home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

एलर्जी के लिए बेस्ट नैचुरल सप्लिमेंट्स के बारे में जानना नहीं चाहेंगे आप?

एलर्जी के लिए बेस्ट नैचुरल सप्लिमेंट्स के बारे में जानना नहीं चाहेंगे आप?

भारत की कुल आबादी में तकरीबन 20 से 30 प्रतिशत लोग किसी ना किसी एलर्जी (Allergy) की समस्या से पीड़ित हैं- ये कहना है नैशनल हेल्थ पोर्टल ऑफ इंडिया (NPHI) का। एलर्जी से शरीर का कोई भी हिस्सा प्रभावित हो सकता है, जिससे आपकी शारीरिक और मानसिक दोनों परेशानी बढ़ सकती है। ऐसे में आपको राहत दिलाने का काम करते हैं नैचुरल सप्लिमेंट्स। आज इस आर्टिकल में एलर्जी क्या है और एलर्जी के लिए बेस्ट नैचुरल सप्लिमेंट्स (Best natural supplements for allergy) कौन-कौन से हैं ये आपसे शेयर करेंगे।

और पढ़ें : एलर्जी से पीछा छुड़ाने के लिए ये ऑल्टरनेटिव ट्रीटमेंट अपनाया आपने?

एलर्जी क्या है? (What is Allergy?)

बेस्ट नैचुरल सप्लिमेंट्स (Best natural supplements for allergy)

एलर्जी एक प्रकार का रिएक्शन है, जो स्किन पर होने वाले बदलाव या अन्य शारीरिक परेशानी जैसे उल्टी आने की परेशानी है। ऐसे किसी खाद्य पदार्थ, कपड़े या दवाओं के सेवन से हो सकती है। एलर्जी की समस्या किसी को भी किसी भी उम्र में हो सकती है। लेकिन ऐसा नहीं है कि इस परेशानी का इलाज नहीं है। एलर्जी की समस्या से बचने के लिए कई उपाय किये जाते हैं और आज हैलो स्वास्थ्य आपके लिए लेकर आया है एलर्जी के लिए बेस्ट नैचुरल सप्लिमेंट्स (Best natural supplements for allergy), जिससे आपको लाभ मिल सके।

और पढ़ें : इतनी तरह के एलर्जीस का शिकार हो सकते हैं आप, क्या जानते थे ये बात?

एलर्जी के लिए बेस्ट नैचुरल सप्लिमेंट्स कौन-कौन से हैं? (Best natural supplements for allergy)

निम्नलिखित नैचुरल सप्लिमेंट्स एलर्जी की समस्या से बचने में आपकी सहायता कर सकते हैं। जैसे:

1. शहद (Honey)-

एलर्जी के लिए बेस्ट नैचुरल सप्लिमेंट्स (Best natural supplements for allergy)

नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (NCBI) में पब्लिश्ड इंटरनैश्नल आर्काइव्स ऑफ एलर्जी एंड इम्यूनोलॉजी (International Archives of Allergy and Immunology) की रिपोर्ट अनुसार जो लोग नियमित शहद का सेवन करते हैं, उनमें एलर्जी की समस्या को कम करने में मदद मिलती है। पॉलेन सेंसेटिविटी को कम करने के लिए 1 से 2 चम्मच शहद के सेवन किया जा सकता है। इसके सेवन से खुजली, आंख और नाक से पानी आने की समस्या से राहत मिल सकती है।

2. लेमन एसेंशियल ऑयल (Lemon Essential Oil)-

एलर्जी के लिए बेस्ट नैचुरल सप्लिमेंट्स (Best natural supplements for allergy)

एलर्जी की परेशानी को दूर करने के लिए लेमन एसेंशियल ऑयल एलर्जी के लिए बेस्ट नैचुरल सप्लिमेंट्स माना जाता है। इससे लिम्फेटिक सिस्टम ड्रेनेज (lymphatic system drainage), गुड बैक्टीरिया (Bacteria) का निर्माण और इम्यून फंक्शन (Immune function) को स्ट्रॉन्ग बनाने में सहायक होता है। यही नहीं नींबू के तेल का इस्तेमाल कपड़ों और फ्लोर के लिए किया जा सकता है। इससे इंफेक्शन की संभावना कम होती है।

3. पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल (Peppermint Essential Oil)-

एलर्जी के लिए बेस्ट नैचुरल सप्लिमेंट्स (Best natural supplements for allergy)

पेपरमिंट का इस्तेमाल इन्फ्लेमेशन जैसी समस्याओं से राहत दिलाने के लिए जाना जाता है। यूरोपियन जर्नल ऑफ मेडिकल रिसर्च (European Journal of Medical Research) में पब्लिश्ड एक रिपोर्ट के अनुसार क्रॉनिक इन्फ्लामेट्री डिसऑर्डर (Chronic inflammatory disorders) जैसे अस्थमा (Asthma), कोलाइटिस (Colitis) एवं एलर्जिक राइनाइटिस (Allergic rhinitis) के लिए भी किया जा सकता है, लेकिन पेपरमिंट को पेपरमिंट ऑयल (Peppermint Oil) या नारियल ऑयल (Coconut Oil) के साथ मिक्स कर के ही एक से दो बूंद सेवन करना चाहिए। पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल के इसी गुण के कारण इसे एलर्जी के लिए बेस्ट नैचुरल सप्लिमेंट्स (Best natural supplements for allergy) की लिस्ट में शामिल किया गया है।

4. विटामिन-डी (Vitamin D)-

एलर्जी के लिए बेस्ट नैचुरल सप्लिमेंट्स (Best natural supplements for allergy)

विटामिन-डी की खासियत से तो हम सभी परिचित हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं एलर्जी के लिए बेस्ट नैचुरल सप्लिमेंट्स की तरह भी इसका लाभ लिया जा सकता है। दरअसल जर्नल क्लिनिकल एंड एक्सपेरिमेंटल एलर्जी (Journal Clinical and Experimental Allergy) द्वारा किये गए रिसर्च के अनुसार बॉडी में विटामिन-डी का लेवल बैलेंस रखने पर एलर्जी की समस्या को कम करने में मदद मिलती है। यह एलर्जिक पेशेंट्स के लिए रामबाण माना जाता है।

5. लहसुन (Garlic)-

एलर्जी के लिए बेस्ट नैचुरल सप्लिमेंट्स (Best natural supplements for allergy)

खाने का जायका बढ़ाने के साथ-साथ लहसुन एलर्जी के लिए बेस्ट नैचुरल सप्लिमेंट्स (Best natural supplements for allergy) की तरह भी काम करता है। इसमें मौजूद एंटीओक्सिडेंट (Antioxidant), एंटीइंफ्लामेट्री (Anti Inflammatory) एवं एंटीबायोटिक (Antibiotic) गुण की वजह से यह अत्यधिक लाभकारी माना जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार 2 से 3 कच्चे लहसुन की कलियों का सेवन विशेष लाभकारी होता है।

एलर्जी की समस्या से बचने के लिए इन ऊपर बताये नैचुरल सप्लिमेंट्स का सेवन किया जा सकता है। हालांकि अगर आपको इनमें से किसी भी नैचुरल सप्लिमेंट्स के सेवन से एलर्जी की समस्या होती है या इनसे कोई साइड इफेक्ट्स होता है, तो इनका सेवन तुरंत बंद करें और डॉक्टर से कंसल्ट करें। एलर्जी की समस्याओं से बचने के लिए इनके कारणों को जरूर समझें।

और पढ़ें : कहीं ये आपका छींकना, खांसना या गले में खराश का कारण बिल्ली से एलर्जी तो नहीं!

