home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

Evodia: इवोडिया क्या है?

परिचय|उपयोग|सावधानियां और चेतावनी|साइड इफेक्ट्स|डोसेज|उपलब्ध
Evodia: इवोडिया क्या है?

परिचय

इवोडिया क्या है?

इवोडिया एक पेड़ है जो चाइना और कोरिया में पाया जाता है। इसका वानस्पतिक नाम टेट्राडिअम (Tetradium) है। ये Rutaceae परिवार से ताल्लुख रखता है। इसके फल का स्वाद बहुत कड़वा होता है, जिसका इस्तेमाल आमतौर पर चाइनीज औषधियों में किया जाता है। इसके फल और जड़ की छाल को बहुत सारी हर्बल दवाओं में उपयोग किया जाता है। आज के समय में इस्तेमाल होने वाली ये सबसे स्ट्रॉन्ग हर्बल है। स्ट्रॉन्ग हर्ब की डोज बहुत कम होती है, क्योंकि इसके साइड इफेक्ट्स होने के भी खतरे रहते हैं। इन्हें कम समय के लिए इस्तेमाल करना चाहिए। इसका उपयोग डायजेशन, डायरिया की समस्या, डिसेंट्री और पेट में होने वाले अल्सर के इलाज के लिए किया जाता है।

उपयोग

इवोडिया का इस्तेमाल किस लिए किया जाता है?

इवोडिया का प्रयोग डायजेशन संबंधित परेशानियां जैसे डायरिया की समस्या, डिसेंटरी होने पर, उल्टी आने पर, जी मिचलाना, पेट में दर्द, पेट में गैस बनना, पेट में अल्सर, भूख न लगना आदि के लिए इसका उपयोग किया जाता है। इसके अलावा ये मोटापा, सिरदर्द, हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट फेल, इंफेक्शन, अल्जाइमर, कैंसर और शरीर में पानी की कमी को दूर करने के लिए भी उपयोगी है। महिलाएं इसका इस्तेमाल प्रेग्नेंसी से बचने और पीरियड्स लाने के लिए करती हैं। इसकी जड़ की छाल टेपवर्म और पिनवॉर्म जैसे परजीवी के कारण होने वाले संक्रमण के लिए उपयोग की जाती है।

कैसे काम करता है इवोडिया?

इवोडिया कैसे काम करता है इस बारे में कोई वैज्ञानिक जानकारी नहीं है। इससे जुड़े रिसर्च अभीभी जारी हैं। इसलिए इसके बारे में अधिक जानने के लिए अपने हर्बलिस्ट या डॉक्टर से कंसल्ट करना बेहतर होगा। हालांकि, इसमें कुछ ऐसे केमिकल्स होते हैं जो हमारे अच्छे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं और बीमारियों से बचाने में सहायक भी होता है। इसके अलावा इसमें एंटीइन्फ्टरी प्रॉपर्टीज होती हैं जो दर्द और सूजन जैसी अन्य परेशानी को दूर करने के साथ-साथ डायरिया, ब्लड प्रेशर को कम और दिल को स्वस्थ रखने में मददगार होता है। हालांकि, ये जानवरों पर किए गए शोधों में पाया गया है। मनुष्यों पर ये क्या असर करेगा इसे लेकर कोई पुख्ता जानकारी नहीं है। इसलिए इसके सेवन से पहले हेल्थ एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

[mc4wp_form id=”183492″]

और पढ़ें: Astragalus: एस्ट्रागैलस क्या है?

सावधानियां और चेतावनी

कितना सुरक्षित है इवोडिया का उपयोग?

निम्नलिखित परिस्थितियों में इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर या हर्बलिस्ट से सलाह लें:

  • यदि आप प्रेग्नेंट या ब्रेस्टफीडिंग करा रही हैं। दोनों ही स्थितियों में सिर्फ डॉक्टर की सलाह पर ही दवा खानी चाहिए। प्रेग्नेंसी में इसके सेवन से मिसकैरेज होने का खतरा हो सकता है। दरअसल महिलाएं इसका उपयोग अनियमित पीरियड्स को नियमित करने के लिए भी करती हैं।
  • यदि आप अन्य दवाइयां ले रही हैं। इसमें डॉक्टर की लिखी हुई और गैर लिखी हुई दवाइयां शामिल हैं, जो मार्केट में बिना डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन के खरीद के लिए उपलब्ध हैं।
  • यदि आपको इवोडिया या किसी पदार्थ या अन्य दवा या औषधि से एलर्जी है, तो इसका सेवन न करें। उपयोग करने पर परेशानी कम होने के बजाये बढ़ सकती है।
  • यदि आपको कोई बीमारी, डिसऑर्डर या कोई अन्य मेडिकल कंडिशन है, इसका सेवन अपनी मर्जी से न करें।
  • यदि आपको फूड, डाई, प्रिजर्वेटिव्स या जानवरों से अन्य प्रकार की एलर्जी है। इसके सेवन से आपको परहेज करना चाहिए।
  • कैफीन के साथ इसका सेवन एवॉइड करे।
  • लिवर रोग की दवा ले रहे हैं तो भी इसका इस्तेमाल करने से बचें या अपने स्वास्थ्य विशेषज्ञ को इसकी जानकारी जरूर दें।
  • अगर आप स्तनपान करवाती हैं, तो इसके सेवन से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें।

