home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

बच्चे की सही बीएमआई गणना कैसे करें?

बच्चे की सही बीएमआई गणना कैसे करें?

“बॉडी मास इंडेक्स (BMI Index) यह निर्धारित करता है कि, आपके बच्चे का वजन अधिक है या कम? या उसकी उम्र के लिए आदर्श वजन है या नहीं।” – डॉ श्रीनिवास (चिकित्सा पदाधिकारी, बिहार सरकार) बच्चे के स्वास्थ्य की निगरानी के लिए बीएमआई गणना इतना महत्वपूर्ण है कि अमेरिका मेडिकल सेवा टास्क फोर्स वर्तमान में दो साल से अधिक उम्र के सभी बच्चों में बीएमआई की नियमित ट्रैकिंग की सिफारिश करता है।बीएमआई गणना (Body Mass Index) के लिए सूत्र की खोज 19 वीं शताब्दी में हुई, लेकिन अनुपात के लिए शब्द “शरीर द्रव्यमान सूचकांक” और इसकी लोकप्रियता 1972 में मानी जाती है, जिसका श्रेय एंकल कीज (Ancel Keys) के द्वारा प्रकाशित एक पत्र को दिया जाता है। जिसने पाया कि BMI भार और ऊंचाई के अनुपातों के बीच शरीर की वसा की प्रतिशतता के लिए सर्वोत्तम प्रोक्सी है। शरीर की वसा के माप के प्रति रूचि के बढ़ने का कारण है कि समृद्ध पश्चिमी समाजों में ओबेसिटी या मोटापा (Obesity) एक महत्वपूर्ण मुद्दा बन गया है।

और पढ़ें : वेट गेन टिप्स : जल्दी और सुरक्षित रूप से बढ़ाएं वजन

एक बच्चे के लिए सामान्य बीएमआई गणना (Body Mass Index) क्या है?

बच्चों के लिए BMI (बीएमआई गणना) का प्रयोग अलग-अलग तरीके से किया जाता है। वयस्कों के लिए इसकी गणना समान तरीके से की जाती है। लेकिन तब समान उम्र के अन्य बच्चों के लिए प्रारूपिक मान से तुलना की जाती है। कम वजन और अधिक वजन 90की निर्धारित सीमा के बजाए BMI प्रतिशत समान लिंग और आयु के बच्चों के साथ तुलना की अनुमति देता है। BMI पांच प्रतिशत से कम को जरुरत से कम माना जाता है और 95 वें प्रतिशत से अधिक को ओबेसिटी माना जाता है।

बॉडी मास इंडेक्स क्या है (Body Mass Index) ?

बीएमआई वैल्यू (BMI) आयु पर निर्भर करते हैं तथा स्त्री तथा पुरुष दोनों के लिए समान होता है। ऊंचाई (कद) और वज़न में एक प्रतिशत से कम तक का विचलन गुणांक होता है, तथा बुजुर्ग में इसे काईफोसिस द्वारा परिवर्तित किया जाता है तथा बीएमआई एनालिसिस को स्विकार नहीं करता है। किसी बुजुर्ग व्यक्ति का सूचकांक उसकी आयु के कार्य के अनुसार परिवर्तित होता रहता है। विशिष्ट रूप से पुरुषों में उनकी आयु वृद्धि के साथ बी.एम.आई (Body Mass Index) में गिरावट आती है।

और पढ़ें : अंडरवेट पुरुष खाएं ये चीजें और हो जाएं हेल्दी

क्या करता है बीएमआई (Body Mass Index)?

बीएमआई गणना से शरीर में उपलब्ध वसा का मोटा-मोटा अनुमान हो जाता है। इससे पता चल जाता है कि व्यक्ति को भार घटाने की आवश्यकता है या नही। जिन वयस्कों का बीएमआई स्वस्थ श्रेणी में आता है, आवश्यक नही कि उनमें से सभी का भार स्वास्थ्य के अनुसार एकदम सही हो। संभव है उनमें भी वसा अधिक और मांसपेशियां कम हों।

बॉडी मास इंडेक्स कैलकुलेटर (Body Mass Index Calculator) क्या है?

लंबाई के अनुसार वजन कितना होना चाहिए, यह जानने के लिए बॉडी मास इंडेक्स Calculator का इस्तेमाल करें। बीएमआई गणना और संबंधित बीएमआई के लिए उम्र का प्रतिशत प्रदान करता है। बीएमआई ज्यादातर लोगों के लिए शरीर के मोटापे का एक विश्वसनीय संकेत प्रदान करता है। और वजन श्रेणियों के लिए स्क्रीन करने के लिए उपयोग किया जाता है। यह कैलक्युलेटर बीएमआई और संबंधित वजन श्रेणी प्रदान करता है। 2 वर्ष से 19 वर्ष की आयु के बच्चों और किशोरों के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

और पढ़ें : बच्चे को फिट रखने के उपाय अपना कर बच्चे को रख सकते हैं एक्टिव

बच्चे और वयस्क की बीएमआई गणना (Body Mass Index) कैसे भिन्न होती है

वयस्कों के विपरीत बच्चों के लिए 25 से 30 के बीएमआई को अधिक वजन माना जाता है और बीएमआई को मोटापे के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। बच्चों को मूल्यांकन के एक अलग मानक की आवश्यकता होती है क्योंकि उनके शरीर बहुत तेजी से बदलाव होता है।

बीएमआई गणना (Body Mass Index) आपके बच्चे की ऊंचाई और वजन के आधार पर एक मानक बीएमआई के साथ होती है। बीएमआई आपके बच्चे के शरीर में ऊतक (मांसपेशियों, वसा और हड्डी सहित) की मात्रा को मापता है। बीएमआई गणना का उपयोग यह निर्धारित करने के लिए एक ही लिंग और आयु वर्ग के बच्चों के बीच का प्रतिशत जाना जाता है।उस प्रतिशत मूल्य का उपयोग आपके बच्चे की वजन श्रेणी (अंडरवेट, सामान्य, अधिक वजन, मोटापा) निर्धारित करने के लिए किया जाएगा।

सही बीएमआई गणना (Body Mass Index) कैसे प्राप्त करें ?

बीएमआई गणना प्राप्त करने के लिए हर बार सटीक ऊंचाई और वजन माप सुनिश्चित करने की आवश्यकता होती है। ऐसा करते समय इन स्टेप को जरूर ध्यान दें :

  • बच्चे के जूते, बाहरी कपड़े, और ज्वेलरी (अगर हैं) हटा दें
  • सटीक वजन प्राप्त करने के लिए, एक डिजिटल स्केल का उपयोग करें। बच्चे को स्केल के केंद्र पर दोनों पैर रखने को बोलें।

और पढ़ें : Childhood epilepsy syndromes : चाइल्डहुड एपिलेप्सी सिंड्रोम क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

बच्चे का बीएमआई गणना (Body Mass Index of Child)

मानक सूत्र बीएमआई की गणना करने के लिए वजन को (ऊंचाई x ऊंचाई) x 703 विभाजित करना फार्मूला है।

स्केल के साथ बीएमआई गणना करने के लिए :

  • पाउंड में बच्चे के वजन को मापें
  • इंच में बच्चे की ऊंचाई को मापें
  • वजन वर्ग द्वारा वजन को विभाजित करके और 703 तक कुल गुणा करके बीएमआई की गणना करें

मीट्रिक सूत्र बीएमआई की गणना करने के लिए फार्मूला है, वजन ÷ (ऊंचाई x ऊंचाई) x 10,000 है।

बीएमआई गणना करने के लिए:

  • किलोग्राम में बच्चे के वजन को मापें। इसे दशमलव मान में व्यक्त किया जा सकता है, जैसे 12.7 किलोग्राम।
  • सेंटीमीटर (मीटर नहीं) में बच्चे की ऊंचाई को मापें। उदाहरण के लिए, 105 सेंटीमीटर के रूप में।
  • वजन वर्ग द्वारा वजन को विभाजित करके और 10,000 तक कुल गुणा करके बीएमआई की गणना करें।

मान प्रतिशत (जैसे कि 85%) के रूप में नहीं बल्कि एक प्रतिशत के रूप में व्यक्त किया जाता है (जैसे कि सेक्स और आयु वर्ग के सभी बच्चों के 85 वें प्रतिशत)। यदि आपका बच्चा 75 वें प्रतिशत में है, तो इसका मतलब यह होगा कि वह समूह में 75 प्रतिशत से अधिक बच्चों से अधिक बीएमआई के मानक पर है।

वजन के मामले में, उच्च प्रतिशत मूल्य उच्च वजन श्रेणियों के अनुरूप होते हैं, जबकि कम प्रतिशत मूल्य कम वजन श्रेणियों के अनुरूप होते हैं।

और पढ़ें : मेरे बच्चे ने खाना क्यों बंद कर दिया है?

बच्चों के लिए वजन श्रेणियां

एक बार जब आप अपने बच्चे के बीएमआई और प्रतिशत को स्थापित कर लेंगे, तो आप देख सकते हैं कि वह अनुमानित सीमा के भीतर कहां है?

बच्चों के लिए वजन श्रेणियों को निम्नानुसार परिभाषित किया गया है:

  • वजन 5 वीं प्रतिशत से कम की बीएमआई है।
  • सामान्य वजन 5 वीं प्रतिशत से 85 वें प्रतिशत के नीचे बीएमआई है।
  • अधिक वजन 85 वें प्रतिशत से ऊपर बीएमआई 95 वें प्रतिशत से नीचे है।
  • मोटा 95 वें प्रतिशत के बराबर या बराबर बीएमआई है।

ध्यान रखें कि यह बीएमआई कैलक्युलेटर क्लिनिकल मार्गदर्शन के स्रोत के रूप में सेवा करने के लिए नहीं है और इसका उद्देश्य व्यावसायिक सलाह के लिए विकल्प नहीं है। क्योंकि बीएमआई वजन और ऊंचाई पर आधारित है, यह केवल शरीर की चर्बी का सूचक है। एक ही बीएमआई वाले व्यक्तियों के शरीर में वसा की अलग-अलग मात्रा हो सकती है। व्यक्ति स्वस्थ वजन की स्थिति पर अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं से सलाह लेने पर विचार कर सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3899329/

 

BMI Percentile Calculator for Child and Teen. https://www.cdc.gov/healthyweight/bmi/calculator.html. Accessed on 24 January, 2020.

Body Mass Index (BMI). https://kidshealth.org/en/parents/bmi-charts.html. Accessed on 24 January, 2020.

BMI healthy weight calculator. https://www.nhs.uk/live-well/healthy-weight/bmi-calculator/. Accessed on 24 January, 2020.

Body mass index calculator for children and teenagers. https://www.betterhealth.vic.gov.au/tools/body-mass-index-calculator-for-children. Accessed on 24 January, 2020.

BMI Calculator for Parents. https://www.webmd.com/parenting/raising-fit-kids/weight/kids-bmi-calculator. Accessed on 24 January, 2020.

लेखक की तस्वीर
Nikhil Kumar द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 2 weeks ago को
Dr. Shruthi Shridhar के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x