आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

बॉडी का मसाज शरीर का वजन घटा सकता है, जानें कैसे?

बॉडी का मसाज शरीर का वजन घटा सकता है, जानें कैसे?

आम धारणा है कि बॉडी का मसाज (Body Massages) कराने से तनाव दूर होता है और लोग तनाव से राहत पाने के लिए बॉडी का मसाज करवाते हैं। जबकि सच यह है कि बॉडी का मसाज से पूरे शरीर को फायदा मिलता है। यह रिलैक्‍स तो करती ही है साथ ही सिरदर्द व साइनस जैसी परेशानियों से भी राहत दिला सकती है। यहां हम बता रहे हैं बॉडी का मसाज के कुछ आश्‍चर्यजनक फायदे। जिन्‍हें जानकर आप भी बॉडी का मसाज (Body Massages) कराने के इच्छुक हो सकते हैं।

और पढ़ें : स्वास्थ्य के लिए कैसे उपयोगी है राइस ब्रान ऑयल

1. बॉडी एक्टिव होती है

बॉडी का मसाज (Body Massages) कराने का सबसे बड़ा फायदा य ह है कि इससे बॉडी एक्टिव होती है। मसाज के दौरान प्रेशर प्‍वाइंट्स पर दबाव पड़ने से शरीर के अंदरूनी अंगों की कार्यक्षमता बेहतर होती है और आप बेहतर महसूस करते हैं।

2. शरीर को लचीला बनाती है मसाज

बॉडी का मसाज कराने से मांसपेशियों के तनाव में कमी आती है और शरीर लचीला बनता है। बॉडी का मसाज (Body Massages) कराने से कसरत के दौरान मांसपेशियों में होने वाला तनाव भी कम होता है।

और पढ़ें : नारियल तेल के फायदे एवं नुकसान

3. तनाव से राहत

अधिकतर लोग यही मानते हैं कि बॉडी का मसाज (Body Massages) कराने से तनाव से राहत मिलती है। कई शोधों से यह साफ हो चुका है कि मसाज स्‍ट्रेस हार्मोन कोर्टिसोल के स्‍तर को कम करने में मददगार होती है। इसके साथ ही मसाज कराने से पाचन तंत्र मजबूत होता है, जिससे व्‍यक्ति स्‍वस्‍थ रहता है।

4. वजन घटाने में मददगार

मसाज से केवल थकान का स्‍तर ही कम नहीं होता बल्कि इससे शरीर का वजन भी कम होता है। मसाज से फैट कम होता है। आजकल तमाम जिम और ब्यूटी सैलून वजन घटाने के लिए बॉडी का मसाज (Body Massages) कराने पर जोर देते हैं।

5. ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता

बॉडी का मसाज कराने से परिश्रम किए बगैर ही शरीर में ब्लड सर्कुलेशन अच्छा बना रहता है। ब्लड सर्कुलेशन सही रहने के लिए मांसपेशियों को पोषक तत्‍वों के साथ ही पर्याप्‍त ऑक्‍सीजन की भी आवश्‍यकता होती है।

और पढ़ें : टी ट्री ऑइल के 11 स्वास्थवर्धक फायदे

6. दर्द में राहत

बॉडी का मसाज (Body Massages) करने से दर्द में राहत मिलती है। मसाज थेरेपी प्राकृतिक दर्द निवारक का काम करती है। इससे मांसपेशियों को राहत मिलती है। यदि आपको सिर दर्द या कमर दर्द की शिकायत है तो आप मसाज का सहारा ले सकते हैं।

7. गहरी नींद लाने में सहायक

अच्‍छी नींद हर किसी को नसीब नहीं होती। बहुत से लोगों को रात में गहरी नींद न आने या अनिंद्रा की शिकायत होती है। यदि आप नियमित रूप से मसाज कराते हैं तो आपको रात में अच्छी नींद आएगी। भरपूर नींद से याद्दाश्‍त मजबूत होती है और पाचन तंत्र सही ढ़ंग से काम करता है। जिसका असर सेहत पर भी पड़ता है।

और पढ़ें : घर पर पार्लर जैसा पैडीक्योर करने के 5 आसान स्टेप्स

8. सूजन कम होती है

यदि आपके शरीर के किसी हिस्‍से में लंबे समय से सूजन है तो बॉडी का मसाज (Body Massages) कराना इसमें फायदेमंद साबित हो सकता है। मसाज से शरीर के सूजन वाले हिस्‍से की नसों पर दबाव बढ़ता है और सूजन कम होती है।

9. त्वचा की रंगत में सुधार

त्‍वचा की खोई हुई रंगत मसाज से वापस आ सकती है। मसाज से शरीर का फैट कम होता है और ग्रंथियां सही तरीके से काम करती हैं। जिससे स्किन क्लीन और हाइड्रेड रहती है।

10. अंगों की कार्यक्षमता बढ़ती है

बॉडी का मसाज (Body Massages) के दौरान प्रेशर पोइंट्स पर दबाव पड़ता है। इससे बेहतर तो महसूस होता ही है। साथ ही अंदरूनी अंगों की कार्यक्षमता बेहतर होती है।

11. एक्स्ट्रा फैट को दूर करता है

रोजाना मसाज कराने से शरीर का एक्सट्रा फैट बर्न होता है। इसके साथ ही शरीर में लचीलापन आता है। ये मसल्स की स्टिफनेस को दूर करने में भी मदद करती है।

बॉडी का मसाजऔर पढ़ें : बालों के लिए कैस्टर ऑयल के फायदे और नुकसान

खुद से बॉडी का मसाज करने के लिए अपनाएं ये टिप्स (Tips for Body Massage)

  • बॉडी मसाज शुरुआत हल्के हाथों से हेड मसाज (Head massage) से शुरू करें। सिर के साथ-साथ चेहरे की भी मालिश करें।
  • इसके बाद गर्दन पर जाएं। हल्के हाथों से गर्दन पर मालिश करें।
  • गर्दन के बाद कंधों पर फोकस करें। इसके लिए हाथों को गोल-गोल तरीके से चलाएं। फिर उंगलियों की दिशा में मसाज करें।
  • माथे की मसाज करते वक्त दोनों उंगलियों को आईब्रो (Eyebrow) के बीच में रखें। बाकी उंगलियां सिर के दोनों और रखनी होंगी। चेहरे की त्वचा बहुत संवेदनशील होती है इसलिए हल्के हाथों से मसाज करें। इसके बाद कानों की साइड में मालिश करें।
  • ठुड्डी पर मसाज करें। ये जॉ लाइन को टोन करने के साथ ऊर्जा के प्रवाह को बढ़ाती है। इसके लिए अंगूठों को ठुड्डी पर रखें। उंगलियों से जबड़े को प्रेस करें। हल्के हाथों से अंगूठों से नीचे व बाहर की ओर मालिश करें।
  • कोहनियों और कलाइयों पर मसाज करें। अब सीने और पेट पर मसाज करें। ध्यान रखें इन दोनों जगहों पर जोर न लगाएं। क्योंकि इन
  • दोनों हिस्सों में शरीर के महत्वपूर्ण अंग होते हैं। जैसे दिल (Heart), फेफड़े (Lungs) आदि इन्हीं जगह पर होते हैं। इसलिए अगर पेट या सीने की तरफ मसाज करें तो बेहद हल्के हाथों से और सावधानी के साथ।
  • कमर पर हमेशा नीचे से ऊपर की तरफ मसाज करना बेहतर होता है। कमर पर आप उंगलियों से दबाव बनाकर भी मसाज कर सकते हैं।
  • अब बारी आती है टांग पर मसाज करने की। इसके लिए हमेशा जांघ से पैर की तरफ मसाज करें। घुटनों पर हमेशा गोल-गोल मालिश करनी चाहिए।

बॉडी का मसाज (Body Massage) करने के लिए किस तेल का इस्तेमाल करना चाहिए?

  • बॉडी मसाज के लिए आमतौर पर तिल, सरसों और नारियल तेल (Coconut oil) का उपयोग किया जाता है। ये तीनों तेल हमारे घरों में भी उपलब्ध होते हैं।
  • यदि आप चेहरे के ग्लो के लिए मसाज कर रहे हैं तो आप तेल में केसर मिलाकर मालिश कर सकते हैं।
  • दर्द के लिए कर रहे मसाज के लिए ज्यादातर लोग सरसों के तेल का प्रयोग करते हैं।
  • भारत में जैतून के तेल का भी बॉडी मसाज के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसे मसाज के लिए अच्छा माना जाता है।
  • बॉडी का मसाज (Body Massage) के लिए आप ऑयल की जगह मलाई, दूध, मक्खन का भी प्रयोग कर सकते हैं।

अब तो आप समझ ही गए होंगे कि बॉडी का मसाज (Body Massage) कितनी फायदेमंद हो सकती है। जब हम ज्यादा थक जाते हैं और बॉडी को आराम की जरूरत महसूस होने लगती है तब बॉडी का मसाज लिया जा सकता है। यह सिर्फ बॉडी की थकान दूर नहीं करती बल्कि इससे कई लाभ मिलते हैं।

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की मेडिकल सलाह नहीं दे रहा है। अगर आपको किसी भी तरह की समस्या हो तो आप अपने डॉक्टर से जरूर पूछ लें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र
लेखक की तस्वीर
Sushmita Rajpurohit द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 23/12/2021 को
Dr. Shruthi Shridhar के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड