नहीं खाते, क्योंकि उन्हें लगता है कि इन सब चीजों से वजन बढ़ता है लेकिन, शिल्पा शेट्टी के अनुसार ऐसा नहीं है। शिल्पा ब्राउन राइस, ब्राउन शुगर, ब्राउन पास्ता आदि का सेवन भी करती हैं। वो हफ्ते के छह दिन पूरी तरह से संतुलित आहार लेती हैं। लेकिन, रविवार को अपनी पसंद का आहार खाना पसंद करती हैं।
  • जरूरत के हिसाब से खाएं

    इसके अलावा, शिल्पा शेट्टी खाने के वक्त सिर्फ खाने पर ही ध्यान देती हैं। नवभारत टाइम्स को दिए एक इंटरव्यू में शिल्पा शेट्टी ने कहा था ‘आप अपने शरीर की जरूरतों को समझें। आप जो भी कुछ खाएं, अगले दिन इस बात पर ध्यान दें कि खाने का आपके शरीर पर क्या असर पड़ा है। आप जब भी खाना खाएं, पूरा ध्यान लगाकर खाएं। खाना खाते समय टीवी, मोबाइल पर ध्यान न देते हुए सिर्फ खाने पर ही फोकस करें।’

    यह भी पढे़ं : बेली फैट कम करने के लिए करें ये 5 एक्सरसाइज

    पानी की न हो कमी

    शिल्पा शेट्टी इस बात का पूरी तरह से ख्याल रखती हैं कि वो हमेशा हाइड्रेटेड रहें। इसके लिए वो दिन में आठ से नौ गिलास पानी पीती हैं। इसके साथ ही, शिल्पा शेट्टी पानी के अलावा नींबू पानी, कोकोनट वॉटर लेना भी पसंद करती हैं।

    योग

    योग शिल्पा शेट्टी के जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा है। पहले गर्दन में समस्या की वजह से शिल्पा को अन्य व्यायाम करने में समस्या होती थी। इसलिए, उन्होंने योग को चुना और उसके बाद से योग को अपने जीवन का मुख्य हिस्सा बना लिया। पहले वो सामान्य योग करती थीं, जिससे उन्होंने पाया कि योग करने से उनके दिमाग, शरीर और आत्मा में बदलाव आ रहा है। उसके बाद, उन्होंने योग के एडवांस आसन करने शुरू किए। यही नहीं, उन्होंने अपने योग की DVD भी निकाली थी, जिसमें उन्होंने अपने योग के आसनों की पूरी जानकारी दी है। शिल्पा के फिटनेस मंत्र के अनुसार, योग के सभी आसन आपके शरीर को बाहरी और अंदरूनी दोनों रूप से मजबूत और सुडौल बनाते हैं।

    यह भी पढ़ें : कैटरीना कैफ जैसी पतली कमर पानी है, तो जानें उनके ये फिटनेस सीक्रेट

    रोज करें वर्कआउट

    एक कहावत है कि अगर किसी काम को 21 दिन तक करो, तो वो आदत बन जाती है और 90 दिन तक करो, तो लाइफस्टाइल। इसलिए, शिल्पा शेट्टी के फिटनेस मंत्र के अनुसार, हमें रोजाना वर्कआउट करना चाहिए। उनके अनुसार अपने शरीर से प्यार करें और इसका ध्यान रखें। इसके लिए एक्सरसाइज या वर्कआउट करें।

    सब्जियां खुद उगाना

    इसे चाहे शिल्पा का फिटनेस मंत्र समझें या उनका रहस्य। लेकिन, शिल्पा अपनी सब्जियां खुद उगती हैं। शिल्पा ने कई बार बातचीत मे कहा भी है कि उन्हें बाजार में मिलने वाली ऑर्गैनिक चीजों और सब्जियों पर बिल्कुल भी विश्वास नहीं है। इसलिए, वो अपनी सब्जियां खुद उगाती हैं और लोगों को भी इसके लिए प्रेरित कर रही हैं। उनका कहना है कि बाजार में हर चीज में मिलावट है, यहां तक कि अनाज, सब्जियों और दूध में भी। मैं अपने परिवार, अपने बच्चे और खुद के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ नहीं करना चाहती। यही कारण है कि मैं सब्जियां खुद उगाती हूं।

    जानकारी के अनुसार, शिल्पा पूरे दिन में 1800 कैलोरीज लेती हैं, जिनमें प्रोटीन और वसा अधिक मात्रा में व कार्बोहाइड्रेट्स युक्त आहार कम मात्रा में होते हैं। यही नहीं, वो शाम को आठ बजे के बाद कुछ भी नहीं खातीं। इसके साथ ही, वो यह भी ध्यान रखती हैं कि वो सोने से तीन घंटे पहले खाना खा लें। शिल्पा उन सभी महिलाओं के लिए एक मिसाल हैं, जो खुद को फिट रखना चाहती हैं।

    इस लेख में हमने आपको शिल्पा शेट्टी के फिटनेस के राज बताए हैं। यदि आप इससे जुड़ी कोई अन्य जानकारी चाहते हैं तो आप कमेंट कर हमसे पूछ सकते हैं। हम आशा करते हैं आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा।

    डिस्क्लेमर

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।



    के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

    डॉ. हेमाक्षी जत्तानी

    डेंटिस्ट्री · Consultant Orthodontist


    Anu sharma द्वारा लिखित · अपडेटेड 05/05/2021

    ad iconadvertisement

    Was this article helpful?

    ad iconadvertisement
    ad iconadvertisement