home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

बीएमआई कैलक्युलेटर का उपयोग करके जानें अपना सही बीएमआई!

बीएमआई कैलक्युलेटर का उपयोग करके जानें अपना सही बीएमआई!

क्या आपको पता है कि आपका वजन, आपकी हाइट के हिसाब से सही है या नहीं? अधिकतर लोगों को इसके बारे में पता नहीं हाेता है। आपका सही वजन, आपकी हाइट और उम्र पर निर्भर करता है। यह जानने के लिए आप बॉडी मास इंडेक्स कैलक्युलेटर (Body Mass Index Calculator) का भी सहारा ले सकते हैं। जिसे हम बीएमआई कैलक्युलेटर (BMI Calculator) भी कहते हैं। आइए जानें कि आपका बीएमआई है क्या (what is BMI), बीएमआई कैलक्युलेटर (BMI Calculator) कैसे काम करता है और आप अपना बीएमआई कैसे निकालें (How to Calculate BMI)? बीएमआई कैलक्युलेटर से जुड़ी कंप्लीट इंफॉर्मेशन है यहां।

और पढ़ें: बीएमआई कैलक्युलेटर टूल का उपयोग करके जानें अपना बीएमआई

बीएमआई क्या है (BMI)?

BMI, बीएमआई का फुल फॉर्म (BMI Full Form) बॉडी मास इंडेक्‍स (Body Mass Index) है और वजन घटाने से संबंधित यह एक लोकप्रिय टर्म है। बीएमआई मापने के लिए बीएमआई कैल्क्युलेटर का उपयोग किया जाता है। आमतौर पर लोगों को ये मालूम नहीं होता कि आदर्श रूप से उनका वजन कितना होना चाहिए। तो ऐसे में बीएमआई एक ऐसा ही फॉर्मूला है, जो वजन तय करने के लिए कारगार है बीएमआई का परीक्षण, वजन को जानने के लिए किया जाता है। जिसमें आपको यह पता चलता है कि शरीर के हिसाब से आपका वजन सही है या नहीं। बीएमआई को जानने के लिए, किलोग्राम में वजन और मीटर (m2) में आपकी लंबाई को मापा जाता है। आपका जो भी बीएमआई नंबर है, वो आपको यह जानने में मदद करता है कि इनमें से किस वजन वर्ग वाले में शामिल हैं:

  1. कम वजन वाले (Under Weight)
  2. स्वस्थ वजन (Healthy Weight)
  3. अधिक वजन वाले (Over Weight)
  4. मोटापा (Obesity)

इसके लिए अब आइए जानते हैं कि बीएमाआई कैलक्युलेटर है क्या (BMI Calculator) और BMI कैसे निकालते (How to Calculate BMI) हैं ।

और पढ़ें: मेरे बच्चे की सही बीएमआई क्या है ?

बीएमआई कैलकुलेटर क्या है (Body Mass Index Calculator) ?

बीएमआई कैलक्युलेटर (BMI Calculator) एक तकनीक है। जिसमें दिए गए फाॅमूर्ला (BMI Formula) के अनुसार आप अपना बीएमआई निकाल सकते हैं। इस बारे में एनएक्सएफ के फिटनेस एक्सपर्ट आदित्य सिंह का कहना है, ” बॉडी मास इंडेक्स का पता लगाने के लिए कई सारे ऑफलाइन और ऑनलाइन बीएमआई कैलकुलेटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। बीएमआई गणना से शरीर में उपलब्ध वसा का मोटा-मोटा अनुमान हो जाता है। इससे पता चल जाता है कि व्यक्ति को भार घटाने की आवश्यकता है या नही। जिन वयस्कों का बीएमआई स्वस्थ श्रेणी में आता है, आवश्यक नही कि उनमें से सभी का भार स्वास्थ्य के अनुसार एकदम सही हो। लेकिन इससे यह अनुमान लगाया जा सकता है कि वजन सामान्य है या नहीं।”

और पढ़ें: इस बेहद आसान योगासन से घट सकता है वजन, सिर्फ ध्यान रखें कुछ बातें

बीएमआई कैलक्युलेटर (BMI Calculator)

बीएमआई को कैसे कैल्क्युलेट किया जाता है (How to calculate BMI)?