क्यों होती है एलर्जी की समस्या? (Cause of Allergy)

एलर्जी की समस्या किसी को भी हो सकती है और यह अलग-अलग तरह की होती हैं। किसी को स्किन से जुड़ी परेशानी होती है, किसी को उल्टी होती है, तो किसी को आंखों से पानी या नाक से पानी आने लगता है। ऐसा आखिर क्यों होता है? दरअसल शरीर में एंटीबॉडीज (Antibodies) होती है और अगर ये कम होने लगे तो, शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immune Power) कम होने लगती है। अगर किसी भी व्यक्ति में रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाए, तो किसी भी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। ऐसी भी बीमारियों की लिस्ट में एलर्जी भी शामिल है। कई लोगों में एलर्जी की समस्या जेनेटिकल (Genetical) भी होती है। लेकिन ऊपर बताये एलर्जी के लिए बेस्ट नैचुरल सप्लिमेंट्स (Best natural supplements for allergy) आपको आपकी एलर्जी की समस्या को कम करने और शरीर में एंटीबॉडीज के निर्माण में मददगार हो सकते हैं।

नोट: एलर्जी की समस्या खाने-पीने, कपड़ों, वातावरण में बदलाव के अलावा जानवरों से भी हो सकती एलर्जी है

और पढ़ें : कहीं ये आपका छींकना, खांसना या गले में खराश का कारण बिल्ली से एलर्जी तो नहीं!

एलर्जी के लक्षणों को कैसे समझें? (Symptoms of Allergy)

एलर्जी के लक्षण निम्नलिखित हो सकते हैं। जैसे:

अगर आप ऐसे लक्षणों का सामना ज्यादा करते हैं, तो सतर्क रहें, क्योंकि हो सकता है ये लक्षण किसी एलर्जी की वजह से हो रही हो।

अगर आप एलर्जी की समस्या से परेशान हैं और एलर्जी के लिए बेस्ट नैचुरल सप्लिमेंट्स (Best natural supplements for allergy) से भी आपको लाभ नहीं मिल रहा है, तो डॉक्टर से संपर्क करें।

और पढ़ें : क्या आप जानते हैं दूध से एलर्जी (Milk Intolerance) का कारण सिर्फ लैक्टोज नहीं है?

डॉक्टर से कंसल्टेशन कब है जरूरी?

निम्नलिखित स्थितियों में डॉक्टर से जल्द से जल्द संपर्क करें। जैसे:

  • अगर आपको बिना कारण छींक आती हो और आप लगातार छींकते रहते हों।
  • कई महीनों से आंखों से या नाक से पानी आने की समस्या हो।
  • मौसम के बदलाव के साथ-साथ आपकी शारीरिक परेशानी बढ़ना।

इन स्थितियों में डॉक्टर से जरूर मिलें और एलर्जी की समस्या से छुटकारा पाएं।

एलर्जी से जुड़ी जानकारी आपके पास कितनी है? जानने के लिए नीचे दिए इस क्विज को खेलिए।

अगर आप एलर्जी के लिए बेस्ट नैचुरल सप्लिमेंट्स (Best natural supplements for allergy) से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं, तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

ALLERGY/https://www.nhp.gov.in/allergy_mtl#:~:text=Approximately%2020%25%20to%2030%20%25%20of,to%20asthma%2C%20rhinitis%20or%20both./Accessed on 08/04/2021

Food Allergy/https://www.worldallergy.org/education-and-programs/education/allergic-disease-resource-center/professionals/food-allergy/Accessed on 08/04/2021

AAFA Explains: Can Herbal Supplements Help My Nasal Allergies?/https://community.aafa.org/blog/aafa-explains-can-herbal-supplements-help-my-nasal-allergies/Accessed on 08/04/2021

Replacing Lost Nutrients Due to Food Allergies/https://www.kidswithfoodallergies.org/replacing-lost-nutrients.aspx/Accessed on 08/04/2021

Diet and eczema: a review of dietary supplements for the treatment of atopic dermatitis/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5006549/Accessed on 08/04/2021

लेखक की तस्वीर badge
Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 09/04/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड