home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

अंडरवेट पुरुष खाएं ये चीजें और हो जाएं हेल्दी

अंडरवेट पुरुष खाएं ये चीजें और हो जाएं हेल्दी

हैंडसम दिखने या किसी शारिरिक परीक्षा के लिए सही वजन का होना बहुत जरूरी है। सही वजन शख्सियत पर चार चांद लगा सकता है। यही नहीं, सही वजन से आपको एक कॉन्फिडेंस भी मिलता है। स्लिम ट्रिम होना हेल्थ की नजर में अच्छी बात है। लेकिन, कम वजन होना एक चिंता का विषय हो सकता है। अडंरवेट या कम वजन ज्यादातर मामलों में खराब पोषण का परिणाम है। आपके खाने में उचित मात्रा में अनाज, ब्रेड, दूध, फल और सब्जियों का बैलेंस डोज होना चाहिए। खाने के साथ पर्याप्त नींद और शारीरिक गतिविधि, ऊर्जा की खपत से भी आप एक सही वजन पा सकते हैं। आज हम बताएंगे अंडरवेट पुरुष के लिए डायट चार्ट के बारे में। अगर आप एक अंडरवेट पुरुष हैं, तो ये लेख आपको सही वजन पाने में मदद कर सकता है। वजन बढ़ाने के कुछ स्वस्थ तरीके यहां दिए गए हैं:

और पढ़ें : ड्राई स्किन से हैं परेशान? तुरंत फॉलो करें रूखी त्वचा के लिए ये डाइट

अंडरवेट पुरुष की डायट : खाएं कई बार खाना

जब आप एक अंडरवेट पुरुष हैं, तो दो-तीन बार हैवी मिल्स लेने के बजाय पांच से छह बार थोड़ी-थोड़ी मात्रा में खाएं। पोषक तत्वों से भरपूर भोजन चुनें, जैसे :

  • साबुत अनाज वाली ब्रेड या रोटी
  • फल और सब्जियां
  • दूध,लीन प्रोटीन
  • नट और बीज

और पढ़ें : पालक से शिमला मिर्च तक 8 हरी सब्जियों के फायदों के साथ जानें किन-किन बीमारियों से बचाती हैं ये

अंडरवेट पुरुष की डायट : स्मूदी और शेक ट्राय करें

डायट सोडा, कॉफी और अन्य पेय से मिलने वाली कैलोरी से खुद को बचाएं। इसकी बजाय दूध और ताजे या जमे हुए फलों से बनी स्मूदी या हेल्दी शेक पिएं। आप प्लेन सोडा भुने हुए जीरे और काले नमक के साथ ले सकते हैं। ये आपके हाजमे के लिए अच्छा होता है। भोजन या नाश्ते के साथ हाई कैलोरी ड्रिंक्स पीना बेहतर हो सकता है।

और पढ़ें : प्रोटीन सप्लिमेंट्स लेना सही या गलत? आप भी हैं कंफ्यूज तो पढ़ें ये आर्टिकल

अंडरवेट पुरुष की डायट : खाने को अच्छे से चबा कर खाएं

  • सूखे नट चबाएं।
  • नट्स, मूंगफली या पीनट को अच्छी तरह चबा चबाकर खाएं।
  • पीनट बटर और जेली सैंडविच का सेवन करें।
  • एवोकैडो का सेवन, हरी सब्जियां खाएं।
  • मीट या पनीर के साथ एक रैप सैंडविच को डायट में शामिल करें।

अंडरवेट पुरुष की डायट में प्रोटीन का ख्याल रखें

चिकन ब्रेस्ट, जमीन टर्की, टोफू, फलियां और फलियां, नट और बीज, मछली, अंडे, दूध, और दही आपके प्रोटीन के विकल्प होने चाहिए।

योगर्ट को डायट में करें शामिल

फुल फैट योगर्ट को खानें में शामिल करना वेट गेन करने का अच्छा ऑप्शन है। योगर्ट की हाई न्यूट्रीशनल प्रोफाइल होती है। इसमे प्रोटीन, कार्ब और फैट की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। इसी कारण से अंडरवेट पुरुष की डायट में इसे जरूर शामिल करना चाहिए। आप योगर्ट की रैसिपी को खाने में शामिल कर सकते हैं। आप फ्रूट्स के साथ एक से दो कप योगर्ट को मिलाकर खा सकते हैं। साथ ही आप योगर्ट में सीड्स, हनी, कोकोनट फ्लेक्स को भी मिलाकर खा सकते हैं।अगर आपको कोको पाउडर पसंद है तो आप योगर्ट में कोको पाउडर, पीनट या कोई भी नट बटर भी मिला सकते हैं। आप प्रोटीन की अधिक मात्रा को डायट में शामिल करने के लिए योगर्ट में मट्ठा भी मिला सकते हैं।