जैसा कि स्वस्थ इंसान का वजन उसकी लंबाई के अनुरूप होना चाहिए। यानि कि किसी व्यक्ति की ऊंचाई और वजन की गणना और अनुपात, उसका बॉडी मास इंडेक्स (Body Mass Index) है। बीएमआई एक ऐसा कैलकुलेशन (BMI Calculation) है, जिसके माध्यम से आप यह जान पाते हैं कि आपके लंबाई के अनुसार आपका वजन सही है या नहीं। जिससे आपको यह भी पता चलता है कि आप कितने स्वस्थ्य हैं और कहीं आपमें किसी बीमारी का खतरा तो नहीं है।

बीएमआई कैसे निकालें : व्यस्काें में (How to Calculate BMI in Adults)

व्यस्कों में बीएमआई का उपयोग के कुछ मापदंड हैं, उसी के अनुसार इसे निकाला जाता है। बीएमआई मापने से वजन कितना कम या अधिक है, यह पता चल जाता है। लेकिन शरीर में अतिरिक्त फैट का पता नहीं चल पाता। अलग-अलग उम्र, लिंग, मांसपेशियों और शरीर में फैट जैसे कारकों से बीएमआई प्रभावित होता है।

बीएमआई सूत्र उदाहरण (BMI Calculation Example)

स्‍टेप 1: अपना वजन (Weight) करें।

स्‍टेप 2: मीटर में अपनी लंबाई मापें (Calculate your Height)। अपना वजन और लंबाई दोनों नोट करें और उसे 100 सेंटीमीटर से भाग दें।

स्‍टेप 3: अब नीचे दिए गएं फॉर्मूले से अपने बीएमआई को कैल्क्यूलेट करें। वजन किलोग्राम में हो और उसे मीटर में ऊंचाई से भाग कर दें।

बीएमआई निकालने का फार्मूला (Formula to calculate BMI)

उदाहरण के तौर पर: वजन (Weight)- 61 किलो, हाइट (Height)- 166 सेमी (1.66 मीटर)

बीएमआई = वजन (किलोग्राम में) / (ऊंचाई X ऊंचाई (m2) )

कैल्क्यूलेशन- 61 ÷ (1.66)2 = 21.77

और पढ़ें: शरीर के वजन से 3 गुणा अधिक भारी थे ब्रेस्ट, गिगैंटोमेस्टीआ की बीमारी के कारण करानी पड़ी ब्रेस्ट सर्जरी

बीएमआई कितना होना चाहिए : व्यसकों की बीएमआई रिपोर्ट (Body Mass Index Report)

कम वजन – यदि आपका बीएमआई 18.5 kg/m² से कम है।

सामान्य वजन – यदि आपका बीएमआई 18.5 – 22.9 kg/m² के बीच आता है।

अधिक वजन – यदि आपका बीएमआई 23.0 –24.9kg/m² के बीच आता है।

मोटापा – यदि आपका बीएमआई (≥25 kg/m²) या उससे अधिक है।

बॉडी मास इंडेक्स कितना होना चाहिए :

18.5 kg/m2 से कम बीएमआई

यदि आपकी लंबाई (Height) और वजन (Weight) के आधार पर आपके बीएमआई की गणना 18.5 से कम आया है, तो समझ लें कि आपका वजन सामान्य से कम है यानि कि आप अंडरवेट (Under Weight) हैं और आपको वजन बढ़ाने की जरूरत है।

18.5 – 22.9 kg/m² के बीच बीएमआई

यदि आपके बीएमआई की गणना 18.5 से 22.9 के मध्य है, तो आपका वेट बिल्कुल सही है। न आप पतले हैं और न ही मोटे। इस स्थिति में आपका वजन बिल्कुल फिट (Fit) है और आपको इसे मेनटेन रखने की जरूरत है।

23.0 –24.9 kg/m² के बीच बीएमआई

बीएमआई स्तर अगर 23.0 –24.9 kg/m² के बीच है, तो आप अलर्ट हो जाएं। आप ओवर वेट की स्थिति में हैं, जिसमें कई तरह के हेल्थ रिस्क होने का खतरा बढ़ जाता है।

25 kg/m² से ऊपर बीएमआई

यदि आपका बीएमआई 25 kg/m² से ऊपर है, तो आप ओबेसिटी के शिकार हैं। ऐसे में आपके लिए हेल्थ रिस्क बढ़ सकते हैं, आपको वेट कंट्रोल करने की आवश्यकता है।

और पढ़ें: मोटापा क्या है? जानिए इससे जुड़ी सभी छोटी-बड़ी बातें!

