home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

White Pepper: सफेद मिर्च क्या है?

परिचय |उपयोग|साइड इफेक्ट्स|डोजेज|उपलब्ध
White Pepper: सफेद मिर्च क्या है?

परिचय

सफेद मिर्च (white pepper) क्या है?

सफेद मिर्च (White pepper) एक प्रकार की मिर्च है, जिसके कई सारे स्वास्थ्य गुण हैं।सफेद मिर्च (White pepper) भी उन्ही पौधों पर उगता है,जिसपे काली मिर्च उगती है।इन दोनों को बस अलग अलग तरीकों से तैयार किया जाता है,इसलिए इनका रंग और गुण अलग होते हैं।काली मिर्च सूखे हुए और कच्चे फलों को पका कर बनाया जाता है,जबकि सफेद मिर्च पक्के और सूखे बीज को पका के बनाया जाता है।यह स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद है।

वाइट पेपर का उपयोग किस लिए किया जाता है?

  • वजन कम करने के लिए
  • सफेद मिर्ची (White pepper) तासीर में गर्म होने के कारण बालों से रूसी दूर करने में सक्षम होती है।
  • उच्च रक्तचाप में फायदेमंद होती है। इसके संतुलित मात्रा में सेवन से बढ़े हुए ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है।
  • सफेद मिर्च (White pepper) कफ में प्रभावशाली होती है। इसलिए सर्दी-जुकाम की परेशानी होने पर इसका सेवन लाभकारी होता है।
  • पाचन तंत्र बेहतर बनाती है।
  • शुगर के रोगियों के लिए लाभदायक है सफ़ेद मिर्च (White pepper)।
  • सिरदर्द से छुटकारा पाने के लिए भी इसका इस्तेमाल होता है।
  • गठिया के दर्द को दूर करती है सफ़ेद मिर्च।
  • सफेद मिर्च (White pepper) है आंखों के लिए गुणकारी।
  • आंत के अल्सर को दूर भगाता है मिर्च।
  • कैंसर को दूर भगाने में फायदेमंद

कैसे काम करता है सफेद मिर्च (White pepper)?

यह एक हर्बल सप्लीमेंट है और कैसे काम करता है, इसके संबंध में अभी कोई ज्यादा शोध उपलब्ध नहीं हैं। इस बारे में और अधिक जानकारी के लिए आप किसी हर्बल विशेषज्ञ या फिर किसी डॉक्टर से संपर्क करें। हालांकि कुछ शोध यह बताते हैं कि सफेद मिर्च (White pepper) में पिपरिन नाम के केमिकल्स होते हैं,जो शरीर को कई तरीके से असर करते हैं।इससे शरीर के दर्द कम होते हैं,सांस लेने में आसानी होती है और सूजन कम होती है।पिपरिन दिमाग के कार्य पर भी असर करते हैं।

और पढ़ें: ज्वार क्या है?

उपयोग

कितना सुरक्षित है सफेद मिर्च का उपयोग (White pepper)?

प्रेगनेंसी:

आमतौर पर भोजन में पाए जाने वाली सफेद मिर्च (White pepper) की मात्रा ज्यादातर लोगों के लिए सुरक्षित है। प्रेगनेंसी में सफेद मिर्च (White pepper) का दवा के तौर पर उपयोग करना या सफेद मिर्च (White pepper) का तेल त्वचा पर लगाना सुरक्षित है या नहीं,इस बारे में वर्तमान समय में ज्यादा जानकारी नहीं है।

ब्रैस्ट फीडिंग:

ब्रैस्ट फीडिंग में सफेद मिर्च (White pepper) का दवा के तौर पर उपयोग करना या सफेद मिर्च (White pepper) का तेल त्वचा पर लगाना सुरक्षित है या नहीं, इस बारे में वर्तमान समय में ज्यादा जानकारी नहीं है।

बच्चे:

आमतौर पर भोजन में पाए जाने वाली सफेद मिर्च (White pepper) की मात्रा ज्यादातर लोगों के लिए सुरक्षित है। बच्चो के लिए सफेद मिर्च का दवा के तौर पर उपयोग करना या सफेद मिर्च का तेल त्वचा पर लगाना सुरक्षित नहीं है।

रक्तस्त्राव :

पिपरिन,जो केमिकल सफेद मिर्च (White pepper) में होता है, वो खून के थक्के को पतला करता है।खाने में पाए जाने वाली सफेद मिर्च की मात्रा से ज्यादा मात्रा में सफेद मिर्च का सेवन रक्तस्त्राव वाले मरीजों के लिए खतरा हो सकता है।

मधुमेह:

सफेद मिर्च (White pepper) ब्लड शुगर के लेवल को बढ़ा सकता है।खाने में पाए जाने वाली सफेद मिर्च की मात्रा से ज्यादा मात्रा में सफेद मिर्च का सेवन मधुमेह वाले मरीजों के लिए खतरा हो सकता है।

सर्जरी:

पिपरिन,जो केमिकल सफेद मिर्च (White pepper) में होता है, वो खून के थक्के को पतला करता है।इससे सर्जरी के दौरान रक्तस्त्राव की सम्भावना रहती है और सर्जरी में दिक्कत आ सकती है।खाने में पाए जाने वाली सफेद मिर्च (White pepper) की मात्रा से ज्यादा मात्रा में सफेद मिर्च का सेवन किसी भी सर्जरी

दवाइयों की तुलना में हर्ब्स लेने के लिए नियम ज्यादा सख्त नहीं हैं। बहरहाल यह कितना सुरक्षित है इस बात की जानकारी के लिए अभी और भी रिसर्च की जरूरत है। इस हर्ब को इस्तेमाल करने से पहले इसके रिस्क और फायदे को अच्छी तरह से समझ लें। हो सके तो अपने हर्बल स्पेशलिस्ट या डॉक्टर से सलाह लेकर ही इसे यूज करें।

और पढ़ें: गुड़हल क्या है ?

साइड इफेक्ट्स

सफेद मिर्च के सेवन से मुझे क्या साइड इफेक्ट हो सकते हैं?

सफेद मिर्च (White pepper) से हो सकते हैं ये दुष्प्रभाव:

  • ज्यादा मात्रा में सफेद मिर्च खाने से बचना चाहिए।
  • बच्चे इसका उपयोग कितना करे या इसका प्रयोग करे या नहीं यह ज्ञात नहीं है।
  • सफ़ेद मिर्च (White pepper) में पेपेरिन नाम का तत्व मौजूद होता है, जो शरीर को गर्मी प्रदान करता है। इसी वजह से इसका सामान्य से ज्यादा सेवन करने से त्वचा पर जलन और अन्य परेशानी शुरू हो सकती है।
  • सफेद मिर्च के ज्यादा सेवन से कब्ज की समस्या भी शुरू हो सकती है।
  • इसके सेवन एलर्जी भी हो सकती है।

हालांकि हर किसी को ये साइड इफेक्ट हो ऐसा जरुरी नहीं है, कुछ ऐसे भी साइड इफेक्ट हो सकते हैं, जो ऊपर बताए नहीं गए हैं। अगर आपको इनमें से कोई भी साइड इफेक्ट महसूस हो या आप इनके बारे में और जानना चाहते हैं तो नजदीकी डॉक्टर से संपर्क करें।

और पढ़ें: जिनसेंग क्या है?

डोजेज

सफेद मिर्च या वाइट पेपर (White pepper) को लेने की सही खुराक क्या है ?

इस हर्बल सप्लीमेंट की खुराक हर मरीज के लिए अलग हो सकती है। आपके द्वारा ली जाने वाली खुराक आपकी उम्र, स्वास्थ्य और कई चीजों पर निर्भर करती है। हर्बल सप्लीमेंट हमेशा सुरक्षित नहीं होते हैं। इसलिए सही खुराक की जानकारी के लिए हर्बलिस्ट या डॉक्टर से चर्चा करें।

यहां पर दी गई जानकारी को डॉक्टर की सलाह का विकल्प न मानें। किसी भी दवा या सप्लीमेंट का इस्तेमाल करने से पहले हमेशा डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

और पढ़ें: चकोतरा क्या है?

उपलब्ध

किन रूपों में उपलब्ध है?

  • साबुत सफेद मिर्च (White pepper)
  • सफेद मिर्च (White pepper) का पाउडर
  • सफेद मिर्च (White pepper) का तेल

सफेद मिर्च का इस्तेमाल कैसे करें?

सफेद मिर्च का इस्तेमाल निम्नलिखित तरह से किया जा सकता है। जैसे-

  • कोई भी सब्जी बनाने के दौरान इसे अन्य मसालों की तरह चुटकी भर दिया जा सकता है।
  • आप सलाद में भी नमक से साथ इसे डाल सकते हैं। इससे टेस्ट अच्छा होता है।
  • दही के साथ भी इसका सेवन लाभकारी हो सकता है।

खाने के साथ-साथ सफदे मिर्च या वाइट पेपर का इस्तेमाल त्वचा और बालों के लिए बेहतर माना जाता है। आप चाहें तो दही में सफेद मिर्च पाउडर को मिलाकर चेहरे और बालों पर भी लगाया जा सकता है।

अगर आप सफेद मिर्च (White pepper) से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा। हैलो हेल्थ ग्रुप किसी भी तरह की मेडिकल एडवाइस, इलाज और जांच की सलाह नहीं देता है।

इस आर्टिकल के माध्यम से आपको हार्ट से संबंधित कंडीशन कॉर पल्मोनल (Cor Pulmonale) के बारे में जानकारी मिल गई होगी। उम्मीद है आपको हैलो हेल्थ की दी हुई जानकारियां पसंद आई होंगी। अगर आपको सफेद मिर्च (White pepper) के संबंध में अधिक जानकारी चाहिए, तो हमसे जरूर पूछें। हम आपके सवालों के जवाब मेडिकल एक्सर्ट्स द्वारा दिलाने की कोशिश करेंगे।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

White Pepper and Piperine Have Different Effects on Pharmacokinetics of Puerarin in Rats/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4058586/Accessed on 08/05/2020

WHITE PEPPER/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3834320/  /Accessed on 08/05/2020

Salmonella Montevideo Infections Associated with Salami Products Made with Contaminated Imported Black and Red Pepper/https://www.cdc.gov/mmwr/preview/mmwrhtml/mm5950a3.htm/Accessed on 08/05/2020

Why does pepper make you sneeze? https://www.loc.gov/everyday-mysteries/food-and-nutrition/item/why-does-pepper-make-you-sneezeAccessed on 08/05/2020

 

लेखक की तस्वीर badge
lipi trivedi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 26/08/2021 को
डॉ. पूजा दाफळ के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x