home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

ब्रो डायट (Bro diet) क्या है, क्यों लोग कर रहे हैं इसे इतना फॉलो?

ब्रो डायट (Bro diet) क्या है, क्यों लोग कर रहे हैं इसे इतना फॉलो?

पिछले कुछ समय से लोगों का रुझान फिट और स्वस्थ रहने की ओर बढ़ गया है। आए दिन इसके लिए कोई न कोई ट्रेंड चलता रहता है। स्वस्थ रहने और वजन कम करने के लिए सही खाना भी बहुत आवश्यक है। इसके लिए कीटो डायट का नाम बहुत प्रचलित है। हमारी इंडस्ट्री में ऐसे कई सेलेब्रिटी हैं, जिन्होंने कीटो डायट के माध्यम से अपना वजन कम किया था। अब इस डायट में एक नाम और जुड़ चुका है और वो है ब्रो डाइट। आजकल ब्रो डायट (Bro diet) प्लान सोशल मीडिया पर बहुत मशहूर है। ऐसा माना जा रहा है कि वजन कम करने के लिए यह एक बेहतरीन उपाय है। यह डायट बहुत ही आसान है।

अगर आप भी वजन कम करना चाहते हैं, तो इस डायट को अपने आहार का हिस्सा बना लें। जानिए इस बारे में विस्तार से।

ब्रो डायट (Bro diet) क्या है?

ब्रो डायट (Bro diet) एक ऐसी डायट है, जिसे न केवल वजन कम करने, बल्कि मसल्स बनाने के लिए भी अपनाया जा सकता है। इसे 70 के दशक के बॉडी बिल्डिंग परंपराओं से लिया गया है। इस डायट में जो सबसे अधिक आवश्यक है, वो है अनुशासन। यही नहीं, यह डायट बहुत ही सरल है और इसका पालन करना भी आसान है। ऐसा भी कहा जा सकता है कि ब्रो डायट (Bro diet) को स्टेरॉइड्स पर तैयार किया जाता है। इस डायट में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स और वसा सब पर पूरी तरह से ध्यान दिया जाता है।

यह भी पढ़ें : अंडरवेट पुरुष खाएं ये चीजें और हो जाएं हेल्दी

ब्रो डायट (Bro diet) में क्या खाएं?

ब्रो डायट (Bro diet) में सभी सेहतमंद चीजें शामिल होती हैं जैसे चिकन, चावल, ओट्स, सब्जियां, अंडे आदि। इसमें वसा, चीनी और एल्कोहॉल आदि का सेवन नहीं किया जाता। ब्रो डायट की बारे में यह भी कहा जा सकता है कि इसमें ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल किया जाता है, जो कैलोरी कम करने में मदद कर सके। ब्रो डायटिंग वाले लोग समय से पहले इन खाद्य पदार्थों को तैयार करते हैं और इन्हें कंटेनर्स में स्टोर कर के रखते हैं, ताकि जरूरत पड़ने पर इन्हे तुरंत गर्म करके या ऐसे ही खा लें।

हालांकि, अभी तक इसके बारे में कोई रिसर्च नहीं है कि इसमें क्या-क्या लेना है, यह डायट करने वाले पर निर्भर करता है। बस ये चीजें साफ सुथरी, पोषक तत्वों से भरपूर होनी चाहिए। अधिकतर ब्रो डायट अपनाने वाले लोग इसे साधारण ही रखते हैं। ब्रो डायट में कैलोरी पर अधिक ध्यान दिया जाता है। इस डायट में आप कितना खाते हैं, इस बात को भी ध्यान में रखा जाता है। इस डायट में आपके शरीर में कितने पोषक तत्व चाहिए, उसके अनुसार ही आहार में उनको शामिल किया जाता है। इसके साथ ही, आहार की मात्रा का भी इसमें पूरा ध्यान में रखा जाता है।

ब्रो डायट (Bro diet) के फायदे क्या हैं?

  • ब्रो डायट को वजन कम करने के लिए के लिए बेहतरीन माना गया है। अपने कैलोरी काउंट और माक्रोस को सही मात्रा में ले कर आप अपनी डायट को संतुलित कर सकते हैं। इस डायट का पालन करने वालों को दिन में छह बार थोड़ा-थोड़ा खाना खाना चाहिए लेकिन, अधिक न खाने की सलाह दी जाती है। नियमित रूप से इसका पालन करने से आप न केवल अपनी भूख को कंट्रोल कर सकते हैं, बल्कि भूख कम हो जाती है, जिससे वजन कम होने में मदद मिलती है।
  • ब्रो डायट से ब्लड प्रेशर, शुगर लेवल और कोलेस्ट्रॉल लेवल कम हो सकता है।
  • मसल्स बिल्डिंग के लिए भी ब्रो डायट सहायक है।
  • इस डायटिंग में साधारण खाना खाया जाता है, यानि इस डायटिंग को करने वाले के पैसे भी बचते हैं।

यह भी पढ़ें : इस तरह जानिए कि शरीर में हो गई है विटामिन-सी (Vitamin C) की कमी

ब्रो डायट (Bro diet) के नुकसान क्या है?

  • ब्रो डायट के बहुत से फायदे हैं लेकिन, इसके कुछ नुकसान भो हो सकते हैं, जैसे इसमें आपको नियमित रूप से स्ट्रिक्ट डायट फॉलो करनी पड़ती है। इससे डायट करने वाला भोजन को लेकर उदासीन हो जाता है। इसमें आप अपनी पसंद का कुछ नहीं खा सकते। लेकिन, इस डायट को लंबे समय तक पालन करने पर आमतौर पर इसे पालन करने वाले का खाने को लेकर पूरा मन ही बदल जाता है ओर खाने में रुचि नहीं रहती।
  • ब्रो डायट में प्रोटीन की अधिक मात्रा ली जाती है लेकिन, इसकी अधिक मात्रा लेना शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है।
  • इस डायट का पालन करने के बाद आहार के प्रति उदासीन होने से आपको मनचाहे परिणाम नहीं मिलेंगे।

यह भी पढ़ें : वजन कम करने में चमत्कारी फायदे देता है दलिया, जानिए कैसे

इस डायट को तभी अपने आहार का हिस्सा बनाएं :

  • अगर आपको इस डायट में खाने वाला भोजन पसंद हो।
  • अनुशासित डायटिंग करना पसंद हो।
  • अधिक खाने के आदत न हों।

यह भी पढ़ें : देर रात खाना सेहत के लिए पड़ सकता है भारी, हो सकती हैं ये समस्याएं

ब्रो डायट (Bro diet) की सफलता का कारण

ब्रो डायटिंग मील प्लानिंग, डायट ओर पैसे बचाने में मदद कर सकती है लेकिन, इस डायट की सफलता का मुख्य कारण है इसका अनुशासन। अगर कोई पूरे सात दिन इस डायट का पालन करता है, तो इस आहार से बोर होना स्वभाविक है। यही कारण है कि अन्य डायटिंग प्लान्स में चीट डे को भी रखा जाता है। जब डायट में कुछ फ्लेक्सिबिलिटी दी जाती है, जैसे डायटिंग में एक दिन चीट डे रखा जाता है। तो चीट डे पर लोग अधिक खाते हैं, क्योंकि उन्हें अगले दिन अधिक फिर से डायटिंग करनी होती है लेकिन, ब्रो डायटिंग में ऐसा कुछ नहीं है। इसमें एक अनुशासित डायट का पालन करना अनिवार्य है।

इस डायट में जितनी मात्रा में आप आहार लेते हैं, उस पर ही कायम रहना होता है। इसमें नाश्ता, लंच और रात के खाने के साथ-साथ तीन और ब्रेक भी होते हैं। यानी, इस डायटिंग प्लान में आप खाते हुए अभी अपना वजन कम कर सकते हैं। इससे अच्छा और कुछ हो ही नहीं सकता। विशेषज्ञों के अनुसार, ब्रो डायट प्लान वजन कम करने में बहुत लाभदायक है। कुछ समय तक इसे अपनाने से ही अच्छे परिणाम देखने को मिल जाते हैं।

health-tool-icon

बीएमआर कैलक्युलेटर

अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Shivani Verma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 29/10/2019 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x