अन्य दवाइयों के मुकाबले औषधियों के संबंध में रेग्युलेटरी नियम अधिक सख्त नही हैं। इनकी सुरक्षा का आंकलन करने के लिए अतिरिक्त अध्ययनों की आवश्यकता है। इवोडिया का इस्तेमाल करने से पहले इसके खतरों की तुलना इसके फायदों से जरूर की जानी चाहिए। इसकी अधिक जानकारी के लिए अपने हर्बलिस्ट या डॉक्टर से सलाह लें।

किन लोगों के इसके सेवन से बचना चाहिए?

प्रेग्नेंट और ब्रेस्ट फीडिंग कराने वाली महिलाएं: इन दोनों ही स्थितियों में इवोडिया का सेवन सुरक्षित नहीं है। जानवरों पर किए गए शोध के अनुसार, इसमें कुछ ऐसे रसायन हैं जिनका प्रेग्नेंट जानवरों पर बुरा असर पड़ा। स्तनपान कराने वाली महिलाओं पर इसके असर को लेकर कोई जानकारनी नहीं है लेकिन मां और बच्चे की सुरक्षा को देखते हुए इसका सेवन एवॉइड करें।

सर्जरी: इवोडिया ब्लड क्लोटिंग को धीमा कर सकता है। सर्जरी के दौरान इससे ब्लीडिंग होने का खतरा रहता है। इसलिए सर्जरी से दो हफ्ते पहले और दो हफ्ते बाद तक इसका इस्तेमाल न करें।

अगर आपको कोई बीमारी है तो अपने डॉक्टर को जांच के दौरान अवश्य बतायें।

और पढ़ें: Asafoetida : हींग क्या है?

साइड इफेक्ट्स

इवोडिया से मुझे क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

इसके निम्नलिखित साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। जैसे-

हालांकि, हर किसी को ये साइड इफेक्ट हो ऐसा जरtरी नहीं है, कुछ ऐसे भी साइड इफेक्ट हो सकते हैं, जो ऊपर बताए नहीं गए हैं। अगर आपको इनमें से कोई भी साइड इफेक्ट महसूस हो या आप इनके बारे में और जानना चाहते हैं, तो नजदीकी डॉक्टर से संपर्क करें।

और पढ़ें: Acai : असाई क्या है?

डोसेज

इवोडिया को लेने की सही खुराक क्या है?

इसका सेवन निम्नलिखित तरह से किया जा सकता है। जैसे-

अडल्ट के लिए :

  • काढ़े में इसे 3-9 ग्राम लेने की सलाह दी जाती है।
  • आमतौर पर इसकी डोज 0.9–3.0 ग्राम होती है।

यहां दी हुई जानकारियों का इस्तेमाल डॉक्टरी सलाह के विकल्प के रूप में न करें। इसकी खुराक हर मरीज के लिए अलग हो सकती है। आपके द्वारा ली जाने वाली खुराक आपकी उम्र, स्वास्थ्य और अन्य कई चीजों पर निर्भर करती है। हर्बल सप्लिमेंट हमेशा सुरक्षित नहीं होते हैं। इसलिए सही खुराक की जानकारी के लिए हर्बलिस्ट या डॉक्टर से चर्चा करें।

उपलब्ध

किन रूपों में उपलब्ध है इवोडिया?

इवोडिया निम्नलिखित रूपों में उपलब्ध है:

  • इवोडिया एक्सट्रैक्ट पाउडर
  • कैप्सूल्स
  • रॉ इवोडिया

अगर आप इवोडिया से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा। बिना जानकारी के आप हर्बल दवाओं का सेवन न करें। अगर आप हर्बल मेडिसिन या फिर हर्बल पाउडर का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो बेहतर हो कि पहले एक्सपर्ट से राय जरूर लें। जड़ी-बूटियों या फिर दवाओं के संबंध में अगर आपको अधिक जानकारी चाहिए तो आप हैलो स्वास्थ्य की वेबसाइट में विजिट करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Evodia/ https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/16681034//Accessed on 09/01/2020

The role of diet in migraine headaches. (n.d.).americannutritionassociation.org/newsletter/role-diet-migraine-headaches/Accessed on 09/01/2020

Evodia herbs/ https://www.researchgate.net/publication/340070932_Role_of_limonin_in_anticancer_effects_of_Evodia_rutaecarpa_on_ovarian_cancer_cellsAccessed on 09/01/2020

Evodia: Traditional and Modern Uses/http://www.itmonline.org/articles/evodia/evodia.htm /Accessed on 09/01/2020

Evodia fraxinifolia (Hook.) Benth/https://indiabiodiversity.org/species/show/281871/Accessed on 09/01/2020

लेखक की तस्वीर
Mona narang द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 21/08/2020 को
Dr Sharayu Maknikar के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड