Shea Butter : शीया बटर क्या है?

Medically reviewed by | By

Update Date जनवरी 17, 2020
Share now

परिचय

शीया बटर (Shea Butter) क्या है?

शीया (Shea Butter) एक प्रकार का बीज होता है, जो शीया पेड़ से निकलता है। इसके बीज से जो वसा निकलता है उसे शीया बटर कहते हैं। ये अफ्रीका के पूर्वी और पश्चिमी उष्णकटिबंधीय क्षेत्र में पाया जाता है। इसके बीजों को पीस कर पाउडर बनाया जाता है। जिसके बाद इसे पानी में उबाला जाता है। पानी में उबालते समय शीया के अंदर का बटर पानी के ऊपर जाता है। जो बाद में ठोस (Solid) हो जाता है। इसका ज्यादातर उपयोग त्वचा के लिए किया जाता है। इसके इस्तेमाल से त्वचा संबंधित सभी तरह की समस्याओं से निजात मिलती है। इसका उपयोग खाना पकाने में भी करते हैं। 

शीया बटर में एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाया जाता है, जो कई त्वचा संबंधी रोगों, एंटी एजिंग और फ्री रेडिकल्स से स्किन को होने वाले नुकसान को रोकने में मदद करता है। इसके अलावा, सूरज की पैराबैंगनी किरणों से भी त्वचा की रक्षा करता है।

यह भी पढ़ेंः बच्चों में फूड एलर्जी का कारण कहीं उनका पसंदीदा पीनट बटर तो नहीं

शीया बटर काम कैसे करता है?

शीया बटर ठंडक पहुंचाने का काम करता है। ये रूखी त्वचा को मुलायम और चिकना करने में मददगार है। इसमें मौजूद ओलेइक, स्टियारिक, पामिटिक, लिनोलिक फैटी एसिड और विटामिन-ए, ई, एफ पाए जाते हैं। ये तत्व त्वचा को निखारने का काम करते हैं। ये त्वचा में सूजन कम करने के काम आते हैं। एक्जिमा के कारण हुई सूजन में ये ज्यादा कारगर साबित होता है। वहीं, कॉस्मेटिक में इसका इस्तेमाल करने से त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

उपयोग

शीया बटर का उपयोग किस लिए किया जाता है?

  • एग्जिमा (Eczema) : बच्चे या बड़ों में एग्जिमा के लक्षण दिखाई देने पर ये एक कारगर औषधि के रूप में काम करता है। साथ ही एग्जिमा के कारण होने वाले सूजन को कम करने में भी मदद करता है।
  • एलर्जी में बुखार आने पर : एलर्जी के कारण आने वाले बुखार में इसे नाक के अंदर लेने से चार दिनों में आराम हो जाता है। हे फीवर (Hay fever) में नाक के बंद हो जाने पर यह बहुत मददगार साबित होता है। 
  • मुंहासे (Acne) : शीया बटर मुंहासे के लिए सबसे बेहतर दवा है। इसका उपयोग करने से ये मुंहासे के कारण चेहरे पर होने वाले दाग-धब्बों से राहत मिलती है।
  • गठिया (Arthritis) : गठिया में जोड़ो पर इसे लगाने से दर्द से राहत मिलती है।
  • जल जाने पर (Burns) : कभी कही पर अगर कहीं जल जाएं तो सबसे पहले शीया बटर का इस्तेमाल करें। इसके ठंडे गुणों के कारण यह जलन कम करने में मदद करता है।
  • डैंड्रफ (Dandruff) : यह त्वचा के लिए जितना असरदार है, उतना ही असरदार बालों के लिए भी है। बालों में इसका प्रयोग करने से रूसी यानी कि डैंड्रफ से छुटकारा मिलता है। 
  • कीड़े-मकौड़े के काटने पर (Insect bites) : कभी अगर कोई कीड़ा काट ले तो उस स्थान पर शीया बटर लगाएं। ऐसा करने से दर्द, खुजली और जलन से तुरंत राहत मिलेगी। 
  • रूखी त्वचा पर (Dry Skin) : रूखी त्वचा पर यह मॉइस्चराइजर का काम करता है। त्वचा का रूखापन खत्म कर के ये उसे नमी प्रदान करता है।
  • स्ट्रेच मार्क्सः आमतौर पर प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के पेट की स्किन पर स्ट्रेच मार्क्स पड़ जाते हैं जो उम्र भर रहते हैं। इसमें खुजली और जलन भी होती है, जिसकी समस्या से निजात पाने के लिए शीया बटर का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे लगाने से त्वचा कोमल बनी रहती है और पेट पर पड़े स्ट्रेच मार्क्स के निशान भी हल्के किए जा सकते हैं।
  • एंटी-एजिंग और एंटी-फ्री रेडिकल एजेंट को मात देः शीया बटर में एमिनो एसिड और विटामिन सी के गुण पाए जाते हैं। एमिनो एसिड एक एंटी-एजिंग एजेंट होता है, जो बढ़ती उम्र में त्वचा पर होने वाली झुर्रियों को रोकने में मदद करता है। इसके अलावा, विटामिन-सी एक एंटी-ऑक्सीडेंट का काम करता है, जो त्वचा को फ्री-रेडिकल्स से सुरक्षित रखता है और त्वचा में कोलेजन के स्तर को बढ़ाता है।
  • फटे होंठों को मुलायम बनाएंः अक्सर सर्दियों के मौसम में स्किन के साथ-साथ होंठे भी रूखे होने लगते हैं। जिसके कारण होंठों में सूजन और दर्द की समस्या हो सकती है। इससे बचाव करने के लिए आप अपने होंठों पर शीया बटर लगा सकती हैं। शीया बटर एसपीएफ के गुणों से भरा होता है और होठों को पोषण देने में मदद करता है।

इन सभी समस्याओं के अलावा अन्य परेशानियों में भी इसका उपयोग होता है:

यह भी पढे़ंः बच्चों में मोलोस्कम कन्टेजियोसम बन सकता है खुजली वाले दानों की वजह

सावधानियां और चेतावनियां

शीया बटर का उपयोग करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

अगर आप इसका सेवन मुंह से कर रहे हैं तो ये पूरी तरह से सुरक्षित है। लेकिन, अगर आप गर्भवती हैं या शिशु को स्तनपान कराती हैं तो इसका सेवन डॉक्टर के परामर्श पर ही करें। इससे आपको एलर्जी हो सकती हैं।

शीया कितना सुरक्षित है?

शीया बटर पूरी तरह से सुरक्षित है। लेकिन, इसकी एक निश्चित मात्रा का सेवन मुंह द्वारा करना चाहिए। वहीं, त्वचा पर भी इसे लगाना पूरी तरह से सुरक्षित है। लेकिन, फिर भी इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह कर लें। वहीं, बच्चे को भोजन के द्वारा इसके सेवन से उनके विकास में मदद मिलती है। इसके अलावा नाक के अंदर इसे लगाना भी पूरी तरह सुरक्षित है।

यह भी पढ़ेंः ऐसे पहचाने छोटे बच्चों में खांसी के प्रकार और करें देखभाल

साइड इफेक्ट्स

इससे मुझे क्या साइड इफेक्ट हो सकते हैं?

अभी तक इससे किसी भी तरह का कोई भी साइड इफेक्ट सामने नहीं आया है। लेकिन, अगर इसके इस्तेमाल से आपको किसी भी तरह की कोई समस्या होती है तो आप इसका उपयोग बंद कर दें। इसके साथ ही अपने डॉक्टर से जरूर मिलें। 

प्रभाव

इसके साथ मुझ पर क्या प्रभाव पड़ सकता है?

अभी तक इसका प्रभाव किसी भी दवा के साथ नहीं देखा गया है। इस तरह से अभी तक वैज्ञानिक इसे पूरी तरह से सुरक्षित मानते हैं। लेकिन, फिर भी इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से जरूर पूछ लें।

यह भी पढे़ंः आसानी से बनाएं ये पांच हेल्दी ब्रेकफास्ट; करेगा आपकी सेहत को काफी अपलिफ्ट

डोसेज

शीया बटर की सही खुराक क्या है?

शीया बटर की सही खुराक की कोई वैज्ञानिक पुष्टि नहीं है। इसलिए इसका सेवन उम्र, स्वास्थ्य स्थिति और अन्य स्थिति के आधार पर ही करें। इसलिए इसका सेवन डॉक्टर के परामर्श पर ही करें। 

उपलब्ध

शीया बटर किन रूपों में उपलब्ध है?

हैलो हेल्थ किसी भी प्रकार की मेडिकल सलाह, निदान या सारवार नहीं देता है न ही इसके लिए जिम्मेदार है।

संबंधित लेख:

    क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
    happy unhappy"
    सूत्र

    शायद आपको यह भी अच्छा लगे

    कोरोना वायरस से बचाने के लिए वरदान समान हैं ये जड़ी बूटियां, कुछ तो आपकी किचन में ही हैं मौजूद

    कोरोना वायरस से बचाव के लिए जड़ी बूटियां का सेवन करें। इस लेख में कुछ ऐसी चमत्कारीक जड़ी बूटियों के बारे में जानें,जो शरीर की रोग प्रतिरोधी क्षमता को बढ़ाने में मददगार हैं। ayurvedic tips for corona

    Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
    Written by Mona Narang

    माथे की झुर्रियां कैसे करें कम? जानिए इस आर्टिकल में

    क्यों होती है माथे की झुर्रियां, क्या कर झुर्रियों को किया जा सकता है कम, क्या है इलाज और झुर्रियां मिटाने के लिए क्या करें व क्या न करें पर रिपोर्ट।

    Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
    Written by Satish Singh

    मोटापा कम करने के घरेलू उपाय

    मोटापे की समस्या आज के समय हर 10 में तीसरे व्यक्ति की सबसे बड़ी समस्या होती है। आप मोटापा कम करने के घरेलू उपाय से अपने मोटापे को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं।

    Medically reviewed by Dr. Pooja Daphal
    Written by Poonam

    Grains of paradise : स्वर्ग का अनाज क्या है?

    जानिए स्वर्ग का अनाज के फायदे। स्वर्ग का अनाज उपयोग, ग्रेन ऑफ पैराडाइस का इस्तेमाल कैसे करें, कब लें, कैसे लें, कितना लें, खुराक, ओवरडोज, साइड इफेक्ट्स।

    Medically reviewed by Dr. Hemakshi J
    Written by Sunil Kumar