home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Rheumatoid arthritis: रयूमेटाइड अर्थराइटिस क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

परिभाषा|रयूमेटाइड अर्थराइटिस के लक्षण क्या हैं?|जानिए रयूमेटाइड अर्थराइटिस किन कारणों से होता है:|रयूमेटाइड अर्थराइटिस के लिए क्या जोखिम है?|रयूमेटाइड अर्थराइटिस का निदान कैसे किया जाता है? How is rheumatoid arthritis diagnosed?|लाइफस्टाइल में बदलाव और घरेलू उपचार:
Rheumatoid arthritis: रयूमेटाइड अर्थराइटिस क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

परिभाषा

रयूमेटाइड अर्थराइटिस (Rheumatoid arthritis) क्या है?

रयूमेटाइड अर्थराइटिस (Rheumatoid arthritis) एक पुरानी सूजन की बीमारी है जो सिर्फ आपके जोड़ों से ज्यादा इफेक्ट करती है और जोड़ों में दर्द की समस्या हो सकती है। कुछ लोगों में शरीर की कुछ प्रणालियों को ज्यादा नुकसान पहुंचा सकती है। जैसी स्किन, आंखें, फेफड़े, हृदय और ब्लड वेसेल शामिल हैं।

एक ऑटोइम्‍यून डिसऑर्डर रयूमेटाइड अर्थराइटिस तब होता है जब आपकी इम्यून सिस्टम गलती से शरीर की पेशियों पर हमला करती है पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस आपके जोड़ों के अस्तर को इफ़ेक्ट करता है,जिससे एक दर्दनाक सूजन होती है। इससे आपको जोड़ों की समस्या हो जाती है।

रयूमेटाइड अर्थराइटिस (Rheumatoid arthritis) से जुड़ी सूजन शरीर के और हिस्सों को भी नुकसान पहुंचा सकती है। जबकि नई तरह की मेडिसिंस के उपचार के ऑप्शन में ड्रामैक्ली रूप से सुधार किया है और रयूमेटाइड अर्थराइटिस शारीरिक विकलांगता का कारण बन सकता है।

रयूमेटाइड अर्थराइटिस कितना कॉमन है? (How common is Rheumatoid arthritis)

रयूमेटाइड अर्थराइटिस किसी भी उम्र में मरीजों को इफेक्ट कर सकता है। और आपके जोखिम फैक्टर को कम कर के कंट्रोल किया जा सकता है। ज्यादा जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर से बात करें।

और पढ़ें – Osteoarthritis :ऑस्टियो आर्थराइटिस क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

रयूमेटाइड अर्थराइटिस के लक्षण क्या हैं?

रयूमेटाइड अर्थराइटिस के सामान्य लक्षण हैं (Rheumatoid arthritis common symptoms)

रयूमेटाइड अर्थराइटिस

  • टेंडर,गर्म,सूजे हुए जोड़
  • अकड़ जो आमतौर पर सुबह और इनेक्टिविटी के बाद खराब होती है।

शुरुआत में रयूमेटाइड अर्थराइटिस पहले आपके छोटे जोड़ों में इफेक्ट करता है -खास तौर पर जोड़ों को जो आपकी उंगलियों को आपके हाथों और आपके पैर की उंगलियों को जोड़ते हैं।जैसे-जैसे बीमारी बढ़ती है, लक्षण अक्सर कलाई, घुटने,एड़ियों,कोहनी,हिप्स और कंधों तक फैल जाते हैं। ज्यादातर मामलों में लक्षण आपके शरीर के दोनों तरफ समान जोड़ों में होते हैं।

लगभग 40 प्रतिशत लोग जिनको रयूमेटाइड अर्थराइटिस है, वे उनमें बॉडी पार्ट्स में भी लक्षणों का अनुभव करते हैं जो जोड़ों को जोड़ते नहीं हैं। रयूमेटाइड अर्थराइटिस कई नॉनजॉइन्ट जोड़े को इफेक्ट करते हैं उनमें से कुछ हम आपको नीचे बता रहे हैं:

  • स्किन
  • सेलिवरी ग्लेड्स
  • नर्व टिसू
  • बॉन मेरौ
  • ब्लड वैसील्स

रयूमेटाइड अर्थराइटिस साइन और लक्षण गंभीर होते हैं बढ़ती बीमारी के दौरान जिसे फ्लेयर्स कहा जाता है।और पीरियड के साथ जब सूजन और दर्द मिट जाता है या गायब हो जाता है। तब समय के साथ, रयूमेटाइड अर्थराइटिस के कारण जोड़ों में मरोड़ आ सकती है और वह जगह से हट जाती है।

ऊपर दिए गए उनमे से कुछ लक्षण हो सकते हैं। अगर आप किसी लक्षण से परेशान है, तो आप अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

रयूमेटाइड अर्थराइटिस की अधिक जानकारी के लिए देखें ये वीडियो

मुझे अपने डॉक्टर से कब मिलना चाहिए?

