Jojoba: होहोबा क्या है?

By

परिचय

होहोबा क्या है?

होहोबा एक रेगिस्तानी पौधा है। इसका वानस्पतिक नाम सीमोंडसिया चिनेनसिस (Simmondsia chinensis) है। यह कैलिफोर्निया और एरिजोना के रेगिस्तान में पाया जाता है। इसके बीजों से लगभग 55 से 75 प्रतिशत तक तेल प्राप्त किया जा सकता है। एरोमाथेरेपी में होहोबा ऑयल का प्रयोग किया जाता है।

होहोबा का उपयोग किस लिए किया जाता है?

स्किन के लिए वरदान:
होहोबा को स्किन संबंधित परेशानियां जैसे एक्ने, पसोरिएसिस, सनबर्न के लिए लगाया जाता है। ये बालों की ग्रोथ में भी मदद करता है। इसका इस्तेमाल शैंपू, लिपस्टिक, मेकअप, बॉडी लोशन आदि में किया जाता है।

घाव को भरता है:
होहोबा में एंटी-बैक्टीरियल प्रोपर्टीज होती हैं जो घाव को भरने में मददगार है। एथनो फार्माकोलोजी के शोध पत्र की एक रिपोर्ट के अनुसार होहोबा वैक्स हमारी स्किन की कोशिकाओं में कोलेजन के संश्लेषण को बढ़ाती हैं।

एल्जाइमर:
कुछ रिसर्च के मुताबिक होहोबा ऑयल के मसाज से न सिर्फ इमोशन्स में सुधार होता है साथ ही दिमाग भी अच्छे से काम करता है। हालांकि इस पर अभी और शोध की जरूरत है।

इन परेशानियों में भी मददगार:

कैसे काम करता है होहोबा?

यह एक हर्बल सप्लिमेंट है और कैसे काम करता है, इसके संबंध में अभी कोई ज्यादा शोध उपलब्ध नहीं हैं। इस बारे में और अधिक जानकारी के लिए आप किसी हर्बल विशेषज्ञ या फिर किसी डॉक्टर से संपर्क करें। हालांकि कुछ शोध यह बताते हैं कि यह त्वचा पर एमोलिएंट की तरह काम करता है, जो स्किन को नमी प्रदान करने के साथ बालों में भी सुधार करता है। कई शोध बताते हैं कि यह नए बाले लाने में भी कारगर है।

ये भी पढ़ें: कलौंजी क्या है?

उपयोग

कितना सुरक्षित है होहोबा का उपयोग ?

  • होहोबा तेल को जब बालों के लिए इस्तेमाल करें,तो 2 चम्मच से ज्यादा न करें, इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं।
  • इसे त्वचा पर लगाना ज्यादातर सभी के लिए सुरक्षित है। बहुत कम लोगों में इससे त्वचा पर लाल चकत्ते देगे गए हैं। आप भी इसे प्रयोग करने से पहले एक बार पैच टेस्ट करना न भूलें।
  • होहोबा को खाने के तौर पर लेना सभी के लिए सुरक्षित नहीं है। इसमें इरुसिक एसिड होता है,जो दिल को हानि पहुंचा सकता है।
  • प्रेगनेंसी और ब्रैस्ट फीडिंग के दौरान होहोबा को खाने के तौर पर लेना सुरक्षित नहीं है।

हर्बल सप्लिमेंट के उपयोग से जुड़े नियम अंग्रेजी दवाओं के नियमों जितने सख्त नहीं होते हैं। इनकी उपयोगिता और सुरक्षा से जुड़े नियमों के लिए अभी और शोध की ज़रुरत है। इस हर्बल सप्लिमेंट के इस्तेमाल से पहले इसके फायदे और नुकसान की तुलना करना जरूरी है। इस बारे में और अधिक जानकारी के लिए किसी हर्बल विशेषज्ञ या आयुर्वेदिक डॉक्टर से संपर्क करें।

ये भी पढ़ें: केल क्या है?

साइड इफेक्ट्स

होहोबा से मुझे क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

होहोबा ऑयल ज्यादातर सभी के लिए सेफ है लेकिन, कुछ लोगों में इससे एलर्जी होने की संभावना रहती है। अगर आपको रैशेज, खुजली या स्किन पर लाली महसूस हो तो इसका प्रयोग करना बंद कर दें। हालांकि हर किसी को ऐसा हो ये जरुरी नहीं है, इससे अलग भी कुछ साइड इफेक्ट हो सकते हैं। अगर आपको कोई भी साइड इफेक्ट महसूस हो या आप इनके बारे में और जानना चाहते हैं तो नजदीकी डॉक्टर से संपर्क करें।

ये भी पढ़ें: मरजोरम क्या है?

डोसेज

होहोबा को लेने की सही खुराक क्या है ?

इस हर्बल सप्लिमेंट की खुराक हर मरीज के लिए अलग हो सकती है। आपके द्वारा ली जाने वाली खुराक आपकी उम्र, स्वास्थ्य और कई चीजों पर निर्भर करती है। हर्बल सप्लिमेंट हमेशा सुरक्षित नहीं होते हैं। इसलिए सही खुराक की जानकारी के लिए हर्बलिस्ट या डॉक्टर से चर्चा करें।

ये भी पढ़ें: जावित्री क्या है?

उपलब्ध

किन रूपों में उपलब्ध है?

  • होहोबा ऑयल

और पढ़ें : मखाना क्या है?

अभी शेयर करें

रिव्यू की तारीख अक्टूबर 12, 2019 | आखिरी बार संशोधित किया गया दिसम्बर 13, 2019

सूत्र
शायद आपको यह भी अच्छा लगे