हेल्दी मसल्स बिल्डिंग का काम करता है ये फूड

अगर आप एग खाते हैं तो आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि एग यानी अंडा हेल्दिएस्ट मसल्स बिल्डिंग फूड माना जाता है। एग में प्रोटीन की अधिक मात्रा के साथ ही हेल्दी फैट भी पाया जाता है, जो वेट गेन करने के लिए जरूरी होता है। बेहतर होगा कि आप अंडे का सभी भाग खाएं। कुछ लोग अंडे का पीला भाग नहीं खाते हैं। अगर आपको वेट गेन करना है तो एग का योक जरूर खाएं। अगर आपको एग खाने से किसी भी तरह की दिक्कत नहीं है तो आप एक दिन में तीन एग आराम से खा सकते हैं। अगर आपको एग इंटॉलरेंस है तो बेहतर होगा कि आप एग का सेवन डॉक्टर से जानकारी लेने के बाद ही करें।

आपकी बॉडी जितनी कैलोरी बर्न करती है, उससे अधिक मात्रा में आपको कैलोरी लेनी चाहिए ,तभी आपका वजन बढ़ेगा। खाने में प्रोटीन की कमी बिल्कुल भी न करें क्योंकि मसल्स की ग्रोथ के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी है। आपको कितनी मात्रा में प्रोटीन लेनी है, ये बात आप न्यूट्रीशनिस्ट से पूछ सकते हैं।

चीज को खाने में करें शामिल

अगर आप चीज का सेवन करते हैं तो डायट में इसे जरूर शामिल करें। चीज में प्रोटीन की अच्छी मात्रा पाई जाती है। चीज में हाई कैलोरी और फैट भी होता है। आप चीज को किसी डिश में भी मिला सकते हैं। चीज को लोग अपने फेवरेट फूड में मिलाकर खाना पसंद करते हैं। आप फ्लेवर बूस्ट करने के लिए भी चीज का सेवन कर सकते हैं। एक बात का ध्यान रखें कि वजन बढ़ाने के लिए एक साथ ज्यादा खाना बिल्कुल नहीं खाना चाहिए। आप एक चार्ट बनाएं और फिर उसी के अनुसार खाएं। कुछ लोग अपनी पसंदीदा फूड को अधिक मात्रा में खा लेते हैं, जिससे उनकी भूख खत्म हो जाती है और अन्य फूड से मिलने वाले जरूरी मिनिरल्स भी नहीं मिल पाते हैं। आप चाहे तो इस बारे में अधिक जानकारी के लिए आहार विशेषज्ञ से भी बात कर सकते हैं।

अंडरवेट पुरुष की डायट : अपने आहार में हेल्दी फैट जोड़ें

किसी भी वसायुक्त भोजन का सेवन न करें। स्वस्थ वसा लंबे समय तक आपको नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। अपने आहार में एवोकाडो, नट्स, बीज, एवोकैडो तेल और जैतून का तेल जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें।

और पढ़ें : हर उम्र में दिखना है जवां, तो अपनाएं कोलेजन डायट

अंडरवेट पुरुष की डायट का रखें ध्यान, साथ ही रहे तनाव मुक्त

वजन कम करना या बढ़ाना हर किसी के लिए तनावपूर्ण होता है। तनाव अक्सर एक बड़ी बाधा बन जाता है। वजन बढ़ाने या व्यायाम करते समय तनाव मुक्त रहना महत्वपूर्ण है। वजन बढ़ाने के लिए डायट में बदलाव बहुत जरूरी है, इस बारे में आप डॉक्टर से भी राय ले सकते हैं।

“डॉ. श्रुति श्रीधर (एम.डी. होम्योपैथी और क्लिनिकल न्यूट्रिशियन) के अनुसार, अंडर वेट लोगों को वजन बढ़ाने के दौरान शरीर को हेल्दी रखना भी बेहद जरूरी है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि अंडरवेट लोगों को मसल मॉस की जरूरत होती है नाकी फैटी शरीर की। खाने के दौरान कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फैट की मात्रा क्रमश 65 प्रतिशत, 30 प्रतिशत, पांच प्रतिशत होनी चाहिए। किसी बिमारी या इलाज के दौरान अडंरवेट होने पर अतिरिक्त चीनी और वसा से सावधान रहें।”

और पढ़ें : इन पारसी क्यूजीन के बिना अधूरा है नवरोज फेस्टिवल, आप भी करें ट्राई स्वादिष्ट पारसी रेसिपीज

एक्सरसाइज करें। व्यायाम, मांसपेशियों का निर्माण करके वजन बढ़ाने में आपकी सहायता कर सकता है। व्यायाम आपकी भूख को भी बढ़ा सकता है। इसके अलावा, ऊपर बताई गई बातों और आहार सलाहकार के डायट चार्ट के अपनाकर आप अपना खोया हुआ वजन और कॉन्फिडेंस भी पा सकते हैं। हेल्दी शरीर में ही हेल्दी दिमाग भी होता है, ये कहावत तो सुनी होगी। इसलिए, वजन बढ़ाने के लिए किसी केमिकल और स्ट्राराइड वाले डायट्री सप्लिमेंट से बचें। आपका शरीर जानता है कि उसे कितना और कैसे खाना है, बस उसे समझ के शरीर की खुराक को संतुलित कीजिए।

आपके कैलोरी का सेवन आपके बीएमआई द्वारा निर्धारित किया जाएगा। वजन बढ़ाने के लिए, आपको 500 कैलोरी अतिरिक्त का सेवन करना चाहिए। जब आप कसरत करते हैं, तो घंटों की संख्या और व्यायाम की तीव्रता के आधार पर, आपको अपने कैलोरी सेवन को कम करना चाहिए। सबसे अच्छी सलाह लेने के लिए अपने डॉक्टर और फिटनेस ट्रेनर से बात करें।

अंडरवेट पुरुष का हो सकता है कमजोर इम्यून सिस्टम

हाल ही में किए गए अध्ययनों में खुलासा हुआ कि अंडरवेट पुरुष को इंफेक्शन से ज्यादा खतरा होता है। शोधकर्ताओं ने रिसर्च के निष्कर्षों में यह भी कहा कि इसका कारण अंडरवेट होना भी हो सकता है या फिर ऐसा मालन्यूट्रिशन होना भी इसकी वजह हो सकती है। उदाहरण के लिए मालन्यूट्रिशन इम्यून सिस्टम को कमजोर करने का काम कर सकता है। साथ ही माल न्यूट्रिशन के कारण भी पुरुष अंडरवेट भी हो सकते हैं। इसके बाद भी शोधकर्ताओं का कहना है कि वजन और इम्यूनिटी सिस्टम के बीच संबंध समझने के लिए कई अध्ययनों की जरूरत है।

और पढ़ें : गणेश चतुर्थी और आने वाले त्योहारों को बनाएं यादगार, घर पर बनाएं शुगर फ्री मिठाइयां

18.5 से कम बीएमआई भी होता है

शोधकर्ताओं का मानना है कि जिन अंडरवेट पुरुषों का बीएमआई 18.5 से कम होता है, उन्हें गंभीर बीमारियां और इन बीमारियों से मौत होने का खतरा 1.8 गुना ज्यादा होता है। वहीं जिनका 18.5 से 24.9 बीएमआई वाले लोग इस खतरे से बचे रहते हैं। दरअसल, बीएमआई इंसान के शरीर का कुल बॉडी फैट होता है। वहीं दूसरी ओर गंभीर बीमारियों से मौत का खतरा ज्यादा वजन वालों को 1.2 फीसदी होता है। इसमें ऐसे लोग शामिल हैं, जिनका बीएमआई 30 से 34.9 फीसदी होता है। इस शोध के निष्कर्षों पर बात करते हुए अमोरिका स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ इलिनॉय शिकागो की प्रोफेसर लुई स्टीवन्स कहती हैं कि शोध में कुछ रोचक तथ्य सामने आए हैं। लेकिन, जब तक आगे की रिसर्च नहीं हो जाती है। हम यह नहीं कह सकते हैं कि लो बीएमआई के कारण इंसान की मृत्यु दर पर फर्क पड़ सकता है। साथ ही कई बार देखा गया है कि लो बीएमआई के बावजूद भी लोगों की अच्छी सेहत होती है। वे आगे कहती हैं कि ईटिंग डिसऑर्डर कम मृत्यु दर का कारण हो सकता है। इसके अलावा साइकेटरिक समस्याएं भी इसके लिए जिम्मेदार हो सकती है।

इस आर्टिकल के माध्यम से आपको अंडरवेट पुरुष की डायट के बारे में जानकारी मिल गई होगी। अगर आप आहार संबंधि अन्य आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं तो हैलो स्वास्थ्य की वेबसाइट में विजिट करें। हेल्थ रिलेटेड न्यूज से अपडेट रहने के लिए हैलो स्वास्थ्य के फेसबुक पेज को लाइक करें। अगर आपको कोई भी स्वास्थ्य संबंधि समस्या हो तो तुरंत डॉक्टर से जांच कराएं।

health-tool-icon

बीएमआर कैलक्युलेटर

अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

How To Gain Weight – The Best Diet Chart And Expert Tips https://www.mayoclinic.org/healthy-lifestyle/nutrition-and-healthy-eating/expert-answers/underweight/faq-20058429 Accessed on 11/12/2019

How to Gain Weight Fast and Safely https://www.betterhealth.vic.gov.au/health/healthyliving/weight-and-muscle-gain#:~:text=To%20gain%20weight%2C%20you%20must,claim%20to%20increase%20muscle%20mass. Accessed on 11/12/2019

How do you gain weight fast and safely https://www.nia.nih.gov/health/maintaining-healthy-weight Accessed on 11/12/2019

Healthy Ways to Gain Weight If You’re Underweight https://www.healthdirect.gov.au/what-to-do-if-you-are-underweight Accessed on 11/12/2019

लेखक की तस्वीर badge
Smrit Singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 09/07/2021 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x