ऑनलाइन बीएमआई कैलक्युलेटर का उपयोग ( Online BMI Calculator Use)

बीएमआई कैलकुलेटर online का उपयोग करके आप अपना सही बीएमाआई जान सकते हैं। लंबाई के अनुसार वजन कितना होना चाहिए, यह जानने के लिए बॉडी मास इंडेक्स Calculator का इस्तेमाल करें। बीएमआई गणना और संबंधित बीएमआई के लिए उम्र का प्रतिशत प्रदान करता है। बीएमआई ज्यादातर लोगों के लिए शरीर के मोटापे का एक विश्वसनीय संकेत प्रदान करता है। और वजन श्रेणियों के लिए स्क्रीन करने के लिए उपयोग किया जाता है। यह कैलक्युलेटर बीएमआई (Calculator BMI) और संबंधित वजन श्रेणी प्रदान करता है। 2 वर्ष से 19 वर्ष की आयु के बच्चों और किशोरों के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

आइए हमारे बीएमआई कैलकुलेटर टूल का उपयोग करने के स्टेप्स जानें यहां:

Metal And ACP Sheet Road Direction Arrow Sign, Rs 1200 /square feet Dev Plastics ID: 12437351591CLICK FOR ONLINE BMI CALCULATOR: ऑनलाइन बीएमआई कैलक्युलेटर

बीएमआई कैलक्युलेटर (BMI Calculator)

  1. अपना बीएमआई जानने के लिए “ऑनलाइन बीएमआई कैलक्युलेटर” पर क्लिक करें।
  2. पहले टैब में, सेंटीमीटर इकाई में अपनी ऊंचाई लिखें। आप या तो खुद आंकड़ा टाइप कर सकते हैं या बॉक्स के दाईं ओर हमारे स्क्रॉल विकल्प का उपयोग कर सकते हैं।
  3. अगले चरण के लिए आपको किलोग्राम में अपना वजन लिखना होगा। आप या तो खुद आंकड़ा टाइप कर सकते हैं या बॉक्स के दाईं ओर हमारे स्क्रॉल विकल्प का उपयोग कर सकते हैं।
  4. ‘गणना’ बटन पर क्लिक (Click) करें।
  5. अगली स्क्रीन में आपका परिणाम दिखेगा।

और पढ़ें: बीएमआई कैलक्युलेटर टूल का उपयोग करके जानें अपना बीएमआई

आपके बीएमआई को जानना आपके लिए क्यों महत्वपूर्ण है?

हर किसी को अपना बीएमआई जानना जरूरी है। क्योंकि कहा जाता है कि एक अच्छा बीएमआई स्कोर आपके स्वस्थ जीवन जीने की संभावनाओं को बढ़ाता है। अधिकांश डॉक्टर मरीज के स्वास्थ्य के बारे में जानने के लिए बीएमआई का परीक्षण जरूर करते हैं।

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

बीएमआई का उम्र, मांसपेशियों और लिंग से कोई लेना—देना नहीं होता है। इसके अलावा न ही यह पतले और मोटे शरीर के बीच अंतर बता पाता है। एथलीट और नियमित रूप से जिम जाने वाले लोगों में उच्च बीएमआई होता है। इसी तरह, वृद्ध लोगों में एक सामान्य बीएमआई होता है। डॉक्टर हमेशा वर्तमान में स्वास्थ्य स्थिति जानने के लिए और अधिक परीक्षण करते हैं इसमें बीएमआई भी शामिल होता है।

और पढ़ें: मेरे बच्चे की सही बीएमआई क्या है ?

यदि आपका बीएमआई कम हो?

मांसपेशियों का द्रव्यमान ठीक करके अपने बीएमआई में सुधार कर सकते हैं। यह अच्छा आहार खाकर और नियमित व्यायाम से किया जा सकता है। शारीरिक व्यायाम के बिना सिर्फ कैलोरी लेने से शरीर में अतिरिक्त वसा जमा होगा, जिसके कारण आपका बीएमआई कम या ज्यादा हो सकता है। 2-3 बार भारी भोजन के बजाय दिन में 4-5 बार खाएं। साथ ही पोषक तत्वों को आहार में शामिल करें। इस तरह आप अपने बीएमआई स्कोर को ठीक कर सकते हैं।

और पढ़ें: कितने घंटे की नींद है आपकी अच्छी हेल्थ के लिए जरूरी, जानें यहां

यदि आपका बीएमआई (BMI) ज्यादा है?

कम बीएमआई वाला फार्मूला यहां भी लागू होता है- आहार और व्यायाम। आप दिनभर जितनी कैलोरी ले रहे हैं, उस हिसाब से कैलोरी बर्न होना भी जरूरी है। अपने दैनिक आहार में फाइबर और अनाज को शामिल करना, बीएमआई को कम करने का एक शानदार तरीका हो सकता है।

और पढ़ें: बॉडी को फिट रखने के लिए जरूरी है वेट मैनेजमेंट, यहां जानें अपना बीएमआई

अतिरिक्त वजन के स्वास्थ्य जोखिम (Overweight and Health Problem)

यदि आपका वजन बहुत ज्यादा अधिक है, तो आप समझ लें कि आप हेल्थ रिस्क जोन (Health Risk Zone) में है। बहुत जल्द आपको अपना वेट कंट्रोल करने की जरूरत है। अधिक वजन का शरीर पर निम्नलिखित प्रभाव पड़ता है:

  • मोटापा कई हेल्थ प्रॉब्लम (Health Problem) को जन्म देता है। इससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा और भी बढ़ जाता है।
  • यह रक्तचाप, रक्त कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को भी बढ़ाता है।
  • अत्यधिक वजन लिपोप्रोटीन (एचडीएल), या अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है।
  • यह मधुमेह और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के होने की संभावना को और अधिक बढ़ा देता है।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डायबिटीज एंड डायजेस्टिव (Digestive) एंड किडनी डिजीज (NIDDK) के अनुसार, अतिरिक्त वजन उठाने से निम्नलिखित स्थितियों का खतरा बढ़ सकता है:

  • उच्च रक्तचाप (Hypertension)
  • डिस्लिपिडेमिया (Dyslipidemia)
  • डायबिटीज टाइप-2 (Diabetes type-2)
  • हार्ट प्रॉब्लम ( Heart Problem)
  • स्ट्रोक (Stroke)
  • पित्ताशय का रोग (Gall bladder disease)
  • ऑस्टियोआर्थराइटिस (Osteoarthritis)
  • स्लीप एपनिया और सांस की समस्या ( Breathing Problem)
  • एंडोमेट्रियल, स्तन और पेट के कैंसर सहित अन्य कैंसर ( Cancer)
  • पीसीओडी (PCOD)
  • इनफर्टिलिटी (Infertility)
  • दमा (Asthma)
  • तनाव (Stress)

और पढ़ें: मोटापा और गर्भावस्था: क्या जन्म लेने वाले शिशु के लिए है खतरनाक?

बीएमआई कैलकुलेटर का इस्तेमाल किनके लिए सही नहीं होता?

यह बात भी जानना बहुत जरूरी है कि बीएमआई का इस्तेमाल गर्भवती महिलाओं या बुजुर्गों के लिए उचित नहीं है। इसी के साथ ही बॉडी बिल्डर्स और एथलीट्स के लिए भी बीएमआई कैलक्युलेटर का उपयोग नहीं होना चाहिए। क्योंकि कुछ स्थितियों और बॉडी टाइप में यह कैलक्युलेशन सही नहीं माना जाता है। उदाहरण के लिए इसे इस तरह समझिए कि गर्भवती महिलाओं का वजन सिर्फ उनके वेट के आधार पर नहीं बल्कि इसमें गर्भ में पल रहे बच्चे का वजन भी शामिल होता है। ताे ऐसे में बीएमाआई के गणना के लिए उस वजन को सही मानेंगे नहीं।

और पढ़ें: बच्चों की मजबूत हड्डियों के लिए बचपन से ही दें उनकी डायट पर ध्यान

निष्कर्ष (Conclusion)

आपका बीएमआई कम या ज्यादा होने के अलावा, एक चीज जो आपको हमेशा स्वस्थ और फिट रख सकती है, वह है व्यायाम। आप जिम में कसरत या घर पर योग कर सकते हैं। अपने बीएमआई स्तर को सही रखने के लिए हर दिन किसी न किसी रूप में शारीरिक गतिविधि करते रहें।एक स्वस्थ बीएमआई स्कोर मधुमेह (Diabetes), रक्तचाप (Blood pressure), कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को रोकने में मदद करता है। ये सभी ज्यादा बीएमआई (अधिक वजन) के कारण होते हैं।

एक अच्छा आहार स्वस्थ बीएमआई नंबर को बनाए रखने के लिए जरूरी है। इस तरह से आप अपना बीएमआई निकाल सकते हैं, जोकि बहुत जरूरी है। इससे आपको यह पता चल जाएगा कि आपकी हाइट के हिसाब से आपका वजन कितना कम या कितना ज्यादा है। लेकिन डायटिंग या कोई भी एक्सरसाइज हमेशा डॉक्टर की सलाह पर ही करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

https://www.who.int/nutrition/publications/bmi_asia_strategies.pdf Accessed on 6 July, 2021.

https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4278349/ Accessed on 6 July, 2021.

Implications of the Revised Consensus Body Mass Indices : https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4080037/  Accessed on 6 July, 2021.

Obesity Non Communicable Disease: https://www.nhp.gov.in/disease/non-communicable-disease/obesity  Accessed on 6 July, 2021.

Body Mass Index: A Simple Mental Math: https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3899329/  Accessed on 6 July, 2021.

हेल्थ टूल्स

लेखक की तस्वीर
Bhawana Sharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 12/07/2021 को
Dr. Shruthi Shridhar के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड