home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

घर पर कर्ली बाल करने के आसान तरीके

घर पर कर्ली बाल करने के आसान तरीके

कभी सीधे बाल तो कभी कर्ली बाल आपके मूड और ड्रेस पर ​निर्भर करते हैं। कर्ली बालों के भी बहुत सारे टाइप हैं। घर पर कर्ली बालों के यह टाइप आप अपना सकते हैं वह भी किसी भी परेशानी के। इनमें से अधिकतर आपके बजट को बिल्कुल भी नहीं खराब करेंगे। जो घर पर उपलब्ध हो जैसे बॉबपीन, हेयर बैंड आदि इन्हीं से आप बालों को कर्ली कर सकते हैं।

घर पर करें कर्ली बाल

हेयर बैंड भी है बाल कर्ली करने का तरीका

बालों को अच्छे से धो लें। इसके बाद इन्हें ड्राय होने दें। इनमें अच्छी तरह से मूज लगाएं। अब एक पतली कंघी से बालों के अलग-अलग सेक्शन बना लें। इन सेक्शन को एक-एक करे लें और इन्हें कर्ल कर नीचे से हेयर बैंड लगा लें। अब ब्लो ड्राय करें। जब बाल अच्छी तरह से सूख जाएं तब हेयर बैंड हटा दें। इस तरह से बड़े ही सस्ते तरीके से आपको घर पर कर्ली बाल मिल जाएं।

चोटी बनाकर करें कर्ली बाल

घर पर कर्ली बाल करने का यह सबसे आम तरीका है। रात को सोने से पहले गीले बालों में बहुत सारी चोटी बना लें। सुबह उठने पर इन्हें खोल लें। थोड़ा सा बालों को हाथों से झटका कर उसमें हेयर सीरम लगाएं। बस फिर आपके बाल कर्ली कहलाने के लिए तैयार हैं।

फॉम रोलर से करें कर्ली बाल

घर पर कर्ली बाल करने का यह तरीका बहुत पुराना है। बालों में रोलर बालों के अंदर की तरफ से लगाना शुरू करें। जब रोल करते हुए आप स्कैल्प तक पहुंच जाएं तो इस रोल को बॉबपिन की मदद से रोकें। इसके बाद चाहें तो बालों को हेयर ड्रायर से ब्लो करें। जितने लंबे समय तक फॉम रोलर के साथ बालों को रोल कर सकते हैं। ऐसे ही रखें।

और पढ़ें : इन हेयर केयर ऑयल के फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

हेयर स्ट्रेटनर से करें कर्ली हेयर

बालों को धो कर अच्छी तरह से ड्राई कर लें और सुलझा लें। हेयर स्ट्रेटनर का इस्तेमाल करने से पहले हेयर प्रोटेक्टेंट स्प्रे का उपयोग करें ताकि बालों को हीट से नुकसान ना पहुंचे। बालों को सेक्शन में बांट लें। बालों को स्ट्रेटनर पर ऐसे लपेटें कि जब आप स्ट्रेटनर को इनको कर्ली करते हुए निकालें तो वह कर्ली हो जाएं।

जुड़ा पिन से करें बालों को कर्ली

बाल कर्ली करने का एक तरीका जुड़ा पिन भी है। बालों के एक भाग को लें और जुड़ा पिन में फोल्ड कर स्कैल्प में बॉबपिन से सुरक्षि​त कर लें। चार से छह घंटे के बाद इन्हें निकाल दें। बाल कर्ली हो जाएंगे।

स्क्रंचिंग से करें बालों को कर्ली

स्क्रंचिंग में बाल कितने कर्ली होंगे यह बात आपके बालों के नेचुरल स्ट्रक्चर पर निर्भर करती है। इसके लिए बालों में तेल लगाने के बाद उसे शैंपू और कंडीशन कर लें। कंडीशन करते समय ही बालों को सुलझाना जरूरी है। इसके बाद बालों में जेल या बालों को होल्ड करे रखने वाले अन्य प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें और बालों को स्क्रंच करें। इसके बाद एक माइक्रोफायबर टॉवल या पुरानी टी-शर्ट के माध्यम से इसे स्क्रंच करें और ड्राई होने के लिए छोड़ दें। जब बाल पूरी तरह ड्राई हो जाएं इनमें सीरम लगा लें।

और पढ़ें : गर्भवती महिलाएं प्रेग्नेंसी में हेयरफॉल के कारणों और घरेलू उपाय को जान लें

घर पर कर्ली बाल करना इतना भी मुश्किल नहीं है बल्कि यह बालों को स्ट्रेट करने से ज्यादा आसान है। कर्ली बालों का स्टाइल आप अपनी ड्रेस के साथ या बालों के स्टाइलिश कलर के अनुसार भी कर सकती हैं। हां! यह जरूर याद रखें कि बाल चाहे स्ट्रेट करने हो या कर्ली उनकी देखभाल बहुत जरूरी है।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Hema Dhoulakhandi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 12/03/2021 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड