home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

डायबिटीज है! पनीर डोडा का कर सकते हैं सेवन, लेकिन डॉक्टर के इजाजत के बाद!

डायबिटीज है! पनीर डोडा का कर सकते हैं सेवन, लेकिन डॉक्टर के इजाजत के बाद!

हर्बल नुस्खे अपनाना कोई नई बात नहीं है, लेकिन पिछले कुछ सालों में हर्बल प्रॉडक्ट्स (Herbal products) की ओर लोगों का ध्यान ज्यादा आकर्षित हुआ है। आज औषधीय गुणों से भरपूर पनीर डोडा (Paneer doda) से जुड़ी जानकारी शेयर करेंगे। पनीर डोडा क्या है और डायबिटीज पेशेंट के लिया पनीर डोडा के फायदे (Benefits of Paneer doda) क्या हैं? ऐसे ही कई अन्य सवालों का जवाब जानेंगे।

और पढ़ें : डायबिटीज है? तो ये प्रोटीन शेक हैं सिर्फ आपके लिए

पनीर डोडा (Paneer doda) क्या है?

पनीर डोडा को पनीर के फूल के भी नाम से जाना जाता है। नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (NCBI) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार इसमें मौजूद एंटीडायबिटिक गुण इसे डायबिटीज पेशेंट के लिए लाभकारी बनाते हैं। वहीं डायबिटीज के इलाज के लिए पनीर डोडा को बेस्ट हर्ब भी माना जाता है। वैसे डायबिटीज के साथ-साथ जिन लोगों को अनिद्रा (Sleep apnea), घबराहट (Nervousness) या अस्थमा (Asthma) की समस्या है, तो उनके लिए भी पनीर डोडा के फायदे हैं। हालांकि रिसर्च में इस बात की भी जिक्र की गई है कि डायबिटीज पेशेंट के लिए पनीर डोडा तभी फायदेमंद हो सकता है, जब डायबिटीज पेशेंट प्रोसेस्ड फूड्स से दूरी बनाकर रहें। प्रोसेस्ड फूड्स को सामान्य शब्दों में समझें, तो वैसे बिस्किट, कुकी या ब्रैड जैसा कोई अन्य फूड प्रॉडक्ट जिसे मैदे से बनाया गया हो।

और पढ़ें : Huminsulin N: जानिए डायबिटीज पेशेंट के लिए ह्युमिनसुलिन एन के फायदे और नुकसान

डायबिटीज पेशेंट के लिए पनीर डोडा के फायदे क्या हैं? (Importance of Paneer doda in diabetes)

पनीर डोडा में मौजूद निम्नलिखित पौष्टिक तत्व डायबिटीज के मरीजों के लिए लाभकारी माने जाते हैं। जैसे:

  • एस्टरेज (Esterase)
  • फ्री एमिनो एसिड (Free amino acids)
  • फैटी ऑयल (Fatty oil)
  • एसेंशियल ऑयल (Essential oil)
  • एल्कलॉइड (Alkaloids)
  • एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidant)

ये सभी पौष्टिक तत्व डायबिटीज (Diabetes) पेशेंट के लिए लाभकारी माने जाते हैं। इसलिए आयुर्वेद एक्सपर्ट डायबिटीज में पनीर डोडा के सेवन की सलाह दे सकते हैं।

और पढ़ें : डायबिटीज है! इन्सुलिन प्लांट स्टीविया का कर सकते हैं सेवन, लेकिन डॉक्टर के इजाजत के बाद!

पनीर डोडा का सेवन: पनीर डोडा के फायदे क्या हैं? (Use of Paneer doda in diabetes)

पनीर डोडा में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को संतुलित बनाये रखने में सहायक होते हैं। दरअसल पनीर डोडा में मौजूद एंटीडायबिटिक गुण डायबिटीज के मरीजों के लिए लाभकारी होता है। यही नहीं इसमें मौजूद औषधीय गुण डायबिटीज के अलावा शरीर का एक्स्ट्रा वजन कम (Weight loss) करने में, तनाव (Tension) करने में, कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) लेवल बैलेंस रखने में, अनिद्रा (Sleep apnea), घबराहट (Nervousness) एवं अस्थमा जैसी बीमारियों से दूर रखने में सहायक है। इसलिए अगर आपको डायबिटीज के लक्षण महूसस हो रहें हैं, तो पनीर के फूल का सेवन कर सकते हैं।

और पढ़ें : टॉप 8 डायबिटिक बेवरेजेस में शामिल हैं ये ड्रिंक्स

डायबिटीज के लक्षण क्या हैं? (Symptoms of Diabetes)

डायबिटीज के लक्षण निम्नलिखित हो सकते हैं। जैसे:

  • बार-बार टॉयलेट (Toilet) जाना
  • जरूरत से ज्यादा प्यास लगना।
  • हमेशा भूखा महूसस होना।
  • थकावट महसूस होना।
  • किसी भी काम पर ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई होना।
  • वजन कम (Weight lose) होना या जरूरत से ज्यादा बढ़ना (Weight gain)।

अगर आपको ऐसे लक्षण महसूस हों, तो डॉक्टर से कंसल्ट करें और डॉक्टर द्वारा दी गई सलाह का पालन करें। इस दौरान औषधीय गुणों से भरपूर पनीर के फूल का भी सेवन किया जा सकता हैं। ठीक तरह से ही सेवन करने से पनीर डोडा के फायदे मिल सकते हैं।

और पढ़ें : कहीं बढ़ता ब्लड शुगर लेवल हायपरग्लायसेमिक हायपरोस्मोलर सिंड्रोम का कारण ना बन जाए?

डायबिटीज में पनीर डोडा का सेवन कैसे करें, जिससे पनीर डोडा के फायदे हों? (How to take Paneer doda)

डायबिटीज में पनीर डोडा का सेवन निम्नलिखित तरह से डायबिटीज पेशेंट कर सकते हैं-

डायबिटीज पेशेंट पनीर के फूल को रात के वक्त पानी में भिगोकर रख दें। आप 10 से 12 पनीर डोडा ले सकते हैं। सुबह पानी को छान लें और पनीर के फूल को दबाकर उससे और पानी निकाल लें। अब इस पानी को खाली पेट पीएं।

नोट: आप पनीर डोडा का सेवन ऊपर बताये तरीकों से कर सकते हैं, लेकिन बेहत होगा कि आप एकबार हेल्थ एक्सपर्ट से सलाह लेकर सेवन करें।

और पढ़ें : मूड स्विंग्स केवल गर्भावस्था ही नहीं, बल्कि टाइप 1 डायबिटीज का संकेत भी हो सकता है

पनीर डोडा के फायदे के लिए इसके कौन-कौन से हिस्से का सेवन किया जाता है? (Paneer Doda plant are used in Ayurveda)

औषधीय गुण मौजूद होने की वजह से पनीर डोडा के निम्नलिखित पार्ट का सेवन किया जाता है। जैसे:

  • पनीर के फूल (Flower)
  • फल (Fruit)
  • बीज (Seed)
  • पत्ते (Leaves)
  • तना (Stem)
  • जड़ (Root)
  • छाल (Bark)

पनीर डोडा के फायदे मिले इसलिए आप ऊपर बताये पनीर डोडा के अलग-अलग हिस्सों का सेवन कर सकते हैं, लेकिन डॉक्टर से कंसल्ट करने के बाद इसके सेवन से विशेष लाभ मिल सकता है। डायबिटीज पेशेंट के लिए पनीर डोडा फायदेमंद है, लेकिन सिर्फ इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करना कठिन हो सकता है।

पनीर डोडा के साइड इफेक्ट्स क्या हैं? (Side effects of Paneer Doda)

पनीर डोडा के साइड इफेक्ट्स का जिक्र तो नहीं किया गया है, लेकिन जरूरत से ज्यादा इसका सेवन नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए संतुलित मात्रा में ही सेवन करें।

और पढ़ें : Diabetes and Depression: डायबिटीज और डिप्रेशन का क्या है कनेक्शन, जानिए यहां

टाइप 2 डायबिटीज को समझने के लिए नीचे दिए इस 3 D मॉडल पर क्लिक करें।

और पढ़ें : डायबिटीज में गिलोय एंटी-डायबेटिक की तरह करता है काम, लेकिन बिना डॉक्टर के एडवाइस के सेवन करने से हो सकते हैं साइड इफेक्ट्स!

ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए क्या करें? (Tips to control blood sugar level)

ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए पनीर डोडा का सेवन करें और साथ ही निम्नलिखित टिप्स भी फॉलो करें। जैसे:

  • शरीर का वजन (Weight) संतुलित रखें।
  • मीठे (Sweets) के सेवन से दूरी बनायें।
  • नियमित आधे घंटे टहलें (Walk) या योग (Yoga) या एक्सरसाइज (Workout) करें।
  • ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) समय-समय पर चेक करें।
  • तनाव (Tension) से दूर रहें।
  • तेल-मसाले या प्रोसेस्ड फूड (Processed food) का सेवन ना करें।
  • डायबिटीज की दवाओं (Diabetes medicine) का सेवन समय पर करें।
  • इन्सुलिन इंजेक्शन (Insulin injection) समय पर लें।
  • शुगर लेवल बढ़ाने वाले फलों (Fruits) का सेवन न करें।
  • 7 से 9 घंटे की नींद रोजाना लें।

इन बातों को ध्यान में रखकर ब्लड शुगर लेवल (Blood sugar level) को बैलेंस रखने में मदद मिल सकती है। और पनीर डोडा का सेवन करने से पनीर डोडा के फायदे मिल सकते हैं।

अगर आप डायबिटीज (Diabetes) से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर पूछ सकते हैं। हमारे हेल्थ एक्सपर्ट आपके सवालों के जवाब देने की कोशिश करेंगे। हालांकि अगर आप डायबिटीज की समस्या से पीड़ित हैं, तो डॉक्टर से कंसल्टेशन करें, क्योंकि ऐसी स्थिति में डॉक्टर आपके हेल्थ कंडिशन (Health condition) को ध्यान में रखकर डायबिटीज में पनीर डोडा के सेवन की सलाह देंगे। डॉक्टर से सलाह लेने के बाद सेवन करने से ही पनीर डोडा के फायदे हो सकते हैं।

डायबिटीज से पीड़ित लोगों को अपने आहार का विशेष ख्याल रखना चाहिए। नीचे दिए इस क्विज को खेलिए और जानिए डायबिटीज और डायट (Diabetes and diet) से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी।

(function() { var qs,js,q,s,d=document, gi=d.getElementById, ce=d.createElement, gt=d.getElementsByTagName, id=”typef_orm”, b=”https://embed.typeform.com/”; if(!gi.call(d,id)) { js=ce.call(d,”script”); js.id=id; js.src=b+”embed.js”; q=gt.call(d,”script”)[0]; q.parentNode.insertBefore(js,q) } })()

powered by Typeform
health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Antidiabetic and antihyperlipidemic activity of hydroalcoholic extract of Withania coagulans Dunal dried fruit in experimental rat models/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3737454/Accessed on 30/07/2021

Get the Facts: Sugar-Sweetened Beverages and Consumption/https://www.cdc.gov/nutrition/data-statistics/sugar-sweetened-beverages-intake.html/Accessed on 30/07/2021

Effect of supplementation of withania coagulans fruit on the fasting plasma glucose levels of type 2 diabetic subjects/https://www.researchgate.net/publication/329600291_Effect_of_supplementation_of_withania_coagulans_fruit_on_the_fasting_plasma_glucose_levels_of_type_2_diabetic_subjects/Accessed on 30/07/2021

STUDIES ON SOME POTENTIAL MEDICINAL PLANTS
AS AN ALTERNATIVE TREATMENT IN REDUCING
THE RISK OF DIABETIC COMPLICATIONS/http://prr.hec.gov.pk/jspui/bitstream/123456789/9067/1/PhD%20Thesis%20of%20Hina%20Akram%20Mudassir%20Biochemistry.pdf/Accessed on 30/07/2021

Wethania cogulance – A miracle for diabetes/https://statperson.com/Journal/ScienceAndTechnology/Article/SpecialIssue/ACAEE_43.pdf/Accessed on 30/07/2021

Paneer Doda (Withania coagulans Dunal): A Promising Therapeutic Agent/https://www.citefactor.org/article/index/26635/paneer-doda-withania-coagulans-dunal-a-promising-therapeutic-agent#.YQQmSRMzbOQ/Accessed on 30/07/2021

लेखक की तस्वीर badge
Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 31/07/2021 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x