home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

लिवर और स्किन को हेल्दी बनाता है तिल का तेल, जानें फायदे

लिवर और स्किन को हेल्दी बनाता है तिल का तेल, जानें फायदे

तिल के तेल में ओमेगा -6 फैटी एसिड (Omega-6 Fatty acids), फ्लेवोनोइड फेनोलिक एंटी-ऑक्सीडेंट (Flavonoid phenolic anti-oxidant), विटामिन (Vitamin) और डाइट्री फाइबर (Dietary fiber) भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। तिल के तेल का इस्तेमाल कई सालों से होता आ रहा है। दादी-नानी के नुस्खों में भी हम सेसम ऑइल (Sesame seeds) के इस्तेमाल के बारे में सुनते आ रहे हैं। न्यूट्रिएंट्स से भरपूर तिल के तेल को क्वीन और ऑयल सीड (Queen of Oilseeds) के नाम से जाना जाता है। तिल के तेल को तिल से एक्सट्रेक्ट किया जाता है। इसका इस्तेमाल खाने के लिए, औषधीय और कॉस्मेटिक बनाने के लिए किया जाता है।आइए जानते हैं तिल का तेल हमारी सेहत के लिए कितना उपयोगी है।

1. ब्लड प्रेशर को करता है नियंत्रित (Controls blood pressure)

तिल के तेल में मोनो और पॉली सैचुरेटेड फैटी एसिड होते हैं जो को बढ़ाते हैं और बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाते हैं। जिससे बॉडी में कोलेस्ट्रॉल का लेवल मेंटेन रहता है जो ब्लड प्रेशर को कम करने और नियंत्रित रखने में मदद करता है।

और पढ़ें: क्या है फूड एडिटिव, सेवन करना सेहत के लिए है कितना फायदेमंद

2. इंफेक्शन से बचाता है (Prevents infection)

सेसमे ऑइल (Sesame Oil) में 2 महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट सेसेमोल और सिसेमिन पाए जाते हैं जो बैक्टीरियल और वायरल इंफेक्शन से लड़ने में कारगर होते हैं। अपने एंटी- ऑक्सीडेंट गुणों के कारण तिल के तेल का इस्तेमाल सर्दी या जुकाम में किया जाता है।

3. लिवर को रखता है हेल्दी (Keeps liver healthy)

तिल का तेल अल्कोहल के कारण लीवर (Liver) को पहुंचने वाले नुकसान से भी बचाता है। यह लीवर के टॉक्सिन्स को बाहर निकलता है साथ ही हैंग ओवर को भी कम करता है। इसलिए तिल के तेल का इस्तेमाल लीवर के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है।

4. डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद (Beneficial for diabetes patients)

डायबिटीज से परेशान लोगों के लिए भी सेसमे ऑइल यानी कि तिल का तेल काफी फायदेमंद है। 2011 में एक अध्ययन में यह बात सामने आई कि जिन लोगों को टाइप 2 डायबिटीज है उनके लिए यह काफी उपयोगी है।

और पढ़ें: जानें बॉडी पर कैफीन के असर के बारे में, कब है फायदेमंद है और कितना है नुकसान दायक

5. स्किन को बनाता है ग्लोइंग (Makes skin glow)

तिल के तेल में विटामिन ई (Vitamin E) और विटामिन बी (Vitamin) होता है जो स्किन के लिए काफी अच्छा है। विटामिन ई स्किन में मॉइश्चर को लॉक करने में मदद करता है और स्किन के स्पॉट्स को भी कम करता है। तिल के तेल के नियमित इस्तेमाल से त्वचा हेल्दी और ग्लोइंग होती है। साथ ही ये स्किन के इंफेक्शन जैसे ड्राईनेस की वजह से रेडनेस आ जाना या इचिंग को भी ठीक करने में मदद करता है।

6. ऑयल पुलिंग में उपयोगी (Useful in oil pulling)

ऑइल पुलिंग में ऑइल को मुंह में रखकर थोड़ी देर बाद कुल्ला करते हैं। इस प्रक्रिया में सेसमे ऑइल (Sesame Oil) इस्तेमाल करने से दांत चमकदार बनते हैं। बैक्टीरिया से प्रोटेक्शन मिलती है साथ ही दांतो का मैल भी साफ हो जाता है।

7. बालों को टूटने से बचाता है (Prevents hair breakage)

पुराने समय से सेसमे ऑइल का इस्तेमाल बालों को मजबूत बनाने के लिए किया जाता है। एक अध्ययन से यह पता चला है कि सेसमे ऑइल में पाया जाने वाला बायोएक्टिव कंपाउंड ( ब्लैक सेसमे ऑइल ) बालों की खूबसूरती और नेचुरल हेयर कलर को बरकरार रखता है और साथ ही बालों को टूटने से भी बचाता है।

और पढ़ें: कैंसर रोगियों के लिए डांस थेरिपी है फायदेमंद, तन और मन दोनों होंगे फिट

8. यूवी किरणों से बचाता है (May protect against UV rays)

कुछ शोध के अनुसार, तिल के तेल में एंटीऑक्सीडेंट्स (Anti oxidant) होते हैं, जो यूवी किरणों से स्किन को होने वाले नुकसान से बचाता है। कई स्रोतों का दावा है कि तिल का तेल एक अच्छा प्राकृतिक सनस्क्रीन हो सकता है और इसमें एक प्राकृतिक एसपीएफ होता है। हालांकि, सूरज की तेज किरणों से बचाने के लिए इसकी प्रभावशीलता पर सीमित शोध है। इसे लेकर अधिक शोध करने की जरूरत है।

