home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

डिलिवरी के बाद बाल झड़ना: जानें कारण और इसके घरेलू उपचार

डिलिवरी के बाद बाल झड़ना: जानें कारण और इसके घरेलू उपचार

डिलिवरी के बाद बाल झड़ना महिलाओं के लिए गंभीर समस्या है। जब मैं प्रेग्नेंट थी उस वक्त मैंने महसूस किया कि बालों की ग्रोथ अच्छी है। साथ ही हेयर फॉल की प्रॉब्लम भी नहीं हुई। डिलिवरी के कुछ महीनों बाद महसूस हुआ कि कॉम्ब करते समय बाल बहुत झड़ रहे हैं। पहले तो लगा कि कुछ ही दिनों में मेरे पूरे बाल झड़ जाएंगे। यह प्रॉब्लम प्रेग्नेंसी के बाद दो से तीन महीने तक लगातार रही। फिर डॉक्टर से संपर्क करने पर पता चला कि डिलिवरी के बाद बाल झड़ना काफी सामान्य है। प्रसव के बाद हेयर फॉल के कारण और उपाय क्या हैं? जानते हैं “हैलो स्वास्थ्य” के इस आर्टिकल में

और पढे़ें: डिलिवरी के बाद बॉडी को शेप में लाने के लिए महिलाएं करती हैं ये गलतियां

डिलिवरी के बाद बाल झड़ना क्या आम समस्या है?

बाल कम होना एक प्रॉसेस के तहत होता है जिसे टेलोजन एफ्लुवियम (Telogen effluvium) कहा जाता है। हमारे सिर के 90 प्रतिशत बाल एक साथ ग्रो करते हैं जबकि 10 प्रतिशत बाल अन्य फेज में बढ़ते हैं।

करीब दो से तीन महीने के बाद रेस्टिंग फेज के दौरान कुछ बाल झड़ते हैं और उनकी जगह नए बाल आ जाते हैं। टेलोजेन एफ्लुवियम फेज प्रेग्नेंसी के बाद एक से पांच महीने तक रहता है। ये 40 से 50 प्रतिशत महिलाओं को प्रभावित करता है। डिलिवरी के बाद बाल झड़ना अस्थायी है।

और पढे़ें: डिलिवरी के वक्त दिया जाता एपिड्यूरल एनेस्थिसिया, जानें क्या हो सकते हैं इसके साइड इफेक्ट्स?

डिलिवरी के बाद बाल कम होने का कारण हाॅर्मोन है?

प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर में एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टरॉन हाॅर्मोन का स्तर बढ़ जाता है जिससे बालों का विकास निरंतर होता रहता है। आमतौर पर इस समय महिलाओं को हेयरफॉल की समस्या से नहीं गुजरना पड़ता है।

बच्चे के जन्म के बाद एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टरॉन का स्तर कम हो जाता है। बाल इस दौरान रेस्टिंग पीरियड्स में रहते हैं। इस समय डिलिवरी के बाद बाल झड़ना होना जब शुरू होता है तो उसके कुछ समय बाद नए बाल भी आ जाते हैं। ऐसे में आपको घबराने की जरूरत नहीं है।

और पढे़ें: डिलिवरी के वक्त होती हैं ऐसी 10 चीजें, जान लें इनके बारे में

ये समस्या भी हो सकती है डिलिवरी के बाद हेयर फॉल का कारण?

हाॅर्मोन में हो रहे बदलाव के कारण ही डिलिवरी के बाद बाल झड़ते हैं, लेकिन डिलिवरी के बाद बाल झड़ना किसी अन्य कारण से भी हो सकता है। कई बार तनाव भी मुख्य कारण के रूप में सामने आया है।

कई महिलाओं में थायरॉइड ग्रंथि की सूजन के कारण थायरॉयडिटिस हो जाता है जिसके कारण थायराॅइड हाॅर्मोन में असंतुलन हो जाता है। थायराॅइड के बढ़ने के कारण भी हेयर फॉल का प्रॉब्लम होता है। कई बार बालों का विकास भी रुक जाता है।

डिलिवरी के बाद बाल झड़ना जानिए इसके लक्षण

प्रसव के बाद हेयर फॉल के ऐसे तो कोई खास लक्षण नहीं दिखते हैं। सामान्यतौर पर हर दिन 100-150 बालों का टूटना आम माना जाता है। लेकिन, डिलिवरी के बाद न्यू मॉम के सामान्य से भी ज्यादा बाल झड़ते हैं। ये बाल शैम्पू करते समय, कोंब करने के दौरान या सिर्फ पर हाथ फेरने मात्र से ही गुच्छों की तरह निकल आते हैं।

चिंता न करें, इससे डिलिवरी के बाद गंजापन नहीं होगा

जब डिलिवरी के बाद अचानक से बाल झड़ने लगते हैं तो मन में ये ख्याल आता है कि कहीं कुछ समय बाद गंजापन न दिखने लगे। अगर बाल हाॅर्मोन की गड़बड़ी की वजह से गिर रहे हैं तो कुछ समय बाद ये अपने आप ही सही हो जाएगा। कुछ लोगों में ये समस्या तीन महीने से लेकर छह महीने तक ठीक हो जाती है। सिर से जितने भी बाल गिरते हैं, उनकी जगह नए बाल आ जाते हैं।

और पढे़ें: प्रेग्नेंसी के दौरान योग और व्यायाम किस हद तक है सही, जानें यहां

प्रसव के बाद बालों की देखभाल हो खास

वैसे तो बालों की यह समस्या खुद-ब-खुद ठीक हो जाती है। लेकिन, फिर भी आप गिरते बालों की देखभाल के लिए कुछ करना चाहती हैं तो ये टिप्स फॉलो करें-

  • यदि आपको डायट से पर्याप्त पोषक तत्व नहीं मिल पा रहे हैं तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें। डिलिवरी के बाद बाल झड़ना कम हो सके इसके लिए आप मिनरल्स और विटामिन्स सप्प्लिमेंट्स ले सकती हैं।
  • आप जो भी हेयर ऑयल इस्तेमाल करती हैं। उसे हल्का-सा गुनगुना करके हेड मसाज करें। जिससे स्कैल्प का ब्लड फ्लो बेहतर होता है जिससे बाल
    जड़ों से मजबूत होते हैं।
  • डिलिवरी के बाद बाल झड़ना आम समस्या है। झड़ते बालों का स्ट्रेस न लें। तनाव लेने से हेयर फॉल की समस्या और बढ़ सकती है।
  • डायट में आयरन, विटामिन डी, जिंक, विटामिन सी और विटामिन ए युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन ज्यादा करें।
  • बालों को टाइट न बांधें। खासतौर सोते समय बालों को हल्का ही बांधें।
  • डिलिवरी के बाद बाल झड़ना कम करना है तो हेयर कलर, रिबॉन्डिंग, स्ट्रेटनिंग आदि से बचें।

बालों की स्टाइल में कर सकते हैं चेंज

बाल कम होना और खाली लाइन का नजर आना इस ओर इशारा करता हैं कि आपके काफी बाल गिर चुके हैं। आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। वे जरूरी मेडिसिन के साथ ही खानपान के बारे में सलाह भी देंगे। आप ऐसे समय में कुछ हेयर स्टाइल भी अपना सकती हैं जो आपके बालों को अच्छा दिखाने के साथ ही आपको कॉन्फिडेंट फील करवाएगा।

बालों को कराएं कट

अगर आपके बाल पहले लंबे थे तो आप हेयर स्टाइलिश की मदद से इन्हें शॉर्ट करा सकती हैं। आप चाहे तो लेयर्ड कट भी अपना सकती हैं। चिन को टच करते हुए हेयर आपको अच्छा फील देंगे।

और पढे़ें: प्रेग्नेंसी के बाद बॉडी में आते हैं ये 7 बदलाव

बालों को ड्राई न होने दें

शैम्पू करने के बाद बालों को सूखा न रहने दें। बालों में कंडीशनर लगाने के बाद हेयर मॉश्चराइजर भी लगाएं।

बालों को कर्ल करवाएं

बाल झड़ने के बाद पतले हो जाते हैं। अगर आपके बाल सीधे हैं तो ये देखने में ज्यादा पतले लगेंगे। बालों को कर्ल करवाएं। ऐसा करने से बालों में वॉल्यूम दिखेगा।

बालों को टाइट न बांधे

बाल टाइट बांधने से उनका वॉल्यूम कम लगता है। साथ ही ऐसे में बाल ज्यादा टूटने की संभावना रहती है।

अगर आपको लग रहा है कि डिलिवरी के बाद बाल झड़ना बढ़ता ही जा रहा है तो अपने डॉक्टर से जरूर संपर्क करें। कई बार किसी अन्य समस्या की वजह से बाल कम होने या फिर झड़ने लगते हैं। बेहतर होगा कि आप डॉक्टर से संपर्क कर मेडिसिन लें और सही खानपान की ओर ध्यान दें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

How to Deal With Hair Loss After Pregnancy. https://health.clevelandclinic.org/how-to-deal-with-hair-loss-after-pregnancy/Accessed on 11/12/2019

Pregnancy and Hair Loss/https://americanpregnancy.org/pregnancy-health/hair-loss-during-pregnancy/Accessed on 11/12/2019

HAIR LOSS IN NEW MOMS/https://www.aad.org/new-moms/Accessed on 11/12/2019

6 Helpful Tips to Tackle Postpartum Hair Loss
/https://flo.health/being-a-mom/recovering-from-birth/postpartum-problems/tips-to-tackle-postpartum-hair-loss/Accessed on 11/12/2019

लेखक की तस्वीर
Dr. Pranali Patil के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित
अपडेटेड 01/11/2019
x