आपको अपने जोड़ों में लगातार दर्द और सूजन है, तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

जानिए रयूमेटाइड अर्थराइटिस किन कारणों से होता है:

रयूमेटाइड अर्थराइटिस के कारण क्या हैं? (Causes of Rheumatoid arthritis)

रयूमेटाइड अर्थराइटिस (Rheumatoid arthritis) तब होता है जब आपकी इम्यून सिस्टम सीनोवियम पर अटेक करती है-जोड़ों से घिरी हुई खाल जिसे मेंब्रेनेस भी कहा जाता है।

जिनके कारण सूजन को बड़ा करती है जोड़े के अंदर की हड्डियों को डिस्ट्रॉइड कर सकती है। टेंडर और लिगमन्ट जो एक साथ जोड़ो को कमजोर करते हैं और स्ट्रेच करते हैं।धीरे-धीरे सारे जोड़ें सेप और लिगमन्ट को खो देते हैं।

डॉक्टर को यह पता नही है कि यह प्रोसेस क्या शरू करती है हालांकि एक कॉम्पोनेंट अपीयर की संभावना होती है।जब कि आपके जिन रयूमेटाइड अर्थराइटिस का कारण नही बनते।वे आपको इन्वाइरन्मन्ट फ़ेक्टर के प्रति ज्यादा ससिप्टबल बना सकते हैं।कुछ वायरस और बैक्टीरिया से इंफेक्शन इस बीमारी को ट्रिगर करते हैं।

और पढ़ें – अर्थराइटिस से आराम पाने के तेल व सप्लीमेंट का इस्तेमाल कर जोड़ों के दर्द से पाएं निजात

रूमेटाइड अर्थराइटिस के प्रकार (Types of Rheumatoid arthritis)

  • जुवेनाइल इडियोपैथिक अर्थराइटिस – यह स्थिति 17 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को प्रभावित करती है। इसके लक्षण सामान्य रूमेटाइड अर्थराइटिस जैसे ही होते हैं। हालांकि, कुछ मामलों में बच्चों को आंखों में जलन या सूजन और शारीरिक विकास में समस्या हो सकती है।
  • सेरोपॉजिटिव रूमेटाइड अर्थराइटिस – इस स्थिति में व्यक्ति के इम्यून सिस्टम में खराबी आने के कारण वह जॉइंट को प्रभावित करता रहता है।
  • सेरोनेगेटिव रूमेटाइड अर्थराइटिस – इस प्रकार की स्थिति में व्यक्ति के ब्लड टेस्ट रिपोर्ट नेगेटिव आती है, लेकिन फिर भी उसमें रूमेटाइड अर्थराइटिस के लक्षण दिखाई देते हैं।

और पढ़ें: Joint Pain (Arthralgia) : जोड़ों का दर्द (आर्थ्राल्जिया) क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

रयूमेटाइड अर्थराइटिस के लिए क्या जोखिम है?

रयूमेटाइड अर्थराइटिस के लिए कुछ जोखिम फैक्टर (Risk factors) हो सकते हैं जिनमें से कुछ के बारे में हम आपको नीचे बता रहे हैं

  • जेंडर: रयूमेटाइड अर्थराइटिस पुरुषों की तुलना में महिलाओं में ज्यादा संभावना है
  • आपकी उम्र: रयूमेटाइड अर्थराइटिस किसी भी उम्र में हो सकता है लेकिन यह आमतौर पर 40 और 60 की उम्र के बीच होता है।
  • फैमिली हिस्ट्री: अगर फैमिली के किसी भी व्यक्ति को रयूमेटाइड अर्थराइटिस है तो आपको उस बीमारी का खतरा बढ़ सकता है।
  • स्मोकिंग: सिगरेट के धुएं से रयूमेटाइड अर्थराइटिस का खतरा बढ़ जाता है खासतौर पर जब आपको जेनेटिक प्रीडिस्पज़िशन डेवेलोप है स्मोकिंग ज्यादा गंभीरता से जुड़ा हुआ सेरिवीटी होता है।
  • एनवायरमेंट एक्स्पोजर: एस्बेस्टोस या सिलिका जैसे कुछ एक्सपोजर रयूमेटाइड अर्थराइटिस के विकास के लिए जोखिम बढ़ा सकते हैं। वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के इमरजेंसी वर्कर जो मिट्टी वाली जगह पर काम करते हैं उनको रयूमेटाइड अर्थराइटिस खतरा ज्यादा रहता है।
  • ज्यादा वजन: रयूमेटाइड अर्थराइटिस के विकास के जोखिम को बढ़ाता है,खासकर तौर पर तब पता चलता है जब महिलाओं में 55 साल से कम होते हैं।

और पढ़ें: जोड़ों के दर्द का घरेलू उपचार क्या है, जानें

रयूमेटाइड अर्थराइटिस का निदान कैसे किया जाता है? How is rheumatoid arthritis diagnosed?

दी गई जानकारी किसी मेडिकल एडवाइज का विकल्प नही है ज्याफ जानकारी के लिए अपने डॉक्टर का संपर्क करें।

रयूमेटाइड अर्थराइटिस (rheumatoid arthritis) का शरूआत में निदान करना मुश्किल हो सकता है क्योंकि इसके शुरुआत में संकेत और लक्षण कई अन्य बीमारियों की मिमिक करते हैं निदान की कन्फ़र्म करने के लिए कोई एक ब्लड टेस्ट या फिजिकल नहीं है।

  • फिजिकल एक्जामिनेशन: फिजिकल एक्जामिनेशन के दौरान आपका डॉक्टर सूजन,रेडनेस और गर्मी के लिए आपके जोड़ों को चेक करेगा। और मांसपेशियों को भी चेक कर सकते हैं।
  • ब्लड टेस्ट: रयूमेटाइड अर्थराइटिस वाले लोगो को अक्सर हाई एरिथ्रोसाइट सेड़ीमेन्टेनेश रेट (ESR और सेड रेट)या सी-रिएक्टिव प्रोटीन (सीआरपी) होता है।जो शरीर में एक सूजन की उपस्थिति का संकेत दे सकता है।और कोमन ब्लड टेस्ट रुमेटी फ़ेक्टर और एंटी-साइक्लिक साइट्रूलेटेड पेप्टाइड (एंटी-सीसीपी) एंटीबॉडी के लिए देखते हैं।
  • इमेजिंग टेस्ट: आपका डॉक्टर समय के साथ आपके जोड़ो मेंरयूमेटाइड अर्थराइटिस प्रोग्रेस को ट्रैक करने के लिए एक्स-रे रेकोमेडेट करेंगे।एमआरआई और अल्ट्रासाउंड टेस्ट आपके डॉक्टर को आपके शरीर में रोग की गंभीरता का जज करने में मदद कर सकते हैं।

रयूमेटाइड अर्थराइटिस का इलाज कैसे किया जाता है? (Treatments for rheumatoid arthritis)

इसका कोई इलाज नहीं है।लेकिन सिसर्ज से पता चलता है कि लक्षण की असर तब ज्यादा होती है जब उपचार की शुरुआत रोग-प्रतिरोधक दवाओं (डीएमएआरडी) को मजबूत करने वाली मजबूत दवाओं से होती है। आपको डॉक्टर द्वारा रेकोमेडेट दवाओं के प्रकार आपके लक्षणों की गंभीरता पर निर्भर करते हैं।

  • नोन्सटेरॉइडल एंटी-इन्फ़्लेमटॉरी दवाओं (NSAIDs) दर्द से राहत और सूजन को कम कर सकते हैं। ओवर-द-काउंटर NSAIDsनमें इबुप्रोफेन (एडविल, मोट्रिन आईबी) और नेप्रोक्सन सोडियम (एलेक्सी) शामिल हैं। मजबूत NSAIDs प्रेस्क्रिप्शन द्वारा उपलब्ध हैं।
  • कॉर्टिकोस्टेरॉइड दवाएं,जैसे कि प्रेडनिसोन, सूजन और दर्द को कम करती हैं और जोड़ो के दर्द धीमा करती हैं।और हड्डियों का पतला होना, वजन बढ़ना और डायबिटीज शामिल हो सकते हैं। डॉक्टर धीरे-धीरे दवा को बंद करने के ज्यादा लक्षणों को राहत देने के लिए एक कॉर्टिकोस्टेरॉइड लिखते हैं।
  • डिज़ीज़-मोदिफ्लाईंग एन्टीहेमेटिक (DMARDs) ये दवाएं रयूमेटाइड अर्थराइटिस की प्रोग्रेस को धीमा कर सकती हैं और जोड़ों और पेशियों के नुकसान से बचा सकती हैं। आम DMARDs में मेथोट्रेक्सेट (ट्रेक्साल, ओट्रेक्सुप, रसुवो), लेफ्लुनामोइड (अरावा), हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन (प्लाक्वेनिल) और सल्फासलीन (एज़ल्फ़िडिन) शामिल हैं।
  • बायोलॉजिकल एजेंट। इसे बायोलॉजिक रिस्पांस मॉडिफायर के रूप में भी जाना जाता है। ये दवाएं इम्यून सिस्टम के कुछ हिस्सों के सूजन को ट्रिगर करती हैं जब नॉनबायलोजिकल DMARD जैसे मेथोट्रेक्सेट के साथ जुड़ता है,तो यह DMARD आमतौर पर सबसे प्रभावी होते हैं।

थेरेपिस्ट के पास भेज सकता है,जो आपके जोड़ों को लचीला रखने में मदद करने के लिए आपको व्यायाम सिखा सकता है। थेरेपिस्ट डैली कार्यों को करने के लिए नए तरीके सुझा सकता है,जो आपके जोड़ों के लिए फायदेमंद होंगे।

अगर आप दवाएं को रोकने या कम करने में फैल होती हैं,तो आप और आपके डॉक्टर उस जोड़ों को इलाज के लिए सर्जरी पर विचार कर सकते हैं। यह दर्द को कम कर सकता है। मेंरयूमेटाइड अर्थराइटिस सर्जरी में नीचे दिए गए कुछ प्रोसेड्यूस हो सकती है।

  • सर्जरी सूजन (जोड़ों की लाइनिंग) को हटाने के लिए। सिनोवेटोमी को घुटनों, कोहनी, कलाई, उंगलियों और हिप्स पर किया जा सकता है।
  • टेंडन रपैर। सूजन औरआपके जोड़ के आस-पास टेंडेंस ढीला या टूटना हो सकता है। आपका सर्जन आपके जोड़ के आसपास के टेंडनों को रपैर करने में योग्य हो सकता है।
  • जॉइंट फ्यूज जब एक जॉइंट प्रेकोमेडेट विकल्प नहीं होता है,फ्यूज करना एक जोड़ को स्थिर करने या दर्द से राहत देने के लिए रिप्लेसमेंट किया जा सकता है।
  • टोटल जॉइंट रिप्लेसमेंट जॉइंट रिप्लेसमेंट सर्जरी के दौरान आपका सर्जन आपके जोड़ के डैमेज हिस्सों को हटा देता है और धातु और प्लास्टिक से बना एक अंग जॉइंट करता है।

लाइफस्टाइल में बदलाव और घरेलू उपचार:

लाइफस्टाइल में बदलाव या घरेलू उपचार क्या हैं जो मुझे रयूमेटाइड अर्थराइटिस से निपटने में मदद कर सकते हैं? (lifestyle changes for rheumatoid arthritis)

नीचे दिए गए लाइफस्टाइल और घरेलू उपचार आपको रयूमेटाइड अर्थराइटिस से निपटने में मदद कर सकते हैं

  • मछली का तेल। कुछ प्रायमरी अभ्यास में पाया गया है कि मछली के तेल की मेंरयूमेटाइड अर्थराइटिस के दर्द और कठोरता को कम कर सकती है। साइड इफेक्ट्स में उल्टी का अहसास, पेट दर्द और मुंह में एक गंदा स्वाद शामिल हो सकता है।मछली का तेल दवाओं के साथ काम कर सकते है, इसलिए पहले अपने डॉक्टर से चैक करें।
  • पौधों का तेल। ईवनिंग प्रिमरोज़, बोरेज और ब्लैक करंट के बीजों में एक प्रकार का फैटी एसिड होता है जो रयूमेटाइड अर्थराइटिस दर्द में मदद कर सकता है।साइड इफेक्ट्स में उल्टी का अहसास, डायरिया, गेस शामिल हो सकते हैं कुछ पौधों के तेल लवर के नुकसान का कारण बन सकते हैं या दवाओं के साथ काम कर सकते हैं, इसलिए पहले अपने डॉक्टर से चेक करें।
  • ताई ची इस मूवमेंट थेरेपी में कोमल व्यायाम शामिल हैं और गहरी साँस के साथ जुड़ा हुआ है। बहुत से लोग अपने जीवन में तनाव दूर करने के लिए ताई ची का उपयोग करते हैं। छोटे स्टडी में पाया गया है कि ताई चीमेंरयूमेटाइड अर्थराइटिस के दर्द को कम कर सकती है।

उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और इस बीमारी से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Pawan Upadhyaya द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 02/05/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x