9. स्ट्रेस और डिप्रेशन से लड़ने में मदद करता है (Helps Fight Stress and Depression)

तिल का तेल में टायरोसिन नामक एमीनो एसिड होता है, जो सीधे सेरोटोनिन (Serotonin) एक्टिविटी से जुड़ा होता है। सेरोटोनिन एक न्यूरोट्रांसमीटर है जो हमारे मूड को प्रभावित करता है। सेरोटोनिन का असंतुलन ही स्ट्रेस और डिप्रेशन को पैदा करता है। विशेषज्ञों के अनुसार, सेरोटोनिन के उत्पादन में मदद करने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन तनाव को कम करने में मदद कर सकता है। तिल का तेल इसका एक अच्छा उदाहरण है।

10. हृदय के लिए फायदेमंद (Good for your heart)

एक शोध के अनुसार अनसैचुरेटेड फैट युक्त चीजे हृदय के लिए फायदेमंद होती हैं। तिल के तेल में 82% अनसैचुरेटेड फैट होते हैं। ये ओमेगा-6 फैटी एसिड से भपूर होता है, जो हृदय रोगों से रक्षा कवच प्रदान करता है।

और पढ़ें: स्टीम बाथ के फायदे : त्वचा से लेकर दिल के लिए भी है ये फायदेमंद

11. कैंसर से बचाव (Cancer Prevention)

तिल के तेल में फाइटेट (Phytate) होता है, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट और सबसे मजबूत प्राकृतिक एंटी-कैंसर पदार्थ है। फाइटेट विभिन्न कैंसर कोशिकाओं के विकास को धीमा करने में मदद करता है।

12. बेहतर नींद में मददगार (May improve sleep quality)

एक शोध के अनुसार, फोरहेड पर तिल का तेल आधे घंटे तक लगाने से अच्छी नींद आती है।

13. रयूमेटाइड अर्थराइटिस में उपयोगी (Helps in Rheumatoid Arthritis)

तिल का तेल रयूमेटाइड अर्थराइटिस का कारगर इलाज माना जाता है। तिल का तेल विटामिन और मिनिरल्स से भरपूर होता है। इसमें कॉपर (Cooper), जिंक (Zink), मैग्नीशियम (Magnesium), आयरन (Iron) और कैल्शियम (Calcium) होता है। इसमें मौजूद जिंक और कॉपर रेड ब्लड सेल्स के प्रोडक्शन में मदद करते हैं, जो ब्लड सर्कुलेशन और मेटाबॉलिज्म को मेंटेन रखते हैं। कॉपर एंटी इन्फलामेटरी प्रॉपर्टीज के लिए जाना जाता है, जो अर्थराइटिस के दर्द और सूजन से निजात दिलाता है। साथ ही घुटनों और हड्डियों को मजबूत बनाता है।

और पढ़ें: Quiz : चाय पीना है फायदेमंद या नुकसानदायक, खेलें क्विज और जानें

तिल का तेल (Sesame Oil) को डायट में कैसे शामिल करें

आप अपने कुकिंग ऑयल को तिल के तेल से रिप्लेस कर सकते हैं। शुरुआत में आप इसका इस्तेमाल थोड़ी मात्रा में कर सकते हैं। एक बार आपको इसके टेस्ट का आइडिया हो जाएगा तो आप अपने अनुसार इसका इस्तेमाल अलग अलग डिशेज में कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल आप सैलेड में भी कर सकते हैं।

तिल का तेल हमारे लिए कितना फायदेमंद है यह तो अब तक आप समझ ही गए होंगे। तिल का तेल लिवर (Liver) और हार्ट (Heart) को हेल्दी रखने के साथ हमारे स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद है। हम आशा करते हैं आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा। हैलो हेल्थ के इस आर्टिकल में तिल का तेल हमें कैसे फायदा पहुंचाता है, इसकी जानकारी दी गई है। यदि आप इससे जुड़ी अन्य कोई जानकारी पाना चाहते हैं तो इसके लिए अपने चिकित्सक से कंसल्ट करें।

health-tool-icon

बीएमआर कैलक्युलेटर

अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Anti-inflammatory and Antioxidant Effects of Sesame Oil: https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5587404/ Accessed July 13, 2020

Value addition in sesame: https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4127822/ Accessed July 13, 2020

Effects of Ayurvedic Oil-Dripping Treatment with Sesame Oil vs. with Warm Water on Sleep: https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4739344/ Accessed July 13, 2020

Oil, sesame, salad or cooking: https://fdc.nal.usda.gov/fdc-app.html#/food-details/171016/nutrients Accessed July 13, 2020

White Sesame Seed Oil Mitigates Blood Glucose Level, Reduces Oxidative Stress: https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/30260748/ Accessed July 13, 2020

Effects of Sesame Oil in the Model of Adjuvant Arthritis: https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/20027138/ Accessed July 13, 2020

लेखक की तस्वीर badge
Priyanka Srivastava द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ हफ्ते पहले को
और Admin Writer द्वारा फैक्ट चेक्ड
x